Monday 18 February 2013


१८ फरवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

------
मुख्य समाचार :
  • प्रधानमंत्री की मजदूर संगठनों से दो दिन की प्रस्तावित हड़ताल न करने की अपील। मजदूरों के मुद्दे सुलझाने के लिए बातचीत की पेशकश।
  • त्रिपुरा में काकराबॉन-सालगोरा विधानसभा क्षेत्र के एक केन्द्र पर दोबारा मतदान जारी।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने दस फरवरी को इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर हुई भगदड़ की न्यायिक जांच के आदेश दिये।
  • राजस्थान सरकार ने हाल में ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की।
  • दिल्ली में स्वाइन फ्लू से साठ और लोग पीड़ित।
  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री तीन दिन के दौरे पर आज भारत आयेंगे, उन्होंने कहा-दोनों देशों के बीच सहयोग २१वीं सदी की एक सबसे महत्वपूर्ण भागीदारी होगी।
  • ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को ११४ रन से हराकर महिला क्रिकेट विश्वकप खिताब जीता।
  • दोहा में कतर ओपन टेनिस टूर्नामेंट में सेरेना विलियम्स को हराकर विक्टोरिया अजारिन्का ने महिला सिंगल्स खिताब जीता।
------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने केद्रीय मजदूर संगठनों से २० फरवरी से प्रस्तावित दो दिन की हड़ताल न करने की अपील की है। डॉ. सिंह ने कहा कि इस हड़ताल से न केवल देश को आर्थिक नुकसान होगा बल्कि आम लोगों को भी असुविधा होगी। प्रधानमंत्री ने मजदूर संगठनों से बातचीत की पेशकश भी की है। महंगाई पर काबू पाने में सरकार की कथित निष्क्रियता और श्रम कानूनों के कथित उल्लंघन के विरोध में ग्यारह केंद्रीय मजदूर संगठनों और कामगार परिसंघों ने बुधवार से दो दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्‌वान किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सहयोगियों श्री ए के एटंनी, श्री शरद पवार, श्री पी चिदंबरम और श्रम मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे से कहा है कि मजदूर संगठनों से बातचीत करें । प्रधानमंत्री ने कहा है कि मजदूर संगठनों की कुछ मांगों पर पहले ही काम शुरू कर दिया गया है और अन्य मांगों पर विचार हो रहा है।
------
त्रिपुरा में सालगोरा विधानसभा क्षेत्र के काकराबॉन एचएस स्कूल एक मतदान केंद्र पर आज दोबारा वोट डाले जा रहे हैं। राज्य के चुनाव विभाग के अनुसार ५१६ मतदाताओं के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्वक मतदान जारी है। इस महीने की १४ तारीख को मतदान के दिन एक व्यक्ति ने इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी की शिकायत की थी। इसके बाद चुनाव आयोग ने इस मतदान केंद्र पर दोबारा वोट डालने के आदेश दिए थे।
------
उत्तर प्रदेश सरकार ने मौनी अमावस्या के दिन इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर हुई भगदड़ की न्यायिक जांच के आदेश दिये हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति ओंकारेश्वर भट्ट इसकी जांच करेंगे। उनको दो महीने में जांच पूरी करने को कहा गया है। सरकार इससे पहले राजस्व बोर्ड के अध्यक्ष से घटना की जांच करने और एक महीने में रिपोर्ट देने को कह चुकी है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय और इसकी लखनऊ पीठ में घटना की न्यायिक जांच के लिए दो जनहित याचिका दायर की गई थी। इस भगदड़ में २८ महिलाओं सहित ३६ लोग मारे गए थे।
------
राजस्थान सरकार ने राज्य के विभिन्न भागों में हाल की ओलावृष्टि से प्रभावित परिवारों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की है। जिन छोटे, मझोले और अन्य किसानों की पचास प्रतिशत फसलें नष्ट हुई हैं उन्हें खेती के लिये राहत अनुदान देने का फैसला किया गया है। यह अनुदान अधिकतम दो हेक्टयर भूमि के लिये दिया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि असिंचित क्षेत्रों में किसानों को तीन हजार रूपए प्रति हेक्टयर की राशि दी जाएगी जबकि सिंचित क्षेत्रों में यह छह हजार रूपए प्रति हेक्टयर होगी।

