Thursday 14 March 2013


दिनांक : १४ मार्च, २०१३
०८००
समाचार प्रभात
----------
मुख्य समाचार :-
  • अर्जेंटीना के जॉर्जे मारियो बरगेलियो नये पोप निर्वाचित।
  • मंत्रि समूह ने आपराधिक कानून संशोधन विधेयक को मंजूरी दी। आपसी सहमति से यौन संबंध बनाने की उम्र घटाकर सोलह वर्ष की गई।
  • राष्ट्रपति ने कहा कि अधिकतर मुद्दों पर भारत और मॉरीशस की राय एक समान।
  • नेपाल में प्रधान न्यायाधीश खिल राज रेगमी के नेतृत्व में अंतरिम सरकार के गठन के बारे में चार प्रमुख राजनीतिक दलों में सहमति।
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा क्रिकेट टैस्ट मैच आज से मोहाली में।
----------
अर्जेंटीना के जॉर्ज मारियो बरगेलियो को नया पोप चुना गया है। पांच दौर के मतदान के बाद उनका चुनाव हुआ। उन्हें अगले मंगलवार को आयोजित प्रार्थना सभा में आधिकारिक तौर पर नियुक्त किया जाएगा।

कल रात अपने चुनाव के बाद बरगेलियो ने रोम के सेंट पीटर्स स्क्वेयर पर उपस्थित जन समुदाय का अभिवादन किया। उन्होंने बालकनी में आकर लोगों से मानवता के कल्याण के लिए प्रार्थना करने को कहा। उनके शुभाशीष देने पर लोगों में हर्ष की लहर दौड़ गई। इससे महज घंटाभर पहले सिस्टीन चैपल की चिमनी से उठते सफेद धुएं से नए पोप के चुनाव की घोषणा की गई। 

नये पोप विश्व के एक अरब से अधिक रोमन कैथलिक की अगुवाई करेंगे। उन्होंने अपना नाम पोप फ्रांसिस चुना है। ब्यूनस आयर्स के ७६ पोप फ्रांसिस इस पद पर आसीन होने वाले पहले लातिन अमरीकी और जेसुइट हैं। पोप फ्रांसिस परंपरावादी हैं लेकिन उन्हें एक सुधारक के तौर पर देखा जाता है। पोप फ्रांसिस का चयन चौंकाने वाला है, क्योंकि उनका नाम उन लोगों में शूमार नहीं था, जिन पर चुनाव से पहले चर्चा हो रही थी। समाचार कक्ष से अंजु सेठिया, आकाशवाणी समाचार।
----------
अर्जेटीना की राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज डी कर्चनर, अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने नवनिर्वाचित पोप को शुभकामनाएं दी हैं। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने कहा है कि वे पोप के विवेकपूर्ण नेतृत्व से सहयोग की आशा रखते हैं।
----------
मंत्रियों के समूह ने महिलाओं के साथ होने वाले यौन अपराधों के लिए कड़ी सजा के प्रावधान से संबंधित आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक को मंजूरी दे दी है। समूह ने आपसी सहमति से यौन संबंध बनाने की उम्र १८ साल से घटाकर १६ साल करने, जबकि पीछा करने  और गलत मंशा से नजर रखने को गैर जमानती अपराध बनाने की सिफारिश की है।

विधेयक के कुछ प्रावधानों पर सर्वसम्मति बनाने के लिए कल मंत्रियों के समूह की दूसरे दौर की बैठक हुई। बाद में संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने बताया कि विधेयक पर मंत्रियों के समूह में सहमति बन गयी हैं।

हम लोगों ने प्रस्तावित विधयेक के हर शब्द पर विचार किया है और हर मुद्दे को सुलझा लिया गया है। प्रस्तावित विधेयक मंत्रिमंडल के पास जाएगा। हमें उम्मीद है कि प्रस्तावित विधेयक पास हो जाएगा।
----------
जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर के बेमीना इलाके में कल के आतंकी हमले के बाद कश्मीर घाटी में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। इस हमले में सीआरपीएफ के पांच जवान और दो आतंकवादी मारे गए थे। 

कश्मीर घाटी में पिछले तीन वर्षों में हुए इस पहले आत्मघाती आतंकी हमले से उत्पन्न सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री  उमर अब्दुल्ला जम्मू से कल शाम श्रीनगर पहुंचे और उन्होंने सुरक्षा स्थिति की विभिन्न एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ व्यापक समीक्षा की। मुख्यमंत्री को कल के इस हमले की सभी पहुओं की जानकारी दी गई और इस तरह की घटनाओं को आगे रोकने के उपायों पर भी चर्चा हुई। मुश्ताक अहमद तांत्रे, आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर।

