Saturday 23 March 2013


दिनांक : २३ मार्च, २०१३
०८००
समाचार प्रभात
 
मुख्य समाचार :
  • केरल तट के पास भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी इटली के दो नौसैनिक उच्चतम न्यायालय की निर्धारित समय सीमा के अंतिम दिन कल भारत लौटे।
  • डीजल ४५ पैसे महंगा।
  • राजस्थान के बाड़मेर जिले में दो नये कुओं से तेल और गैस का व्यावसायिक उत्पादन आज से शुरू।
  • शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के शहीदी दिवस पर राष्ट्र की श्रद्धांजलि।
  • लेबनॅन के प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के इस्तीफे की घोषणा की।
  • बंगलादेश में शक्तिशाली तूफान से बीस लोगों की मृत्यु और दो सौ से अधिक घायल।
  • दिल्ली में भारत के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन आज ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में आठ विकेट पर २३१ रन से आगे खेलेगा।
------ 
केरल तट के पास दो भारतीय मछुआरों की हत्या के अभियुक्त इटली के दो नौसैनिक भारत लौट आए हैं। मैसिमिलियानो लातोर और सैलवातोर गिरोन कल शाम नई दिल्ली पहुंचे। उनकी वापसी के लिए उच्चतम न्यायालय की समय सीमा का कल अन्तिम दिन था। उच्चतम न्यायालय ने पिछले महीने मतदान के लिए उन्हें स्वदेश जाने की अनुमति दी थी लेकिन इटली ने उन्हें वापस भेजने से इंकार कर दिया था। इससे दोनों देशों के बीच राजनयिक गतिरोध पैदा हो गया था।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इटली के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इटली ने भारतीय न्यायिक प्रक्रिया की वैधता और गरिमा बनाए रखी है। नौसैनिकों को भारत भेजने की घोषणा के कुछ घंटे बाद संसद के दोनों सदनों में बयान में विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि इटली ने मौत की सजा और अन्य मुद्दों के बारे में स्पष्टीकरण मांगे थे।

मेरे विचार से इटली ने स्वैच्छिक रूप से जो निर्णय लिया है उससे हमारे देश की न्यायापालिका की गरिमा बनी रही है। इटली के साथ हमारे महत्वपूर्ण संबंध हैं। ऐसी घटनाओं से हमारे संबंधों पर असर नहीं पड़ता।
------ 
श्रीलंका में तमिलों के मुद्दे पर कल संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार स्थगित करनी पड़ी। शोरशराबे के कारण अंत में दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित की गई। दोनों सदनों की बैठक अब एक महीने के अवकाश के बाद २२ अप्रैल को होगी।
------ 
तेल कंपनियों ने डीजल की कीमत में ४५ पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। संशोधित कीमतें आधी रात से लागू हो गई। डीज+ल की कीमत अब दिल्ली में वैट सहित ४८ रुपये ६७ पैसे और मुम्बई में ५४ रुपये ८३ पैसे हो गई है। कोलकाता में यह ५२ रुपये ५७ पैसे प्रति लीटर होगा और चेन्नई में इसकी कीमत ५१ रुपये ७८ पैसे प्रति लीटर हो गई है। सरकार ने इस साल जनवरी में सरकारी तेल कंपनियों को घाटा पूरा होने तक डीज+ल की कीमत में प्रति माह ५० पैसे प्रति लीटर तक बढ़ोतरी करने का अधिकार दे दिया था।
------
राजस्थान में बाड़मेर जिले में दो और तेल कुओं से आज से तेल और प्राकृतिक गैस का व्यवसायिक उत्पादन शुरू हो जाएगा। पैट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इन तेल कुओं-ऐश्वर्या और रागेश्वरी का उद्घाटन करेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इसके बाद बाड़मेर से तेल का कुल उत्पादन लगभग दो लाख बैरल प्रतिदिन के स्तर पर पहुंच जाएगा। 

