Thursday 14 March 2013


.०३.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार : 
  • उच्चतम न्यायालय ने इटली के राजदूत के भारत छोड़ने पर रोक लगाई। न्यायालय ने नौसैनिकों को मुकदमे के लिए भारत वापस भेजने के आश्वासन से मुकरने पर इटली सरकार से जवाब मांगा।
  • मुद्रास्फीति फरवरी में छह दशमलव छह दो प्रतिशत से बढ़कर छह दशमलव आठ-चार प्रतिशत हुई। सेन्सेक्स में वृद्धि का रूख।
  • श्रीलंका की नौसेना ने डेफ्‌ट द्वीप में ३४ और भारतीय मछुआरे पकड़े।
  • शि-जिन्पिंग ने चीन के नये राष्ट्रपति का पदभार संभाला।
  • नेपाल के प्रधान न्यायाधीश खिल राज रेगमी को अंतरिम सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।
  • जॉर्जे मारियो बरगोलियो नये पोप चुने गए।
  • मोहाली में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे क्रिकेट टैस्ट मैच का पहले दिन का खेल वर्षा के कारण रद्द।
  • बैंकाक में पहली एशियाई ग्रॉ प्री तीरंदाजी प्रतियोगिता में आज तीन भारतीय खिलाड़ी फाइनल में खेलेंगे।
----
उच्चतम न्यायालय ने आज इटली के राजदूत को नोटिस जारी किया और न्यायालय की अनुमति के बिना उनके भारत छोड़कर जाने पर रोक लगा दी है। उच्चतम न्यायालय ने दो भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोप में इटली के नौसैनिकों को वापस भारत भेजने से इटली सरकार के इंकार के बाद ऐसा किया है। 
प्रधान न्यायाधीश अल्तमश कबीर की अध्यक्षता वाली पीठ ने इन दोनों नौसैनिको को भी नोटिस जारी किया है। उच्चतम न्यायालय ने इन दोनों को इटली में चुनाव में वोट डालने के लिए वहां जाने की अनुमति दी थी। इससे पहले इटली के राजदूत दान्येले मनचिनी ने न्यायालय को आश्वासन दिया था कि इन नौसैनिकों को वापस भारत भेजा जायेगा। पीठ ने उन्हें सोमवार तक अपना जवाब देने को कहा है। 
एटार्नी जनरल जी० ई० वाहनवटी ने पीठ का ध्यान इस मुद्दे की ओर दिलाया और कहा कि भारत के सर्वोच्च न्यायालय को दिये गये आश्वासन का उल्लंघन हुआ है और सरकार इसे लेकर बहुत चिन्तित है। पिछले वर्ष १५ फरवरी को इटली के जहाज एन्रीका लैक्सी में सवार इन दो नौसैनिकों ने केरल तट के पास दो भारतीय मछुआरों की गोली मारकर हत्या कर दी थी।
----
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि सरकार इटली के नौसैनिकों के मुद्दे पर बहुत चिंतित है। संसद के बाहर उन्होंने कहा कि देश के सम्मान और संप्रभुत्ता सुनिश्चित करने के लिए सरकार तत्काल पूरी दृढ़ता से आगे कार्रवाई करेगी। श्री खुर्शीद ने यह पुष्टि नहीं की कि इटली के राजदूत को भारत छोड़ने के लिए कहा जा सकता है, लेकिन कहा कि सरकार सभी आवश्यक उपाय करेगी। 

हमें कई मुद्दों पर ध्यान देना होगा लेकिन हमारे लोगों की इच्छाएं और भावनाएं सबसे ऊपर हैं। हमने इसका विश्लेषण किया है। अटार्नी जनरल सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में हमारा पक्ष और अपनी राय रखेंगे उसके बाद कोर्ट अपना फैसला लेगा। उम्मीद है कि उससे वे कुछ चिंताएं दूर होंगी जो पूरे देश में व्यक्त की जा रही हैं।
----
मुद्रास्फीति की दर में फरवरी के महीने में मामूली वृद्धि हुई और यह छह दशमलव आठ-चार प्रतिशत हो गई। इससे पहले के चार महीनों में लगातार मुद्रास्फीति की दर में गिरावट दर्ज की गई थी। मुद्रास्फीति में यह वृद्धि चावल, दाल, प्याज और फलों जैसे खाद्य पदार्थ महंगे होने के कारण हुई। थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति की यह दर जनवरी में छह दशमलव छह-दो प्रतिशत थी। जबकि पिछले वर्ष फरवरी में यह दर सात दशमलव पांच-छह प्रतिशत थी। 
----
सरकार ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में कारगर सुरक्षा उपायों के परिणाम स्वरूप सीमापार से घुसपैठ और आतंकवादी गतिविधियों में कमी हुई है। श्रीनगर में कल के आतंकी हमले के बारे में संसद के दोनों सदनों में वक्तव्य देते हुए गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने कहा कि सरकार ने घाटी में आतंकवादी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए टैक्नोलोजी को मजबूत किया है। उन्होंने कहा कि घुसपैठ को रोकने के लिए सीमा पर कंटीले तार लगाये गये हैं। 

