Saturday 23 March 2013


२२.०३.१३ 
समाचार संध्या 
२०४५ 
मुख्य समाचार :-
  • दो भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी इटली के दोनों नौसैनिक वापस भारत लौटे। प्रधानमंत्री ने इटली के इस फैसले का स्वागत किया।
  • संसद के दोनों की कार्यवाही २२ अप्रैल तक स्थगित।
  • भारतीय इस्पात प्राधिकरण में किए गए विनिवेश से सरकार को १५ अरब रुपए से अधिक मिले। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के २६ अरब रुपए से अधिक के बारह प्रस्तावों को मंजूरी।
  • दिल्ली पुलिस ने हिजबुल मुजाहिदीन के एक आतंकवादी को उत्तरप्रदेश से गिरफ्तार किया।
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फिरोजशाह कोटला क्रिकेट टैस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के २३१ रन पर आठ खिलाड़ी पेवेलियन भेजे।
----
पिछले वर्ष केरल तट पर दो भारतीय मछुआरों की हत्या के अभियुक्त इटली के दो नौसैनिक भारत लौट आए हैं। मैसिमिलियानो लातोर और सैलवातोर गिरोन आज शाम नई दिल्ली पहुंचे। उनकी वापसी के लिए उच्चतम न्यायालय द्वारा तय की गई समय सीमा का आज अन्तिम दिन था। 

इटली द्वारा इन सैनिकों को वापस भारत न भेजने के अपने फैसले में परिवर्तन के बाद सरकार ने आज कहा कि उसने इटली को आश्वासन दिया था कि मछुआरों की हत्या मामले में अभियुक्तों को मौत की सजा नहीं दी जायेगी और यदि वे उच्चतम न्यायालय द्वारा तय की गई समय सीमा में लौट आयेंगे तो उन्हें गिरफ्‌तार नहीं किया जायेगा। 

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इटली के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इटली ने भारतीय न्यायिक प्रक्रिया की वैधता और गरिमा बनाए रखी है। 

नौसैनिकों को भारत भेजने की रोम में हुई घोषणा के कुछ घंटे बाद विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने संसद में कहा कि इटली ने मौत की सजा और अन्य मुद्दों के बारे में स्पष्टीकरण मांगे थे। सरकार को राजनयिक चैनल से सूचित किया गया था कि इटली अपने वायदे के मुताबिक दो नौसैनिकों को भारत को सौंपने को तैयार है ताकि वे पिछले वर्ष फरवरी में हुई दो मछुआरों की हत्या के मामले में मुकदमे का सामना कर सकें। उन्होंने लोकसभा और राज्यसभा दोनों में समान बयान दिए। श्री खुर्शीद ने बताया कि भारत ने इटली की इन आशंकाओं का निराकरण कर दिया था कि मछुआरों की हत्या का मामला क्रूरतम अपराध की श्रेणी में नहीं आता। इसलिए इस मामले में मृत्युदंड नहीं दिया जाएगा। उन्होंने इस मामले के संतोषजनक निष्कर्ष पर खुशी जाहिर की। 

भारी दबाव के बावजूद हमने संपर्क के प्रयास बंद नहीं किये। हम निरंतर संकेत भेजते रहे और मेरा मानना है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। 

----
केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा है कि राज्य के दो मछुआरों की हत्या में शामिल इटली के दो नौसैनिकों को भारत भेजने के इटली सरकार के निर्णय से यह साबित होता है कि दुनिया की कोई ताकत भारतीय लोकतांत्रिक और न्यायिक व्यवस्था को चुनौती नही दे सकती। 
----
इस बीच, आज नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में सीपीआई नेता गुरदास दास गुप्ता ने सवाल किया कि सरकार ने इटली को उसके नौसैनिकों के अपराध को क्रूरतम अपराध न मानते हुए मृत्युदंड न दिए जाने के आश्वासन न्याय-प्रक्रिया की अनदेखी की है। 

