Tuesday 12 March 2013


१२.०३.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
----
मुख्य समाचार : -
  • महिलाओं के प्रति अपराधों के बारे में आपराधिक कानून में प्रस्तावित संशोधन पी० चिदम्बरम की अध्यक्षता वाले मंत्रिसमूह को सौंपे गये।
  • प्रधानमंत्री ने कहा दो भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी दो नौसैनिकों को वापस भेजने का इटली का इंकार, स्वीकार नहीं।
  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज विभिन्न मुद्दों को लेकर दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।
  • भारत और मॉरिशस ने स्वास्थय और पर्यटन के बारे में सहमति ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये।
  • देश के औद्योगिक उत्पादन में जनवरी में दो दशमलव चार प्रतिशत की वृद्धि। सेन्सेक्स में गिरावट का रूख।
  • मलेशिया में सुल्तान अजलान शाह हॉकी प्रतियोगिता के तीसरे राउंड रॉबिन मैच में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से ।
--------
महिलाओं के प्रति यौन अपराध और बलात्कार सहित सभी अपराधों के बारे में आपराधिक कानून में प्रस्तावित संशोधन मंत्रियों के समूह को विचार के लिए सौंप दिये गये हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी नारायण सामी ने पत्रकारों को बताया कि मंत्रिमण्डल कुछ दिनों में इस पर अंतिम फैसला लेने के लिए बैठक करेगा। नये प्रस्तावों का उद्देश्य बलात्कार रोधी कानूनों को सख्त करना है, ताकि महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत किया जा सके। ये कोशिश दिल्ली में सामूहिक दुष्कर्म की घटना के बाद हो रही है। संशोधन विधेयक को संसद में पेश किया जाना है। इसमें यौन सम्बन्ध के लिए सहमति की आयु १८ वर्ष से घटाकर १६ वर्ष करने का प्रस्ताव भी है। हमारे संवाददाता के अनुसार श्री पी चिदम्बरम की अध्यक्षता में मंत्रियों का समूह विधेयक पर विचार करेगा। ये विधेयक महिलाओं के प्रति अपराधों की रोकथाम के लिए पिछले महीने जारी अध्यादेश का स्थान लेगा, जिसमें बलात्कारी के लिए अधिकतम आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान है। ये विधेयक पिछले दिसम्बर में लोकसभा में पेश किये गये आपराधिक कानून संशोधन विधेयक २०१२ का भी स्थान लेगा।
---------
सरकार ने कहा है कि महिलाओ के प्रति यौन अपराध रोकथाम के लिए आपराधिक कानून संशोधन विधेयक २२ मार्च को संसद में पेश किया जाएगा। विधि मंत्री अश्वनी कुमार ने आज संसद के बाहर पत्रकारों से कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक में विधेयक के विभिन्न पहलुओ पर चर्चा हुई। उन्होनें बताया कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कानून में प्रस्तावित संशोधनों पर सहमति बनाने के लिए मंत्रियो का अधिकार प्राप्त समूह गठित किया है।

२२ तारीख से पहले इस कानून पर चर्चा निश्चित रूप से पार्लियामेंट के दोनों सदनों में होगी। आज की कैबिनेट मीटिंग में कुछ विचार रखे गए। सभी सदस्यों ने बहुत खुलकर अपने अपने पक्ष रखे हैं। प्रधानमंत्री जी ने ई गोम का गठन किया है। ईगोम कल शाम या परसों मिलेगा। और जो मसले रह गए हैं जिन पर एक आम राय बनानी हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि वो राय हम बना पाएगें। संसदीय कार्य मंत्री कमल नाथ ने आशा व्यक्त की कि २२ मार्च को सम्बद्ध अयादेश की अवधि समाप्त होने से पहले विधेयक को मंजूरी मिल जाएगी। 
----------
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा है कि दो भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी दो नौसैनिकों को वापस भेजने से इटली का इंकार स्वीकार नहीं किया जा सकता। उन्होने केरल के सांसदों को बताया कि वे विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद से इस बारे में इटली के अधिकारियों से बात करने को कहेंगे।
------
विधिमंत्री अश्विनी कुमार ने कहा है कि इटली के दो नौसैनिकों की वापसी के बारे में वहां की सरकार से मिले पत्र पर असरदार ढंग से कार्रवाई करने के तरीकों पर विधि और विदेश मंत्रालय आपस में सलाह-मशविरा करेंगे। उन्होंने संसद के बाहर पत्रकारों से यह बात कही।
इटली के नौसैनिकों के मुददे पर विदेश मंत्रालय और विधि मंत्रालय एक दूसरे से परामर्श करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि हम बेहतर तरीके से आगे बढ़े। सरकार इस बात की पूरी कोशिश करेगी कि विदेशी हमारे कानूनों का उचित सम्मान करें।

विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने इस बात से इन्कार किया कि इस घटना से दोनों सरकारों के बीच किसी समझौते का उल्लंघन हुआ है। उन्होंने कहा कि ये नौसैनिक उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार इटली गये थे और सरकार इस मामले पर आगे कार्रवाई करेगी। श्री खुर्शीद ने कहा कि वे इंकार के पीछे इटली का तर्क देखने के बाद ही जवाब देंगे।

