Tuesday 12 February 2013


दिनांक : १२ फरवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात
----

मुख्य समाचार :
  • रेलमंत्री ने कहा -इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर भगदड़ का मुख्य कारण दोनों तरफ से यात्रियों का आना रहा।
  • रिजर्व बैंक ने चालू खाते में बढ़ते घाटे और मुद्रास्फीति पर फिर चिंता व्यक्त की।
  • सीबीआई ने टू-जी मुकदमें में एजेंसी का पक्ष लीक करने के लिए अपने वकील को हटाया।
  • त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज शाम समाप्त, मतदान बृहस्पतिवार को।
  • संयुक्त अरब अमारात में मौत की सजा काट रहे १७ भारतीयों को छोड़ा गया।
  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट रैंकिंग में भारत अब भी पहले स्थान पर।
----
रेलमंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा है कि मौनी अमावस्या के दिन इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन पर पैदल पुल के रास्ते सिविल लाइंस की तरफ से बहुत अधिक यात्रियों के आने से भगदड़ मची। इस भगदड़ में ३६ तीर्थयात्रियों की मौत हुई और ३९ घायल हैं। हमारे संवाददाता के अनुसार रेल मंत्री ने कल इलाहाबाद में कहा कि रेलवे बोर्ड के अतिरिक्त सचिव ट्रैफिक की अध्यक्षता में तीन सदस्यों की समिति इलाहाबाद में जांच करेगी।

तीर्थयात्रियों पर पुलिस लाठीचार्ज के आरोपों से इनकार करते हुए रेलवे मंत्री ने कहा है कि इलाहाबाद रेलवे जंक्शन स्टेशन पर दोनों तरफ से तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ आ जाने से भगदड़ की घटना हुई है। उन्होंने कहा है कि भीड़ को नियंत्रित करने की अपेक्षा रेलवे से नहीं की जानी चाहिए। रेल मंत्री का कहना है कि तीर्थ यात्रियों को लाने और ले जाने के लिए नियमित गाड़ियों के अलावा कई विशेष गाड़ियां चलाई जा रही है। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, इलाहाबाद।

रेलमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री और रेलवे ने पीड़ितों के लिए अलग-अलग वित्तीय सहायता की घोषणा की है। प्रधानमंत्री राहत कोष से प्रत्येक मृतक के निकट संबंधी को दो लाख रूपये और हर घायल को पचास हजार रूपये दिये जाएंगे। इसके अलावा रेल मंत्रालय भी प्रत्येक मृतक के निकट संबंधी को एक लाख रूपये, गंभीर रूप से घायलों को पचास हजार रूपये और मामूली रूप से घायल तीर्थयात्रियों को २५ हजार रूपये देगा। उधर उत्तर प्रदेश सरकार ने इस भगदड़ की न्यायिक जांच कराने से इंकार कर दिया है। राज्य के मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने इलाहाबाद में कहा कि राजस्व बोर्ड के अध्यक्ष से एक महीने के भीतर जांच पूरी करने को कहा गया है। पुलिस महानिदेशक ए सी शर्मा ने बताया है कि मेला क्षेत्र में दो तीर्थयात्री की मृत्यु की जांच अलग से राज्य के वरिष्ठ अधिकारी से कराई जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने मृतकों के निकट संबंधियों के लिए सहायता राशि पांच लाख रूपये से बढ़ाकर सात लाख रूपये कर दी है। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री स्थिति का जायजा लेने आज इलाहाबाद पहुंच रहे हैं।
----
गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने कहा है कि २००१ में संसद पर हमले की साजिश रचने वाले अफजल गुरू को फांसी देने का फैसला राजनीतिक नहीं था। उन्होंने कहा कि अफजल गुरू को फांसी देने में सब कुछ कायदे-कानून और जेल नियमावली के अनुसार किया गया। श्री शिन्दे कल नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जेल अधिकारियों ने स्पीड पोस्ट के जरिए श्रीनगर में अफजल गुरू के परिवार को जानकारी भेजी थी। गृहमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस बात की जानकारी शुक्रवार की रात को जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को भी दी थीं। एक अन्य सवाल के जवाब में गृहमंत्री ने कहा कि सरकार तिहाड़ जेल में उसकी कब्र पर जाने के अफजल गुरू के परिवार के अनुरोध पर विचार कर सकती है।
----
भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू खाते में बढ़ते घाटे और मुद्रास्फीति पर फिर चिंता व्यक्त की है। रिजर्व बैंक के गवर्नर डी. सुब्बाराव ने कल मुम्बई में इंदिरा गांधी विकास अनुसंधान संस्थान के दीक्षांत समारोह में कहा कि हालांकि मुद्रास्फीति में काफी कमी आई है, फिर भी यह रिजर्व बैंक की उम्मीद के मुताबिक नहीं है। उन्होंने माना कि रिजर्व बैंक को घटती वृद्धि दर और एक स्तर पर ठहरी मुद्रास्फीति के बीच संतुलन की दुविधा का लगातार सामना करना पड़ रहा है। डॉक्टर सुब्बाराव ने कहा कि इस वित्त वर्ष के लिए सिर्फ पांच प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद दर भी चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि वृद्धि दर कम है क्योंकि खपत गिरी है, विशुद्ध निर्यात गिरा है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि निवेश में भी कमी आई है।
----
रिजर्व बैंक ने बैंकों को इस बात की छूट दे दी है कि वे बंगलादेश के नागरिकों के अनिवासी साधारण रूपया खाते बिना उसकी पूर्व अनुमति लिए खोल सकते हैं। मुंबई में जारी अधिसूचना में रिर्जव बैंक ने स्पष्ट किया है कि बैंकों को ऐसा खाता खोलने से पहले स्वयं इस बात से संतुष्ट होना चाहिए कि खाता खुलवाने वाले व्यक्ति के पास वैध वीजा और वैध आवासीय परमिट हो। रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि बैंकों को ऐसे खाते खुलवाने वाले बंगलादेश के नागरिकों को पूरा रिकॉर्ड रखना चाहिए और तत्संबंधी ब्यौरा तिमाही आधार पर अपने मुख्यालय को भेजना चाहिए।
----
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो -सीबीआई ने टू जी स्पैक्ट्रम मुकदमे से सरकारी वकील को हटा दिया है। उन पर इस मुकदमे में एक नामी आरोपी के साथ अपनी रणनीति के बारे में चर्चा करने का आरोप है। यह बातचीत कथित रूप से टेप की गई है। नई दिल्ली में सीबीआई के विशेष न्यायाधीश की अदालत में यह मुकदमा चल रहा है।