भारतीय जनता पार्टी प्रवक्ता शाहनाज हुसैन ने इटली के नौसैनिकों की वापसी पर सरकार को श्रेय लेने पर उसकी आलोचना की है। 
----
श्रीलंका में तमिलों के मुद्दे को लेकर आज संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार स्थगित करनी पड़ी। लोकसभा की बैठक पहले स्थगन के बाद फिर शुरू होने पर शोर-शराबा जारी रहने पर दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। राज्यसभा की बैठक पहले दो बार और शोरशराबे के कारण अंत में दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी। दोनों सदनों की बैठक अब एक महीने के अवकाश के बाद २२ अप्रैल को होगी। 
----
देश के सबसे बड़े इस्पात निर्माता सेल में आज किए गए छोटे आकार के विनिवेश से सरकार को पंद्रह अरब रूपये से अधिक की राशि प्राप्त हुई है। इस ऑफर फॉर सेल में चौबीस दशमलव शून्य तीन करोड शेयर बेचे गए जिनके लिए चौबीस दशमलव एक तीन शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुई। इस बिक्री का संकेतिक मूल्य, जो सभी वैध बोलियों का औसत निकाल कर तय किया जाता है, ६३ रूपये ७ पैसे प्रति शेयर रहा। इस मूल्य पर सरकार को पंद्रह अरब रूपये से अधिक प्राप्त होंगे। 
----
सरकार ने २६ अरब रूपये से अधिक के बारह प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड की सिफारिश पर ये मंजूरी दी गई है। बोर्ड की बैठक पिछली १३ फरवरी को हुई थी। यह मंजूरी वाणिज्य, औषधि निर्माण, इंजीनियरी सर्विस तथा सिंग्ल ब्रैंड खुदरा कारोबार के क्षेत्रों में दी गई है। 
----
सरकार ने देश में विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय निवेश और विनिर्माण क्षेत्रों की स्थापना के बारे में दिशानिर्देश जारी किए है। इन क्षेत्रों को कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। औद्योगिक नीति और सम्वर्धन विभाग द्वारा आज जारी दिशानिर्देशों में कहा गया है कि इन क्षेत्रों में स्थापित संयंत्र और मशीनों की बिक्री पर पूंजीलाभ कर से छूट दी जाएगी। इन क्षेत्रों का विकास करने वालों को आंतरिक ढांचा विकसित करने के लिए बाहरी वाणिज्यिक ऋणों के जरिए धन जुटाने की अनुमति दी जाएगी। 
----
सरकार ने आज देश के निर्यात की स्थिति और बढ़ते व्यापार घाटे पर चिंता जताई। नई दिल्ली में व्यापार बोर्ड की बैठक को संबोधित करते हुए वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि सरकार ब्याज पर रियायत की योजना को मजबूत करने के तरीकों पर गंभीरता से गौर कर रही है। इस योजना का लाभ छोटे और मझौले उद्योगों और इंजीनियरिंग क्षेत्र को प्राप्त होता है। 

श्री शर्मा ने कहा कि विशेष आर्थिक क्षेत्र स्थापित होने से दस लाख से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए है और सरकार इन क्षेत्रों के लिए नए दिशा निर्देशों पर कार्य कर रही है। 
----
सरकार द्वारा गठित एक समिति ने वित्तीय क्षेत्र में शेयर बाजार, कमोडिटी बाजार, बीमा और टेंशन नियामकों का विनिमय करते हुए उच्च नियामक बनाने तथा बैकिंग कारोबार के नियमन को रिजर्व बैंक के तहत बनाए रखे जाने की सिफारिश की है। न्यायमूर्ति बी एन श्री कृष्णा की अध्यक्षता वाली वित्तीय क्षेत्र विधायी सुधार आयोग के सुझाव के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों के नियामकों को मिलाकर बनाए जाने वाले सुपर नियामक में वित्तीय क्षेत्र के विभिन्न नियामक-सेबी, इरडा, पी एफ आर डी ए और वायदा बाजार आयोग-सभी समाहित हो जाएंगे। 
----
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने आज डीजल के मूल्य में पैंतालीस पैसे प्रति लीटर वृद्धि की घोषणा की जिसमें वैट शामिल नहीं है। नया मूल्य आज आधी रात से लागू हो जाएगा। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में डीजल का मूल्य ४८ रूपये ६७ पैसे, कोलकाता में ५२ रूपये ५७ पैसे , मुंबई में ५४ रूपये ८३ पैसे और चेन्नई में ५१ रूपये ७८ पैसे प्रति लीटर हो जाएगा।
----
आर्थिक जगत की खबरें

बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स ५७ अंक गिरकर चार महीने के ताजा न्यूनतम स्तर १८ हजार ७३६ पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्‌टी सात अंक गिरकर पांच हजार ६५१ हो गया। 
रूपया आज डॉलर के मुकाबले पांच पैसे कमजोर हुआ और एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ३३ पैसे दर्ज हुई। सोने का दाम दिल्ली के सर्राफा बाजार में अस्सी रूपये बढ़कर तीस हजार तीन सौ तीस रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी चार सौ तीस रूपये के उछाल से ५५ हजार एक सौ अस्सी रूपये प्रति किलो हो गई। 
----
दिल्ली पुलिस ने उत्तर-प्रदेश में गोरखपुर से हिजबुल मुजाहिदीन के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया है। विशेष पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने बताया कि लियाकत अली नाम के इस उग्रवादी को बुधवार को नेपाल भारत में प्रवेश करते समय गोरखपुर से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि लियाकत को पाकिस्तानी एंजेसियों ने भेजा था, उसके पास पाकिस्तान का पासपोर्ट भी है। उन्होंने बताया कि आतंकवादी ने ये स्वीकार किया कि वे दिल्ली में किसी से मिलने जा रहा था। पुलिस आयुक्त ने बताया कि लियाकत से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने दिल्ली में जामा मस्जिद के निकट एक होटल में छापा मारा और तीन हथगोले दो सौ बीस ग्राम विस्फोटक, एक ए के-५६ राइफल और अन्य साम्रगी बरामद की। 
----
दिल्ली उच्च न्यायालय ने १६ दिसम्बर के सामूहिक दुष्कर्म मामले की दिन प्रतिदिन की रिपोर्टिंग के लिए मीडिया को अनुमति दे दी है। न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने कहा कि सुनवाई के दौरान मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दैनिकों का एक-एक प्रतिनिधि अदालत में उपस्थित रह सकता है। अदालत ने मीडिया से कहा है कि वे पीड़िता या उसके परिजनों का नाम सार्वजनिक नहीं कर सकते। उच्च न्यायालय ने आशा व्यक्त की है कि मीडिया समाचारो की रिपोर्टिंग करते समय अपनी सीमाओं का ध्यान रखेगा और अदालत के अधिकार क्षेत्र में दखलंदाजी नहीं करेगा। 
----
मुम्बई की एक अदालत ने दो विधायकों- क्षितिज ठाकुर और राम कदम को आज चौदह दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। दोनों की गिरफ्‌तारी मंगलवार को हुई थी जब उन्होंने यातायात पुलिस अधिकारी सचिन सूर्यवंशी की कथित पिटाई के मामले में मुम्बई पुलिस अपराध शाखा के सामने समर्पण किया था। गिरफ्‌तार दोनों विधायकों की जमानत अर्जी पर सोमवार को सुनवाई होगी। 
----
दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन भारत के साथ खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में ८ विकेट पर २३१ रन बना लिए हैं। भारत की तरफ से आर अश्विन ने अब तक चार विकेट लिए हैं।  