हम ये समझें कि उनकी स्थिति क्या है। उनका तर्क क्या है ,आखिरकार वो पिछली बार जब गए थे तब लौट आए थे। वो दोबारा गए है। उन्होंने हमें एक पत्र भेजा है। हमे वह पढ़कर देखने दीजिए कि उनका तर्क क्या हैं तभी हम जवाब देंगे।

उच्चतम न्यायालय ने पिछले महीने इटली में हुए चुनाव में वोट डालने के लिए इन दोनों नौसैनिकों को चार सप्ताह के लिए इटली जाने की इजाजत दी थी। इन नौसैनिकों मासीमिलियानों लाटोर और सलवाटोर गिरोन पर पिछले वर्ष फरवरी में केरल तट पर दो भारतीय मछुआरों को गलती से समुद्री डाकू समझकर उन्हें गोली मारने का आरोप है।
----------
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि इटली के इन दो नौसैनिकों को भारत वापस लाकर भारतीय अदालतों में मुकदमा चलाना न्याय के हित में होगा। पार्टी प्रवक्ता राजीव प्रताप रूड़ी ने कहा कि इन्हें वापस भेजने से इटली का इंकार न सिर्फ भारत सरकार बल्कि उच्चतम न्यायालय के साथ भी विश्वासघात है।
--------
आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में
टाइप करें -ए आई आर न्यूज और भेज दें ५ ६ ० ६ ० पर।
-----------
संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही में आज विभिन्न मुद्दों को लेकर बार बार बाधा पड़ी और उन्हें दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया। लोकसभा में विपक्षी सदस्यों ने केरल तट पर दो भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी इटली के दो नौसैनिकों को वापस भेजने से इटली सरकार के इन्कार की अखबारों में छपी खबरें सदन में लहराईं। डीएमके और अन्ना डीएमके के सदस्य श्रीलंका में तमिलों पर अत्याचार के आरोप लगाते हुए सदन के बीचोबीच आ गये, जबकि भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने कथित भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया। शोर-शराबे को देखते हुए अध्यक्ष मीरा कुमार ने सदन की बैठक स्थगित कर दी। राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने राजस्थान और हरियाणा में जमीन के आवंटन में कथित अनियमितता का मामला उठाया और सदन के बीचोबीच आ गये। पीठासीन अधिकारी ने दोपहर तक सदन की कार्यवाही स्थगित की। दोनों सदनों की बैठक दोपहर बाद फिर शुरू होने पर भी स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ। इसे देखते हुए उनकी बैठक दो बजे तक स्थगित कर दी गई। उसके बाद भी शोर-शराबा जारी रहने पर दोनों सदनों की कार्यवाही दिन भर के लिये स्थगित करनी पड़ी।
---------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मॉरिशस यात्रा के दौरान आज दोनो देशो ने तीन समझौता ज्ञापनो पर हस्ताक्षर किये। एक समझौता शरीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिको के बारे में, दूसरा स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग तथा तीसरा पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग के बारे में है। इससे पहले सुबह राष्ट्रपति मुखर्जी ने सर शिवसागर रामगुलाम की समाधि पर पुष्पाजंलि अपर्ति की । राष्ट्रपति आज विश्व घरोहर स्थल अप्रवासी घाट गए। हमारी संवाददाता ने बताया है कि उनकी इस यात्रा को विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

 यहां मॉरिशस में अप्रवासी घाट की कहानी अमर है। मॉरीशस में लगभग ७० प्रतिशत आबादी भारत के मूल की है। जिनके पूर्वज अप्रवासी घाट के रास्ते मज+दूरी करने मॉरिशस आए थे। इन्हीं की संतानों ने मॉरिशस देश को विकसित किया है। आज जब मॉरिशस अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है यहां के लोगों का भारतीयों के लिए एक विशेष लगाव महसूस हो रहा है। उन्हें इस बात का गर्व है कि सिर्फ गन्ने की खेती करने वाला देश आज विभिन्न क्षेत्रों में विकसित हो गया है और मॉरिशस से आकाशवााणी समाचार के लिए अल्पना।
-------
श्री मुखर्जी ने कहा है कि दोहरे कराधान से बचने संबंधी संशोधित समझौते से भारत और मॉरिशस दोनों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि भारत और मॉरिशस परस्पर स्वीकार्य और लाभकारी समझौते पर मिलकर काम कर रहे हैं। मॉरिशस की तीन दिन की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ने पोर्टलुई में कहा कि दोहरे कराधान से बचने के समझौते को दोनों देशों के बीच बहुमुखी संबंधों से अलग रखकर नहीं देखा जा सकता। श्री मुखर्जी ने कहा कि द्विपक्षीय आर्थिक और वाणिज्यि के क्षेत्र में बहुत सी अनछुई संभावनाएं हैं।