सीबीआई ने एक बयान में कहा है कि इन आरोपों की पुष्टि के लिए प्रारंभिक जांच शुरू कर दी गई है और अदालत को इसकी सूचना दे दी गई है। एजेंसी अपने सभी अधिकारियों और अभियोजकों पर कड़ी निगरानी रखती है और किसी तरह के गलत आचरण को हल्के में नहीं लिया जाता।
----
त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज शाम समाप्त हो जाएगा। विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता अपने उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि साठ सदस्यों वाली विधानसभा के लिए इस महीने की १४ तारीख को मतदान होगा।

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन आज सभी राजनीतिक दल मतदाताओं को रिझाने के लिए आखिरी प्रयास करेंगे। कांगे्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपने चुनाव प्रचार के दूसरे दिन कांगे्रस और उसके सहयोगी दलों के लिए जनसभाओं को संबोधित करेंगे। केंद्रीय वित्तमंत्री पी चिदंबरम भी आज चुनावी सभाओं में शामिल होंगे। दूसरी ओर वाम मार्चो और भाजपा नेता भी आज अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में सभाओं को संबोधित करेंगे। इन चुनावों में प्रदेश के तेईस लाख से ज्यादा मतदाता २४९ उम्मीदवारों के राजनैतिक भविष्य का निर्णय करेंगे। अगरतला से मानस प्रतिम शर्मा की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं विशाल