श्रृंखला में ३-० से अजेय बढ़त बना चुके कप्तान धोनी ने लगातार चौथा टॉस गंवाया लेकिन शेन वॉटसन का भी टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला सही साबित नहीं हुआ और उसका पहला विकेट वार्नर के रूप में गिरा, जो अपना खाता ही नहीं खोल पाए। हालांकि लंच तक दो विकेट पर ९४ रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी स्थिति कुछ हद तक संभालने की कोशिश की, लेकिन उसकी पारी फिर लड़खड़ा गई और चायकाल तक सिर्फ १५३ रन पर उसके सात खिलाड़ी आउट हो चुके थे। आर. अश्विन और रविन्द्र जड़ेजा के स्पिन के जाल में मेहमान टीम के बल्लेबाज ऐसे फंसे कि पांच खिलाड़ी तो २० का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। हालांकि अंतिम सत्र में पुछल्ले बल्लेबाजों ने टीम को संभालते हुए स्कोर को २०० से ऊपर पहुंचा दिया। बहरहाल उसके आठ खिलाड़ी तो पवेलियन लौट ही चुके हैं। सीडल ज+रूर ४७ रन बनाकर एक छोर संभाले हुए हैं। यह देखना दिलचस्प रहेगा कि वह किस हद तक फिरकी गेंदबाजों का सामना कर पाते है। उधर, दूसरे दिन टीम इंडिया इन दोनों विकेटों को भी जल्दी ही झटक कर मैच में अपना शिकंजा कसने के इरादे से उतरेगी। लवलीन निगम आकाशवाणी समाचार।
----
रेल मार्ग से कश्मीर को देश के अन्य भागों से जोड़ने की दिशा में एक प्रमुख कदम उठाते हुए बहुप्रतीक्षित बनिहाल-काजीगुंड सेक्शन पर अगले दो महीनों के भीतर रेल परियोजना पूरी कर ली जाएगी। एक उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय किया गया कि प्रधानमंत्री कार्यालय, जम्मू कश्मीर में विभिन्न बुनियादी परियोजनाओं के काम में तेजी की समीक्षा करेगा। प्रधानमंत्री के मुख्य सचिव पुलक चटर्जी की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय किया गया कि इस वर्ष अप्रैल-मई तक बनिहाल काजीगुंड सेक्शन पर जम्मू-उधमपुर -श्रीनगर-बारामुला रेल लाईन का काम पूरा किया जाए। 
----
तमिलनाडु में रामेश्वरम और नागपट्टिनम के मछुआरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है। वे श्रीलंका की नौसेना के हमलों का विरोध कर रहे हैं। हड़+ताल के कारण मछलियों के निर्यात पर बुरा असर पड़ रहा है।

श्रीलंका की नौसेना के लगातार हमलों के खिलाफ रामेश्वरम के मछुआरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल में नागपट्टिनम के मछुआरे भी शामिल हो गए हैं। नागपट्टिनम के नामबियार नगर गांव के चार मछुआरों का अभी तन्जावुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है। इन मछुआरों पर उस समय हमला किया गया था, जब वे कोडीकराई सागर के निकट मछली पकड़ रहे थे। श्रीलंका की जेल में १९ मछुआरों की रिहाई की मांग को लेकर रामेश्वरम में मछुआरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल आज सातवें दिन भी जारी रही। मछुआरों के संगठन के अनुसार इस हड़ताल से करीब दो करोड़ रूपए के निर्यात का नुकसान हो चुका है। तिरूचिलापल्ली से के.देवी की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं प्रियंका मिश्रा।
----
अन्य कुछ खबरें संक्षेप में-
नागालैंड में ÷तुएनसांग-सदर-वन'-विधानसभा सीट के लिए कल मतदान होगा। कुल २२ हजार ४९ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें।
----
मेघालय विधानसभा में २०१३-१४ के लिए पांच अरब २६ करोड़ रूपये के घाटे का बजट पेश किया गया है। मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने आज सदन में बजट पेश किया जिनके पास वित्त विभाग भी है। 
----
उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज वर्ष २०१३-१४ के बजट को पारित करने के बाद अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। 
----
श्री डी.वाई. पाटिल ने बिहार के ं राज्यपाल का पद संभाल लिया है। पटना उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश रेखा एम दोषित ने आज राजभवन में आयोजित समारोह में उन्हें पद की शपथ दिलाई। 
----
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी एक दिवसीय दौरे पर कल महाराष्ट्र जाएंगे। श्री मुखर्जी महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय यशवंत राव चव्हाण की जयंती समारोह में शामिल होंगे।
----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि संजय दत्त की सजा एक संवेदनशील मुद्दा है और इस पर इसी तरह विचार किया जाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment