Friday 8 February 2013


८.०२.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -
  • उच्चतम न्यायालय राजनीतिक दलों और अन्य संगठनों की हड़तालों और धरने के बारे में जारी अपने दिशा-निर्देशों का कथित रूप से पालन न किए जाने की जांच करेगा।
  • निर्वाचन आयोग ने मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की शिकायत के बाद राज्य पुलिस प्रमुख को हटाया।
  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने कहा - भारत, परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम लंबी दूरी की मिसाइल अग्नि-छह विकसित कर रहा है।
  • बंगलादेश के मुंशीगंज जिले में पचास से ज्यादा यात्रियों को ले जा रही नौका पलटी। २५ से अधिक लोगों के डूबने की आशंका।
  • सेंसेक्स में दोपहर बाद के कारोबार में मामूली-उतार-चढ़ाव। रूपया डॉलर के मुकाबले २९ पैसे कमजोर। एक डॉलर ५३ रूपये ५१ पैसे का हुआ।
----
उच्चतम न्यायालय ने राजनीतिक दलों और अन्य संगठनों के धरनों और हड़तालों के बारे में अपने दिशा-निर्देशों पर अमल और उनका पालन न किए जाने के आरोपों की जांच कराने का फैसला किया है। कई घटनाओं में दिशा-निर्देशों का पालन न किए जाने से सार्वजनिक और निजी सम्पत्ति को नुकसान पहुंचा है। 

न्यायमूर्ति पी सदाशिवम और न्यायमूर्ति जे एस खेहर की पीठ ने केन्द्र और सभी राज्य सरकारों को नोटिस जारी करके उनसे २००७ और २००९ में इस बारे में न्यायालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश लागू न करने के आरोप पर आठ हफ्ते के अंदर जवाब मांगा है। न्यायालय ने दिशा-निर्देश लागू करने और प्रदर्शनों और बन्द के दौरान सार्वजनिक और निजी सम्पत्ति को नुकसान रोकने के लिए किए गए उपायों पर स्थिति रिपोर्ट भी पेश करने को कहा है। ये आदेश एक वकील की जनहित याचिका पर दिया गया है जिसमें केरल में राजनीतिक दलों के बन्द के दौरान इस तरह की घटनाओं का हवाला दिया गया। 
----
निर्वाचन आयोग ने मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की शिकायत पर पुलिस प्रमुख कुलबीर कृष्ण को हटा दिया है। राज्य में इस महीने की २३ तारीख को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। श्री कृष्ण के स्थान पर भारतीय पुलिस सेवा के १९७७ बैच के अधिकारी प्रेम सिंह को पुलिस प्रमुख बनाया गया है। निर्वाचन आयोग ने पुलिस महानिदेशक को बदलने का फैसला मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस सम्पत्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया। बैठक में चुनाव आयुक्त एच एस ब्रह्मा और नसीम जैदी भी उपस्थित थे। 

श्री बलबीर कृष्ण को महानिदेशक-जेल, बनाया गया है। उनके पास नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड्‌स का अतिरिक्त प्रभार भी होगा।
---
नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए घर-घर जाकर प्रचार का काम जोर-शोर से चल रहा है। राजनीतिक दल तेईस फरवरी को होने वाले इन चुनावों के लिए मतदाताओं को अपने उम्मीदवारों के पक्ष में करने के लिए जनसभाएं और रैलियां कर रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कल दीमापुर और मोकोकचुंग में दो रैलियों के साथ अपनी पार्टी का चुनाव प्रचार औपचारिक रूप से शुरू किया। सत्तारूढ़ नगा पीपुल्स फ्रंट ने कांग्रेस पर प्रहार करते हुए दावा किया है कि कांग्रेस के स्टार चुनाव प्रचारकों से चुनाव परिणामों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, जनता दल यूनाइटेड और यूएनडीपी ने भी ने भी चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। इस बीच सभी २३२ नामांकन पत्र सही पाए गए हैं। उम्मीदवार शनिवार तक अपने नाम वापिस ले सकते हैं।
----
त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। मतदान में अब केवल पांच दिन शेष रह गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रचार बारह तारीख की शाम को बन्द हो जाएगा। चौदह तारीख को वोट पड़ेंगे।

