Thursday 14 March 2013


१३.०३.१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :
  • मंत्रिसमूह ने आपराधिक कानून संशोधन विधेयक को मंजूरी दी। आपसी सहमति से यौन संबंध बनाने की उम्र घटाकर १६ वर्ष की गई।
  • प्रधानमंत्री ने इटली को भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी दो नौसैनिकों को मुकदमें के लिए वापस भारत नहीं भेजने पर परिणामों के प्रति आगाह किया।
  • जम्मू कश्मीर में आत्मघाती आतंकी हमले में पांच सुरक्षाकर्मी शहीद।
  • सेंसेक्स दो सौ दो अंकों की गिरावट के साथ १९ हजार ३६२ पर बंद।
  • खेलों में - भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा क्रिकेट टेस्ट मैच कल से मोहाली में।
  • बैंकॉक में एशियाई ग्रां प्री तीरंदाजी प्रतियोगिता में तीन भारतीय तीरंदाज व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में।
-----
मंत्रियों के समूह ने महिलाओं के खिलाफ यौन अपराधों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान करने से संबंधित आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक को मंजूरी दे दी है। मंत्री समूह की आज दूसरे दौर की बैठक हुई, जिसमें विधेयक कुछ महत्वपूर्ण संशोधनों पर सहमति बन गयी। इसमें आपसी सहमति से यौन संबंध बनाने की उम्र १८ साल से घटाकर १६ साल कर दी गई है। बैठक के बाद नई दिल्ली में संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने संवाददाताओं को बताया कि विधेयक पर मंत्रियों के समूह की सहमति हो गयी हैं। विधेयक पर कल मंत्रिमंडल में चर्चा होगी।केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने यह विधेयक कल वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह को सौंप दिया था।
-----
प्रधानमंत्री ने आज एक कड़े बयान में इटली को भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी अपने दो नौसैनिकों को मुकदमे के लिए भारत वापिस नहीं भेजने पर दोनों पक्षों के संबंधों में आने वाले प्रतिकूल असर के प्रति आगाह किया है। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय संबंध विश्वास के आधार पर काम करते है। डा मनमोहन सिंह ने इटली पर राजनयिक नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कहा कि आरोपी नौसैनिकों-मैस्सी मिलिआनो लातोरे और सल्वातोरे जिरोने को भारत वापिस नहीं भेजने का उसका फैसला, अस्वीकार्य है। संसद के दोनों सदनों में अपने बयान में प्रधानमंत्री ने इटली के अधिकारियों से उच्चतम न्यायालय में किए गए वायदों को पूरा करने को कहा है। इटली के व्यवहार से संसद और पूरा देश आका्रेश में है। मैं संसद के सदस्यों और देश को भरोसा दिलाता हूं कि इस मुद्दे पर सरकार सदन में किसी भी तरह की चर्चा के लिए तैयार है।उच्चतम न्यायालय ने इस साल २२ फरवरी को इटली के लिखित आश्वासन के बाद आम चुनाव में वोट देने के लिए दोनों आरोपी नौसैनिकों को चार सप्ताह के लिए इटली जाने की अनुमति दी थी।प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार नौसैनिकों को वापिस लाने के लिए राजनयिक पहल जारी रखेगी।भारत में इटली के राजदूत दान्येले मनचिनी ने कहा है कि उनका देश उच्चतम न्यायालय को दिए गए आश्वासन से पीछे नहीं हटा है और उनका देश इस मुद्दे को आपसी सहमति से हल करना चाहता है। हम हर सम्भव तरीके से भारत सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं। हमने अंतर्राष्ट्रीय कानून की सर्वोच्चता का आंकलन किया। हमने भारतीय अधिकारियों के सामने कई प्रस्ताव रखे हैं। मैं यहां आपसी सहमति से इस मसले को सुलझाने के लिए हूं। यही हम करना भी चाहते हैं।