Tuesday 5 February 2013


०४.०२.१३
समाचार संध्या
२०४५


मुख्य समाचार :

  • सरकार ने आपराधिक कानून संशोधन अध्यादेश को एक शुरूआत मात्र बताया और कहा कि संसद में विचार-विमर्श के बाद अपराध कानूनों में समुचित संशोधन किए जाएंगे।
  • उच्चतम न्यायालय का किशोर न्याय कानून में किशोर की परिभाषा की समीक्षा करने का फैसला।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत आई पी एल टीम, राजस्थान रॉयल्स पर सौ करोड़ रुपए का जुर्माना किया।
  • सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा चलचित्र अधिनियम की समीक्षा के लिए न्यायमूर्ति मुकुल मुदगल की अध्यक्षता में समिति का गठन।
  • इराक में बगदाद के उत्तर में एक आत्मघाती बम विस्फोट में २२ लोगों की मौत।
  • आई सी सी महिला वर्ल्ड कप क्रिकेट के ग्रुप ए मैच में कल मुंबई में भारत का मुकाबला श्रीलंका से।

------
सरकार ने उम्मीद जाहिर की है कि आपराधिक कानून संशोधन अध्यादेश में किए गए कड़े प्रावधान महिलाओं के प्रति यौन अपराधों को रोकने में मददगार साबित होंगे। आज नई दिल्ली में वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि यह अध्यादेश केवल एक शुरूआत है और
संसद में विचार-विमर्श के बाद आपराधिक कानून में समुचित संशोधन किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति अपराधों से संबंधित आपराधिक कानूनों में तत्काल संशोधन की जनता की मांग को देखते हुए अध्यादेश जारी करना अत्यन्त आवश्यक था।

श्री चिदम्बरम ने यह भी कहा कि न्यायमूर्ति वर्मा समिति की किसी सिफारिश को रद्द नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि समिति की कुछ सिफारिशें अध्यादेश में शामिल नहीं की गईं क्योंकि उन मुद्दों पर अलग-अलग राय थी और उन पर अधिक सलाह-मशविरा तथा विचार-विमर्श करने की आवश्यकता समझी गई।

उन्होंने कहा कि महिलाओं पर यौन हमला एक गंभीर मुद्दा है और सभी लोगों को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि अध्यादेश के स्थान पर प्रस्तावित विधेयक पर और विचार-विमर्श किया जायेगा।

सरकार सभी को विश्वास दिलाना चाहती है कि इस बारे में विचार विमर्श जारी रहेगा और सभी राजनीतिक दलों से चर्चा की जाएगी। जब इस अध्यादेश को कानून का रूप देने के लिए संसद मे पेश किया जाएगा तब इस पर बहस की जाएगी। कल जारी किए गए अध्यादेश में विचार विमर्श चर्चा और बहस के बाद इस अध्यादेश में संशोधन के काफी अवसर मिलेंगे।

एक सवाल के जवाब में श्री चिदम्बरम ने कहा कि अध्यादेश के जरिए जो प्रक्रियागत संशोधन किए गए हैं उनसे दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले को शीघ्र निपटाने में मदद मिलेगी।


अपराधकर्ता की आयु सीमा कम करने के लिए किशोर न्याय अधिनियम में संशोधन की मांग के बारे में श्री चिदम्बरम ने कहा कि इस मुद्दे पर आम सहमति कायम करनी होगी और इसके लिए अलग विधेयक आवश्यक होगा। उन्होंने कहा कि लिंग के आधार पर भेदभाव करने वाले किसी भी अधिकारी के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

इस बीच, सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने राजनीतिक दलों से कहा है कि वे दलगत भावना से ऊपर उठें और महिलाओं के प्रति अपराध के मामलों में कड़े दंड का प्रावधान करने के सरकार के प्रयासों का समर्थन करें।


अध्यादेश किसी भी कानून को बनाने की पहली पौड़ी होती है। अगर इसमें किसी के कोई सुझाव है क्योंकि ये सदन के पटल पर रखा जाएगा। जिसके उपर बहस होगी। अगर किसी के कोई्र सुझाव होंगे तो सरकार रचनात्मक तरीके से उन सुझावों पर गौर करेंगी और जो भी संज्ञान में लेना जरूरी होगा उसे हम जरूर संज्ञान में लेंगे।

