Sunday 3 March 2013


०३ मार्च, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :
  • बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में साढ़े ३७ रुपये की कमी। डीज+ल के थोक उपभोक्ताओं के लिए एक रुपया प्रति लीटर की बढ़ोतरी।
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी तीन दिन की सरकारी यात्रा पर आज बंगलादेश के लिए रवाना होंगे।
  • सीरिया में शांति समझौते के लिए सरकार और विपक्ष के बीच वार्ता में मदद की संयुक्त राष्ट्र की पेशकश।
  • विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ए टी पी दुबई ओपन टेनिस प्रतियोगिता का खिताब जीता।
  • भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ हैदराबाद टेस्ट के दूसरे दिन, आज अपनी पहली पारी में बिना किसी नुकसान के पांच रन से आगे खेलेगा।
-----
बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत कम हो गई है लेकिन थोक उपभोक्ताओं के लिए डीजल एक रूपये प्रति लीटर मंहगा हो गया है। पैट्रोल पंपों से बेचे जाने वाले डीजल की खुदरा कीमत में कोई बदलाव नही हुआ है। उपभोक्ताओं को सब्सिडी के साथ दिए जाने वाले नौ सिलेंडरों की कीमत भी नहीं बदली है। तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी के १४ किलो २०० ग्राम वजन के एल पी जी सिलेंडरों की कीमत में प्रति सिलेंडर साढ़े ३७ रूपये की कमी करने की घोषणा की है।

इसकी कीमत अब नौ सौ चार रूपये पचास पैसे होगी। दिल्ली में सब्सिडी युक्त सिलेंडर की कीमत चार सौ दस रूपये दस पैसे है। उद्योग स्रोतों का कहना है कि तेल कंपनियों ने रेलवे, रक्षा और राज्य परिवहन निगमों जैसे थोक उपभोक्ताओं के लिए डीजल की कीमत में ९४ पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के बढ़ने के कारण डीजल के थोक मूल्य में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी। 
-----
भारतीय जनता पार्टी ने रेल भाड़े और ईंधन की बढ़ी कीमतों को वापस लेने और सब्सिडी वाले रसोई गैस के सिलिंडरों पर लगाई गई सीमा हटाने की मांग की है। भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में कल नई दिल्ली में स्वीकृत आर्थिक प्रस्ताव में सूखाग्रस्त क्षेत्र के किसानों की कर्ज माफी उर्वरकों की कीमत में कमी और स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट के अनुसार विभिन्न फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की भी मांग की गई है। मुद्रास्फीति पर चिंता व्यक्त करते हुए पार्टी ने आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए नीति में व्यापक संशोधन करने का आग्रह किया है। 

पार्टी की राष्ट्रीय परिषद ने अध्यक्ष राजनाथ सिंह को पार्टी की सर्वोच्च निर्णायक समिति संसदीय बोर्ड के गठन का अधिकार दिया है। पार्टी महासचिव अनंत कुमार ने राष्ट्रीय परिषद की बैठक में इस आशय का प्रस्ताव प्रस्तुत किया जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया। राजनाथ सिंह ने बाद में बताया कि वे अपने सहयोगियों की टीम के गठन से पहले वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवानी से परामर्श करेंगे। नए अध्यक्ष राष्ट्रीय कार्यकारिणी का भी पुनर्गठन करेंगे।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी तीन दिन की सरकारी यात्रा पर बंगलादेश के लिए रवाना हो रहे हैं। नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए विदेश सचिव रंजन मथाई ने बताया कि सात महीने पहले राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा होगी। 

इस चयन से यह पता चलता है कि भारत बंगलादेश के अपने साथ संबंधों को सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण मानता है, साथ ही बंगलादेश के साथ और गहरी, और मजबूत साझेदारी चाहता है।

राष्ट्रपति अपनी यात्रा के दौरान बंगलादेश के शीर्ष नेताओं को उच्च स्तर के आपसी संबंधों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता से अवगत कराएंगे। विदेश सचिव ने बताया कि राष्ट्रपति को १९७१ में बांग्लादेश के स्वाधीनता संघर्ष में योगदान के लिए बंगलादेश मुक्ति संघर्ष सम्मान दिया जाएगा। उन्हें ढाका विश्वविद्यालय के विशेष दीक्षांत समारोह में डॉक्टरेट ऑफ लॉ की मानद डिग्री भी प्रदान की जाएगी। 