इस बीच, श्रीनगर में कल रात से एहतियात के तौर पर कर्फ्यू लगा दिया गया है। सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में शहर के अंदरूनी इलाके में एक व्यक्ति की मृत्यु के बाद यह कदम उठाया गया है।
----------
एच पी सी एल और राजस्थान सरकार बाड़मेर में तेल रिफाइनरी की स्थापना के लिए आज समझौता पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे। पैट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की उपस्थिति में जयपुर में हस्ताक्षर किये जाएंगे।
----------
नवगठित नगालैण्ड विधानसभा का पहला अधिवेशन आज से शुरु होगा। यह बजट अधिवेशन भी होगा। पहले दिन अस्थाई अध्यक्ष नामरी-नचांग , विधायकों को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद अध्यक्ष का चुनाव होगा।

राज्यपाल निखिल कुमार कल सदन को संबोधित करेंगे।
----------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि डिजिटीकरण से व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने नई दिल्ली में एक समारोह में कहा कि इससे प्रसारण उद्योग में राजस्व बढ़ेगा और देश के सूचना और मनोरंजन उद्योग का विकास होगा। उन्होंने कहा कि मीडिया में आत्ममंथन की तत्काल जरूरत है, जिससे जिम्मेदार रिपोर्टिंग हो सके।
----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी मॉरिशस की तीन दिन की राजकीय यात्रा के बाद कल रात स्वदेश लौट आए। विमान में पत्रकारों से बातचीत में श्री मुखर्जी ने कहा कि मॉरिशस के नेताओं के साथ मित्रतापूर्ण माहौल में आपसी, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के व्यापक मुद्दों पर लाभदायक बातचीत हुई। दोहरे कराधान से बचने संबंधी समझौते के बारे में सवालों के जवाब में राष्ट्रपति ने कहा कि इसे जल्द सुलझा लिया जाएगा।

