Sunday 31 March 2013


३०.०३.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • सी.बी.आई.ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री राजा भैया के भाई और विधान परिषद सदस्य अक्षय प्रताप सिंह से जियाउल हक, हत्या मामले में पूछताछ की।
  • दिल्ली की एक अदालत ने हिजबुल मुजाहिदीन के संदिग्ध आतंकवादी सैयद लियाकत शाह को १४ दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा।
  • ओड़ीशा के पूर्व कानून मंत्री रघुनाथ मोहंती और उनकी पत्नी दहेज प्रताड़ना के मामले में न्यायिक हिरासत में।
  • असम में आन्दोलनककारी रेशम बुनकरों की पुलिस के साथ झड़पों के बाद कामरूप के सुआलकुची में कर्फ्यू लगाया गया।
  • सउदी अरब ने भारत को आश्वासन दिया उसके कामगारों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। रियाद में भारतीय दूतावास ने भी कहा घबराने की जरूरत नहीं।
-------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी.बी.आई. ने आज उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री राजा भैया के भाई और विधान परिषद सदस्य अक्षय प्रताप सिंह से पुलिस उपाधीक्षक जियाउल हक, ग्राम प्रधान नन्हें यादव और उसके भाई की हत्या के मामले में पूछताछ की। सी.बी.आई. सूत्रों ने बताया कि अक्षय प्रताप सिंह से कुंडा में इन हत्याओं के मामले में विस्तृत पूछताछ हुई।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि सी.बी.आई. ने प्रतापगढ़ जिले में जांच के दौरान विभिन्न जगहों से खून से सने डंडे और छह कारतूस तथा कारतूस बेल्ट बरामद किए थे। जांच एजेंसी ने इस मामले में चार मुकदमे दर्ज किए हैं।

