Tuesday 12 March 2013


११.०३.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • गृहमंत्री ने कहा- दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले के प्रमुख अभियुक्त रामसिंह की जेल में कथित रूप से आत्महत्या, सुरक्षा व्यवस्था में एक बड़ी खामी। प्रारंभिक जांच से आत्महत्या के संकेत।
  • कोयला खंड आवंटन में कथित अनियमितताओं के मामले में सीबीआई की पांच शहरों में छापेमारी।
  • मादक पदार्थ मामले में मुक्केबाज विजेन्द्र सिंह से पंजाब पुलिस की पूछताछ।
  • रूस की कम्पनी सिस्टेमा ने नीलामी में आठ सर्किलों में ३६ अरब ३९ करोड़ रुपये में दूर संचार स्पेक्ट्रम हासिल किए।
  • ऑस्टे्रलिया ने उप कप्तान शेन वाटसन और तीन मुख्य खिलाड़ियों को भारत के साथ होने वाले तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच से बाहर किया।
-------
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले के प्रमुख अभियुक्त राम सिंह ने आत्महत्या की है। नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में श्री शिंदे ने इस मृत्यु को कारागार की सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी खामी बताया। उन्होंने कहा कि तिहाड़ जेल में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जायेगी। राम सिंह की हत्या की आशंका के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में श्री शिंदे ने कहा कि इस बात की मजिस्टे्रट द्वारा पहले ही जांच की जा रही है।

ये एक बड़ी घटना है जिसमें बहुत बड़ी चूक हुई है। जांच की जा रही है। अभी हम किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकते। जांच से ही पूरी बात सामने आएगी।

राम सिंह ने आज सुबह तिहाड़ जेल में कथित रूप से आत्महत्या कर ली थी। उसका शव कारागार में लटका हुआ पाया गया, जिसे पोस्टमार्टम के लिए दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल ले जाया गया। राम सिंह सामूहिक दुष्कर्म मामले से संबंद्ध बस का ड्राइवर था।

राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी केन्द्र- एन सी टी सी की स्थापना के बारे में श्री शिंदे ने कहा कि कैबिनेट को नोट भेजा गया है और इसका प्रस्ताव आगे बढ़ाया जा रहा है।

गृहमंत्री ने कहा कि सरकार को इस बात की जानकारी है कि जे के एल एफ नेता यासिन मलिक ने पाकिस्तान में मुंबई आतंकी हमले के प्रमुख साजिशकर्ता हाफिज सईद के साथ एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया है। उन्होंने कहा कि इस बारे में जम्मू-कश्मीर सरकार ने कार्रवाई की है।

जम्मू और कश्मीर पुलिस ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है। और वे अभी घर में नजरबंद हैं।
-------

कोयला खंडों के आवंटन में कथित अनियमितताओं के मामले में झारखंड इस्पात प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ नया मामला दर्ज होने के बाद, सीबीआई ने वाराणसी, हजारीबाग, रांची, कोलकाता और दिल्ली में आज छापेमारी की। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि आर .सी .रूगंटा ग्रुप की एक कंपनी झारखंड इस्पात प्राइवेट लिमिटेड को १३ जनवरी २००६ में स्पांज आयरन प्लांट के लिए उत्तरी धादू कोयला खंड आवंटित किया गया था। सूत्रों ने बताया कि अज्ञात सरकारी कर्मियों और इस कम्पनी के खिलाफ मामले दर्ज होने के बाद, जांच एजेंसी ने आवटन में कई गड़बड़ियां पाईं। सी बी आई ने अब तक कोयला   घोटाले में इसके साथ ही दस प्राथमिकी दर्ज की है।
------
पंजाब पुलिस ने आज मादक पदार्थ मामले के सिलसिले में मुक्केबाज विजेन्द्र सिंह से पूछताछ की। सूत्रों ने बताया कि मुक्केबाज से पंचकुला में पूछताछ की गई। इससे पहले इस मामले से किसी प्रकार का संबंध होने का खंडन करते हुए विजेन्द्र सिंह ने कहा था कि वह किसी भी समय जांच में शामिल होने के लिए तैयार है और किसी प्रकार के डोप टेस्ट के लिए भी तैयार है। एक सौ तीस करोड़ रूपये के मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में कुख्यात अपराधी परमजीत सिंह को भी पूछताछ के लिए तिहाड़ जेल से पंजाब लाया गया है। समझा जाता है कि मादक पदार्थों के इस अंतर्राष्ट्रीय रैकेट के सरगना अर्जुन पुरस्कार विजेता पहलवान जगदीश भोला तक पहुंचने में परमजीत सिंह एक महत्वपूर्ण कड़ी है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि भोला के छिपने के संदिग्ध ठिकानों पर छापे मारे जा रहे हैं और पुलिस उसे पकड़ने के करीब है। इस सनसनीखेज मामले का भंडाफोड़ करने में भोला सबसे अह्‌म व्यक्ति है, जिसमें ओलंपिक विजेता विजेन्द्र सिंह को भी कथित रूप से शामिल बताया जा रहा है।
-------
रूस की कंपनी, सिस्टेमा श्यम टेली सर्विस लिमिटेड - एस एस टी एल की भारतीय इकाई ने आठ सर्कलों में नीलामी में ३६ अरब ३९ करोड़ रूपये में दूरसंचार स्पेक्ट्रम हासिल किये हैं। ये सर्कल हैं दिल्ली, कोलकाता, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश-पश्चिम  । दूरसंचार सचिव आर. चन्द्रशेखर ने बताया कि तीन दौर की नीलामी में एकमात्र बोली एस एस टी एल की थी और यह न्यूनतम नीलामी मूल्य की थी। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष नवम्बर में आठ सौ मेगाहर्ट्‌स बैंड के लिए हुई नीलामी के लिए किसी भी कंपनी के बोली नहीं लगाने के बाद बोली मूल्य लगभग आधा कर दिया गया था। दूरसंचार सचिव ने यह भी बताया कि आठ दूरसंचार सर्कलों में नीलामी वाले ६१ खंडों में २४ खंड आवंटित किये गये।

