Monday 18 March 2013


१८ मार्च, २०१३
०८००
समाचार प्रभात
------
मुख्य समाचार :
  • विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद् में श्रीलंका संबंधी प्रस्ताव पर कोई भी फैसला डी एम के और अन्य सहयोगी दलों से विचार-विमर्श के बाद किया जाएगा, श्री चिदंबरम, श्री एंटनी और श्री आज+ाद श्री करूणानिधि से मुलाकात करेंगे।
  • केन्द्र ने महिलाओं के प्रति अपराधों पर अंकुश के लिए प्रस्तावित आपराधिक कानून संशोधन विधेयक पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई।
  • सोमालिया के समुद्री डाकुओं के कब्जे से छुड़ाए गए भारत के जहाजकर्मी आज स्वदेश लौटेंगे।
  • सउदी अरब में इस वर्ष हज के लिए एक लाख सत्तर हजार भारतीय यात्रियों का कोटा आवंटित।
  • अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू।
  • मोहाली में भारत के साथ तीसरे टैस्ट मैंच के अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में तीन विकेट पर ७५ रन से आगे खेलेगा।
------
सरकार संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में श्रीलंका संबंधी प्रस्ताव पर वोट के बारे में कोई भी फैसला, डी एम के और अन्य सहयोगी दलों से विचार विमर्श के बाद करेगी। विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने कल लखनऊ में संवाददाताओं से यह बात कही।

उन्होंने कहा है, हमने सुना है। अभी इस पर फैसला तब होगा जिस दिन जिस दिन वोट के मकाम पर हम पहुंचेंगे न। इस पर फैेसला हो जाने दीजिए। हर चीज पहले से बताई नही जाती। जब फैसला हो जाता है तब बताते है और आप समझते हैं कि हम हमारे साथी है गर्वमेंट हैं हम उनसे बात नहीं करेंगे। उनके बात और सहमति से ही फैेसला होगा।

तीन केन्द्रीय मंत्री श्री पी चिदम्बरम, श्री ए.के. एंटनी और श्री गुलाम नबी आजाद आज डीएमके अध्यक्ष श्री एम. करूणानिधि के साथ विचार-विमर्श के लिए चेन्नई पहुंच रहे हैं। कांग्रेस के सूत्रों ने नई दिल्ली में बताया कि तीनों नेताओं से श्री करूणानिधि को ये समझाने को कहा गया है कि सरकार श्रीलंका में तमिलों से किसी कीमत पर समझौता नहीं करेगी। श्री करूणानिधि ने चेतावनी दी है कि अगर सरकार संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में श्रीलंकाई तमिलों के मुद्दों पर अमरीका के प्रस्ताव में संशोधन नहीं रखती है, तो वे अपने मंत्रियों को यू पी ए गठबंधन से हटा लेंगे।
------
सरकार ने प्रस्तावित आपराधिक संशोधन कानून विधेयक पर विचार के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस विधेयक में बलात्कार और तेजाबी हमलों सहित महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। इसमें यौन संबंधों के लिए सहमति की आयु १८ वर्ष से घटाकर १६ वर्ष करने का प्रस्ताव भी है।

मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि वह पार्टी के भीतर चर्चा के बाद सर्वदलीय बैठक में अपने विचार रखेगी। यूपीए को बाहर से समर्थन दे रही बहुजन समाज पार्टी विधेयक के पक्ष में है।

सरकार के पास इस विधेयक को संसद के दोनों सदनों की मंजूरी दिलाने के लिए सिर्फ चार कार्य दिवस हैं। यदि यह मंजूरी न मिली तो इस बारे में जारी अध्यादेश निरस्त हो जाएगा।
------
वित्त मंत्री पी चिदम्बरम आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजने और ऋण् वृद्धि सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। यह बैठक रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की मध्यावधि समीक्षा के एक दिन पहले आयोजित की जा रही है। उम्मीद है कि रिजर्व बैंक देश की आर्थिक वृद्धि दर को प्रोत्साहन देने के लिए नीति गत दरों में कटौती कर सकता है।
------
केरल में दो मछुआरों के हत्या के आरोपी इटली के दो नौसैनिकों के मामले में आज उच्चतम न्यायालय में सुनवाई होगी। इन नौसैनिकों को भारत वापस भेजने के वायदे से मुकरने के इटली के फैसले पर दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद छिड़ा हुआ है। दो नौसैनिक मसीमिलयानो लातोरे और सल्वातोर गिरोन को उच्चतम न्यायालय ने २२ फरवरी को मतदान करने चार हफ्ते के लिए इटली जाने की इजाजत दी थी। इटली के राजदूत ने इनके वापस लौटने का लिखित आश्वासन दिया था।
------
दूरसंचार विभाग ने सी. डी. एम. ए. सेवा देने वाली दूरसंचार कंपनियों से स्पेक्ट्रम शुल्क के रूप में एकमुश्त तीस अरब ३३ करोड़ रूपए का भुगतान करने को कहा है। यह शुल्क उन्हें शुरूआती स्तर पर अवंटित फ्रीक्वेसीं के अलावा उनके पास मौजूद स्पैट्रम के लिए देना है। दूरसंचार विभाग के आदेश कहा गया है कि आठ सौ मेगा हर्ट्ज बैंड में दो दशमलव पांच मेगा हर्ट्ज से अधिक स्पेक्ट्रम रखने वाली कंपनियों पर यह शुल्क इस वर्ष जनवरी से प्रभावी माना जायेगा।
------
मध्य प्रदेश के दतिया जिले में स्विटजरलैंड की महिला से दुष्कर्म के मामले में पुलिस ने सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पुलिस ने स्विस दंपत्ति का मोबाइल फोन और लैपटॉप भी बरामद कर लिया है।