------
उच्चतम न्यायालय ने किशोर न्याय कानून में किशोर की परिभाषा की समीक्षा करने का फैसला किया है। न्यायालय ने अटार्नी जनरल को उस याचिका पर अदालत की सहायता करने का निर्देश भी दिया जिसमें १८ वर्ष तक की आयु के किशोरों को अत्यधिक गम्भीर अपराध करने पर वयस्कों की तरह मुकदमा चलाने से मुक्त रखने की व्यवस्था को चुनौती दी गई है। न्यायालय ने इस मामले पर अगली सुनवाई के लिए तीन अप्रैल की तारीख निर्धारित की है।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि १६ दिसम्बर को दिल्ली में सामूहिक दुष्कर्म की घटना में एक किशोर के शामिल होने के मद्देनजर किशोर अपराधी की उम्र की सीमा १८ वर्ष से घटाकर १६ वर्ष करने की व्यापक मांग की जा रही है।

------

प्रवर्तन निदेशालय ने आईपीएल टीम, राजस्थान रॉयल्स पर सौ करोड़ रूपये का जुर्माना किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस टीम के मालिकों को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम-फेमा के अंतर्गत दंडित किया गया है। निदेशालय ने टीम के मालिकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। मालिकों पर विदेश से अवैध रूप से धन प्राप्त करने का आरोप है। इस टीम को जुर्माना जमा कराने के लिए पैंतालीस दिन का समय दिया गया है। इसके साथ ही इसे आरोपों के खिलाफ अपील करने का विकल्प भी प्रदान किया गया है।

------
अभिनेता कमल हासन ने कहा है कि उनकी फिल्म विश्वरूपम इस महीने की सात तारीख को तमिलनाडु में रिलीज+ होगी। चैन्नई में आज पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि इस फिल्म के रिलीज+ होने में आने वाली कई रूकावटों को दूर कर लिया गया है।
मद्रास उच्च न्यायालय ने विश्वरूपम से संबंधित मामलों को आज बंद कर दिया, क्योंकि सम्बद्ध पक्षों में इस बारे में आपस में समझौता हो गया है।
इस बीच सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इस फिल्म पर हुए विवाद के बाद चलचित्रकी अधिनियम की समीक्षा के लिए न्यायमूर्ति मुकुल मुद्गल की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है।

------

दिल्ली की एक अदालत ने राष्ट्रमंडल खेलों से जुड़ें भ्रष्टाचार के मामले में खेल आयोजन समिति के बर्खास्त अध्यक्ष सुरेश कलमाडी और नौ अन्य पर आरोप तय कर दिए है। इनमें आयोजन समिति के पूर्व महासचिव ललित भनोट भी शामिल हैं। इन पर धोखाधड़ी, साजिश रचने और सरकार को ९० करोड़ रूपये से अधिक का नुकसान पहुंचाने के आरोप तय किये गये हैं।
अदालत ने बयान दर्ज करने के लिए इस महीने की २० तारीख तय की है। सोमवार और शुक्रवार को छोड़कर शेष सभी दिन बयान दर्ज किये जायेंगे।

------
नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री नेइफ्यू रिओ सहित कई उम्मीदवारों ने आज अपने नामांकन पत्र भरे। नामांकन पत्र भरने के लिए केवल दो दिन बाकी रह गए हैं। मुख्यमंत्री ने कोहिमा में जिला निर्वाचन अधिकारी को अपना नामांकन पत्र सौंपा। वे नगा पीपुल्स फं्रट के उम्मीदवार के रूप में कोहिमा उत्तरी अन्गामी-दो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लडेंगे। राज्य में २३ फरवरी को मतदान होगा।

------
त्रिपुरा में पहली बार दूरदराज का कोई मतदान केन्द्र नहीं होगा, और इसलिए मतदान कर्मचारियों को ले जाने के लिए हेलिकॉप्टर का प्रयोग नहीं किया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में इस महीने की १४ तारीख को वोट डाले जाएंगे। त्रिपुरा के मुख्य चुनाव अधिकारी आशुतोष जिंदल ने कहा कि राज्य में पांच निर्वाचन क्षेत्र ऐसे होंगे जहां पहुंचने के लिए मतदानकर्मियों को अधिकतम दस किलोमीटर पैदल चलना होगा। उन्होंने बताया कि इस बार मतदानकर्मी अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों पर चौबीस घंटे पहले पहुंच जाएंगे।

------
संयुक्त अरब अमीरात सरकार द्वारा अवैध कामगारों के लिए चलाई गई दो महीने की आम माफी योजना आज खत्म हो रही है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे कामगारों को बिना जुर्माना दिए या अपने आवासीय वीजा को नियमित कराए बिना स्वदेश लौटने की अनुमति दी गई थी। यह योजना पिछले साल चार दिसंबर से दो महीने के लिए लागू की गई थी। अमीरात सरकार ने इस योजना को और बढ़ाए जाने की संभावना से इंकार किया है, और कहा है कि अमीरात में निर्धारित अवधि से अधिक रूकने वाले अवैध अप्रवासियों के लिए यह अंतिम अवसर था और उल्लघंनकर्ताओं से अब कानून के अनुसार निपटा जाएगा।

