Sunday 3 March 2013


०३.०३.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५


मुख्य समाचार : -
  • वित्त मंत्री पी० चिदम्बरम ने कर का भुगतान नहीं करने वालों के लिए किसी माफी योजना की संभावना से इंकार किया। चेतावनी दी कि ऐसे लोगों से कर वसूली के लिए जानकारी जुटाई जा रही है।
  • भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रीय परिषद की बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव में आरोप लगाया कि विभिन्न घोटालों का कारण उच्च स्तर पर मिलीभगत।
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बंगलादेश की तीन दिन की राजकीय यात्रा पर ढाका पहुंचे।
  • श्रीलंका की नौसेना ने समुद्री सीमा के उल्लंघन के कथित आरोप में कलपितिया तट पर १६ भारतीय मछुआरों को गिरफ्‌तार किया।
  • ऑस्ट्रेलिया के साथ हैदराबाद क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन ताजा समाचार मिलने तक भारत की पहली पारी में.एक विकेट पर १६० रन।
  • और कोच्चि में संतोष ट्रॉफी फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में आज सेना का मुकाबला केरल से।
-----------
वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने कर भुगतान न करने वालों के लिए माफी की कोई योजना लाने से इंकार करते हुए आगाह किया है कि ऐसे लोगों से कर वसूली के लिए आंकड़े इकट्ठे किये जा रहे हैं। श्री चिदंबरम ने पीटीआई को एक इंटरव्यू में बताया कि आयकर के मामले में अब तक किसी को माफी नहीं दी गई है। उन्होने स्पष्ट किया कि किसी भी श्रेणी के व्यक्ति पर बजट में कर का कोई बोझ नहीं डाला गया है। केवल ऐसे बयालीस हजार आठ सौ लोगों पर दस प्रतिशत सरचार्ज लगाया गया है, जिनकी सालाना आमदनी एक करोड़ रूपए से ज्यादा है। वित्तमंत्री ने इन आशंकाओं को खारिज किया कि यह कर एक वर्ष के बाद भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि पहले भी इस तरह के सरचार्ज लगाए गए हैं और बाद में उन्हें हटा दिया गया है। श्री चिदंबरम ने इस संबंध में नकद अंतरण कर और फ्रिंज लाभ कर का हवाला दिया, जिन्हें बाद में हटा दिया गया था।
-----------
केन्द्र ने नक्सल प्रभावित राज्यों के वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की कल नई दिल्ली में बैठक बुलाई है । इसमें नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई की समीक्षा की जायेगी तथा रणनीति को और कारगर बनाने के तौर तरीको पर चर्चा होगी। बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय गृह सचिव आर के सिंह करेगें। बैठक में छत्तीसगढ, झारखण्ड, बिहार, ओडीशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आन्ध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक भाग लेंगे। बैठक में नक्सल प्रभावित जिलों में जारी विकास कार्यों और इन्हें ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाने के लिए इनकी गति तेज करने के उपायों पर विचार किया जाएगा। बैठक में नक्सल प्रभावित राज्यो और केन्द्रीय पुलिस बल के बीच ताल-मेल बनाए रखने के मुद्दे पर भी विचार किया जाएगा।
-----------
