Thursday 14 February 2013


४.०२.२०१३ 

दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -


  • त्रिपुरा विधानसभा के लिए मतदान शांतिपूर्ण। अब तक ६० प्रतिशत मतदान की खबर।
  • केन्द्रीय खाद्य मंत्री ने कहा - खाद्य सुरक्षा की सब्सिडी पर एक लाख बीस हजार करोड़ रूपये खर्च होंगे।
  • मालदीव में राजनीतिक गतिरोध जारी। पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने अपने ऊपर लगे आरोप हटाने को कहा। भारत से संकट हल करने में अग्रणी भूमिका निभाने का अनुरोध।
  • लगातार चौथे महीने गिरावट के साथ थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति जनवरी में घटकर छह दशमलव, छह दो प्रतिशत।
  • न्यायमूर्ति वाय० भास्कर राव ने कर्नाटक के नए लोकायुक्त की शपथ ली।
  • सेंसेक्स में दोपहर बाद के कारोबार में तीस अंक की गिरावट। रूपया डॉलर के मुकाबले १२ पैसे कमजोर। एक डॉलर की कीमत ५३ रूपये ९४ पैसे।
---
त्रिपुरा में साठ सीटों वाली विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। ६० प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके हैं। मतदान सवेरे सात बजे शुरू हुआ। ताजा जानकारी के लिए अगरतल्ला से फोन लाइन पर मौजूद हैं हमारे संवाददाता सुदीप्तो कर।
त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में १५ महिलाओं सहित कुल दो सौ उन्नचास उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं
उधर, मेघालय में विधानसभा चुनावों के मद्देनज+र राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस महीने की तेईस तारीख को मतदान होगा।

राज्य में विधानसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा के लिए केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों की ७१ कंपनियों को लगाया जायेगा। जिनमें १० कंपनियां गारो हिल क्षेत्र में मतदान के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए तैनात रहेगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी नायक ने बताया कि अर्धसैनिक बलों की ६१ कंपनियां त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में आयेगी। राज्य में कुल दो हजार चार सौ ८५ मतदान केंद्र बनाये गये हैं। जिनमें से १२ सौ ७२ मतदान केन्द्रों के संवेदनशील या फिर अति संवेदनशील घोषित किया गया है। मनोज कुमार जाली के साथ आकाशवाणी समाचार के लिए मैं विनोद शंकर बैरवा।

---

संसद के बजट सत्र में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक पास होने पर अनाज पर सब्सिडी २० हजार करोड़ रूपये और बढ़ जाएगी। इस समय यह सब्सिडी एक लाख करोड़ रूपये की है। खाद्यमंत्री प्रोफेसर के वी थॉमस ने कहा कि अनाज की जरूरत मौजूदा साढ़े पांच करोड़ टन से बढ़कर छह करोड़ २० लाख टन हो जाने की संभावना है। नई दिल्ली में प्रोफेसर थॉमस ने कहा कि खाद्य सुरक्षा विधेयक के प्रावधानों के तहत अनाज की सरकारी खरीद भी देश के खाद्यान्न उत्पादन के मौजूदा २५ प्रतिशत से बढ़कर ३५ प्रतिशत हो जाएगी। प्रोफेसर थॉमस ने कहा कि खाद्य सुरक्षा विधेयक से अत्यधिक सब्सिडी वाले अनाज का बेहतर वितरण सुनिश्चित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस विधेयक में ७५ प्रतिशत ग्रामीण आबादी को इसके दायरे में लाने की व्यवस्था है।

---
मालदीव में राजनीतिक गतिरोध बना हुआ है। पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने उनके तथा पार्टी के ८०० लोगों के खिलाफ आरोप हटाने को कहा है। उनका कहना है कि ये आरोप राजनीति से प्रेरित हैं। मालदीव की डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रवक्ता मारिया दीदी ने बताया है कि श्री नशीद ने मालदीव में राजनीतिक संकट हल करने के लिए भारत से प्रमुख भूमिका निभाने का अनुरोध किया है।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि मालदीव सरकार ने इस मुद्दे पर अभी कोई आधिकारिक फैसला नहीं किया है।