राज्य के दस से ज्यादा जिलों में हाल की ओलावृष्टि से रबी फसलों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा था। अब राज्य सरकार ने ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में भू-राजस्व की वसूली स्थगित करने और किसानों के चार महीने के बिजली के बिल माफ करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने ओलावृष्टि प्रभावित जिलों में तीन सदस्यों की समितियां बनाने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही सरकार ने प्रभावित किसानों के छोटी अवधि के ऋणों की वसूली स्थगित कर इन्हें मध्यम कालीन अवधि के कर्ज में बदलने का निर्णय लिया है। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
------
आंध्रप्रदेश में पिछले दो दिन से हो रही बेमौसम वर्षा और ओलावृष्टि में सत्रह लोगों की मौत हो गई है। प्रकाशम, निजामाबाद और गुंटूर जिलो में तीन-तीन लोग मारे गए जबकि करीमनगर और आदिलाबाद जिलों में दो-दो लोगों की मौत हो गई है। वरंगल, चित्तूर, कृष्णा और नेल्लूर जिलों में एक-एक व्यक्ति मारा गया। आदिलाबाद, करीमनगर, कर्नूल और नलगोंडा जिलों में साढ़े आठ सौ से अधिक मकान नष्ट हो गए। पारांभिक खबरों के अनुसार मिर्च, कपास और बागानी फसलों को भारी नुकसान हुआ है।
------
मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट अधिवेशन आज राज्यपाल राम नरेश यादव के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। इस अधिवेशन के दौरान सदन की चौबीस बैठकें होंगी और यह २२ मार्च को समाप्त होगा। मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।
------
छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट अधिवेशन आज शुरू हो रहा है। विपक्षी कांग्रेस राज्य में बढ़ते अपराधों के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगी। इस मुददे पर दोनों पक्षों के बीच तीखी नोंक-झोंक होने की संभावना है। बजट अधिवेशन की शुरूआत राज्यपाल शेखर दत्त के अभिभाषण होगी। २२ मार्च तक चलने वाले इस अधिवेशन में सदन की २५ बैठकें होंगी। बजट २३ फरवरी को पेश किया जाएगा।
------
बिहार में विधानमंडल का ४५ दिन का अधिवेशन आज राज्यपाल देवानंद कुंवर के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी २१ फरवरी को आगामी वित्त वर्ष का बजट पेश करेंगे। बजट अधिवेशन तीन अप्रैल तक चलेगा और इस दौरान २९ बैठकें होंगी।
------
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून आज तीन दिन की भारत यात्रा पर आ रहे है। वे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ विभिन्न आपसी, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक बातचीत करेंगे। श्री कैमरून राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात करेंगे। श्री कैमरून आज मुंबई में उद्योगपतियों की बैठक में भाग लेंगे। वे पुलिस स्मारक पर पुष्प चक्र भी चढ़ाएगें। वे कल नई दिल्ली पहुंचेगें।

श्री कैमरून ने अपनी इस यात्रा से पहले कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीस सहयोग २१वीं सदी की एक सबसे महत्वपूर्ण भागीदारी होगी।
------
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने विश्वास व्यक्त किया है कि भारत की सुरक्षा चिंताओं पर बंगलादेश का सहयोग जारी रहेगा। वे कल बंगलादेश की दो दिन की यात्रा के समापन पर ढाका में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

श्री खुर्शीद ने कहा है कि बंगलादेश सरकार ने अपनी धरती से भारत विरोधी आतंकवादी गतिविधियां रोकने के लिये ं पिछले कुछ वर्षों में अनेक कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि जमीनी सीमा समझौते को आगामी बजट सत्र के दौरान संसद से मंजूर कराने के लिये कदम उठाए जा रहे हैं। विदेश मंत्री ने आशा प्रकट की कि तीस्ता नदी जल बटवारे के समझौते से संबंधित मुद्दों को अगले कुछ महीनों में सुलझा लिया जाएगा।
------
भारत और संयुक्त अरब अमारात के बीच निवेश से संबद्ध उच्चस्तरीय कार्यदल की पहली बैठक आज अबुधाबी में हो रही है। केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग और कपड़ा मंत्री आनंद शर्मा तथा संयुक्त अरब अमारात की विदेश व्यापार मंत्री शेखा लुबना बिन्त खालिद-अल-कासमी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

