Friday 15 February 2013


१४.०२.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में ९१ प्रतिशत से अघिक मतदान।
  • भारत ने विशिष्ट व्यक्तियों के लिए हेलीकॉप्टर सौदे में इटली की कंपनी से किसी भारतीय नागरिक या कंपनी को रिश्वत देने के बारे में स्पष्टीकरण मांगा।
  • भारत और फ्रांस आतंकवाद से निपटने और खुफिया सहयोग को मजबूत करने पर सहमत।
  • उच्चतम न्यायालय ने, टू-जी स्पेक्ट्रम के १२२ लाइसेंस निरस्त करने के अपने फैसले की दोबारा जांच के लिए टेलीकॉम कंपनियों की क्यूरेटिव याचिकाएं खारिज की।
  • न्यायालय ने एक अन्य मामले में केन्द्र और राज्यों से, विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा पर हो रहे खर्च का ब्यौरा मांगा।
  • सेंसेक्स १११ अंक घटकर १९ हजार चार सौ ९७ पर बंद।
-------
त्रिपुरा विधानसभा के चुनाव में  रिकॉर्ड ९१ प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है। इससे पहले वर्ष २००८ के चुनाव में ९१ दशमलव तीन दो प्रतिशत मतदान हुआ था। विधानसभा के सभी साठ क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण रहा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कुछ मतदान केन्द्रो पर अन्तिम समाचार मिलने तक वोट डाले जा रहे थे।

त्रिपुरा के मतदाताओं ने जमकर वोटिंग की है और चुनाव आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पिछली बार की तरह इस बार भी ९० फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। पूरे आठ जिलों में मतदान शांतिपूर्ण रहा। सुबह सात बज से मतदान शुरू होने के पहले ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। महिला मतदाताओं और पहली बार मतदान करने पहुंचे युवाओं में चुनाव को लेकर खासा जोश दिखा। साठ सीटों की विधानसभा के लिए दो सौ ४९ उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम मशीनों में कैद हो गया। सुधीतकार के साथ मैं मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार अगरतला।
------
भारत ने आज औपचारिक रूप से इटली की कंपनी फिनमेकेनिका से पूछा है कि क्या किसी भारतीय कंपनी या व्यक्ति को अति विशिष्ट व्यक्तियों के लिए  हेलीकॉप्टर के सौदे में अवैध रूप से धन दिया गया था। इटली की कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड से स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया है और साफतौर पर यह बताने को कहा है कि क्या किसी भारतीय नागरिक या कंपनी के साथ कोई ऐसा वित्तीय सौदा किया गया था जो इंटीग्रिटी पैक्ट या अनुबंध की किसी शर्त का उल्लंघन करता हो। यह बताते हुए कि अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी के साथ हुए करार में किसी प्रकार की रिश्वत देने या बिचौलियों के शामिल होने को प्रतिबंधित होने वाला इंटीग्रिटी पैक्ट शामिल था इसलिए रक्षा मंत्रालय ने कंपनियों के खिलाफ अनुबन्ध के रद्द किए जाने, भुगतान की रकम वापस लेने, कंपनी को प्रतिबंधित सूची में डालने और दण्डात्मक कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। मंत्रालय ने कहा है कि सरकार दोषी पक्षों के खिलाफ हर प्रकार की कानूनी और प्रशासनिक कार्रवाई करगी, इसीलिए मामले की सी बी आई से जांच के आदेश दिए गए हैं।

इस बारे में एक फैक्ट शीट में रक्षा मंत्रालय ने सिलसिलेवार ब्योरा देते हुए कहा है कि हेलीकॉप्टरों की अनिवार्य तकनीकी जरूरतों को दो हजार तीन में वाजपेयी सरकार द्वारा बदला गया था। तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ब्रजेश मिश्रा ने एक बैठक बुलाई थी जिसमें उन्होंने भारतीय वायु सेनाध्यक्ष और रक्षा सचिव द्वारा संयुक्त रूप से इस मामले की समीक्षा करने और ऑपरेशनल, सुरक्षा और सुविधा संबंधी यथार्थपरक अनिवार्य जरूरतें तय करने की सलाह दी थी। इन चर्चाओं के दौरान संबंधित पक्षों ने अतिविशिष्ट व्यक्तियों के लिए हेलीकॉप्टरों की संख्या आठ से बढ़ाकर बारह करने का भी फैसला किया था।
-------
पूर्व रक्षामंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता जसवंत सिंह ने कहा है कि अति विशिष्ट व्यक्तियों के लिए हेलीकॉप्टरों से संबंधित सौदे की संविदा के बारे में जरूरी मापदंडों को एन डी ए शासनकाल के दौरान बदला गया था। नई दिल्ली में आज उन्होंने पत्रकारों को बताया कि इस मामले में इटली की एक कंपनी दोषी है।
-------
भारत और फ्रांस ने आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष और खुफिया सहयोग मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया है। डॉ. सिंह ने कहा कि दोनों पक्षों ने जैेतापुर परमाणु ऊर्जा परियोजना की समीक्षा की।

