Saturday 16 February 2013


१६.०२.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
   
मुख्य समाचार : -
  • असम में पंचायत चुनाव की मतगणना जारी।
  • कश्मीर घाटी के सभी प्रमुख शहरों से कफ्‌र्यू हटाया गया।
  • प्रधानमंत्री ने अदालतों में बड़ी संख्या में लम्बित मुकदमों पर चिन्ता व्यक्त की। वकीलों से मुकदमों को जल्द निपटाने के तरीके तलाशने को कहा।
  • भारत-बंगलादेश संयुक्त सलाहकार आयोग की दूसरी बैठक आज ढ़ाका में। आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा होगी।
  • सेरेना विलियम्स विश्व की शीर्ष महिला टेनिस खिलाड़ी बनीं। कतर ओपन के सेमीफाइनल में आज मारिया शारापोवा से मुकाबला।
 ----
असम में पंचायत चुनावों के लिए डाले गए वोटों की गिनती हो रही है। हमारे संवाददाता ने बताया कि अब तक हुई मतगणना के अनुसार कांग्रेस का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है।

असम के पंजायत चुनाव में सत्ताधारी कांग्रेस का बोलबाला है। जिला परिषद के ४२० सीटों में से कांग्रेस ने अब तक २४६ सीटों पे जीत हासिल की है। ऑल इंडिया युनाईटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट एआईयूडीएफ को ७० असम गण परिषद को २५ जबकि भाजपा १२ सीट जीतने में कामयाब रहे। अंतिम परिणाम शाम तक मिलने की उम्मीद है। कांग्रेस अंशकालिक पंजायत गांव पंजायत के अध्यक्ष और पंजायत सदस्यों के सीटों पर भी आगे है।  मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने पंजायत चुनाव में कांग्रेस को बहुमत दिलाने के लिए मतदाताओं का शुक्रियादा किया। मानस प्रतीम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी ।

इस बीच, राज्य के धुबरी जिले में दक्षिणी सालमारा क्षेत्र में आज दूसरे दिन भी कर्फ्यू जारी है। किसी अप्रिय घटना का समाचार नही है। धुबरी जिले के उपायुक्त ने बताया कि कल सुरक्षा बलों के साथ भीड़ की झड़प के बाद कड़ी चौकसी बरती जा रही है। सेना की दो टुकडिया फ्‌लैग मार्च कर रही है। इन झड़पों में १८ सुरक्षा कर्मी और दो नागरिक घायल हुए थे। हतसिंगिमारी में कल पंचायत चुनाव के वोटों की गिनती के दौरान स्थानीय लोगों द्वारा सुरक्षा बलों पर हमला किए जाने से सुरक्षा कर्मियों ने गोंली चलाई जिसमें तीन लोग मारे गए थे।
 ----
कश्मीर में घाटी के सभी बड़े शहरों में सुबह से कर्फ्यू हटा लिया गया है।  पुलिस घाटी के नाजुक इलाकों में कड़ी निगरानी रख रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरू को पिछले शनिवार को फांसी दिये जाने के बाद कश्मीर क्षेत्र के सभी दस जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया था।

हालांकि कर्फ्यू के दौरान कुछ क्षेत्रों में बीच-बीच में छुट दी गई थी। लेकिन आज से पूरी तरह से हटा लिया गया है। घाटी में हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे है और पुलिस के मुताबिक अभी तक कहीं से कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली है। सड़को पर गाड़ियां चल रही है लेकिन पूरी घाटी में दुकाने अभी भी बंद है।


आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से संजीत खजुरिया । घाटी में मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं एक सप्ताह स्थगित रहने के बाद फिर से बहाल कर दी गई हैं।
 ----

प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने न्यायालयों, विशेष रूप से छोटी आदालतों मे बडी संख्या में लम्बित मुकदमों को लेकर चिंता व्यक्त की है। आज नई दिल्ली में बार कांउसिल ऑफ इंडिया के स्वर्ण जंयती समारोह का उद्घाटन करते हुए डॉ मनमोहन सिंह ने वकीलों से कहा कि वे इन मुकदमों को तेजी से निपटाने के तरीको का पता लगाए।

न्यायालयों में विशेष रूप से छोटी आदालतों में बड़ी संख्या में लम्बित मुकदमें चिंता का विषय है। मैं वकीलों और विधिवेत्ताओं से आग्रह करता है कि वे अपने ज्ञान, विवेक और अनुभव से ऐसे तरीके निकाले जिससे इस समस्या से निपटा जा सके।


उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार एक मजबूत और कुशल न्याय व्यवस्था कायम करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को प्रतिबद्ध है। उन्होंने वकीलों और विधिवेत्ताओं से समाज के गरीब और उपेक्षित वर्गो को सशक्त बनाने की सरकार की योजनाओं को लागू करने में सक्रिय भूमिका निभाने का अनुरोध किया। प्रधानमंत्री ने बार काउंसिल से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो को मुफ्‌त कानूनी सहायता उपलब्ध कराने में सहयोग देने को भी कहा। प्रधानमंत्री ने वकीलों से अनुरोध किया कि वे तेजी से हो रहे बदलाव के अनुरूप खुद को ढाले और वैश्वीकरण की कानूनी जरूरतों तथा अंतर्राष्ट्रीय कानूनों से समूचित रूप से निपटने के लिए स्वयं को तैयार करें।
 ----

गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि सरकार महिलाओं के खिलाफ अपराधों से निपटने के लिए कड़ा कानून बनाने को वचनबद्ध है। आज सुबह दिल्ली पुलिस की ६६वीं स्थापना दिवस परेड़ को संबोधित करते हुए श्री शिंदे ने  पुलिस व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस को लोगो में विश्वास कायम करने का माहौल बनाना चाहिए, ताकि वे जरूरत और मुसीबत के समय सहायता के लिए सम्बद्ध थानो में बेझिझक जा सके। श्री शिंदे ने कहा कि उनके मंत्रालय ने दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए दिल्ली पुलिस को ३७० और पीसीआर वैन उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।   दिल्ली पुलिस के प्रमुख नीरज कुमार ने इस अवसर पर कहा कि महिलाओं की सुरक्षा पुलिस की प्राथामिकता है।
 ----

केरल में सूर्यनेल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले में तीसरे आरोपी  धर्मराजन को आज कोट्टायम की विशेष अदालत ने रिमांड पर भेज दिया। जमानत की शर्तों का उल्लंघन करने के बाद वह फरार हो गया था। कर्नाटक में शिमोगा जिले के सागर में विशेष पुलिस दल ने उसे कल गिरफ्तार किया।

सूर्यनेल्ली दुष्कर्म मामले में कोट्टायम की विशेष अदालत ने धर्मराजन को आजीवन कारावास की सजा दी थी, लेकिन केरल उच्च न्यायालय ने यह सजा घटाकर पांच वर्ष की कर दी थी, साथ ही ३५ अन्य आरोपियों को बरी भी कर दिया था।  हाल ही में उच्चतम न्यायालय ने केरल उच्च न्यायालय के फैसले को खारिज कर दिया है।
 ----

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने महाराष्ट्र पुलिस महानिदेशक और अहमद नगर के पुलिस अधीक्षक को नोटिस जारी कर १८ वर्षीय लड़की और उसके मंगेतर को कथित रूप से पीटने की घटना पर चार सप्ताह के अंदर जवाब मांगा है। मीडिया की रिपोर्ट के आधार पर मानवाधिकार आयोग ने इस मामले का स्वयं संज्ञान लिया है।
 ----

भारत-बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार आयोग की दूसरी बैठक आज दोपहर बाद ढाका में होगी। भारतीय दल का नेतृत्व विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद कर रहे हैं। बांग्लादेश का नेतृत्व विदेश मंत्री डाक्टर दीपूमोनी करेंगी।

ढाका में दो दिन के प्रवास के दौरान विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद, प्रधानमंत्री शेख हसीना, गृह और जल संसाधन मंत्रियों से मिलेंगे। दोनों पक्ष अगले महीने के पहले सप्ताह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बांग्लादेश यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। विदेश मंत्री का पद संभालने के बाद श्री सलमान खुर्शीद की यह पहली बांग्लादेश यात्रा है।
 ----

जी-२० देशों के वित्तमंत्रियों की मॉस्कों में बैठक हो रही है जिसमे कंपनी करों के बारे में अंतर्राष्ट्रीय नियम बनाने पर विचार किया जायेगा।  अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में बहुराष्ट्रीय कंपनियां अधिक  कर देने से बचने के लिए अपना लाभ उन देशों में स्थानान्तिरत कर देती हैं जहां उन्हें न्यूनतम कर देना पड़ता है। बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कर वंचना पर नकेल कसने के प्रयास में ब्रिटेन, जर्मनी और फ्र्रांस अग्रणी देशों में है। ये तीनों देश जी-२० शिखर सम्मेलन में नेताओं से इस मुद्दे पर समर्थन हासिल करना चाहेंगे।
 ----

श्रीलंका की राजधानी कोलम्बो में आज प्रख्यात पत्रकार फराज+ शौकत अली को उनके घर पर गोली मार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया गया। संडे लीडर अखबार में काम करने वाले श्री शौकत अली को  चिकित्सा के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।
 ----