केयर्न इंडिया ने तीन साल पहले थार रेगिस्तान के बाड़मेर में तेल का उत्पादन शुरू किया था। अब दो और तेल कुओं ऐश्वर्या और रागेश्वरी से इस साल के अंत तक २५ हजार बैरल कच्चे तेल का उत्पादन शुरू हो जायेगा। इससे करीब ५० लाख घन गैस प्रतिदिन निकलेगी। बाड़मेर से इस समय देश के कुल कच्चे तेल का २५ प्रतिशत हिस्सा मिल रहा है। अभी यहां से कच्चा तेल परिशोधन के लिए छह सौ किलोमीटर लंबी पाइपलाइन के जरिये गुजरात के रिफाइनरी में भेजा जाता है। अब एचपीसीएल और राजस्थान सरकार ने बाड़मेर में ३७ हजार करोड़ रुपये की लागत से रिफाइनरी लगाने की भी घोषणा की है। अनुराग वाजपेयी, आशवाणी समाचार, बाड़मेर। 
------ 
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरों-सीबीआई ने हैदराबाद के एक व्यापारी के कथित रैकेट की जांच के सिलसिले में १६ और विदेशी लग्जरी कारें जब्त की हैं। बृहस्पतिवार को चेन्नई में डीएमके नेता एम के स्टालिन के आवास पर सीबीआई के छापे के बाद यह मामला सामने आया है। हालांकि स्टालिन के बेटे के नाम पंजीकृत एस यू वी का पता नहीं चल सका है। एक अन्य विदेशी वाहन की तलाश में सीबीआई का दस्ता स्टालिन के भाई एम के अझगिरी के निवास पर भी गया। 
------ 
तमिलनाडु में रामेश्वरम और नागपट्टिनम के मछुआरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है। वे श्रीलंका की नौसेना के मछुआरो पर हमलों का विरोध कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि हड़ताल के कारण निर्यात पर बुरा असर पड़ रहा है। 

नागपट्टिनम और रामेश्वर के मछुआरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल से क्षेत्र की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। हड़ताल से झींगों के निर्यात पर असर पड़ा है। इनका विदेशों में बड़ा बाजार है। अनिश्चितकालीन हड़ताल से निर्यात में करीब दो करोड़ रुपये रोजाना का नुकसान हो रहा है। नगाई के मछुआरों ने जिले के नम्बई नगर के मछुआरों पर श्रीलंका की नौसेना के हमलों की निंदा की है। रामेश्वरम के मछुआरों की हड़ताल आज आठवें दिन भी जारी है। वह श्रीलंका की जेल में बंद १९ मछआरों की रिहाई की मांग कर रहे हैे। तिरूचिरापल्ली से के देवी पद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वर्तिका
------
राष्ट्र आज शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहीदी दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान ब्रिटिश हुकूमत ने इन क्रान्तिकारियों को लाहौर में २३ मार्च १९३१ को फांसी दे दी थी। 
हमारे संवाददाता ने बताया कि पंजाब के फिरोजपुर जिले के हुसैनीवाला में इन शहीदों की समाधि पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

पंजाब के नौजवान संगठनों ने नौजवानों को आज विभिन्न स्थानों पर होने वाले शहीदी समारोहों में भाग लेने की अपील की है। सुबह एक राजकीय श्रद्धांजलि समारोह फिरोजपुर जिले में भारत-पाक सीमा के निकट हुसैनी वाला में शहीदों के स्मारक पर और दूसरा शहीद भगत सिंह के पुश्तैनी गांव शहीद भगत सिंह नगर जिले खटकर कलां गांव में होगा। राज्य के यूथ क्लब विभिन्न स्थानों पर सेमीनार, रक्त शिविर या टूर्नामेंट करवाकर शहीदों का संदेश युवाओं तक पहुंचायेंगे। जसविंदर सिंह रंधावा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़
------ 
लेबनॅन के प्रधानमंत्री नजीब मिकाटी ने सरकार के इस्तीफे की घोषणा की है। आगामी संसदीय चुनावों की तैयारी और लेबनॅन के पुलिस प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाने से इंकार पर मतभेदों के कारण कल रात बेरूत में उन्होंने सरकार के इस्तीफे की घोषणा की। हमारे संवाददाता ने बताया कि श्री मिकाटी सीरियाई संकट के मुद्दे पर दो साल से उदारवादी और कट्टरवादी गुटों के बीच संतुलन बनाने की कोशिश कर रहे थे।

करीब दो साल तक लेबनान में सीरिया के संकट को लेकर सुधारवादी और कट्टरपंथी गुटों के बीच तनाव को लगातार दूर करने की कोशिश के बाद आखिरकार लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाटी ने अपनी सरकार का इस्तीफा राष्ट्रपति माइकल सुलेमान को सौंप दिया है। उन्होंने देश में नई सरकार बनाने के लिए राष्ट्रीय वार्ता की अपील की है। नजीम मिकाटी सन्‌ २०११ में साथ हायरी की सरकार के पतन के बाद लेबनान के नये प्रधानमंत्री बने थे। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार। 
------ 
बंगलादेश में कल आये शक्तिशाली तूफान में २० लोग मारे गए और २०० से अधिक घायल हो गए। अधिकारियों का कहना है कि घायलों में १२ की हालत गंभीर है। जिला प्रशासक नूर मोहम्मद ने बताया कि तूफान इतना शक्तिशाली था कि उसके असर से कई मोटर वाहन और बड़े ट्रक पलट गए। ब्यौरा हमारे संवाददाता से