-----
इराक में बगदाद के निकट ताजी सिटी में आत्मघाती बम विस्फोट में २२ लोग मारे गए हैं और ४४ अन्य घायल हुए हैं। खबरों के अनुसार अलकायदा विरोधी एक ग्रुप के पास आत्मघाती हमलावर ने अपने को विस्फोट से उड़ा दिया। ये लोग वहां वेतन लेने जमा हुए थे। अधिकारियों द्वारा देश के सुन्नीबहुल क्षेत्रों में सरकार विरोधी प्रदर्शनों को कमजोर करने के मकसद से सुन्नी मिलिशिया के वेतन बढाने की घोषणा के तुरंत बाद यह विस्फोट हुआ।

------
भारत के २९ मछुवारे ईरान की जेलों से रिहा होने के बाद स्वदेश लौट रहे हैं। इनमें तमिलनाडु में कन्याकुमारी के २७ और पुदुचेरी में कराईकल के २ मछुवारे शामिल हैं। वे सभी कल सबुह तिरूवंतपुरम पहुंचेंगे।

------

जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने हिज+बुल मुजाहिदीन के चार उग्रवादियों को गिरफ्तार करके एक बडी कामयाबी हासिल की है। इनमें तीन ऐसे कुख्यात उग्रवादी शामिल हैं जो पहले आत्मसमर्पण कर चुके थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये उग्रवादी जम्मू क्षेत्र के उधमपुर जिले में ग्राम रक्षा समिति के चार सदस्यों सहित सात नागरिकों की हत्या में शामिल थे।

उधमपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मशकूर अहमद वानी के अनुसार एक आतंकवादी जिसकी पहचान अबदुल लतीफ के तौर पर की गई है को हाल ही में गिरफ्तार किया गया था और पुछताछ के दौरान उसने बताया की ३० नवंबर २००१ को हुए इस आतंकवादी हमले में कुल १२ आतंकवादी शामिल थे और फिर उससे हासिल जानकारी के आधार पर पुलिस ने इस हमले में वांछित तीन और आतंकवादियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आर के रैना के साथ आकाशवाणी समाचार जम्मू से मैं चंद्रकांत शर्मा।

------
आर्थिक जगत की खबरें

बोम्बे स्टाक एक्सचेंज में आज निवेशकों के मुनाफा वसूली करने और कुछ कम्पनियों के तिमाही परिणाम कमजोर रहने के कारण सेंसेक्स शुरूआती बढ़त के बावजूद तीस अंक गिरकर पिछले तीन सप्ताह के सबसे निचले स्तर १९ हजार ७५१ पर बंद हुआ। सेंसेक्स लगातार तीसरे दिन गिरा है। निफ्टी बारह अंक गिरकर पांच हजार ९८७ पर जा पहुंचा।
देश में रूपया नौ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर का मूल्य ५३ रूपए २८ पैसे रहा।
दिल्ली के सर्राफा बाजार में लगातार तीसरे दिन सोना सस्ता हुआ आज दस ग्राम सोने का मूल्य ५० रूपए घटकर ३० हजार सात सौ पचास रूपए हो गया। चांदी ३९५ रूपए टूटकर ५८ हजार ३०५ रूपए प्रतिकिलो ग्राम पर जा पहुंची।

------
मुम्बई में महिला विश्वकप क्रिकेट में कल भारत का मुकाबला श्रीलंका से होगा। अभी तक टूर्नामेंट में एक मैच जीतने और एक मैच हारने वाली भारतीय टीम को ग्रुप-ए से सुपर सिक्स में जगह पक्की करने के लिए इस मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। भारत ने अब तक श्रीलंका के खिलाफ १७ मैच खेले हैं जिसमें १६ में भारतीय टीम को जीत मिली है जबकि एक का परिणाम नहीं निकला है।
कल ही, मुम्बई में इंग्लैंड का मुकाबला वेस्टइंडीज+ से होगा। कटक में पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका तथा ऑस्ट्रंलिया और न्यूज+ीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी।

------
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज कहा कि केन्द्र को राज्यों द्वारा केन्द्रीय करों की वसूली करने और उसका इस्तेमाल करने की अनुमति देनी चाहिए। सुश्री बनर्जी कोलकाता में नेताजी इनडोर स्टेडियम में त्रृणमूल कांग्रेस के सम्मेलन में बोल रही थीं।

No comments:

Post a Comment