कुंडा में हुए तिहरे हत्याकांड में नामजद होने के कारण अपना मंत्री पद गंवाह चुके राजा भैया के लिए मुश्किले बढ़ती जा रही हैं। जानकारों का मानना है कि सीबीआई द्वारा उनके भाई अक्षय प्रताप से शुरू हुआ पूछताछ का यह सिलसिला जल्दी आगे बढ़कर राजा भैया तक पहुंचता है, हालांकि इस बीच सीबीआई को कई अहम सुराग मिलने की खबर तो है। लेकिन उसके लिए अभी भी सबसे बड़ी मुश्किल यही है स्थानीय निवासी इस चर्चित हत्याकांड मामले में गंवाही देने को तैयार नहीं दिखते। मिराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार, लखनऊ
-------
ओड़ीशा के पूर्व कानून मंत्री रघुनाथ मोहंती और उनकी पत्नी को दहेज प्रताड़ना के मामले में दो अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। बालासोर की स्थानीय अदालत ने मोहंती दम्पती की जमानत याचिका पर सुनवाई के बाद यह आदेश जारी किया। अदालत ने दहेज प्रताड़ना मामले की जांच कर रहे मानवाधिकार संरक्षण प्रकोष्ठ से कहा है कि वह जांच में प्रगति की रिपोर्ट २ अप्रैल को उसके समक्ष पेश करे। श्री मोहंती और उनकी पत्नी को प्रकोष्ठ की टीम ने कल रात कोलकाता के पास से गिरफ्तार किया था। बालासोर थाने में दहेज प्रताड़ना संबधी मामला दर्ज होने के अगले ही दिन श्री मोहंती ने मंत्रीपद से इस्तीफा दे दिया था और इसके बाद वे फरार बताए गए थे। श्री मोहंती की पुत्रवधु ने उनके खिलाफ इस महीने की चौदह तारीख को दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज करवाया था।
-------
दिल्ली की एक अदालत ने हिजबुल मुजाहिदीन के संदिग्ध आतंकवादी सैयद लियाकत शाह को १४ दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। पुलिस ने उसे राष्ट्र के खिलाफ युद्ध छेड़ने के आरोप में नामजद किया है। मुख्य मैट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट मनोज कुमार ने ४५ वर्षीय लियाकत को १२ अप्रैल तक तिहाड़ जेल भेजने के आदेश दिये। उसे १५ दिन की पुलिस रिमांड की अवधि समाप्त होने पर आज अदालत में पेश किया गया था।
-------
संसद पर २००१ में हुए आंतकवादी हमले में शहीद आठ सुरक्षाकर्मियों के परिजनों ने जो वीरता पदक लौटा दिए थे, वे आज उन्होंने स्वीकार कर लिए। हमले के मुख्य षडयंत्रकारी अफजल गुरू को फांसी की सजा देने में देरी के विरोध में इन लोगों ने वीरता पदक २००६ में सरकार को लौटा दिए थे। अफजल को पिछले महीने फांसी दिए जाने के बाद इन लोगों ने पदक स्वीकार करने का फैसला किया।
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज शाम राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति अंगरक्षक रेजीमेंट को रजत बिगुल और ध्वज प्रदान किया। एक घंटे के समारोह में राष्ट्रपति अंगरक्षक रेजीमेंट के इतिहास के बारे में दृश्य और श्रव्य कार्यक्र्रम प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर श्री मुखर्जी ने राष्ट्रपति अंगरक्षक बल के कौशल, समर्पण और प्रतिबद्धता की सराहना की।
यह रेजीमेट भारतीय सेना की सबसे पुरानी रेजीमेंट है। इस वर्ष सितम्बर में यह अपना २४०वॉं स्थापना दिवस मनायेगी।
-------
केन्द्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि खातों में सीधे नकद हस्तांतरण योजना का फायदा लाभार्थियों तक बिना किसी रूकावट के पहुंचेगा। श्री चिदंबरम तमिलनाडु में शिवगंगा के किझय्‌युर में एक सामुदायिक भवन के उद्घाटन मौके पर बोल रहे थे। वित्त मंत्री ने कहा कि नकद हस्तांतरण योजना का लाभ लेने के लिए सभी लोगों को बैंको या डाकघरों में अपने खाते खुलवा लेने चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा कि पेंशन, छात्रों को मिलने वाले स्कॉलरशिप और अन्य तरह की नकद सब्सिडि खातों में सीधे नकद हस्तांतरण योजना के तहत ही दी जाएगी। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से कहा कि वे बैंको के जरिए मिलने वाले शिक्षा ऋण का लाभ उठाकर अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाएं।
-------
असम में कामरूप ग्रामीण-जिले के सुआलकुची कस्बे में कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह फैसला राज्य में कृत्रिम रेशम के इस्तेमाल का विरोध कर रहे बुनकरों के प्रदर्शन के अनियंत्रित होने के कारण किया गया। रेशम बुनकरों ने निषेधाज्ञा का उल्लंघन कर १२ घन्टे का बंद किया था। कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस की एक अतिरिक्त कम्पनी तैनात की गई है।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि रेशम कीटपालक बुनकरों का आरोप है कि परम्परागत वस्त्र बनाने के लिए देश के अन्य भागों से लाई गई कृत्रिम रेशम की वजह से उनके व्यवसाय और राज्य के रेशम उद्योग पर विपरीत असर पड़ा है।

ये घटना तब घटी जब कुछ लोगों और व्यापारियों ने स्थानीय कपड़े के नाम पर कथित रूप से बाहर के कपड़े बेचने के विरूद्ध इन कपड़ों को जला दिया। जब गुस्साई भीड़ ने सुरक्षा बलों पर हमला किये तब पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की। इस घटना में घायल तीन लोगों को गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगई ने सभी से आग्रह किया है कि वे कानून अपने हाथ में न लें। प्रदेश के विपक्षी दलों ने इस घटना की निंदा की है। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी
-------
आंध्रप्रदेश में हाल में किरण रेड्डी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के दौरान कथित रूप से पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के मामले में विधान सभाध्यक्ष एन.मनोहर ने १८ विधायकों को नोटिस जारी किये हैं। इनमें नौ विधायक कांग्रेस के और इतने ही तेलुगुदेशम पार्टी के हैं। अध्यक्ष ने उनसे १४ दिन के भीतर जवाब देने को कहा है।
-------
केन्द्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा ने समाजवादी पार्टी पर आरोप लगाया कि उसने अल्पसंख्यकों के साथ धोखा किया है। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि श्री मुलायम सिंह यादव का भारतीय जनता पार्टी के साथ गुप्त समझौता है। श्री वर्मा ने कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उत्तर प्रदेश की सभी ८० सीटों पर उम्मीदवार खड़े करेगी और कम से कम चालीस सीटें जीतेगी। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी को चार से ज्यादा सीटे नहीं मिलेंगी।