विदेश सचिव रंजन मथाई ने इटली के राजदूत को वापिस भेजने के बारे में पूछे जाने पर कहा कि सरकार ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है और इटली से जवाब की प्रतीक्षा है।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने नौसैनिकों को मुकदमें के लिए भारत वापिस नहीं भेजने के इटली के फैसले को देश का अपमान बताया है। पार्टी प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने आशा व्यक्त की कि प्रधानमंत्री संसद में दिए गए अपने बयान के अनुसार कदम उठाएंगे। इस बीच, कांग्रेस के संदीप दीक्षित ने कहा है कि संसद में प्रधानमंत्री के कड़े बयान से यह विवाद सुलझने की आशा बंधी है।
-----
लोकसभा ने आज विपक्ष के बहिष्कार के बीच २०१३-१४ का रेल बजट पारित कर दिया। इसमें बजट में घोषित लक्ष्य पाने के लिए भारतीय संचित निधि से ६३ हजार तीन सौ तिरसठ करोड़ रुपये निकालने का प्रावधान किया गया है। बहस का जवाब देते हुए रेलमंत्री पवन कुमार बंसल ने सदन को आश्वस्त किया कि बजट में घोषित सभी परियोजनाएं लागू की जाएंगी। यात्री भाड़े में वृद्धि को सही ठहराते हुए श्री बंसल ने कहा कि इसमें पिछले बारह वर्षों से कोई बदलाव नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि यात्रियों को सुरक्षा और सुविधाएं देने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा।
-----
रेल बजट पर आज राज्यसभा में हुई चर्चा में सरकार से रेल यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं और सुरक्षा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया। कई सदस्यों ने सरकार से पिछड़े राज्यों में रेलवे नेटवर्क बढ़ाना सुनिश्चित करने को कहा। चर्चा शुरू करते हुए भारतीय जनता पार्टी के बलबीर पुंज ने कहा कि सरकार यात्रियों को सुविधाएं उपलब्ध कराने में नाकाम रही है। विपक्ष की आलोचना का जवाब देते हुए कांग्रेस के प्रोफेसर सैफुद्दीन सोज ने कहा कि सरकार ने रेलवे को वित्तीय रूप से मजूबत बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चों, बुजुर्गों और विकलांग लोगों की सुरक्षा को रेल बजट में प्राथमिकता दी गयी है। उन्होंने सरकार को रेलवे के आधुनिकीकरण के प्रयासों के लिए बधाई दी। चर्चा अधूरी रही।
-----
लोकसभा में आज वित्त वर्ष २०१३-१४ के आम बजट पर चर्चा हो रही है। चर्चा शुरू करते हुए भारतीय जनता पार्टी के मुरली मनोहर जोशी ने इस बजट को जनविरोधी बताया। उन्होंने कहा कि निर्यात को बढ़ावा दिए बगैर सरकार को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति नहीं देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बजट में मुद्रास्फीति और चालू खाता घाटे से निपटने के उपायों की चर्चा नहीं की गयी है। कांग्रेस के संजय निरुपम ने कहा कि आम बजट में समाज के सभी लोगों के हितों का ध्यान रखा गया है। बजट हर तरीके से सकारात्मक और विकास परक है। चर्चा जारी है।
-----