पुलिस ने आरोपियों से साढ़े पांच हजार रूपये और एक बंदूक भी जब्त की है। चंबल रेंज के पुलिस डीआईजी डी.के आर्य ने बताया है कि सभी आरोपियों ने शुक्रवार को हुए जुर्म को करना कबूल कर लिया है। आरोपी घटना स्थल के निकट ही एक डेरे के रहने वाले हैं, इससे पहले पुलिस ने पूछताछ के लिए करीब २० लोगों को पकड़ा था। इस महिला के साथ शुक्रवार उस वक्त दुष्कर्म हुआ जब वह अपने पति के साथ दतिया जिले के झड़िया गांव के निकट ठहरी हुई थी। यह दंपत्ति साईकिल से विभिन्न पर्यटन स्थलों के दौरे पर था। इस बीच मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने प्र्रदेश में दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं के विरोध में आज राज्य व्यापी प्रर्दशन की घोषणा की है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।
------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विश्वविद्यालयों के कामकाज पर और समर्पित प्रबंधन पेशेवरों की कमी पर चिंता व्यक्त की है। कल भारतीय प्रबंधन संस्थान काशीपुर के प्रथम दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय विश्वविद्यालयों को दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों की श्रेणी में शामिल करने के प्रयास किये जाने चाहिए।

विश्वविद्यालयों की अंतर्राष्ट्रीय सूची की अनुसार कोई भी भारतीय विश्वविद्यालय दुनिया की दो सौ शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में अपनी जगह नही बना सका है। हमें भारतीय विश्वविद्यालयों को द ुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों की श्रेणी में शामिल करने के प्रयास करने चाहिए।
------
सोमालिया के समुद्री डाकुओं के कब्जे से छुड़ाए गए भारत के २८ जहाजकर्मियों में से ज्यादातर आज स्वेदश लौट आयेंगे। समुद्री डाकुओं ने एम.टी रॉयल ग्रेस जहाज और एम.टी स्मिरनी जहाज का पिछले वर्ष अपहरण कर लिया था। इनमें कुल २८ भारतीय कर्मी सवार थे। इनमें से कुछ पिछले वर्ष मार्च से और कुछ मई से समुद्री डाकुओं के कब्जे में थे।
------
सउदी अरब ने इस वर्ष हज यात्रा के लिये भारत को एक लाख ७० हजार यात्रियों का कोटा आवंटित किया है जबकि भारत ने १० हजार अतिरिक्त यात्रियों के लिये औपचारिक अनुरोध किया है।

जेद्दाह में भारत के वाणिज्य दूतावास के मुताबिक विदेश राज्य मंत्री ई अहमद ने सउदी अरब के हज मंत्री बंदार बिन मोहम्मद अल हज्जर से मुलाकात की और इस साल हज यात्रियों के लिये इंतजाम पर चर्चा की तथा वार्षिक द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्ताक्षर किए।
------
जम्मू-कश्मीर में श्रीअमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं के पंजीकरण का काम आज से शुरू हो रहा है। श्रद्धालु बालतल और चंदनवाड़ी यात्रा मार्गों के लिए देश भर में जम्मू एंड कश्मीर बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, यस बैंक और एचडीएफसी बैंक की ४२२ निर्धारित शाखाओं में पंजीकरण करा सकेंगे।