यह एक पुराना मुद्दा है जिस पर अब दोनों के विचारों में अंतर कम हुआ है। अप्रैल में अगली बैठक के दौरान इस मुद्दे के सुलझ जाने की संभावना है, जो भारत और मॉरीशस दोनों के लिए लाभप्रद और स्वीकार्य होगा।
----------
हमारी संवाददाता ने बताया कि राष्ट्रपति ने विश्वास व्यक्त किया कि भारत और मॉरिशस परस्पर हित के मौजूदा बहुआयामी संबंधों को और  बढ़ा सकते हैं, क्योंकि अधिकतर मुद्दों पर दोनों देशों की राय एकसमान है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मॉरीशस यात्रा की सफलता केवल समझौतों या उच्च स्तर की वार्तालापों तक ही सीमित नहीं है। बल्कि दोनों देशों के आम लोगों की घनिष्ठता बढ़ाने में भी सफल रही है। दोनों देशों के पूर्वजों ने अपनी आजादी और अपने सम्मान के लिए लड़ाई लड़ी थी। भारत और मॉरीशस की मित्रता विश्व में और भारतीय महासागर क्षेत्र में बदलाव से प्रभावित नहीं हुई है। भारत लौटने पर राष्ट्रपति जी ने कहा है कि भारत मॉरीशस को हर प्रकार की सहायता देगा और दोनों देशों को संबंधों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में प्रयास करना चाहिए। अल्पना पंत शर्मा, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।
----------
नेपाल में चार प्रमुख राजनीतिक दलों ने प्रधान न्यायाधीश खिल राज रेगमी के नेतृत्व में अंतरिम सरकार के गठन संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर कर दिये हैं। ९ महीने से अधिक समय से जारी गतिरोध को समाप्त करते हुए यूसीपीएन-माओवादी, नेपाली कांग्रेस, सीपीएन-यूएमएल और संयुक्त लोकतांत्रिक मधेसी मोर्चा ने श्री रेगमी के नेतृत्व में इस साल २१ जून तक संविधान सभा के नए चुनाव कराने संबंधी ११ सूत्री समझौता किया है। संवैधानिक अड़चनें दूर करने के लिए २५ सूत्री प्रस्ताव पर भी सहमति बनी है, ताकि प्रधान न्यायाधीश ११ सदस्यीय अंतरिम सरकार का नेतृत्व कर सकें।
----------
श्रीलंका की नोसैना ने कल पाल्क बे के निकट मछली पकड़ रहे  रामेश्वरम के १९ मछुआरों को गिरफ्‌तार कर लिया है और मछली पकड़ने वाली चार नौकाएं जब्त कर ली हैं। रामनाथपुरम के मछली पालन विभाग में पहुंची रिपोर्ट में कहा गया है कि उन मछुआरों को अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा लांघने तथा श्रीलंका की सीमा में मछली पकड़ने के आरोप में गिरफ्‌तार किया गया है।
----------
दिल्ली की एक अदालत ने दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन-डीडीसीए के छह पदाधिकारियों के चुनाव में कथित अनियमितताओं के मद्देनजर उनके काम करने पर रोक लगा दी है। अदालत ने ये आदेश रजनीश अग्रवाल और विनोद गर्ग की ओर से दर्ज कराए गए मुकद्मे पर सुनाया है। इनका आरोप है कि उन्हें गैर कानूनी तौर पर और बिना वाजिब कारणों के चुनाव में ९९ वैध प्रोक्सियों की ओर से मतदान करने के अधिकार से वंचित रखा गया।
----------
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा क्रिकेट टैस्ट मैच आज से मोहाली में हो रहा है। भारतीय टीम पहली बार ऑस्ट्रेलिया के साथ किसी श्रृंखला में तीन मैच जीतकर नया इतिहास रचने के इरादे से मैदान में उतरेगी। आकाशवाणी से मैच का आंखो देखा हाल सवेरे नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। बाकी दिनों में आंखों देखा हाल नौ बजकर बीस मिनट से सुना जा सकेगा।
----------
मलेशिया में अज+लान शाह कप हॉकी प्रतियोगिता में आज भारत चौथे लीग मैच में न्यूजीलैंड से खेलेगा। फाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए भारत को हर हाल में न्यूजीलैंड को हराना होगा।
----------
भारत की साइना नेहवाल स्विस ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के आरंभिक मैच में फ्रांस की साशिना बारेन को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं हैं। शीर्ष वरीयता प्राप्त साइना का मुकाबला आज बुल्गारिया की पैत्या नेदालचेवा से होगा। ५वीं वरीयता प्राप्त पी कश्यप और एच एस प्रणय पुरूषों के सिंग्लस प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। क्वार्टर फाइनल में प्रवेश के लिए आज प्रणय का मुकाबला चीनी ताइपे के तियान चेन चाओ से होगा। पुरूषों के डबल्स क्वार्टर फाइनल में आज भारत के प्रणव चोपड़ा और अक्षय देवालकर का मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त कोरियाई जोड़ी संग ह्‌यून को और यंग दाइ ली से होगा।
----------
सरकारी विमानन सेवा कंपनी एयर इंडिया ने घरेलू यात्रियों को लुभाने के लिए वातानुकूलित रेलगाड़ियों के बराबर किराया योजना शुरू की है। इसके लिए यात्रियों को साठ दिन पहले टिकट खरीदना होगा। ये टिकट एयर इंडिया के विभिन्न उड़ानों के लिए उपलब्ध होंगे। एयर इंडिया ने एक बयान में कहा है कि मई के मध्य से ये योजना लागू होगीे।     
----------
समाचार पत्रों से
श्रीनगर के बेमिना इलाके में आतंकी हमला अखबारों की अहम खबर है। दैनिक भास्कर लिखता है -घायलों को खून देने जा रहे जवानों पर पत्थरबाजी। हरि भूमि इसे राजनीतिक विफलता का परिणाम मानता है।  दैनिक जागरण का कहना है- आखिर कश्मीर के राजनेता यह क्यों नहीं देख पा रहे हैं कि लोगों को बरगलाने का काम कौन कर रहा है और इसके कैसे दुष्परिणाम हो सकते हैं।
केरल के तट के पास दो मछुआरों की हत्या में शामिल इटली के दो नौसैनिकों को वापस न भेजने के इटली के फैसले पर प्रधानमंत्री की चेतावनी अखबारों की दूसरी बड़ी खबर है। हिन्दुस्तान लिखता है- नौसैनिक न भेजे तो बिगड़ेंगे संबंध।
यमुना मुक्ति पदयात्रा के समापन पर राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- केन्द्र की जटा में फंस गई यमुना। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री से लिखित आश्वासन मिलने के बाद आंदोलन स्थगित। जनसत्ता का शीर्षक है -पदयात्रा खत्म हुई, आंदोलन नहीं।
दैनिक जागरण लिखता है- सुप्रीम कोर्ट के फैसले से तेज होगा २० सड़क परियोजनाओं पर काम, केवल पर्यावरण मंजूरी होगी जरूरी, वन मंजूरी से मिली छूट।
नवभारत टाइम्स की खबर है - सोशल मीडिया पर सरकार का स्टेटस होगा और अपडेट। सभी मंत्रालय और विभाग महीने में कम से कम एक दिन सोशल मीडिया के जरिए आम लोगों से सीधी बात करेंगे।
कश्मीर की सांबा यूनिट में सिपाहियों और अधिकारियों के बीच विवाद पर देशबंधु की खबर है- पांच सैन्यकर्मियों की नौकरी गई। १२ अफसर समेत १६ सैन्यकर्मियों के खिलाफ अनुशासन कार्रवाई की सिफारिश।
महान चित्रकार गणेश पाइन के निधन पर जनसत्ता ने श्रद्धांजलि दी है- मृत्यु के अंधकार में जीवन के अन्वेषी चित्रकार ने केवल भौतिक को सार्वभौम से मिलाने का कलात्मक प्रयास ही नहीं किया बल्कि इसके पीछे गहरे दर्शन को भी जोड़ा

No comments:

Post a Comment