प्रधानमंत्री नवीनचंद्र राम गुलाम और मैं इस बात पर सहमत है कि खासतौर से व्यापार और आर्थिक सहयोग के क्षेत्र में बहुत सी अनछुई संभावनाएं हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग से हमारी अर्थव्यवस्था मजबूत हो सकती है।

आज मॉरिशस के मुख्य न्यायाधीश, मॉरिशस की राष्ट्रीय असेम्बली के अध्यक्ष और विपक्ष के नेता राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे। श्री मुखर्जी इसके बाद मॉरिशस के ४५वें स्वाधीनता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगें।
---------
देश के औद्योगिक उत्पादन में जनवरी में सुधार के लक्षण दिखाई दिये हैं। मैन्युफैक्चिरिंग और बिजली उत्पादन में वृद्धि के कारण जनवरी में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक दो दशमलव चार प्रतिशत रहा। फैक्ट्री उत्पादन जनवरी २०१२ में एक प्रतिशत बढ़ा था। वित्त वर्ष २०१२-१३ में अप्रैल से जनवरी के दौरान औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि एक प्रतिशत रही, जबकि २०११-१२ की इसी अवधि में ये दर तीन दशमलव चार प्रतिशत थी। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में ७५ प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी मैन्युफैक्चिरिंग क्षेत्र की है। इस क्षेत्र में जनवरी में दो दशमलव सात प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि २०१२ जनवरी में ये दर एक दशमलव एक प्रतिशत थी।
--------
फरवरी में मुद्रास्फीति की दर लगातार पांचवें महीने बढ़कर दस दशमलव नौ एक प्रतिशत हो गई है। सब्जियों, खाद्य तेलों, अनाजों और प्रोटीन वाली वस्तुओं के महंगे होने से ये वृद्धि हुई है। जनवरी में यह दर दस दशमलव सात नौ प्रतिशत थी। दिसम्बर में दस दशमलव पांच छह और नवम्बर में नौ दशमलव नौ शून्य प्रतिशत थी।
--------
बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज शुरूआती कारोबार में करीब ३६ अंक की वृद्धि हुई । लेकिन बाद में इसमें गिरावट आ गई और अब से कुछ देर पहले संसेक्स ४४ अंक घटकर. १९ .हजार .५९० पर था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १७ अंको गिरावट के साथ ५ हजार ९२५ पर है।
---------
मलेशिया में इपोह में चल रही सुल्तान अजलान शाह हॉकी प्रतियोगिता के तीसरे राउंड रॉबिन मैच में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। मैच भारतीय समयानुसार तीसरे पहर तीन बजकर पैंतीस मिनट पर शुरू होगा। भारत अब तक अपने दोनों मैच हार चुका है और प्रतियोगिता में बने रहने के लिए उसे पाकिस्तान को हराना होगा। आज होने वाले अन्य मुकाबलों में कोरिया का सामना न्यूजीलैंड से और मलेशिया का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।
----------
बेसल में स्विस ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट आज शुरू हो रहा है। पिछली चैपिंयन भारत की सायना नेहवाल को महिलाओं के सिंगल्स में शीर्ष वरीयता दी गई है। छह दिन की इस प्रतियोगिता में भारत की तरफ से सायना के अलावा पी.वी. संधू और पी. कश्यप भी भाग ले रहे हैं।
---------
ऑलम्पिक मुक्केबाज विजेन्द्र सिंह को १३० करोड रूपए के मादक पदार्थ बरामदगी मामले में पूछताछ के लिए फिर से बुलाया जाएगा। विजेन्द्र के मित्र मुक्केबाज रामसिंह ने इस मामले में उसका नाम लिया हैं। रामसिंह पहले ही इस जांच में शामिल हो चुका है। लुधियाना रेंज के पुलिस उपमहानिदेशक एम एफ फारूखी ने हमारे जालंधर संवाददाता को बताया कि जांच का काम चल रहा हैं, और जब भी जरूरी हुआ विजेन्द्र को फिर बुलाया जाएगा। विजेन्द्र ने कल शाम पंचकुला में पूछताछ के दौरान अपने खून और बालों का नमूना देने से इंकार कर दिया था।
----------
विश्व बैंक के अध्यक्ष डॉ० जिम योंग किम ने आज लखनऊ में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात की। उन्होंने राज्य में विश्व बैंक की सहायता से चलने वाले गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों और अन्य परियोजनाओं पर चर्चा की। डॉ० किम राज्य की एक दिन की यात्रा पर लखनऊ में हैं। हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि डॉ० किम ने पत्रकारों को बताया कि उत्तरप्रदेश ने सड़कों के लिए तीन चरणों में डेढ़ अरब डॉलर और शहरी तंत्र को मजबूत करने तथा उसमें फेरबदल करने के लिए एक अरब डॉलर की मांग की है।
-------
आज विश्व काला मोतिया दिवस मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य आंखों की रोशनी खराब करने वाली इस बीमारी को रोकने और इस पर काबू पाने के बारे में जागरूकता पैदा करना है। काले मोतिये की जांच और इस बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए देश भर में कई शिविरों का आयोजन किया गया है

No comments:

Post a Comment