उधर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि श्री बेनी प्रसाद वर्मा की टिप्पणियों से कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में नुकसान उठाना पड़ेगा। इलाहाबाद में एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने यह बात दोहराई कि समाजवादी पार्टी केन्द्र में साम्प्रदायिक ताकतों को सत्ता में आने से रोकने के लिए यू पी ए सरकार को समर्थन जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी किसी भी कीमत पर एन डी ए का समर्थन नहीं करेगी ।
-------
राजस्थान में कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान शुरू कर दिया है। जयपुर में आज कांग्रेस संदेश यात्रा के साथ चुनाव प्रचार अभियान शुरू हुआ। यह यात्रा अगले तीन महीनों में दौ सौ विधानसभा क्षेत्रों होगी।
-------
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि गुजरात दौरे पर आए अमरीकी व्यवसायियों के शिष्टमंडल ने अपनी यात्रा से जुडे+ सारे खर्चे खुद उठाए हैं। पार्टी के विदेशी मामलों के संयोजक विजय जौली ने कहा कि शिष्टमंडल पर कोई भी खर्च उनकी पार्टी या गुजरात सरकार की ओर से नहीं किया गया।

गुजरात प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार अमरीका में श्री मोदी का प्रचार करने के लिए एक पी.आर एजेंसी को वर्ष २००७ से हर महीने २५ हजार डॉलर का भुगतान कर रही है।
-------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने स्पष्ट किया है कि सभी केबल ऑपरेटरों के लिए दूरदर्शन नेशनल और डी डी न्यूज चैनल के सिग्नल अपने नेटवर्क पर प्रदर्शित करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय द्वारा इस बारे में जारी दिशा-निर्देशों की अनदेखी करने वाले केबल ऑपरेटरों और एम एस ओ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है। श्री तिवारी ने कहा कि मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से दूरदर्शन पर उर्दू समाचार बुलेटिन जल्द शुरू किया जाएगा।
-------
बिहार में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम - मनरेगा को अधिक कारगर तरीके से लागू करने के लिए पंचायती राज प्रणाली को मजबूत बनाने के उपाय किये जा रहे हैं। इस वर्ष पहली अप्रैल से मनरेगा के अंतर्गत तीस नई परियोजनाएं शामिल की जाएंगी। इनमें कृषि संबंधी कार्य भी शामिल होंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य सरकार योजना को अधिक प्रभावी बनाने के लिए कई अन्य उपाय भी कर रही है।

राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री नीतीश मिश्रा ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि कामगारों को अब एक अप्रैल से नई मजदूरी के तहत १३८ रुपये प्रति दिन दिये जाएंगे। राज्य में मनरेगा योजना में गुणवत्ता के साथ-साथ शत-प्रतिशत पादर्शिता लाने के उद्देश्य से लाभार्थियों का डाटा ऑन लाइन करने, बैंक खातों में सीधे भुगतान करने और सभी जिलों में लोकपाल की नियुक्ति की जा रही है। अब तक ११ जिलों में लोकपाल नियुक्त किये जा चुके हैं और २७ जिलों में नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार

-------
रियाद में भारतीय दूतावास ने सउदी अरब में रह रहे भारतीय कामगारों से कहा है कि वह सउदी सरकार की नई श्रम नीति को लेकर घबराए नहीं। इस नीति के तहत दस प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों को दिये जायेंगे। सउदी अरब के इस फैसले से कम या अर्द्धकुशल तीन लाख भारतीय कामगारों पर असर पड़ेगा। इनमें से अधिकतर केरल राज्य से हैं। दूतावास के बयान में कहा गया है कि भारतीय कामगार किसी भी तरह की मदद के लिए उससे संपर्क कर सकते हैं। उसने कहा है कि सउदी अरब छोड़ने के लिए सभी प्रक्रिया पूरी कर चुके ऐसे प्रवासी भारतीय जिनके पास पासपोर्ट नही है, उन सबको भारत लौटने के लिए तत्काल वैध यात्रा दस्तावेज उपलब्ध कराए जाएंगे। दूतावास ने सउदी प्रशासन से अनुरोध किया है कि वह उसके यहां कानूनी रूप से रह रहे भारतीय कामगारों को किसी तरह की तकलीफ न होने दें।

इस बीच विदेश राज्य मंत्री ई अहमद ने ताजिकस्तान की राजधानी दुशांबे में सउदी अरब के विदेश उपमंत्री शहजादा अब्दुल अजीज बिन अब्दुल्लाह से मुलाकात की और उन्हें श्रम नीति के मुद्दे पर भारत की चिंताओं से अवगत कराया। श्री अब्दुल्लाह ने विदेश राज्यमंत्री को आश्वासन दिया कि इस मामले में भारतीय कामगारों के हितों का हर सभंव ध्यान रखा जायेगा।
-------
उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को चेतावनी दी है कि कोरियाई प्रायद्वीप ÷÷युद्ध की स्थिति÷÷ में प्रवेश कर रहा है। उसने सीमा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच अंतर-कोरिया सहयोग के अंतिम प्रमुख प्रतीक फैक्टरी कॉम्पलेक्स को बंद करने की धमकी भी दी है। एक बयान में उत्तर कोरिया ने कहा है कि वह दक्षिण कोरिया के साथ ÷÷युद्धकालीन नियमों÷÷ के अनुसार पेश आएगा और अमरीका तथा दक्षिण कोरिया द्वारा की गई किसी भी उकसावे की कार्रवाई का बिना किसी सूचना के जवाब देगा।
-------
अमरीका में खेले जा रहे मियामी मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स फाइनल में अब से कुछ देर बाद शीर्ष वरीयता प्राप्त अमरिका की सेरेना विलियम्स का मुकाबला रूस की मारिया शारापोवा से होगा।
पुरूष सिंगल्स का खिताबी मुकाबला स्पेन के डेविड फेरर और ब्रिटेन के एंडी मरे के बीच खेला जाएगा। सेमीफाइनल में फेरर ने जर्मनी के टामी हॉस को और एंडी मरे ने फ्रांस के रिचर्ड गैस्के को पराजित किया।
-------
सरकार ने देश में बिजली ग्रिडो के इस्तेमाल में अंतर्राज्यीय विवादों को हल करने और कड़ा अनुशासन सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय बिजली समिति बनाई है। बिजली मंत्रालय के आदेश के अनुसार ये समिति क्षेत्र विशेष में ग्रिडो के कामकाज में सुधार के लिए काम कर रही क्षेत्रीय बिजली समितियों के बीच के मुद्दों को सुलझाएगी।
-------
मंत्रिमण्डल की निवेश संबंधी समिति द्वारा अगले तीन हफ्‌तों के अन्दर कई परियोजनाओं को मंजूरी दिये जाने की उम्मीद है। योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलुवालिया ने यह जानकारी दी। प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी देने के लिए जनवरी में इस समिति का गठन किया गया था।
-------
विदेशों में मंदी और घरेलू स्तर पर कमजोर मांग के कारण आज दोनों कीमती धातुओं - सोने और चांदी की कीमत में गिरावट आई।
सोने का मूल्य १३० रूपए कम हो कर ३० हजार ७० रूपए प्रति दस ग्राम और चांदी ७०० रूपए गिरकर ५३ हजार ५०० रूपए प्रति किलोग्राम हो गया

No comments:

Post a Comment