इस साल ५५ दिन की अमरनाथ यात्रा दोनों मार्गों से एक साथ २८ जून को शुरू होगी और २१ अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर संपन्न होगी। इस वर्ष आवेदक यात्रियों को पंजीकरण कराते समय स्वास्थ्य प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से जमा कराना होगा। इतना ही नहीं १३ साल से कम और ७५ साल से ज्यादा आयु वाले लोगों तथा छह सप्ताह से ज्यादा की गर्भावस्था वाली महिलाओं का यात्रा के लिए पंजीकरण नहीं होगा।
------
मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी आज भारत की सरकारी यात्रा पर आ रहे हैं। नई दिल्ली में तीन दिन के प्रवास के दौरान श्री मोर्सी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ प्रतिनिधि स्तर की बातचीत करेंगे। उनके साथ वरिष्ठ मंत्री और उद्योगपति भी आ रहे हैं।
------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक में 'उपभोक्ता अधिकार संरक्षण' पर चर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन ०११-२ ३ ३ १ - ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच - डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।
------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, मंगलवार को केन्द्रीय वित्त मंत्री पी चिदम्बरम के साथ विशेष फोन इन कार्यक्रम प्रसारित करेगा। इसे कल शाम साढ़े छह बजे से साढ़े सात बजे तक एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकता है। इसमें श्रोता वित्त मंत्री से बजट और अर्थव्यवस्था के बारे में टेलीफोन पर सवाल पूछ सकते है। नम्बर है -० १ १ - २ ३ ४ २ १ ० ८ ४, ० १ १ - २ ३ ४ २ १ ० ८ ५ और ० १ १ - २ ३ ४ २ १ २ १ ५।
------
मोहाली क्रिकेट टेस्ट मैच के पांचवे दिन आज ऑस्ट्रेलिया ३ विकेट पर ७५ रन से आगे खेलेगा। फिलिप ह्‌यूूजस ५३ और नैथन लियोन ४ रन बनाकर क्रीज पर है। भारत ने मैच पर पकड़ मजबूत कर ली है।

रोमांचक दौर में पहुंचे मुकाबले के चौथे दिन भारत के युवा गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों को आउट कर पवेलियन भेजा। पहली पारी में भारत को मिली बढ़त से कंगारू अभी भी १६ रन पीछे हैं। देखना यह होगा कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कितनी देर तक मैदान पर बल्लेबाजी कर पाते हैं, अगर लंच से पहले मेजबान कंगारू टीम को आउट करने में सफल हो पाते हैं, तो इस मैच में भारत की जीत की उम्मीद बढ़ जाएगी। मुकेश कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।
------
उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले में राज्यस्तरीय किसान मेला और प्रदर्शनी कल संपन्न हो गई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि किसान मेले में विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिकों ने साठ से ज्यादा पंडाल लगाए, जिनमें खेती, बागवानी, मुर्गी पालन, कृषि विज्ञान और भूमि प्रबंधन की बेहतर तकनीकों को दर्शाया गया।

किसान मेले में आए हजारों किसानों को अपनी उन्नति के लिए कृषि विविधिकरण का मूल मंत्र समझ में आ गया। पूर्वांचल के सभी जिलों और बिहार तक से आए किसानों ने मिथा की खेती , केले की खेती,, मुर्गी पालन, मछली पालन सहित उन्नतिशील खेती के गूर अच्छी तरह सीखें। किसानों ने अपनी जिज्ञासा शांत करने के साथ-साथ सरकार द्वारा कृषि अनुदान की योजनाओं के बारे में भी खूब जानकारी ली। फैजाबाद से राजेन्द्र सोनी के साथ मै, मेराजुद्दीन 
------
समाचार पत्रों से
युनाइटेड की दिल्ली में अधिकार रैली अखबारों की अहम खबर है। अमर उजाला की टिप्पणी है- एक तीर से कई निशाने।
नई दुनिया का शीर्षक है- आपराधिक संशोधन विधेयक पर सर्वदलीय बैठक आज। दुष्कर्म रोधी बिल का विरोध तय। अमर उजाला का कहना है चुनाव से पहले महिला सुरक्षा घड़ी बाज+ार में लाने की तैयारी। बटन दबाते ही पुलिस और परिजनों को मिल जाएगी संकट की सूचना। सूचना और तकनीकी मंत्रालय इसी महीने टेन्डर निकालने की कर रहा है तैयारी।
संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में, अंग्रेजी की अनिवार्यता को लेकर उठे विवाद पर हिन्दुस्तान का शीर्षक है- यू पी एस सी में अंग्रेजी पर यू टर्न की तैयारी। २६ मई तक अधिसूचना, सिर्फ पास करना हो सकता है जरूरी।
२००५ में तत्कालीन इंडियन एयरलाइन्स के ४३ विमानों की आपूर्ति संबंधी ८ हज+ार करोड़ रूपये के सौदे में कथित अनियमितताओं के मामलें में राष्ट्रीय सहारा की खबर है-एयरलाइन्स के सात अफसरों पर मुकदमा। उधर हेलीकॉप्टर रिश्वत कांड ने पूर्व वायु सेना प्रमुख एस पी त्यागी और अन्य लोगों के लिए लुकआउट नोटिस अखबारों के पहले पन्ने पर है।
नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- सी आर पी एफ जवान क्यों खफा, घाटी में बिना हथियार के डयूटी के आदेश से ख़तरे में है जान, जम्मू कश्मीर में तैनात हैं सीआरपीएफ के तकरीबन साठ हज+ार जवान

No comments:

Post a Comment