राष्ट्रपति के साथ रेलराज्यमंत्री अधीर रंजन चौधरी, चार सांसद और वरिष्ठ अधिकारी भी जा रहे हैं जो बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद जिलुर्रहमान, प्रधानमंत्री शेख हसीना और विपक्ष की नेता खालिदा जि+या से बातचीत करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया कि ढाका में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वागत की तैयारियां हो चुकी है।

बंगलादेश के राष्ट्रपति जिल्लुर रहमान ने कहा कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बंगलादेश यात्रा से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को नया आयाम मिलेगा। बंगलादेश की स्वतंत्रता की लड़ाई के दौरान श्री प्रणब मुखर्जी का योगदान याद करते हुए बंगलादेश के राष्ट्रपति ने कहा कि बंगलादेश के लोग उनकी यात्रा का इंतजार कर रहे थे। बंगलादेश में दो दिवसीय राष्ट्र व्यापी हड़ताल हो रही है। इस हड़ताल का आह्‌वान युद्ध अपराधियों पर मुकदमे के सिलसिले में जमात-ए-इस्लामी ने किया। सरकार ने राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए उचित सुरक्षा प्रबंध किए हैं। ढाका से सैंथल राजन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वर्तिका।
-----
कजाखिस्तान के विदेश मंत्री येरलान इद्रिसोव तीन दिन की सरकारी यात्रा पर आज भारत पहुंच रहे हैं। नई दिल्ली में अपने प्रवास के दौरान वे विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद के साथ बातचीत करेंगे। दोनों पक्ष आपसी, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

पुर्तगाल के विदेश मंत्री पाउलो द सकादुरा कैबरल पोरतास आज से पांच दिन की भारत यात्रा पर आ रहें हैं। उनके साथ पुर्तगाल के संस्कृति राज्यमंत्री जार्ज बरेतो जेवियर और व्यापारियों का दल भी आ रहा है। 
-----
कर्नाटक में सुरक्षा और अन्य पहलुओं पर विचार के बाद विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस. संपत ने कल बंगलौर में राज्य के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, जिला अधिकारियों और राजनीतिक दलों के साथ व्यापक बातचीत के बाद संवाददाताओं से यह बात कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल मई में समाप्त हो रहा है और नयी सरकार का तीन जून से पहले गठन होना है। 
-----
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून और सीरिया के बारे में संयुक्त राष्ट्र में अरब लीग के विशेष दूत लख्दर ब्राहि्‌मी ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र, सीरियाई सरकार और विपक्ष के बीच शांति वार्ता के लिए मध्यस्थता करने को तैयार है। सीरिया में संघर्ष खत्म करने के लिए चल रही राजनयिक गतिविधियों को देखते हुए यह बयान दिया गया है।

बान की मून और लख्दर ब्राहिमी ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि वे एक संगठित विपक्ष और सीरिया सरकार के विश्वसनीय और अधिकार वाले प्रतिनिधिमंडल की शांति वार्ता कराने को तैयार है। उन्होंने सीरिया सरकार और विपक्ष को आगाह किया कि लड़ाई में अनेक निर्दोष लोग मारे जा रहे हैं। इस बीच, अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने फोन पर बातचीत कर सीरिया संकट के हल के लिए नई बहाल की वकालत की है। सीरिया के विदेशमंत्री वालिद अल मोहम्मद ने तैरान में कहा कि सीरिया सरकार सभी पक्षों से बातचीत को तैयार है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार।
-----
इस्राइल में राष्ट्रपति शिमोन पेरेज ने नई गठबंधन सरकार के गठन के लिए प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहु को दो सप्ताह का और समय दिया है। नई सरकार के गठन के लिए चार सप्ताह की समय सीमा कल समाप्त हो गई। इस्राइल के कानून के अनुसार राष्ट्रपति इसके लिए दो सप्ताह की अवधि और बढ़ा सकते हैं। अगर श्री नेतन्याहु इस महीने की १६ तारीख तक सरकार गठित नही कर पाते तो राष्ट्रपति किसी अन्य राजनेता को सरकार के गठन के लिए आमंत्रित करेंगे। हर कोशिश नाकाम होने की स्थिति में दोबारा चुनाव कराये जाएगें। 
-----
उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने बाहरी दिल्ली के मंगोलपुरी इलाके में सात वर्षीय छात्रा के साथ दुष्कर्म मामले में प्रधानाचार्य और स्कूल निरीक्षक समेत ५ कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। पांच सदस्यों की एक जांच समिति भी गठित की गई है जो तीन दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपेगी। दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा कि पुलिस और प्रशासन इस मामले में कार्रवाई कर रहा है। 