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि श्रीनगर के आत्मघाती आंतकी हमले में पाकिस्तान के शामिल होने के बारे में सरकार अभी पता लगा रही है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि घटना की जांच के बाद उचित कारवाई की जाएगी और यह हमला संकेत करता है कि सरकार को कश्मीर घाटी में काफी सचेत रहना होगा। क्रिकेट खिलाड़ी के रुप में आए दो आंतकवादियों ने आज श्रीनगर में बेमीना के पास सी आर पी एफ शिविर पर हमला कर दिया जिसमें पांच जवान शहीद हो गए । जवाबी कारवाई में दो आंतकवादी भी मारे गए है।
-----
दिल्ली की एक अदालत ने आज हैदराबाद विस्फोटों के मामले में संदिग्ध इंडियन मुजाहिदीन के आंतकी ओबैद-उर-रहमान को सात दिन के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए की हिरासत में भेज दिया है। जिला जज आई एस मेहता की अदालत में बंद चैम्बर में हुई सुनवाई में अदालत ने इंडियन मुजाहिदीन के तीन और सदस्यों सैयद मकबूल, इमरान खान और मोहम्मद आफताब आलम को २३ मार्च तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया।
-----
संसद ने झारखंड में राष्ट्रपति शासन को मंजूरी दे दी है। लोकसभा ने आज गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे द्वारा रखे गए वैधानिक प्रस्ताव को स्वीकृति दी, जबकि राज्यसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी थी। लोकसभा में अल्पावधि बहस का उत्तर देते हुए श्री शिन्दे ने विपक्ष के इस आरोप को खारिज कर दिया कि झारखंड में राष्ट्रपति शासन इसलिए लगाया गया ताकि कांग्रेस सीधे तौर पर शासन कर सके। उन्होंने कहा कि केन्द्र झारखंड में लम्बे समय तक राष्ट्रपति शासन जारी रखने के पक्ष में नहीं है। लेकिन इससे पहले बहस में हिस्सा लेते हुए सदस्यों ने राज्य में जल्द चुनाव कराने की मांग की।
-----
शहरी विकास मंत्रालय से संबद्ध संसद की स्थाई समिति ने सुझाव दिया है कि रेहड़ी-पटरी वालों को उनके बेचने के स्थान से हटाने या दूसरी जगह भेजने से पहले तीस दिन का नोटिस दिया जाए। रेहड़ी-पटरी विधेयक-२०१२ पर अपनी रिपोर्ट में समिति ने यह भी सुझाव दिया है कि उन्हें इस तरह हटाया जाए कि वे अपना पुराना कारोबार करने में सक्षम रहे। जनता दल-युनाईटेड नेता शरद यादव की अध्यक्षता वाली समिति ने सिफारिश की है कि गैरकानूनी ढंग से कारोबार करने वाले खोमचा वालों से जब्त सामानों की सही तरीके से सूची बनाई जाए और एक पखवाड़े के भीतर उन्हें लौटा दिया जाए।
-----
वाणिज्य और उद्योगमंत्री आनंद शर्मा ने निर्यात बढ़ाने के उपाय और अगली विदेश व्यापार नीति पर विचार-विमर्श करने के लिए निर्यातकों के साथ बैठक की। बैठक में वस्त्र निर्यात संवर्धन परिषद् और भारतीय निर्यातक महासंघ के अधिकारियों ने एक्सपोर्ट क्रेडिट पर अधिक ब्याज दर, भुगतान की बढ़ती लागत और वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का मुद्दा उठाया। श्री शर्मा ने कहा कि निर्यात परिषद् की सिफारिशों को ध्यान में रखा जाएगा।
-----
आयकर विभाग ने करदाताओं से स्व आकलन भुगतान ३१ मार्च तक करने की अपील की है। राजस्व विभाग ने कहा है कि ७३ हजार तीन सौ अट्ठासी लोगों ने तीन हजार आठ सौ उनसठ करोड़ रुपये का कर जमा नहीं किया है। वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा है कि स्व घोषित कर का भुगतान नहीं करने वालों के खिलाफ आयकर अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा सकती है।
-----
आर्थिक जगत खबरे 