नीलामी के लिए रखे गये ६१ ब्लॉकों में से २४ का आवंटन किया गया था। ये कुल ब्लॉकों का लगभग चालीस प्रतिशत हैं। इनका मूल्य ३६ अरब ३९ करोड़ रूपये है, जो नीलामी के लिए रखे गये स्पेक्ट्रम के मूल्य के ५६ प्रतिशत से थोड़ा अधिक है।

-------
राज्यसभा ने प्रतिभूति अपील ट्राब्यूनल के पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति के लिए मानदंडों को व्यापक बनाने संबंधी विधेयक ध्वनिमत से पारित कर दिया है। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड -संशोधन विधेयक २०१३ में ट्राब्यूनल के प्रमुख के पद पर उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश की नियुक्ति के मानदंड को भी शामिल किया गया है। यह कानून बनने से प्रतिभूति अपील ट्राब्यूनल के प्रमुख की नियुक्ति का रास्ता साफ हो जाएगा। वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि सरकार को इस पद पर न्यायाधीश की नियुक्ति में मुश्किल हो रही थी, इसलिए इन मानदंडों में बदलाव से इस समस्या का समाधान हो सकता है।
-------
योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलुवालिया ने कहा है कि अगले पांच वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में सात से आठ प्रतिशत तक बढ़ोतरी होगी। चालू खाते में व्यापक घाटे के बारे में उन्होंने कहा कि इसे नियंत्रित करने के उपाय किये जाने चाहिए। आज नई दिल्ली में एक समारोह में उन्होंने कहा कि अगले दो वर्षों में इस घाटे को कम करते हुए चार प्रतिशत पर लाया जाना चाहिए।
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी तीन दिन की सरकारी यात्रा पर आज शाम मॉरीशस पहुंचे। प्रधानमंत्री डॉ. नवीनचन्द्र रामगुलाम ने पोर्ट लूईस में उनकी अगवानी की और गरमजोशी से स्वागत किया।

मॉरिश्यस की राजधानी पोर्ट लुईस राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वागत के लिए सजी हुई ही सड़को पर दोनों देशों के लहराते हुए झंडे और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी  के चित्र और उनके लिए अनेक स्वागत संदेश दिखाई दे रहे है। मॉरिश्यस के प्रधानमंत्री डॉ. नवीनचन्द्र रामगुलाम के साथ उनके सभी मंत्रिमंडल के सदस्य राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वागत के लिए विमान स्थल पर मौजूद थे। दोनो देशों के बीच स्वास्थ्य और समाजिक क्षेत्रों में समझौते पर हस्ताक्षर होंगे। अल्पनापंत शर्मा मॉरिश्यस से आकाशवाणी समाचार के लिए

श्री मुखर्जी ने राष्ट्रपति राजकेश्वर पुरयाग से मुलाकात की। प्रधानमंत्री रामगुलाम श्री मुखर्जी के स्वागत में भोज देंगे। श्री मुखर्जी कल मॉरीशस के ४५वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

