Sunday 10 March 2013


१०.०३.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार :-
  • आयकर विभाग ने कर्मचारियों के वेतन से टी डी एस रकम काटने के बाद विभाग को जमा नहीं कराने वाली बड़ी कम्पनियों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया।
  • सी बी आई ने प्रतापगढ़ में शिविर कार्यालय और हैल्पलाइन नम्बर शुरू किया। ग्रामीणों से पुलिस उपाधीक्षक जिया उल हक की हत्या मामले की जांच में गवाही देने की अपील की।
  • देशभर में महाशिवरात्रि पर धार्मिक श्रद्धा और उल्लास। उत्तरप्रदेश के बाराबंकी में शिव मन्दिर में मची भगदड़ में दो लोगों की मौत।
  • मिस्र में पिछले वर्ष फुटबॉल मैच के दौरान हुए दंगों के मामले पर अदालत के फैसले पर हिंसा भड़की।
  • और बॉक्सर रामसिंह कथित रूप से नशीले पदार्थ लेने के आरोप में राष्ट्रीय खेल संस्थान से निकाले गये।
--------
आयकर विभाग ने उन बड़ी कंपनियों और संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय किया है जो अपने कर्मियों के वेतन से काटी गई रकम आयकर विभाग में जमा नहीं कराते। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने आयकर विभाग की सभी शाखाओं से कहा है कि वे इस प्रकार के मामलों की पहचान करें और दोषियों के खिलाफ मुकदमे दायर करें। आयकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि आयकर अधिनियम प्रावधान के अंतर्गत दोषियों को तीन महीने से सात वर्ष तक की कड़ी सजा के अतिरिक्त जुर्माना भी किया जा सकता है।
--------
आयकर विभाग ने हवाला कारोबार में लिप्त दो हजार से अधिक लोगों के खिलाफ कार्रवाई में बड़ी सफलता पाई है। विभाग को पता चला है कि मुम्बई और पुणे में एक सौ नवासी से अधिक करदाताओं ने अपनी आमदनी कम दिखाने के लिए सात हजार दो सौ बाईस करोड़ रुपये के जाली बिल पेश किए। ये आयकर दाता निर्माण, औषधि निर्माण, रसायन और इस्पात क्षेत्र के हैं।
--------
बिजली मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्यप्रदेश के खरगौन , खंडवा और बुरहानपुर जिलों में राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत कई परियोजनाएं शुरू की हैं। खरगौन के लिए नब्बे करोड़ रूपए की परियोजना की घोषणा की गई है। एक जनसभा में उन्होंने कहा कि जिले में एक हजार नब्बे किलोमीटर लंबी बिजली की तारें डालीं जाएंगी और हर गांव में बिजली पहुंचाई जाएगी। खंडवा में ४२ करोड़ रूपए की योजनाएं लागू की जाएंगी। श्री सिंधिया ने कहा कि अगले कुछ वर्षों में , राज्य में सत्ताईस हजार गरीब परिवारों को बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे।
--------
रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा है कि रेल के बढ़े किरायों और सेवा से प्राप्त धन से अगले १० वर्षों में विस्तार की लम्बित परियोजनाएं पूरी की जायेगी। पंजाब के शहीद भगत सिंह के गांव जादला के दौरे में उन्होंने संवाददताओं को बताया कि नीतिगत फैसलों के क्रियान्वयन के लिए राजनीतिक इच्छा और दृढ़ता की जरूरत होती है।
--------
उत्तरप्रदेश के कुंडा में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई के दस सदस्यीय दल ने ग्रामीणों से अपील है कि वे पुलिस उपाधीक्षक जिया-उल-हक की हत्या की जांच के मामले में सहयोग करे और गवाही के लिए सामने आये। इस पुलिस अधिकारी की २ मार्च को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। समाचार पत्रों के लिए जारी विज्ञप्ति में गांववासियों को आश्वासन दिया गया है कि उन्हें कोई परेशान नहीं करेगा। सीबीआई ने प्रतापगढ़ में अपना अस्थायी शिविर कायम कर दिया है जहां टेलीफोन हेल्पलाइन भी उपलब्ध है जिसका नंबर ०५३४१-२३०००६ है।

सीबीआई का दल ग्राम प्रधान, उसके भाई और पुलिस उपाधीक्षक जिया-उल-हक की हत्या की जांच कर रहा है। आरोप है कि कुंडा से राज्य विधानसभा के विधायक और उत्तर प्रदेश सरकार में वरिष्ठ मंत्री रह चुके रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के आदेश पर हत्या की गई। हत्या के तीन दिन बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था।
--------
थलसेना अध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह ने कहा है कि नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। चंडीगढ़ में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि सेना ने संघर्ष विराम के उल्लंघन, भारतीय सैनिक का सिर काटे जाने और पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा जनवरी में एक और भारतीय सैनिक की हत्या के मुद्दे पर अपनी चिंताओं से सरकार को अवगत करा दिया है। 