लगातार तीसरे दिन बम्बई शेयर बाजार में गिरावट का दौर रहा और सेंसेक्स २०२ अंक लुढ़ककर १९,३६३ के स्तर पर बंद हुआ। वैश्विक बाजारों के कमजोर संकेतों के साथ-साथ घरेलू स्तर पर बिकवाली के दबाव से शेयर बाजार में गिरावट रही। निफ्‌टी भी ६३ अंक गिरकर ५,८५१ के स्तर पर बंद हुआ। चीन, जापान, सिंगापुर और हांगकांग जैसे एशियाई बाजारों में आज आम तौर पर मंदी का रूझान रहा। उधर, मुद्रा बाजार में रूपये की कीमत में आज १२ पैसे की गिरावट रही और एक डॉलर ५४ रूपये ३० पैसे के स्तर पर दर्ज हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना स्टेन्डर्ड १२५ रूपये की बढ़त से ३०,००० रूपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर दर्ज हुआ। चांदी भी एक सौ रूपये की बढ़त से ५५,१०० रूपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई।
-----
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा क्रिकेट टेस्ट मैच कल से मोहाली में शुरू होगा। भारतीय टीम पहली बार ऑस्ट्रेलिया के साथ किसी श्रृंखला में तीन मैच जीतकर नया इतिहास रचने के इरादे से मैदान में उतरेगी। उधर पहले दोनो मैच हारकर चार मैच की श्रृंखला में शून्य दो से पीछे चल रही। ऑस्ट्रेलिया ने उपकप्तान शेन वॉटसन सहित चार खिलाड़ियों को इस मैच की टीम से बाहर कर दिया है। आकाशवाणी से मैच का आंखो देखा हाल सुबह नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा।
-----
बैंकांक में पहली एशियाई ग्रां प्री तीरंदाजी प्रतियोगिता में तीन भारतीय खिलाड़ी व्यक्तिगत स्पर्धाओं के फाइनल में पहुंच गए हैं। आज राहुल बनर्जी ने रिकर्व स्पर्धा में, सी जिग्नास ने कंपाउंड स्पर्धा में और अंजली कुमारी ने महिला कंपाउंड स्पर्धा के अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर पदक पक्के किए। फाइनल मुकाबले कल खेलें जाएंगे। कल ही एल बोम्बायला देवी और अतनु दास कांस्य पदक के प्ले ऑफ में खेलेंगे।
-----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि डिजिटिलीकरण की जारी प्रक्रिया से व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने आज नई दिल्ली में प्रिंट मीडिया के सर्वश्रेष्ठ सीमा नजरथ पुरूस्कार समारोह में कहा कि इससे प्रसारण उद्योग में राजस्व बढ़ेगा और देश के सूचना और मनोरंजन उद्योग का विकास होगा। उन्होंने कहा कि मीडिया में आत्ममंथन की तत्काल जरूरत है, जिससे एकतरफा रिपोर्टिंग को ठीक किया जा सके और जिम्मेदार रिपोर्टिंग हो सके।
-----
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अंतर्गत सेवाओं और शिकायतों का समयबद्ध निपटारा विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से इन्द्रप्रस्थ और एफ एम गोल्ड चैनलों सहित अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।
-----
योजना आयोग और राष्ट्रीय नवाचार परिषद् पहली बार इंटरनेट इंजन गूगल के सोशल प्लेटफार्म गूगल हैंगआउट एप्लीकेशन पर शुक्रवार को शाम पांच बजे बारहवीं पंचवर्षीय योजना के संबंध में आम जनता के साथ विचार विमर्श करेंगे। एक घंटे तक चलने वाले इस कार्यक्रम में योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया और राष्ट्रीय नवाचार परिषद् के प्रमुख सैम पित्रोदा तथा योजना आयोग के अन्य अधिकारी जनता के सवालों का जवाब देंगे।
-----
रोम में वैटिकन सिटी में पोप के चुनाव में अभी तक किसी के पक्ष में मत स्पष्ट नहीं हुआ है। सिस्टीन चैपल की चिमनी से काला धुआं निकला जो संकेत है कि कार्डिनलों की वोटिंग के ताजा दौर में भी पोप का चुनाव नहीं हो सका।

No comments:

Post a Comment