सभी दल मतदान से पहले मतदाताओं को रिझाने में पूरे जोर-शोर से जुटे हुए हैं। दूसरी ओर, त्रिपुरा के मुख्य चुनाव अधिकारी आशुतोष जिंदल ने बताया है कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान ड्यूटी पर मौजूद किसी भी मतदान कर्मी, अधिकारी या सुरक्षाबलों के साथ कोई दुर्घटना होने पर उन्हें एकमुश्त अनुदान दिया जायेगा। श्री जिंदल ने कहा कि स्वाभाविक मौत होने पर मृतक के परिवार को पांच लाख रूपये और उग्रवादी घटना में मौत होने पर परिवार को दस लाख रूपये दिये जायेंगे। इसी तरह सामान्य दुर्घटना में अपाहिज होने पर पीड़ित को ढाई लाख रूपये और उग्रवादी घटना में ऐसा होने पर पांच लाख रूपये दिये जायेंगे। त्रिपुरा में मतदान ड्यूटी पर मौजूद करीब ५० हजार कर्मचारियों को इस योजना के दायरे में शामिल किया गया है। अगरतला से सुदीप्त कार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं सौरभ अग्रवाल। 
----
भारत ने कहा है कि वह परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम लम्बी दूरी की अग्नि-६ मिसाइल विकसित कर रहा है। यह मिसाइल कई हथियार ले जा सकता है जिससे एक हथियार प्रणाली से एक साथ कई निशाने साधे जा सकते हैं। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ के अध्यक्ष वी के सारस्वत ने आज बंगलूर में कहा कि अग्नि-५ एक प्रमुख सामरिक प्रतिरक्षक हथियार है, जबकि अग्नि-६ सेना की क्षमता को कई गुना बढ़ा देगा। उन्होंने इस नए मिसाइल की मारक दूरी की जानकारी देने से इंकार कर दिया। डीआरडीओ के अधिकारियों का कहना है कि अग्नि-६ विकसित करने के बाद भारत की गिनती अमरीका और रूस जैसे विशेष क्षमता वाले देशों के साथ होने लगी। डीआरडीओ, क्रूज मिसाइल प्रतिरक्षा कार्यक्रम के विकास पर भी काम कर रहा है, जिससे हमारी सशस्त्र सेनाएं कम ऊंचाई पर उड़ते क्रूज मिसाइलों और दुश्मन के विमानों का सामना कर सकेंगी। 
----
देश में विकसित हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर रूद्र आज बंगलौर में एयरो इंडिया शो मे सेना को सौंपा गया। केन्द्र सरकार ने तीन फरवरी को इसे सैन्य उपयोग के लिए उड़ान भरने और संचालन की अनुमति दे दी थी। रूद्र में कई तरह के हथियार लगाये गये हैं। आने वाले दिनों में इसमें टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल हेलीना भी लगाई जा सकेगी। सेना ने ३८ रूद्र हेलीकॉप्टर का ऑर्डर दिया है जबकि वायुसेना शुरू में १६ हेलीकॉप्टर खरीदेगी।
----
सरकार ने कहा है कि कृषि में चार प्रतिशत की विकास दर का लक्ष्य हासिल करने के लिए बीज सहित सभी महत्वपूर्ण कड़ियों पर ध्यान देने की जरूरत है। आज गुड़गांव में भारतीय बीज सम्मेलन में कृषि मंत्री शरद पवार ने कहा कि कृषि के लिए बीज सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक और निजी क्षेत्र को आपसी भागीदारी से बेहतर उत्पाद लाकर सरकार के प्रयासों में सहायता करनी चाहिए। नए बीज विधेयक के बारे में श्री पवार ने आशा व्यक्त की कि इसे संसद के आगामी सत्र में बहस के लिए पेश किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि विधेयक से उद्योग की कई दिक्कतों का समाधान हो सकेगा। 