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद अभी भी माले में भारतीय उच्चायोग में हैं। उनके समर्थकों ने देर रात तक एक रैली निकाली और राष्ट्रपति वाहिद के इस्तीफे की मांग की। मालदीव की सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक प्रक्रिया नहीं जारी की गई है। भारतीय उच्चायोग के अधिकारी मालदीव सरकार के संपर्क में है और समस्या का समाधान ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समाचार, कोलंबो।
मालदीव के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को उनपर मुकदमे के लिए हलहूमाले के मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश होने के लिए जारी न्यायालय का आदेश कल समाप्त हो गया। इसमें कहा गया है कि श्री नशीद को अदालत में पेश करने के बारे इस समय कोई न्यायिक आदेश नहीं है। श्री नशीद भारतीय उच्चायोग में शरण लिए हुए हैं।

---

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद का आज राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया गया। बाद में वे महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए राजघाट गए। राष्ट्रपति ओलांद भारत की दो दिन की यात्रा पर हैं।
आज सुबह विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद श्री ओलांद से मिलने गए। फ्रांस के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के साथ शिष्टमंडल स्तर की बातचीत भी की। दोनों देश आपसी हित के विभिन्न मुद्दों पर समझौतों पर भी हस्ताक्षर करेंगे।

---

पाकिस्तान के गृह मंत्री रहमान मलिक ने शांति वार्ता का रास्ता साफ करने के लिए तालिबान से एक महीने के संघर्ष विराम का आह्‌वान किया है। उन्होंने आज इस्लामाबाद में कहा कि सरकार तालिबान के साथ वार्ता के लिए तैयार है बशर्ते वे युद्ध विराम की घोषणा करे और वार्ता के ठोस नतीजे हासिल करने के लिए जिरगा से कुछ ईमानदार लोगों को मध्यस्थ नियुक्त करें।
प्रतिबंधित पाकिस्तानी तहरीक-ए-तालिबान ने सरकार के साथ वार्ता के लिए तैयार होने के संकेत देने के बावजूद हाल के हफ्तों में हमले तेज कर दिये हैं। तीन फरवरी को जारी वीडियो में तालिबान के प्रवक्ता अहसानुल्लाह अहसान ने कहा कि उनका गुट सरकार के साथ बात करने के लिए तैयार है बशर्तें पी.एम.एल-एन प्रमुख नवाज+ शरीफ सहित तीन विपक्षी राजनेता गारंटर के रूप में राजी हो।

---

मिस्र के मंत्रिमंडल ने जनता के प्रदर्शनों को नियंत्रित करने के लिए नये कानून के मसौदे को मंजूरी दे दी है। न्याय मंत्री अहमद मेक्की ने काहिरा में बताया कि इस कानून को अब संसद के ऊपरी सदन की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि कानून यह सुनिश्चित करने के लिए लाया गया है कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहें। इस कानून का उद्देश्य जनता और सम्पत्ति पर हमलों तथा कानून व्यवस्था को बाधित करने से रोकना है।

---

थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति में लगातार चौथे माह गिरावट आई है। सब्जी, प्याज और चावल जैसी खाने की चीज के दाम बढ़ने के बावजूद जनवरी में मुद्रास्फीति घटकर छह दशमलव छह-दो प्रतिशत रही। आज जारी सरकारी आँकड़ों के अनुसार थोक मूल्य सूचकांक नवम्बर में सात दशमलव दो-चार प्रतिशत और दिसम्बर में सात दशमलव एक-आठ प्रतिशत रहा। जनवरी २०१२ में यह सात दशमलव दो-तीन प्रतिशत था।
मैन्युफैक्चर की गई वस्तुओं के वर्ग में मुद्रास्फीति में भी गिरावट हुई और जनवरी में चार दशमलव आठ-एक प्रतिशत रही।
थोक मूल्य सूचकांक में शामिल वस्तुओं में खाद्य वस्तुओं की हिस्सेदारी चौदह दशमलव तीन प्रतिशत है, लेकिन जनवरी के दौरान प्याज के दाम बढ़ने से इस वर्ग में मुद्रास्फीति जनवरी में बढ़कर ग्यारह दशमलव आठ-आठ प्रतिशत हो गई, हालांकि दिसम्बर में यह दर ग्यारह दशमलव एक छह प्रतिशत थी।
जनवरी में मुद्रास्फीति में गिरावट से रिजर्व बैंक को राहत मिलेगी, क्योंकि मार्च के अंत तक उसने छह दशमलव आठ प्रतिशत मुद्रास्फीति का अनुंमान लगाया है।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि रिज+र्व बैंक ने पिछले महीने ब्याज दर में यह कहते हुए चौथाई प्रतिशत कमी की थी कि मुद्रास्फीति एक निश्चित दायरे में रहने के संकेत दे रही है इसलिए अब वृद्धि में गिरावट को रोकना जरूरी है।
---