स्वास्थ्य और सामाजिक क्षेत्र में कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाने की आशा है। श्री मुखर्जी अप्रवासी घाट भी जाएंगे, जहां कई सौ वर्ष पहले भारतीय मजदूर जाकर बसे थे। इसके अलावा वे गंगा तलाव भी जाएंगे। वहां बसे भारतीयों के लिए यह झील पवित्र गंगा के समान है। मॉरीशस विश्वविद्यालय, श्री मुखर्जी को डॉक्टर ऑफ ला की मानद उपाधि प्रदान करेगा।
-------
श्रीलंका ने १६ भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया है। ये सभी तमिलनाडु के तूतूकुडु जिले के तरूवईकुलम गांव के हैं। जिला प्रशासन ने बताया है कि इन मछुआरों के आज रात या कल तड़के अपने गांव पहुंच जाने की आशा है। न्यायालय ने आज इन्हें रिहा कर अंतर्राष्ट्रीय समुदी सीमा पर भारतीय नौसेना अधिकारियों को सौंपने का आदेश दिया।
-------
कर्नाटक में शहरी निकायों के चुनाव में कांग्रेस पार्टी को सबसे अधिक सीटे मिली हैं। आज घोषित चार हजार नौ सौ ५२ सीटों के परिणाम में से उसे एक हजार नौ सौ ६० पर जीत हासिल हुई है। भारतीय जनता पार्टी को नौ सौ छह और जनता दल-एस को नौ सौ पांच सीटे मिली हैं। लगभग सात सौ ७७ निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं। 

२००७ में चले नगर स्तरीय चुनाव की तुलना में इस बार जब कांग्रेस ने जब अपना स्थान बढ़ाया है तो दूसरी तरफ बीजेपी और जेडीएस ने कम स्थान हासिल किए हैं। इस बार सिर्फ एक स्थान ज्यादा पाने की वजह से बीजेपी दूसरे स्थान पर आ गया है। पिछले मुख्यमंत्री येदिरप्पा की कर्नाटका जनता पार्टी ने २०७४ वार्ड में जीत हासिल की है। दावनगिरे, मंडारी और बेंगलौर में कांग्रेस ने काफी अच्छी जीत पाई है। सुधिन्द्रा आकाशवाणी समाचार बेंगलौर।
-------
कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के उस बयान का समर्थन किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि लोगों का भाजपा से मोहभंग हो गया है। कांग्रेस प्रवक्ता राशिद अल्वी ने आज नई दिल्ली में कहा कि कर्नाटक में स्थानीय निकायों के चुनाव के नतीजों से भी इस बात की पुष्टि हुई है।

कर्नाटका के इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को जबरदस्त शिकस्त हुई है। मेजर कॉरपोरेशनस कांग्रेस पार्टी ने जीती है। वहां के वार्डस ५० प्रसेंट के करीब-करीब कांग्रेस पार्टी ने जीते हैं और भारतीय जनता पार्टी तीसरे नंबर पर चली गई है। वहां की लोकल पार्टी उनसे आगे है।
------
आर्थिक जगत की खबरें ----

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सेंसेक्स चार दिन बढ़ते रहने के बाद आज ३७ अंक गिरकर १९ हजार ६४६ पर बंद हुआ। निफ्टी ३ अंक गिरकर ५ हजार ९४२ पर जा पहुंचा। इधर देश में रूपया १३ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर का मूल्य ५४ रूपये ४१ पैसे रहा। दिल्ली के सर्राफा बाजार में दस ग्राम सोने का मूल्य दो दिन की गिरावट के बाद आज २० रूपये बढ़कर २९ हजार ८४० रूपये हो गया। चांदी ५० रूपये बढ़कर ५५ हजार एक सौ रूपये प्रतिकिलो ग्राम पर जा पहुंची।
------

ऑस्टे्रलिया ने उप कप्तान शेन वाटसन , जेम्स पैटिनसन , मिशेल जानसन और उस्मान ख्वाजा को तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच की टीम से बाहर कर दिया है। इन चार खिलाड़ियों को टीम प्रबंधन के आदेश का पालन नहीं करने पर टीम से बाहर किया गया है। इस फैसले से नाराज वाटसन आज आस्ट्रेलिया के लिये रवाना हो गये। वॉटसन ने कहा है कि वह टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने पर विचार कर रहे हैं।
इस बीच आस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन ने कहा है कि वॉटसन के आस्ट्रेलिया लौटने और टीम से बाहर किये जाने को एक साथ नहीं जोड़ना चाहिए।

No comments:

Post a Comment