श्री पवार ने कहा कि महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और कर्नाटक के कुछ हिस्सों सहित देश के विभिन्न भागों में सूखे के बावजूद अनाज उत्पादन २०१२-१३ के फसल वर्ष में २५ करोड़ टन को पार कर गया है। यह उत्पादन घरेलू मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। 

कृषि मंत्री ने कहा कि देश को दलहन और खाद्य तेलों के मामले में आयात पर निर्भरता कम करने की जरूरत है। भारत को अपनी जरूरत पूरी करने के लिए तेल और दलहन कर ५० प्रतिशत आयात करना पड़ता है। दलहन और तिलहन जैसी फसलों में निजी क्षेत्र की भागीदारी के बारे में श्री पवार ने कहा कि दलहन के संकर बीज तैयार करने में प्रौद्योगिकी संबंधी बाधाएं हैं, लेकिन तिलहन फसलों के संबंध में जो सफलता मिली है उसे तेजी से आगे बढ़ाया जाना चाहिए। इससे आयात खर्च में कमी की जा सकेगी। २०१२-१३ के फसल वर्ष जुलाई से जून तक के लिए सरकार का दूसरा अनुमान आज जारी किया जाएगा। 
----
योजना आयोग ने कहा है कि ऊर्जा की कीमतों को धीरे धीरे अंर्तराष्ट्रीय बाजार के अनुरूप करने की जरूरत है और इसे रातों-रात नहीं बढ़ाया जा सकता। आज नई दिल्ली में भारत ऊर्जा सम्मेलन को संबोधित करते हुए योजना आयोग के सदस्य बी० के० चतुर्वेदी ने कहा कि तेल, गैस और कोयला के लिए एक उचित मूल्य निर्धारण प्रणाली होनी चाहिए। श्री चतुर्वेदी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब अंर्तराष्ट्रीय बाजार में कोयले की ऊंची कीमतों को लेकर चिंता जताई जा रही है। 
----
बिजली मंत्री ज्योतर्िादित्य सिन्धिया ने आज बैंकरों और वित्तीय संस्थानों के प्रमुखों से मुलाकात की और बिजली क्षेत्र को कर्ज देने में उन्हें होने वाली परेशानियों पर बातचीत की। नई दिल्ली में करीब एक घंटे चली बैठक के बाद उन्होंने बताया कि बैंकरों ने बिजली क्षेत्र की परियोजनाओं में ईंधन की उपलब्धता और पर्यावरण सम्बन्धी कई अड़चनों का जिक्र किया। शुल्क के मुद्दे पर श्री सिन्धिया ने कहा कि निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से इसमें संशोधन जरूरी है।
----
सूचना और प्रसारण मंत्रालय युवाओं तक अपनी पहुंच बनाने और जनता को सरकार की नीतियों से अवगत कराने के उद्देश्य से आज शाम चार से साढ़े चार बजे के बीच पहली लाइव ट्विटर कांफ्रेंस कर रहा है। सम्मेलन का विषय है- सामुदायिक रेडियो : अब तक का सफर और आगे का रास्ता। इस लाइव कांफ्रेंस से लोगों को मंत्रालय के अधिकारियों से सीधे बातचीत करने का मौका मिलेगा। ट्विटर इस्तेमाल करने वाले उसके ट्विटर 
ींदकसम/डप्ठ प्दकपं या ीेंी ब्वउत्ंकपव पर अपने सवाल सीधे सूचना और प्रसारण मंत्रालय को ट्विट कर सकते हैं। 
----
मोबाइल कम्पनियों का निष्क्रिय सिम कार्डों को हटाना जारी रखने से दिसम्बर में भारत के कुल दूरसंचार उपभोक्ताओं की संख्या में दो करोड़ ५९ लाख ७० हजार की कमी आई है और यह संख्या ८९ करोड़ ५५ लाख रह गयी । नवम्बर में देश में इन उपभोक्ताओं की कुल संख्या ९२ करोड़ १४ लाख ७० हजार थी। 
----
राजस्थान के भरतपुर शहर के करीब छह लाख लोगों और जिले के दो सौ ९२ गांवों को पीने का साफ पानी उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज भरतपुर में महत्वाकांक्षी चम्बल-धौलपुर-भरतपुर पेयजल परियोजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना के पूरा होने से भरतपुर जिले को पाइपलाइन के जरिये चम्बल नदी का पानी सप्लाई किया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि परियोजना के तहत करीब ११ करोड़, २० लाख लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाला जल शोधन संयंत्र तथा कई पम्प हाउस बनाये गये हैं। 