थ्री फैंसिंग जो हमने किया है आज पूरा पाकिस्तान बार्डर के ऊपर और मैं २५ तारीख को और गुजरात के बार्डर पर भी जा रहा हूं। ये सब बार्डर मैं देख रहा हूं आपके वेस्ट बंगाल में भी मैं गया था वहां और ये सब तरफ के बार्डर इसलिए देख रहा हूं जहां तक की वो हमारा यहां से इंफिल्ट्रेशन कम हो जाए ताकि हमारी इंटरनल सुरक्षा बहुत ही ताकतवर हो सके। 

गृहमंत्री ने कहा कि हिजबुल मुजाहिद्दीन के गुट ने कल के हमले की जिम्मेदारी का दावा किया है लेकिन अभी इस दावे की पुष्टि की जानी है। गृहमंत्री ने कहा कि सन्देह है कि ये आतंकवादी विदेशी मूल के थे। इससे पहले लोकसभा में यह मुद्दा उठाते हुए विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने सदस्यों से पाकिस्तान और आतंकवादियों को उनकी गैर कानूनी गतिविधियों के लिए मिलकर चुनौती देने को कहा। 
----
कश्मीर घाटी में श्रीनगर शहर में कर्फयू जारी है और स्थिति कुल मिलाकर नियंत्रण में है। कल श्रीनगर के भीतरी हिस्से में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की कथित गोलीबारी में एक नागरिक के मारे जाने के बाद कर्फयू लगाया गया था। इस बीच, श्रीनगर के बेमीना इलाके में आतंकवादी हमले में शहीद हुए केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के पांच जवानों को वरिष्ठ पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के अधिकारियों ने पुष्पांजलि अर्पित की। 
जम्मू कश्मीर सरकार ने राज्य के पुलिस महानिदेशक अशोक प्रसाद से केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के शिविर पर आत्मघाती आतंकी हमले और एक नागरिक के मारे जाने की घटना की व्यापक जांच करने को कहा है। 
----
श्रीलंका की नौसेना द्वारा आज सुबह पांच नौकाओं में ३४ से अधिक भारतीय मछुआरों की गिरफ्तारी के साथ ही उसकी हिरासत में कुल मछुआरों की संख्या ५३ हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कल दोपहर तलाईमन्नार तट से चार नौकाओं में १९ भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया गया था। 

श्रीलंका के डेफ्ट आईलैंड के पास नौसेना द्वारा ३४ भारतीय मछुआरों को पकड़े जाने के साथ अब श्रीलंकाई अधिकारियों की हिरासत में ५३ भारतीय मछुआरे और नौ नौकाएं हैं। आकाशवाणी से बात करते हुए नौसेना के प्रवक्ता कमांडर कोसला वारनाकुलसूर्या ने कहा कि सभी गिरफ्तारियां श्रीलंका के टैरिटोरियल बॉर्डर्स में अवैध रूप से घुसने और मछली पकड़ने के लिए की गई हैं। भारतीय उच्चायोग के अधिकारी मछुआरों की जल्द रिहाई सुनिश्चित करने के लिए श्रीलंका से संबंधित अधिकारियों से बात कर रहे हैं। इससे पहले तीन मार्च को पकड़े गए १६ भारतीय मछुआरों को इस सप्ताह रिहा कर भेज दिया गया है। 