उन्होंने कहा कि सेना, पाकिस्तानी सेना के संघर्ष विराम उल्लंघन का करारा जवाब देने में सक्षम है और बटालियन कमांडर इस मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं। सीमा के पास तिब्बत में चीन द्वारा सड़क और रेल संपर्क मजबूत किए जाने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि भारत इससे अवगत है और सीमावर्ती इलाकों में बुनियादी ढांचागत विकास कार्य किए जा रहे हैं। इससे पहले, जनरल सिंह ने शौर्यपदक विजेताओं और उनके परिवार के सदस्यों को संबोधित करते हुए, अवकाश-प्राप्त सैनिकों को राजनीति से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ के पास पंचकुला में सेना एक वृद्धाश्रम बनायेगी।
--------
केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल आज अपना ४४वां स्थापना दिवस मना रहा है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर गाजियाबाद के इंदिरापुरम में पांचवीं रिजर्व बटालियन ने विशेष परेड का आयोजन किया।

१९६९ में अस्तित्व में आने के बाद केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल देश के कई सुरक्षा की दृष्टि से अहम माने जाने वाले प्रतिष्ठानों को सुरक्षा दे रहा है। इनमें परमाणु ऊर्जा संयंत्र, सरकारी और निजी ऐरो स्पेस जैसे औद्योगिक प्रतिष्ठान शामिल है। लगभग एक लाख सत्तर हजार मजबूत सुरक्षा बल वाली सीआईएसएफ नागरिक हवाई अड्डों की रक्षा के साथ नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी मुस्तैदी से तैनात है। इन महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों के अलावा इस सुरक्षा बल को दिल्ली मैट्रो रेल कॉरपोरेशन की सुरक्षा, आपदा प्रबंधन और वीआईपी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी दी गई्र है। शीला, आकाशवाणी समाचार दिल्ली

--------
देशभर में आज महाशिवरात्रि श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है। उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद में कुंभ मेले के छठे और आखिरी स्नान के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। महाशिवरात्रि के स्नान के साथ ही ५० से ज्यादा दिन तक चला महाकुंभ मेला संपन्न हो जाएगा। आज शाम काशी और अयोध्या सहित अनेक स्थानों पर शिव बारात निकाली जाएगी।

असम में गुवाहाटी में श्रद्धालु गणेशपुरी, वशिष्ठ, सुकलेश्वर और विश्व के सबसे छोटे नदी द्वीप उमानन्द में पूजा-अर्चना कर रहे हैं। शिवसागर जिले के ऐतिहासिक शिवादौल में चार दिन तक महाशिवरात्रि मनाई जाएगी।

गुजरात के सोमनाथ मंदिर में हजारों श्रद्धालु इकट्ठा हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यहां विशेष पूजा और महा आरती की जा रही है।

महाशिवरात्रि का पर्व पूरे गुजरात में श्रद्धा और भक्तिभाव पूर्वक मनाया जा रहा है। इन मंदिरों में भगवान शिव की पूजा और जल और दूध के अभिषेक के लिए भक्तों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही है। राज्य के पश्चिम तट पर १२ ज्योर्तिलिंगों में से एक सोमनाथ मंदिर में दर्शन के लिए हजारों भक्त पहुंचे हुये है। शिव बाबा के प्रति श्रद्धा से महिलाओं द्वारा चलाई जा रही प्रजापिता ब्रह्‌मकुमारी संस्थान ने अहमदाबाद में १७ फीट ऊंची चॉकलेट की शिवलिंग बनाई है। योगेश पांड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

तमिलनाडु में भी शिव मंदिरों में भव्य सजावट है। कई मंदिरों में शास्त्रीय नृत्य महोत्सवों का आयोजन किया गया है। चिदम्बरम नटराज मंदिर में पांच दिन का विश्व प्रसिद्ध नृत्यांजलि उत्सव आयोजित किया जाता है।

कश्मीर घाटी में श्रद्धालु श्रीनगर के प्रसिद्ध शंकाराचार्य मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में पूजा-अर्चना कर रहे हैं। कश्मीरी पंडित शिवरात्रि को हेरत के रूप में मनाते हैं और मुस्लिम भाई अपने पंडित भाईयों को इस अवसर पर बधाईयां देते हैं। जम्मू से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बड़ी संख्या में श्रद्धालु विभिन्न शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

जम्मू संभाग में महाशिवरात्रि के मौके पर जहां शिवखोड़ी के पवित्र गुफा में तीन रोज मेले के दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे है। वही मंदिरों के साथ जम्मू में भी पीरखोह, आप, शंभु और सांबा में गुप्त गंगा देविका के घाट पर प्रमंडल और उत्तरवाहिनी शिवालयों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ आज सुबह से ही देखने को मिल रही है। विशेष तौर पर कश्मीरी पंडित समुदाय में महाशिवरात्रि को लेकर खास उत्साह देखा जा रहा है और वह गत कुछ दिनों से विशेष पूजार्चना कर रहे है। योगेश शर्मा, आकाशवाणी समाचार, जम्मू।

हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा जिले के बैजनाथ तथा महाकाल में लोग मंदिरों में पूजा-अर्चना कर रहे हैं। मंडी शहर में कल से सप्ताहभर का अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेला शुरू हो रहा है। उधर, नेपाल में भी इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु शिव मंदिरों में विशेषकर काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर पहुंच रहे हैं।
--------
इस बीच, उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में रामनगर स्थित लोधेश्वर महादेव मंन्दिर में आज तड़के शिवलिंग के जलाभिषेक के दौरान कावाड़ियों में मची भगदड़ में दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई और १० लोग घायल हो गये हैं।
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक यह भगदड़ कांवड़ियों को कतार में खड़ा करने के लिए लगाए गए अवरोधक टूूटने की वजह से हुई।
--------
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी मंगलवार को मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। वे कल मॉरीशस रवाना हो रहे हैं। विदेश मंत्रालय में सचिव सुधीर व्यास ने नई दिल्ली में बताया कि श्री मुखर्जी की यात्रा के दौरान भारत और मॉरीशस के बीच स्वास्थ्य और पर्यटन सहित सामाजिक क्षेत्र के कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएँगे। अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान श्री प्रणव मुखर्जी मॉरीशस के राष्ट्रपति राजकेश्वर पुरयाग, प्रधानमंत्री नवीन रामगुलाम, राष्ट्रीय एसेम्बली के अध्यक्ष अब्दुल रज्जाक पीरू और अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे।
--------
मुक्केबाज रामसिंह को १३० करोड़ रूपए के नशीले पदार्थों के मामले में , राष्ट्रीय खेल संस्थान से निष्कासित कर दिया गया है। इस मामले में ओलंपिक पदक विजेता विजेन्दर सिंह पर भी आरोप लगाए गए हैं। आज रामसिंह ने स्वीकार किया कि उसने और विजेन्दर ने गलती से नशीली दवाएं ली थीं। इस बीच, मुक्केबाजी परिसंघ ने विश्व मादक पदार्थ रोधी एजेंसी के नियमों का हवाला देते हुए कहा है कि विजेन्दर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती। परिसंघ का कहना है कि वह नियमों को मानने के लिए बाध्य है और एजेंसी की जांच अथवा चिकित्सा जांच में दोषी साबित हुए बिना विजेन्दर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती।
--------
मिस्र में पिछले वर्ष पोर्ट सईद में फुटबॉल मैच के दौरान हुए दंगों में ७४ लोगों के मारे जाने के मामले में अदालत के फैसले के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। राजधानी काहिरा में विरोध प्रदर्शनों में दो लोग मारे गए हैं। दो भवनों तथा कई रेस्तरां में आग लगा दी गई है। गृह मंत्रालय ने दंगाईयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है और राजनीतिक दलों से हिंसा रोकने में मदद करने की अपील की है। हमारे संवाददाता से-

पिछले साल फरवरी में काहिरा के अल-अहली और पोर्ट सईद की अलमसली क्लब के बीच हुये मैचे के बाद दंगों में ७४ लोग मारे गये थे। अदालत ने अपने फैसले में २१ लोगों को मौत की सजा, जबकि पांच को आजीवन कारावास मुकर्रर किया। लेकिन १९ लोगों की सजा कम कर २८ लोगों को बरी कर दिया गया। इस फैसले के विरोध में काहिरा में जबर्दस्त प्रदर्शन हुये। उधर, पोर्ट सईद में अल-मसली के समर्थकों ने सही न्याय की मांग की है। उनके वकील ने कहा कि वह अदालत के फैसले को ऊंची अदालत में चुनौती देंगे। पोर्ट सईद में सुरक्षा की कमान पुलिस की जगह सेना ने संभाल ली है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार।
--------
पाकिस्तान में पेशावर में बाकिरशाह की जामा मस्जिद में कल के विस्फोट में मरने वालों की संख्या पांच हो गई है। अस्पताल सूत्रों के अनुसार एक और घायल व्यक्ति की मौत हो गई है। विस्फोट में घायल २८ लोगों में से १४ का अभी इलाज चल रहा है। घायलों में तीन की हालत गम्भीर है। यह विस्फोट कल दोपहर की नमाज के दौरान हुआ था।
--------
हिमाचल प्रदेश ने इस वर्ष भूटान को ट्राउट मछलियों के तीस हजार बीज जबकि सिक्किम को दो लाख बीजों की आपूर्ति की है। इन बीजों का पालन राज्य के कुल्लू जिले में स्थित ट्राउट पालन केन्द्र में किया जाता है।
--------
मध्य प्रदेश के गेहूं की उच्च गुणवत्ता के कारण विदेशों में इसकी मांग बढ़ रही है। राज्य में पिछले नौ वर्षं के दौरान गेहूं का उत्पादन लगभग तिगुना हो गया है

No comments:

Post a Comment