रक्षा राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि ३६ अरब रूपये के ऑगस्टा वैस्टलैण्ड हैलीकॉप्टर सौदे में दोषी पाये जाने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आज अमृतसर में हमारे संवाददाता से बातचीत में उन्होंने कहा कि सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है और जल्द ही अपनी रिपोर्ट पेश कर देगी। जम्मू कश्मीर में दो भारतीय सैनिकों का पाकिस्तान द्वारा सर कलम किये जाने के बारे में उन्होंने कहा कि सीमा पर और सैनिक तैनात किये गये हैं और हमारी सेना किसी तरह की स्थिति से निपटने क लिए तैयार है। हैदराबाद में हुए दो विस्फोटो के बारे में खुफिया जानकारी के विफल होने के संबंध में उन्होंने कहा कि राज्य खुफिया एजेंसी को और मजबूत करने की जरूरत है।
-----------
भारत के प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति अल्तमस कबीर ने न्यायालयो में लम्बित मामलों को निपटाने के लिए मध्यस्थता का विकल्प अपनाने पर बल दिया है। कल हैदराबाद में न्याय सेवा सदन में मध्यस्थता केन्द्र का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि विवादो के समाधान के सिलसिले में इस विकल्प को अभी तक अपेक्षित महत्व नही दिया गया है।
समारोह में आन्ध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी ने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में १२० स्थाई न्यायालयों को मंजूरी दी है। हैदराबाद मध्यस्थता केन्द्र मुकदमा दायर होने से पहले और बाद के सभी प्रकार के दीवानी और फौजदारी मामलों को देखेगा।
-----------
भारतीय जनता पार्टी ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय परिषद की अपनी बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव स्वीकार किया है। पार्टी ने इस प्रस्ताव में आरोप लगाया है कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार आज+ादी के बाद से अब तक की सबसे भ्रष्ट सरकार है। प्रस्ताव में कहा गया है कि उच्च स्तर पर सांठ-गांठ के कारण ही घोटाले और भ्रष्टाचार हो रहे हैं। इससे पहले लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने अपने संबोधन में पार्टी के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि महंगाई और भ्रष्टाचार से लोग ऊब चुके हैं।
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी बैठक को संबोधित करते हुए पार्टी कैडर से कहा कि वे यूपीए सरकार का विकल्प प्रस्तुत करने के लिए कड़ी मेहनत करें। उन्होंने कहा कि भाजपा शासित सरकारें विकास के लिए काम कर रही हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस देश में विकास करना ही नहीं चाहती। श्री मोदी ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भी कांग्रेस की तीखी आलोचना की।
-----------
कांग्रेस ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी पर यूपीए सरकार की आलोचना के लिए अनुचित भाषा के इस्तेमाल का आरोप लगाया है। पार्टी के नेता राजीव शुक्ला ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि श्री मोदी राष्ट्रीय स्तर पर नेतृत्व करने में सक्षम नहीं हैं।
-----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, बंगलादेश की तीन दिन की राजकीय यात्रा पर आज दोपहर बाद ढाका पहुंचे। हवाई अड्डे पर बंगलादेश के राष्ट्रपति जिल्लुर रहमान ने उनकी अगवानी की। श्री मुखर्जी का समारोहपूर्वक स्वागत किया गया। ढाका आगमन के तुरंत बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ढाका से कुछ दूर स्थित सावर पहुंचे जहां उन्होंने राष्ट्रीय स्मारक पर १९७१ के मुक्ति संग्राम के शहीदों को ऋद्धांजलि आर्पित की। आज तीसरे पहर राष्ट्रपति बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, विदेशमंत्री दीपूमोनी और वित्तमंत्री ए एम ए मोहीत से विचार विमर्श करने वाले है। भारत के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद श्री प्रणब मुखर्जी की ये पहली सरकारी विदेश यात्रा है। सोमवार को उन्हें १९७१ के मुक्ति संग्राम में योगदान के लिए बंगलादेश मुक्ति संग्राम सम्मान दिया जाएगा। उन्हें कल ढाका विश्वविद्यालय के विशेष दीक्षांत समारोह में डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की जाएगी। ढाका प्रवास के दौरान राष्ट्रपति मुखर्जी एक विशेष स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय के लोगो से भी मिलेगें।
-----------
पाकिस्तान की एक आंतकवाद रोधी अदालत ने पूर्व सैनिक शासक परवेज मुशर्रफ की पत्नी की वह याचिका खारिज कर दी है जिसमें मुशर्रफ को घोषित अपराधी ठहराये जाने के बाद उनकी सम्पत्ति जब्त करने और बैंक खाते फ्रीज+ करने के आदेश को चुनौती दी गई है।
न्यायाधीश ने मुशर्रफ की सम्पत्ति जब्त करने के न्यायालय के पूर्व फैसले को उचित ठहराते हुए सहबा मुशर्रफ की याचिका खारिज कर दी। पाकिस्तान लौट आने की उनकी घोषणा के ठीक एक दिन बाद यह याचिका रद्द की गई है। कल श्री मुशर्रफ ने इस महीने के अन्त तक पाकिस्तान लौटने और चुनाव में भाग लेने की घोषणा की थी।
-----------
श्रीलंका की नौसेना ने आज कलपितिया तट पर १६ भारतीय मछुआरों को कथित रूप से अंतर्राष्ट्रीय समुद्री जल सीमा के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्‌तार किया है। श्रीलंका नौसेना के प्रवक्ता कमाण्डर कोसाला वरनाकुला सूर्या ने आकाशवाणी को बताया कि प्रारंभिक जांच के बाद इन मछुआरों को कलपितिया पुलिस को आगे की कार्रवाई के लिए सौंपा जाएगा। कमाण्डर कोसाला ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में समुद्री जल सीमा के उल्लंघन तथा श्रीलंका और भारतीय मछुआरों की झड़पों को देखते हुए नौसेना ने दो अतिरिक्त गश्त नौका लगाई हैं।
-----------
इस्राइल में राष्ट्रपति शिमोन पेरेज ने देश में नई सरकार के गठन के लिए प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू को दो और सप्ताह का समय दिया है। २२ जनवरी के चुनाव के बाद सरकार बनाने के लिए निर्धारित चार सप्ताह की समय - सीमा शनिवार को समाप्त हो गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री नेतन्याहू ने राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद सभी राजनीतिक दलों के प्रमुखों से अपील की कि वे मतभेद भुलाकर, राष्ट्रीय एकता के लिए एकजुट हों।