भारत ७४ बिलियन अमरीकी डॉलर के कारोबार के साथ संयुक्त अरब अमीरात का सबसे बड़ा व्यापारिक सहयोगी देश है और दो दशमलव ४-५ बिलियन के डालर के निवेश के साथ तीसरा सबसे पूंजी निवेशक भी। भारत ने बुनियादी ढ़ांचे के क्षेत्र में निवेश के अवसरों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल पहले अबूधाबी में पहले भारत-संयुक्त अरब अमीरात पूंजी निवेशक कार्यदल की बैठक में हिस्सा ले रहा है। इसमें भारत में बुनियादी ढांचे के क्षेत्र से जुड़े वित्तीय संस्थानों और बैंकों के अलावा फिक्की का एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।
------
दिल्ली में कल साठ लोगों के एच-वन एन-वन वायरस ग्रस्त पाए जाने के बाद राजधानी में इस वर्ष स्वाइन फ्लू के मामले चार सौ बीस तक पहुंच गए। शनिवार को दो और लोगों की मृत्यु हो जाने से स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या नौ हो गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। दिल्ली सरकार ने इस बीमारी के इलाज के लिए २३ अस्पतालों को निर्देश दे रखे हैं।
------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक में धार्मिक आस्था और वैज्ञानिक सोच पर चर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन ०११- २ ३ ३ १ - ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच-डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा ।
------
ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार विश्वकप महिला क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। कल मुंबई में ब्राबोर्न स्टेडियम में हुए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को ११४ रन के बड़े अंतर से हराया। वेस्टइंडीज को जीत के लिए २६० रन की जरूरत थी लेकिन उसकी पूरी टीम ४३ ओवर और एक गेंद में १४५ रन पर सिमट गई।
------
विक्टोरिया अजारेंका ने सेरेना विलियम्स को हराकर डब्ल्यू टी ए कतर ओपन टेनिस सिंगल्स खिताब जीत लिया है। दोहा में तीन सेट के संघर्ष पूर्ण मुकाबले में अजारेंका ने दुनिया की नम्बर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को ७-६, २-६, ६-३ से हराकर चैम्यिनशिप जीत ली।
------
समाचार पत्रों से 
आगस्टावैस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे की जांच से जुड़ी खबरें आज भी अखबारों के पहले पन्ने पर है। सी.वी.सी. ने मांगी सौदे की रिपोर्ट-देशबंधु और दैनिक भास्कर की सुर्खी है। नेशनल दुनिया को लगता है-भारत ने झोंकी जांच में पूरी ताकत। नवभारत टाइम्स ने लिखा है-कैमरन के सामने उठेगा मुद्दा। राष्ट्रीय सहारा के अनुसार-बिचौलिए ने मिटा दिए थे सबूत। दैनिक ट्रिब्यून को लगता है-हार्ड डिस्क उगलेगी राज। जनसत्ता के अनुसार-सीबीआई ने इटली में नियुक्त किया वकील।
२१ फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र की आहट भी अखबारों में है। दैनिक जागरण को लगता है-लोकपाल और खाद्य सुरक्षा विधेयक सबसे ऊपर।
आगामी बजट को लेकर भी अखबारो में अटकलों का दौर है। बिजनेस भास्कर को लगता है-बजट में आटो मोबिल उद्योग को मिलेगा बूस्ट। इकनोमिक टाइम्स का बजट काउंट डाउन कहता है-मार्केट रिफार्म का एफ एम लाएंगे ओपन ऑफर। जनसत्ता की शेयर समीक्षा कहती है-बजट से पहले शेयर बाजार में रहेगा सतर्कता का माहौल। राष्ट्रीय सहारा का कहना है-आम आदमी पर सुबह से शाम तक टैक्स का झाम रहता है।
बिहार के नालंदा जिले में प्रति हेक्टेयर, एक हजार ८८ क्विंटल आलू की पैदावार लेने के, किसान राकेश कुमार के कीर्तिमान की खबर दैनिक भास्कर ने दी है।
सुलतानपुर झील में पहली बार दिखी ब्राउन श्राइक-गुड़गांव के सुलतानपुर नेशनल पार्क में घरेलू गौरेया जैसा यह पक्षी दिखने की खबर दैनिक भास्कर ने दी है।


No comments:

Post a Comment