उधर, नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के लिये भी प्रचार जोरो पर है। दोनों राज्यों में इस महीने की २३ तारीख को वोट डाले जाएंगे। तीनों राज्यों में मतगणना २८ फरवरी को होगी।
----
कर्नाटक में सरकारी डाक्टरों और अन्य मेडिकल कर्मियों की राज्यव्यापी हड़ताल के कारण सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सेवायें प्रभावित हैं। डाक्टरों की मांग है कि जिला मेडिकल कॉलेजों से जिला अस्पतालों को अलग किया जाए।
----
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राज्यपालों से कहा है कि वे महिलाओं के कल्याण और सुरक्षा में सुधार के लिए काम करें। कल नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में राज्यपालों के ४४वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समाज की मानसिकता में बदलाव की बहुत जरूरत है ताकि महिलाओं की प्रतिष्ठा पर आंच न आए। श्री मुखर्जी ने कहा कि राज्यपालों को विश्वविद्यालयों के कुलपति होने के नाते उच्च शिक्षा सुलभ कराने के प्रयास करने चाहिए। राष्ट्रपति ने कहा कि राज्यपालों को अनुसंधान की गुणवत्ता में सुधार और नवाचार की संस्कृति को प्रोत्साहन देना चाहिए।
----
पाकिस्तान के एक नागरिक की हत्या के आरोप में २०१० से शारजाह की जेल में बंद और मौत की सजा पाए १७ भारतीय कैदियों को रिहा कर दिया गया है। वे शारजाह से दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं और उनके आज दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है। इन भारतीय कैदियों की वकील बिंदू चेत्तूर ने हमारे दुबई संवाददाता को बताया कि इस बारे में प्रक्रिया संबंधी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और उनकी स्वदेश वापसी के वास्ते यात्रा पर लगा प्रतिबंध हटा लिया गया है। मृतक मिस्री खान के परिजनों को करीब पांच करोड़ रूपये की मुआवजा राशि अदा करने के बाद उन्हें रिहा किया गया। शारजाह की एक अदालत ने इन भारतीय कैदियों को मार्च २०१० में मौत की सजा सुनाई थी।
----
उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहने के कारण भीषण सर्दी पड़+ रही है। कश्मीर घाटी में कल तापमान शून्य से नीचे रहा और श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से दो दशमलव एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश में भी ठंड का प्रकोप जारी रहा। जनजातीय इलाकों में तापमान शून्य से नीचे रहा। पंजाब और हरियाणा में भी कड़ाके की ठंड से जनजीवन पर असर पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में आसमान आमतौर पर साफ रहने की उम्मीद है।
----
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट रैंकिंग में भारत अब भी पहले स्थान पर है। दुबई में कल जारी ताजा रैंकिंग में भारत ११९ अंकों के साथ सर्वोच्च स्थान पर बना हुआ है, जबकि इंग्लैंड ११६ अंकों के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है। एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट कोहली ने अपना तीसरा स्थान बनाए रखा है। दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला पहले और कप्तान ए.बी. डिविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तान के सईद अजमल एकदिवसीय क्रिकेट में गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर है, जबकि उन्हीं के साथी मोहम्मद हफीज दूसरे स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज के सुनील नारायण अपने करियर की अब तक की सबसे बेहतरीन जगह बनाते हुए तीसरे स्थान पर आ गए हैं। शीर्ष दस ऑल राउंडरों की सूची में कोई बदलाव नहीं है।
----
भारत के रोहन बोपन्ना और अमरीका के राजीव राम आज वर्ल्ड टेनिस टूर्नामैंट के पुरूष डबल्स मुकाबले में पहले दौर का मैच खेलेंगे। नीदरलैंडस में रोटर्डम में इनका मुकाबला स्पेन के मार्सेल ग्रानोलर्स और मार्क लोपेज से होगा।
----
राजधानी दिल्ली में स्वाइन फ्लू के २७ नए रोगियों का पता चला है। इसमें एच-१ एन-१ से प्रभावित रोगियों के इलाज से जुड़े एक अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी भी शामिल हैं। इस बीमारी की आशंका वाले लोगों को सफदरजंग अस्पताल, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल और अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। दिल्ली सरकार ने स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए पिछले सप्ताह १७ सरकारी और पांच निजी अस्पतालों की पहचान की थी। दिल्ली में स्वाइन फ्लू से तीन लोगों की मौत हो चुकी है।
----
केन्द्रीय खाद्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक को फिर संसद में पेश करने से पहले इस पर विस्तृत विचार विमर्श के लिए राज्यों के खाद्य मंत्रियों की कल बैठक बुलाई है। सभी लोगों के वास्ते खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक कानूनी ढांचा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से २२ दिसम्बर २०११ को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक लोकसभा में पेश किया गया था। इसे पांच जनवरी २०११ को संसद की स्थाई समिति को भेजा गया था।
----
समाचार पत्रों से
कुंभ मेला प्रभारी पद से यूपी के नगर विकास मंत्री आज+म खान का इस्तीफा जनसत्ता की बड़ी खबर है। हादसे की जिम्मेदारी से बचने की मुहिम को दैनिक जागरण और नई दुनिया ने सुर्खी दी है- सबने पल्ला झाड़ा। बकौल दैनिक ट्रिब्यून- ठीकरा एक-दूसरे के सिर पर फोड़ा। हिन्दुस्तान पूछता है- सरकारें बेकसूर तो दोषी कौन? संपादकीय पृष्ठ पर है- अनुशासन की मांग करती आस्था।
ऑटिज्म नेटवर्क के सम्मेलन में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी का बयान- अशक्त लोगों की दुर्दशा की वजह है लोकनीति की खामियां-जनसत्ता के पहले पन्ने पर है। पंजाब केसरी में उनका बयान है-आटिज्म पीड़ितों की मदद के लिए आगे आएं।
सामुदायिक रेडियो अभियान को बढ़ावा देने के लिए १२वीं पंचवर्षीय योजना में एक अरब दिए जाने के प्रावधान को सभी अखबारों ने महत्व दिया है।
दैनिक जागरण के संपादकीय पृष्ठ पर विस्तृत लेख है- कैग की बदलती भूमिका, सरकारी खर्चों के हिसाब-किताब से अलग सुशासन के एक महत्वपूर्ण अंग के रूप में।
द इकनॉमिक टाइम्स की बड़ी खबर है-सरकार ने तलाशे १२ लाख टैक्स चोर। नवभारत टाइम्स में है- पैन रखने वाले ३५ हजार एक सौ ७० लोगों को खुफिया और आपराधिक जांच निदेशालय पत्र भेजेगा।
गुजरात के साबरमती जेल में २६ फुट लंबी सुरंग खोदे जाने की खबर दैनिक भास्कर, देशबंधु और हरि भूमि में विस्तार से है।
विश्व संगीत एलबम के लिए स्वर्गीय रविशंकर को ग्रैमी पुरस्कार प्रदान किए जाने की खबर सभी अखबारों में सचित्र है।
ताड़ के पत्तों पर रामायण और महाभारत की कथा उकेरने वाले ओड़िशा के २७ वर्षीय पट्ट चित्र कलाकार विरंची नारायण की अद्भुत कला पर दैनिक भास्कर ने विशेष सामग्री दी है।

No comments:

Post a Comment