न्यायमूर्ति वाय० भास्कर राव को कर्नाटक के नए लोकायुक्त के रूप में आज शपथ दिलाई गई। राज्यपाल हंसराज भारद्वाज ने बंगलूर में उन्हें पद की शपथ दिलायी। सितम्बर २०११ से राज्य में लोकायुक्त का पद खाली पड़ा था। तत्कालीन लोकायुक्त न्यायमूर्ति शिवराज पाटिल ने भूखण्ड खरीदने के लिए शपथ-पत्र में गलत जानकारी देने के आरोपों की वजह से अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था।
---

सरकार ने फिर दोहराया है कि छत्तीस सौ करोड़ रूपये के वी. वी.आई.पी. हेलीाकॉप्टर सौदे के मामले में दोषी लोगों को दंडित किया जायेगा। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने आज नई दिल्ली मे कहा कि इस मामले को सनसनीखेज बनाने की बजाय जांच से यह पता लगने देना चाहिए कि सौदे में क्या गलत हुआ।

---

फ्रांस के व्यवसायियों और उद्योगपतियों के शिष्टमंडल ने आज दिल्ली में बिजली मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की । इस दौरान ताप और सौर बिजली के क्षेत्र में संभावित वृद्धि सहित विभिन्न क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

---

कर्नाटक द्वारा कृष्णा राजा सागर बांध से तमिलनाडु के लिए छोड़ा गया कावेरी का पानी आज बिलिगुंडुलू पहुंच गया। तमिलनाडु के लिए दो दशमलव चार-चार टीएमसी फुट पानी छोड़ने के उच्चतम न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए कर्नाटक ने पिछले शनिवार को कृष्णा राजा सागर बांध से पानी छोड़ा था। पानी के प्रवाह पर निगरानी रख रहे केन्द्रीय जल संसाधन अधिकारियों ने आशा व्यक्त की है कि आज शाम तक यह पानी मेत्तूर बांध पहुंच जायेगा।

---

जम्मू-कश्मीर में घाटी के सभी प्रमुख शहरों में कर्फ्यू में ढील दी गई है। पुलिस ने बताया है कि सौपोर, कंगन, पुलवामा और बारामूला में कर्फ्यू अब भी जारी है।

श्रीनगर जिले के पुराने शहर को छोड़कर सभी इलाकों से कर्फ्यू हटा लिया गया है। इस बीच सौपोर, कंगन, पुलवामा, शोपियम, बारामुला, बीचबिहाडा व अनंतनाग नगरों में कर्फ्यू अभी भी जारी है। पूरी घाटी में स्थिति सामान्य बनी हुई है और कहीं से कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली है। प्रशासन का कहना है कि अगर ढील वाले क्षेत्रों में शांति बनी रहती है तो कर्फ्यू में यह ढील बनी रहेगी। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से संजीव खजूरिया।

---

बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में संवेदी सूचकांक में गिरावट आई है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स बीस अंक की बढ़त के साथ १९ हजार ६२७ पर खुला। बाद में इसमें उतार-चढ़ाव जारी रहा लेकिन अब से कुछ देर पहले यह २८ अंक की गिरावट के साथ १९ हजार ५७९ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १६ अंक गिरकर पांच हजार ९१६ पर था।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज बारह पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर ५३ रूपये ९४ पैसे का बोला गया

No comments:

Post a Comment