इस क्षेत्र में खारे पानी की गहरी समस्या चल रही थी। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए धौलपुर से भरतपुर तक एक पाइप लाइन बिछाई गई है। राज्य सरकार ने इस परियोजना पर ५४८ करोड़ उनहत्तर लाख रूपये खर्च किए हैं। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस परियोजना के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि इससे भरतपुर में खारे पानी की समस्या का अंत हो जायेगा। आज ही मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने इस क्षेत्र की एक और महत्वकांक्षी पेयजल परियोजना का शिलान्यास किया। इस परियोजना से भरतपुर जिले के डीग, कुम्हेर, नागर- कामां और पहाड़ी तहसीलों के ७५५ गांवों को पीने का साफ पानी मिल सकेगा। इस योजना पर भी सरकार तीन सौ ग्यारह करोड़ ४९ लाख रूपये खर्च करेगी। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
----
राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आज राज्य भाजपा अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। भारतीय जनता पार्टी के जयपुर मुख्यालय में आयोजित समारोह में उन्होंने पदभार संभाला। उन्होंने कहा कि भाजपा की राज्य इकाई में कोई मतभेद नहीं है। उन्होंने पार्टी सदस्यों से एकजुट होकर काम करने का आग्रह किया। 
----
प्रमुख समाचार ट्विटर @airnewsalert और फेसबुक पेज Allindiaradionews पर भी उपलब्ध हैं। 

बंगलादेश के मुंशीगंज जिले में मेघना नदी में आज सुबह एक नौका पलट गई। मुंशीगंज के उपायुक्त मोहम्मद सैफ-उल-हसन बादल ने ढाका मंें आकाशवाणी संवाददाता को बताया कि यह दुर्घटना आज सुबह करीब ८ बजे नारायणगंज से चांदपुर जा रही नौका के एक दूसरी मालवाहक नौका से टकरा जाने से हुई। उन्होंने कहा कि स्थानीय पुलिस के अनुसार दुर्घटना के समय ५० से अधिक लोग इस नौका में सवार थे। इनमें से २५ लोग तैर कर सुरक्षित किनारे पर पहुंच गये। जिला उपायुक्त ने बताया कि राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिये गये हैं और अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। 
----
भूटान के प्रधानमंत्री जिग्मे वाई थिन्ले ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह से उनके निवास पर मुलाकात की। वे तीन दिन की भारत यात्रा पर हैं। डॉक्टर मनमोहन सिंह के साथ मुलाकात के दौरान उन्होंने आपसी हित के मुद्दों के साथ विभिन्न क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बातचीत की। इससे पहले श्री थिन्ले ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से भेंट की। उन्होंने वित्तमंत्री पी० चिदम्बरम से भी मुलाकात की।
----
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक में ५१ अंक की वृद्धि हुई, लेकिन दोपहर बाद इसमें उतार-चढ़ाव होने लगा। अब से कुछ देर पहले यह १९ हजार ५७९ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी पांच हजार ९२७ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज २९ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर ५३ रूपये ५१ पैसे का बोला गया।

No comments:

Post a Comment