विश्वभर से प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए अमरीका में सवा लाख से अधिक वीजा जारी करने के लिए संसद में नया विधेयक पेश किया गया है। यह विधेयक दोनों दलों के सासदों ने प्रस्तुत किया है। इसका उद्देश्य भारत और चीन जैसे देशों से प्रतिभाओं को अमरीका की ओर आकर्षित करना है। ७५ हजार नये वीजा प्रवासी उद्यमियों तथा पचास हजार वीजा विज्ञान, टैक्नोलोजी, इंजीनियरिंग और गणित के क्षेत्र में प्रतिभावान विदेशी विद्यार्थियो के लिए है।
----
प्रमुख समाचार ट्विटर @airnewsalert समतज और फेसबुक पेज Allindiaradionews पर भी उपलब्ध हैं।
----
उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में बारिश और कश्मीर तथा हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद तापमान में फिर गिरावट आई है।

उत्तर प्रदेश में दूर-दूर तक हुई वर्षा से जनजीवन प्रभावित हुआ है। हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्य के पश्चिमी, पूर्वी और बुलेन्दखण्ड क्षेत्र में रात भर बारिश हुई।

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बने हुए विक्षोभ को मौसम में अचानक आए बदलाव का कारण बताया है। गोरखपुर, बस्ती, वाराणसी और आज+मगढ़ के मंडलों के कई जि+लों में पिछले २४ घंटों के दौरान १ से ३ सेंटीमीटर  बारिश रिकॉर्ड की गई है। ये वर्षा गेंहु की फसल के लिये लाभदायक बताई जा रही है। लेकिन इससे दलहनी और तिलहनी फसलों को नुकसान पहुंचा हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अगले २४ घंटों के दौरान बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार, गोरखपुर ।

उत्तराखंड में गढ़वाल और कुमांऊ की पहाड़ियों पर कल से हिमपात और राज्य के मैदानी इलाकों में रूक-रूक कर वर्षा हो रही है। उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री में भारी हिमपात हुआ है। लगातार बारिश से गंगोत्री राजमार्ग नालूपानी में भारी भूस्खलन के कारण बंद हो गया। यमुनोत्री राजमार्ग पर भी धरासू के आगे कई जगह भूस्खलन के कारण यातायात रूक गया है।

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में हिमपात और निचले इलाकों में बारिश के बाद पूरे राज्य में ठंड बढ़ गई है। ताजा बर्फबारी के बाद लाहौर स्फीति और किन्नौर प्रशासन ने अपनी पूरी मशीनरी को हाई अलर्ट पर कर दिया है। इस हिमपात से इन जि+लों में सामान्य जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। शिमला से रामपुर के लिए राष्ट्रीय उच्च मार्ग को फ्री व नारकोंडा में हिमपात के चलते अवरूध है। प्रदेश के अन्य भागों में वर्षा का दौर आज दूसरे दिन भी जारी है जिससे तापमान में गिरावट आई है।  शिशु शर्मा शान्तुल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।

उधर, कश्मीर में हिमपात से पूरी घाटी में तापमान में लगभग दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। कश्मीर घाटी के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में लगातार बारिश के कारण सर्दी एक बार फिर बढ़ गई है। ऊंची पहाड़ियों पर लगातार बर्फ गिर रही है जबकि निचले इलाकों में रूक-रूक कर बारिश हो रही है। बारिश और बर्फबारी के कारण जम्मू, श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक एक तरफा कर दी गई है जिसके परिणामस्वरूप आज सिर्फ जम्मू से श्रीनगर की तरफ गाड़िया छोड़ी गई है। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से संजीव खजूरिया।

इधर, राजधानी दिल्ली में पूरी रात हुई बारिश और ठंडी हवाएं चलने से सुबह ठंड रही।  मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में कई स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।
 ----

दक्षिणी फिलीपिंस के मिंडानाऊ द्वीप में आज जबर्दस्त भूकम्प के झटके आए। रिक्टर पैमाने पर भूकम्प की तीव्रता छह दशमलव दो मापी गई।  अभी तक जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है।
 ----

सेरेना विलियम फिर से  विश्व की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई है। कल दोहा में कतर ओपन टेनिस चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में चैक गणराज्य की पैट्रा क्वीतोवा को हराने के साथ ही  उन्होंने ढाई वर्ष बाद फिर से विश्व रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त कर लिया। आज सेमीफाइनल में सेरेना का मुकाबला पिछली चैम्पियन मारिया शरापोवा से होगा। दूसरा सेमीफाइनल विश्व की नंबर दो खिलाड़ी विक्टोरिया अंजारैंका और एग्निस्का रादावंस्का के बीच होगा

No comments:

Post a Comment