वहां की मेयर हैं, उनसे किरण वालिया जी बात कर रही हैं और चीफ सेक्रेटरी ने एमसीडी कमिशनर को भी कहा दिया है। डीसीपी पुलिस को भी कह दिया। अब काम वह कर रहे हैं, जैसे करें।

दिल्ली पुलिस ने इस दुष्कर्म मामले में लगभग २०० लोगों से पूछताछ की है। दूसरी कक्षा की छात्रा को बृहस्पतिवार को एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा लंच के दौरान उसकी कक्षा से ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया गया। एक अध्यापक, चौकीदार और दो चपरासियों सहित पांच लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। 

केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कल कहा कि सरकार बलात्कार की घटनाओं को बहुत गंभीरता से लेती है और पुलिस से सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।
-----
मंगल पर गए नासा के क्यूरियोसिटी रोवर के कम्प्यूटर में आई खराबी को दूर किया जा रहा है। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी का कहना है कि कम्प्यूटर की खराबी दूर करने के लिए वैज्ञानिकों ने क्यूरियोसिटी को बैकअप कम्प्यूटर पर डाल दिया है। 

नासा की विज्ञप्ति में कहा गया है कि वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि जल्द ही इसकी खराबी दूर कर दी जाएगी और यह पूरी तरह काम करने लगेगा।
-----
ए टी पी दुबई ओपन टेनिस प्रतियोगिता का खिताब विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने जीत लिया है। कल रात दुबई में खेले गए फाइनल में उन्होंने चेक गणराज्य के टॉमस बर्डिच को ७-५, ६-३ से हराया। 
-----
हैदराबाद में आस्ट्रेलिया के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन आज भारत बिना किसी नुकसान के पांच रन से आगे खेलेगा। कल खेल समाप्त होने पर विरेन्द्र सहवाग ४ और मुरली विजय बिना खाता खोले क्रीज पर थे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर २३७ रन के स्कोर पर पारी घोषित कर दी थी।
-----
समाचार पत्रों सें
  • भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय परिषद् के अधिवेशन को अखबारों ने आज अहमियत दी है-अमर उजाला की टिप्पणी है - भाजपा में एक ही स्वर नमो नमः।
  • दैनिक जागरण की निगाह में कर चोरों पर सरकार की पैनी नजर। कार्रवाई से नहीं बच सकेंगे, राजस्व विभाग अगले हफ्ते देगा पैंतिस हजार लोगों को नोटिस, वित्तमंत्री चिदंबरम ने दिए सख्ती बरतने के संकेत।
  • हैलिकॉप्टर दलाली प्रकरण पर देशबंधु और राष्ट्रीय सहारा की खबर है -ऑफसैट के जरिए आनी थी दलाली। ऑफसैट की शर्त के अनुसार तीन सौ करोड़ रुपये से अधिक के रक्षा सौदे में कम से कम ३० फीसदी निवेश भारतीय कंपनियों में करना होता है।
  • अमरिका में ओबामा सरकार के खर्च में ८५ अरब डॉलर के खर्च की कटौती पर दैनिक भास्कर का कहना है कि अमरिका ने दो लाख कर्मचारियों को घर बैठने का नोटिस थमाया। साढ़े सात लाख सरकारी नौकरियां भी होगी खत्म। भारतीयों की भी होगी छटनी।
  • भारतीय किसान उवर्रक सहकारी सोसाइटी-इफको के पूर्व शीर्ष अधिकारियों को विशेष प्रोत्साहन के तौर पर दक्षिण दिल्ली में उपहार में दी गई करोड़ रुपये की आलिशान कोठियां के मामले पर जनसत्ता लिखता है कि दो वरिष्ठ अधिकारियों ने कोठियां लौटाने की पेशकश की।
  • यमुना बचाव अभियान के बढ़ते जन-समर्थन पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - यमुना अभियान को दिल्ली से पहले थामने में जुटा केन्द्र

No comments:

Post a Comment