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने १२० सांसदों वाली नेशिप में नई सरकार बनाने के लिए ६१ का आकड़ा जुटाने में लगे है। जनवरी में हुए चुनावों में सत्तारूढ़ लिकुड बेतन्यू गठबंधन ३१ सीटे हासिल कर सबसे बड़े गुट के रूप में सामने आया। लेकिन अभी तक इसे सिर्फ तजीपी लीपनी की हायुआ पार्टी का समर्थन ही हासिल हो पाया है। प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू गैर लिपिक के नेतृत्व वाली दूसरी सबसे बड़ी एस एसेज पार्टी के साथ फिर से बातचीत शुरू कर रहे है। इस पार्टी के पास १९ सांसद है।

-----------
पुर्तगाल के विदेशमंत्री पाउलो डी साकाडूरा कैबरल पोर्टास पांच दिन की भारत यात्रा पर आज नयी दिल्ली पहुंचे। उनके साथ पुर्तगाल के संस्कृति राज्यमंत्री के अलावा एक उच्च-स्तरीय व्यापारिक शिष्टमंडल भी आया है। श्री पोर्टास विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद के साथ कल हैदराबाद हाउस में मुलाकात करेंगे। पुर्तगाल के विदेशमंत्री और संस्कृति राज्यमंत्री मुंबई और गोवा भी जाएंगे। आज ही, कजाकिस्तान के विदेशमंत्री येरलान इद्रीसोफ भी तीन दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंच गए हैं। वे विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद के साथ मंगलवार को वार्ता करेंगे। दोनों पक्षों के बीच आपसी, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पुर्तगाल और कजाकिस्तान दोनों के साथ भारत का रक्षा, आतंकवाद-निरोध, असैन्य सहयोग, हाइड्रोकार्बन, सूचना प्रौद्योगिकी तथा शिक्षा सहित कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग रहा है।
-----------
ऑस्ट्रेलिया के साथ हैदराबाद में दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत ने पहली पारी में चाय के समय तक एक विकेट पर १६० रन बना लिये थे। इससे पहले , भारत ने कल के स्कोर- बिना किसी नुकसान के पांच रन से आगे खेलते हुए आज सुबह पांचवे ओवर में वीरेंद्र सहवाग का विकेट खो दिया। उन्हें पीटर सिड्ल ने छह रन पर आउट किया। कल ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर २३७ के स्कोर पर घोषित की थी।
-----------
६७वीं संतोष ट्राफी फुटबाल का फाइनल आज शाम सेना और मेजबान केरल के बीच कोच्चि के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में होगा। पिछले वर्ष कटक में हुए सैमीफाइनल में सेना ने केरल को २-१ से हराया था।
-----------
केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री एस गांधीसेल्वन ने आज तमिलनाडु के नमक्कल में एड्स जागरूकता अभियान का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि तमिलनाडु एड्स के प्रति जागरूकता फैलाने में सबसे आगे है। यहां ९८ प्रतिशत पुरूष और ९४ प्रतिशत महिलाएं एड्स के बारे में जागरूक है। राष्ट्रीय स्तर पर पुरूषों में यह अनुपात ८० प्रतिशत और महिलाओं में ५६ प्रतिशत है।
-----------
मध्यप्रदेश ने देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।हमारे संवाददाता ने बताया है कि बड़े उद्योगों के अलावा लघु और कुटीर उद्योगों के विस्तार से राज्य की अर्थव्यवस्था को और मजबूती मिलेगी।

इंदौर में आयोजित ग्लोबल इनवेस्टर्स मीट में किए गए करारनामों में से ९० प्रतिशत निवेशकों को भूमि आवंटित की जा चुकी है। केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने के लिए फ्लैपशिप कार्यक्रम के तहत राजीव गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण विद्युतकरणीय योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी गांवों में आगामी मई माह के अंत तक २४ घंटे बिजली प्रदान की जाएगी। प्रदेश को केंद्र की यू पी ए सरकार द्वारा जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन जे एल एन यू आर एम के प्रथम चरण में ५०० करोड़ रु. की राशि जारी की जाएगी। राज्य सरकार इसके लिए २५ परियोजनों की रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजेगी। सुनील तिवारी, आकाशवाणी समाचार, इंदौर
-----------
उत्तर प्रदेश सरकार ने कल प्रतापगढ़ के कुंडा में पंचायत प्रमुख की हत्या के बाद , ग्रामीणों के साथ संघर्ष में मारे गए पुलिस उपाधीक्षक जियाउल हक के परिवार को बीस लाख रूपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। उपद्रवग्रस्त इलाके में लखनऊ , फैजाबाद और बाराबंकी से अतिरिक्त पुलिस और पी ए सी के जवान पहुंच गए हैं।
-----------
आन्ध्रप्रदेश में हैदराबाद में एक लॉरी में आग लगने की घटना में कम से कम पांच मजदूरों की जल कर मृत्यु हो गई और आठ घायल हो गये हैं। लॉरी शमशाबाद क्षेत्र में ओडीशा से मजदूरों को ले जा रही थी और कोठवालगुडा में एक फ्लाईओवर से गिरने के कारण ये दुर्घटनाग्रस्त हो गई।
-----------
कोलकाता के पूर्वी भाग में आज फ्‌लाईओवर का एक बड़ा हिस्सा गिरने से तीन लोग घायल हो गये। पुलिस ने बताया कि घटना सुबह साढ़े चार बजे हुई।
-----------
महाराष्ट्र में किसान सूखे की समस्या का सामना कर रहे हैं। इससे निपटने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुम्बई के छात्रों ने आसानी से उपलब्ध होने वाली प्लास्टिक ग्रीन हाउस का आविष्कार किया है, जो किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है।

No comments:

Post a Comment