रामेश्वरम और उत्तरी श्रीलंका के मन्नार तट की दूरी केवल ५० मील है और अक्सर मछुआरों की नौकाएं भ्रमवश एक दूसरे के जल क्षेत्र में चली जाती है। 
----
लोकसभा में तमिलनाडु के सांसदों ने श्रीलंका की नौसेना द्वारा पिछले दो दिनों के दौरान पकड़े गये भारतीय मछुआरों की तुरंत रिहाई की मांग की। डीएमके पार्टी के टी के एस ईलेंगोवन ने आरोप लगाया कि सरकार तमिलनाडु के मछुआरों को संरक्षण नहीं दे रही है। ऑल इंडिया अन्ना डीएमके के थम्बी दुरई ने भी ऐसे ही विचार रखते हुए एक वक्तव्य की मांग की जिसमें सरकार द्वारा ऐसी घटनाओं को रोकने की दिशा में किये उपायों का विवरण हो। 
----
सरकार ने श्रीलंका सरकार से कहा है कि मानवाधिकार उल्लंघन के आरोपों और विभिन्न घटनाओं में नागरिकों की मौतों की जांच स्वतंत्र और विश्वसनीय तरीके से कराई जानी चाहिए। विदेश राज्यमंत्री ई अहमद ने राज्यसभा में लिखित उत्तर में बताया कि यह सुझाव पिछले साल नवम्बर में जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में श्रीलंका की वैश्विक सावधि समीक्षा में दोहराई गई थी। 
----
सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों तथा अन्य निम्न आय वर्गों की आवास योजनाओं के अंतर्गत लाभ पाने के लिए वार्षिक आय की सीमा बढ़ाने का फैसला किया है। भवन निर्माण और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री अजय माकन ने आज राज्यसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की आय सीमा पांच हजार रूपये मासिक से बढ़ाकर एक लाख रूपये वार्षिक कर दी गई है। जबकि निम्न आय वर्ग की आय सीमा पांच हजार एक रूपये से लेकर दस हजार रूपये प्रतिमाह से बढ़ाकर एक लाख एक रूपये से दो लाख रूपये वार्षिक कर दी गई है। 
----
कर्नाटक उच्च न्यायालय की धारवाड़ और गुलबर्गा में स्थायी पीठ स्थापित करने के कर्नाटक सरकार के प्रस्ताव पर राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त करने के लिए कार्यवाही की जा रही है। यह जानकारी कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने आज लोकसभा में लिखित उत्तर में दी। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से मिले जलपाई गुडी में कलकत्ता उच्च न्यायालय की सर्किट पीठ बनाने के प्रस्ताव पर भी कार्यवाही चल रही है। 
----
कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने आज लोकसभा में सूचित किया कि मौजूदा विधि आयोग उन कानूनों की समीक्षा करेगा जो सामयिक नहीं रहें हैं। आयोग ने सभी मंत्रालयों और विभागों से अनुरोध किया है कि वे पुराने पड़ चुके ऐसे सभी कानूनों और नियमों की सूची भेज दे जिन्हें हटाने की जरूरत है।
----
शि-जिन्पिंग ने चीन के नये राष्ट्रपति और सेनाध्यक्ष का पदभार संभाल लिया है। वे हू चिन्ताओ का स्थान लेंगे। इस तरह दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश चीन में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी हो गई है। 
चीन की संसद ने कम्युनिस्ट पार्टी का अध्यक्ष पद संभालने के चार महीने बाद ५९ वर्षीय श्री शि को विधिवत राष्ट्रपति चुना।
----
नेपाल के प्रधान न्यायाधीश खिल राज रेगमी को देश की अंतरिम सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है। इस तरह वहां लम्बे समय से चल रहा राजनीतिक गतिरोध समाप्त हो गया। अंतरिम सरकार तीन महीने में चुनाव करायेगी। 
----
अर्जेंटीना के जॉर्जे मारियो बरगोलियो नये पोप चुने गए है। उन्हें मंगलवार को आयोजित प्रार्थना सभा में आधिकारिक तौर पर नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने अपना नाम पोप फ्रांसिस चुना है। कल रात अपने चुनाव के बाद पोप फ्रांसिस ने रोम के सेंट पीटर्स स्क्वेयर पर उपस्थित जन समुदाय का अभिवादन किया। 
----
बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज शुरूआती कारोबार में ४६ अंकों की वृद्धि हुई। अब से कुछ देर पहले सैंसेक्स २१५ अंक बढ़कर १९ हजार ५७६ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी ६४ अंक बढ़कर. ५ हजार. ९१६ पर था। अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले दस पैसे कमजोर हुआ और एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ४० पैसे बोली गई।
----
मोहाली में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के पहले दिन का खेल आज खराब मौसम के कारण रद्द कर दिया गया। मोहाली में लगातार वर्षा हो रही है और अम्पायरों ने स्थिति का निरीक्षण करने के बाद आज का खेल रद्द करने की घोषणा की। अब टॉस कल होगा
----
बैंकाक में पहली एशियाई ग्रां पी तीरंदाजी प्रतियोगिता में आज तीन भारतीय खिलाड़ी अपने-अपने व्यक्तिगत फाइनल मुकाबलों में चुनौती पेश करेंगे। 
आज राहुल बैनर्जी रिकर्व स्पर्धा में, जिग्नास सी कंपाउंड स्पर्धा में और अंजली कुमारी महिला कंपाउंड स्पर्धा के फाइनल में खेलेंगे। आज ही एल बोम्बायला देवी और अतनु दास कांस्य पदक के प्ले ऑफ में खेलेंगे

No comments:

Post a Comment