हमने जैतापुर परमाणु ऊर्जा परियोजना की प्रगति की समीक्षा की और वाणिज्यिक और तकनीकी मुद्दों पर चल रही बातचीत के पूरे हो जाने पर शीघ्र अमल करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

डॉ. सिंह ने बताया कि दोनों पक्षों ने कम दूरी और जमीन से हवा में मार करने की क्षमता वाली मिसाइल के भारत में बनाने के मुद्दे पर भी बातचीत की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दोनों नेताओं ने आर्थिक क्षेत्र में नई सम्भावना तलाशने पर भी जोर दिया। श्री ओलांद ने बताया कि भारत में फ्रांस की सात सौ पचास कम्पनियां काम कर रही हैं। उन्होंने भारतीय कम्पनियों से फ्रांस में निवेश की अपील भी की। डॉ. सिंह और श्री ओलांद की प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद रेलवे, संस्कृति, शिक्षा और अन्तरिक्ष शोध के क्षेत्र में सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर भी किये गये।
----
उच्चतम न्यायालय ने पूर्व संचार मंत्री ए. राजा के कार्यकाल के दौरान आवंटित किये गये एक सौ २२ टू जी स्पेक्ट्रम के लाइसेंस को रद्द करने के फैसले से प्रभावित होने वाली अनेक कम्पनियों की क्यूरेटिव याचिकायें आज खारिज कर दी। इन याचिकाओं में कम्पनियों ने इस फैसले की फिर जांच की मांग की थी।