कल शाम महज १५ मिनट के इस तूफान से ब्रह्‌मणबरिया में २० से अधिक जिले में आये इस तूफान से हजारों पेड़ उखड़ गए और सैकड़ों कच्चे मकान ढह गए। प्रभावित गांवों में सड़क और रेल यातायात में भी रूकावट आ गई है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मौतें पेड़ों और दीवारों के गिरने से हुई है। बंग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने स्थानीय प्रशासन को राहत और बचाव के लिए उचित कदम उठाने को कहा है। ढाका से सैंथिल राजन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वर्तिका। 
------ 
पाकिस्तान में आम चुनाव कराने के लिए कार्यवाहक राष्ट्रपति की नियुक्ति का काम चुनाव आयोग को सौंपा गया है। इस मुद्दे पर गठित संसदीय समिति में सहमति न बनने के कारण यह फैसला किया गया। इस संसदीय समिति में चार सदस्य पाकिस्तान पीपल्स पार्टी और उसके सहयोगी दलों के तथा चार सदस्य मुख्य विपक्षी दल पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के थे। पाकिस्तान में ११ मई को आम चुनाव होने हैं और चुनाव आयोग को रविवार तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री का चयन करना है।
------ 
दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में भारत के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में ८ विकेट पर २३१ रन से आगे खेलेगा। सिडल ४७ रन और पेटिनसन ११ रन बनाकर क्रीज+ पर हैं। भारत की तरफ से आर अश्विन ने अब तक चार विकेट लिए हैं।
------ 
समाचार पत्रों से
खूनी होली की साजिश नाकाम - हिन्दुस्तान की पहली खबर है। जनसत्ता ने लिखा है कि होली पर बम धमाको की योजना बनाने वाला हिज्बुल का संदिग्ध आतंकवादी गिरफ्तार किया गया है। 
इटली के नौसैनिकों की सशर्त वापसी कई अखबारों की अहम सुर्खी है। दैनिक भास्कर ने लिखा है - लौटे नौसैनिक इटली में फूटा गुस्सा।
वीर अर्जुन ने संजय दत्त की सजा पर सियासत शुरू होने की खबर दी है, तो वहीं पंजाब केसरी ने मदर इंडिया के बेटे को सजा- शीर्षक से विशेष संपादकीय प्रकाशित किया है। नवभारत टाइम्स ने दो अन्य अभिनेताओं सलमान और सैफ के खिलाफ आज आरोप तय होने का जिक्र किया है। 
श्रीलंकाई तमिलों के मुद्दे पर संसद में कल भी हंगामा होने और राज्यसभा में माइक तोड़े जाने का समाचार जनसत्ता ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है। अमर उजाला के अनुसार यह राज्यसभा की गरिमा को गहरा आघात है। 
दैनिक जागरण का कयास है कि डीएमके नेता स्टालिन के निवास पर छापा मारने वाले सीबीआई अधिकारियों पर गाज गिर सकती है, हालांकि जनसत्ता के अनुसार सीबीआई ने इन छापों के लिए महीने भर पहले ही मंजूरी ले ली थी। 
नेशनल दुनिया की खबर है कि बहुप्रचारित आकाश टैबलेट के भविष्य पर अनिश्चितता के बादल मंडराते नज+र आ रहे है क्योंकि सरकार ने इसके उत्पादन में विफलता स्वीकार की है। 
नवभारत टाइम्स ने दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच के हवाले से खबर दी है कि राष्ट्रमण्डल खेलों की आयोजन समिति का डिप्टी डायरेक्टर जनरल नौंवी फेल था और उसने फर्जी डिग्री दिखाकर नौकरी हासिल की थी।
जलवायु परिवर्तन के लिए जागरूकता बढाने के सिलसिले में आज रात साढ़े आठ बजे से साढ़े नौ बजे के बीच बिजली बंद रखने की अपील दैनिक भास्कर ने प्रकाशित की है। वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर का अर्थ ऑवर छह साल पूर्व सिडनी से शुरू हुआ था और २००९ से भारत भी इसमें जुड़ गया था।
चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच से जुड़ी खबरें कई अखबारों के पहले पन्नें पर है। हिन्दुस्तान ने लिखा है - पहले ही दिन फिरकी के फंदे में फंसा ऑस्ट्रेलिया।

No comments:

Post a Comment