न्यायालय ने ए. राजा को क्यूरेटिव याचिका दायर करने से भी मना कर दिया। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति अल्तमस कबीर और न्यायमूर्ति पी. सदाशिवम तथा न्यायमूर्ति जी.एस. सिंघवी की पीठ ने दूरसंचार कम्पनियों की याचिकायें खारिज की और ए. राजा से कहा कि इसका कोई मामला नहीं बनता। क्यूरेटिव याचिका, समीक्षा याचिका खारिज होने के बाद दायर की जाती है और इसके बारे में फैसला न्यायाधीशों की बैठक में होता है। न्यायमूर्ति जी.एस. सिंघवी और न्यायमूर्ति ए.के. गांगुली की खंडपीठ ने दो फरवरी २०१२ को पहले आओ-पहले पाओ की नीति को असंवैधानिक करार देते हुए २जी स्पेक्ट्रम के एक सौ २२ लाइसेंस रद्द कर दिये थे।
-------
उच्चतम न्यायालय ने आज अति विशिष्ठ व्यक्तियों के परिजनों और सम्बन्धियों तथा आपराधिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों सहित सुरक्षा की विभिन्न श्रेणियों पर खर्च का विस्तृत ब्यौरा मांगते हुए केन्द्र सहित सभी राज्यो और केन्द्र शासित प्रदेशो को नोटिस जारी किये। न्यायालय ने साफ किया कि इस नोटिस में संवैधानिक पदाधिकारियों जैसे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री तथा राज्यों में उनके समकक्षों पर सुरक्षा के लिये खर्च की गयी राशि का ब्यौरा नहीं मांगा गया है।  न्यायमूर्ति जे.एस. सिंघवी और न्यायमूर्ति एच.एल. गोखले की खंडपीठ ने इस मामले की दो घंटे की सुनवाई के बाद ये आदेश जारी किये। सुनवाई के दौरान वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने सुरक्षा उपलब्ध कराने के प्रावधानों, लालबत्ती के गलत इस्तेमाल तथा नागरिकों की समानता के अधिकार के उल्लघंन के कई उदाहरण दिये।
-------
नगालैंड की साठ सीटों वाली विधानसभा के चुनाव के लिये प्रचार जोर-शोर से जारी है। विभिन्न पार्टियों के बड़े नेता २३ फरवरी को होने वाले मतदान के लिये मतदाताओं को लुभा रहे हैं। सत्तारूढ पार्टी एन.पी.एफ. के चुनाव प्रचार की कमान मुख्यमंत्री नैफियू रियो के हाथों में है। कांग्रेस का प्रचार पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रहा है। श्री गांधी ने आज मोन और टूएनसांग में जनसभा को सम्बोधित किया। भारतीय जनता पार्टी और जनता दल-यूनाइटेड के नेता भी प्रचार कर रहे हैं। सभी दलों ने राज्य के चौतरफा विकास पर जोर दिया है।
--------
कर्नाटक में राज्य चुनाव आयोग ने शहरी निकायों का चुनाव सात मार्च को कराने की घोषणा की है। राज्य के चुनाव आयुक्त सी.आर. चिकमठ ने आज बंगलौर में संवाददाताओं को बताया कि सात मार्च को सात नगर निगमों, ४३ नगर पालिका परिषदों, ६५ शहर नगर पालिका परिषदों तथा ९३ नगर पंचायतों के चुनाव होंगे। चुनाव परिणाम ११ मार्च को घोषित किये जायेंगे। चुनाव के दौरान ४६ हजार एक सौ २० कर्मियों को लगाया गया है, इनमें ११ हजार पांच सौ पीठासीन अधिकारी हैं।
------
उत्तर प्रदेश में शोरगुल के बीच आज बजट सत्र शुरू हुआ। राज्यपाल बी.एल जोशी विधान मंडल के संयुक्त सत्र में अभिभाषण पूरा नहीं कर सके क्योंकि मुख्य विपक्षी बहुजन समाज पार्टी के सदस्यों ने राज्य सरकार पर हर मोर्चे पर विफल रहने का आरोप लगाते हुए नारे लगाने शुरू कर दिये। राज्यपाल के सदन से बाहर जाते ही बहुजन समाज पार्टी के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने सदन से वॉकआउट किया। भारतीय जनता पार्टी ने पहले ही राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार का फैसला किया था।
-------
ओडिशा विधानसभा का बजट सत्र आज विपक्षी कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बहिष्कार के बीच राज्यपाल मुरलीधर चन्द्रकान्त भंडारी के  अभिभाषण के साथ शुरू हुआ। जैसे ही राज्यपाल ने अपना अभिभाषण शुरू किया भाजपा  सदस्य खडे होकर कहने लगे कि उन्हें भाषण देने का नैतिक अधिकार नहीं हैं क्योंकि राज्यपाल के रूप में उनके पांच वर्ष का कार्यकाल पिछले साल २० अगस्त को समाप्त हो चुका है। इन सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन भी किया। कांग्रेस के सदस्य भी अपने स्थानों पर खडे होकर शोरशराबा करने लगे। उन्होंने सरकार पर सभी मोर्चो पर विफल रहने का आरोप लगाया। इसके बाद वे सदन से बाहर चले गये। सदन का बजट सत्र छह अप्रैल को समाप्त होगा। बजट १९ फरवरी को पेश किया जायेगा।
-------
आर्थिक जगत की खबरें -

बाम्बे स्टाक एक्सचेंज में आज चौतरफा बिकवाली के बाद सेंसेक्स एक सौ ग्यारह अंक गिरकर १९ हजार चार सौ ९७ पर बंद हुआ। निफटी ३६ अंक पांच हजार ८९७ पर जा पहुंचा। रूपया १० पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर का मूल्य ५३ रूपये ९२ पैसे रहा। दिल्ली के सर्राफा बाजार में दस गा्रम सोने का मूल्य ७५ रूपये कम होकर तीस हजार सात सौ २५ रूपये हो गया। चांदी एक हजार रूपये टूटकर ५७ हजार रूपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची।
------
कतर में आई.आई.टी.एफ. विश्व टूर कुवैत ओपन टेबल टेनिस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय चैम्पियन सौम्यजीत घोष क्वालीफिकेशन के दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। आज पहले दौर में सौम्यजीत ने करीम रामदान को ४-१ से पराजित किया। आज ही दूसरे दौर में उनका मुकाबला फ्रांस के साइमन गोजी से होगा। प्रतियोगिता में १२ सदस्यीय भारतीय टीम खेल रही है।
------
राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन कल से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। मुगल गार्डन १६ फरवरी से १७ मार्च तक सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक सोमवार को छोड़कर खुला रहेगा

No comments:

Post a Comment