Friday 15 February 2013


दिनांक : १५ फरवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार 
  • सरकार ने हेलीकॉप्टर सौदे पर फैक्ट शीट जारी की। और कहा कि रा
  • राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने टेंडर में तकनीकी जरूरतों में बदलाव किया।
  • ंभारत और फ्रांस की छह अरब डॉलर के मिसाइल सौदे पर वार्ता पूरी की।
  • त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में देश में अब तक सबसे अधिक ९३ प्रतिशत मतदान।
  • जम्मू कश्मीर के पुंछ सैक्टर में पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम का उल्लंघन कर नियंत्रण रेखा के पास भारतीय चौकियों पर गोलीबारी की।
  • इलाहाबाद में महाकुंभ मेले में आग लगने के कारण लाखों रूपये की सम्पत्ति नष्ट।
  • आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में तीसरे और पांचवें स्थान के लिए मैच आज खेले जाएंगे।
------
रक्षा मंत्रालय ने एक फैक्ट शीट में सिलसिलेवार ब्यौरा देते हुए कहा गया है कि हेलीकॉप्टरों की अनिवार्य तकनीकी जरूरतों को दो हजार तीन में वाजपेयी सरकार द्वारा बदला गया था। तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ब्रजेश मिश्र ने एक बैठक बुलाई थी जिसमें उन्होंने भारतीय वायु सेनाध्यक्ष और रक्षा सचिव द्वारा संयुक्त रूप से इस मामले की समीक्षा करने और ऑपरेशनल, सुरक्षा और सुविधा संबंधी यथार्थपरक अनिवार्य जरूरतें तय करने की सलाह दी थी। इन चर्चाओं के दौरान संबंधित पक्षों ने अतिविशिष्ट व्यक्तियों के लिए हेलीकॉप्टरों की संख्या आठ से बढ़ाकर बारह करने का भी फैसला किया था।

------
भारत ने कल औपचारिक रूप से इटली की कंपनी फिनमेकेनिका से पूछा है कि क्या किसी भारतीय कंपनी या व्यक्ति को अति विशिष्ट व्यक्तियों के लिए हेलीकॉप्टर के सौदे में अवैध रूप से धन दिया गया था। रक्षा मंत्रालय ने कंपनियों के खिलाफ अनुबन्ध के रद्द किए जाने, भुगतान की रकम वापस लेने, कंपनी को प्रतिबंधित सूची में डालने के लिए दण्डात्मक कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।
मामले की सी बी आई से जांच के आदेश दिए गए हैं।

------
भारत और फ्रांस ने वायुसेना और नौसेना के इस्तेमाल के लिए छह अरब अमरीकी डॉलर के कम दूरी से जमीन से हवा में मार करने वाले प्रक्षेपास्त्रों और एसआर-एसएएम के बारे में बातचीत पूरी कर ली है। भारत के दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलान्द और प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के बीच कल नई दिल्ली में बातचीत के बाद इस बारे में घोषणा की गई। फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि दोनों पक्षों ने एसआर-एसएएम के बारे में बातचीत पूरी कर ली है।

हमने कम दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाले प्रक्षेपास्त्र के बारे में बातचीत पूरी कर ली है और सरकार से इसकी मंजूरी मिलने पर इसका भारत में ही फ्रांस के सहयोग से निर्माण किया जाएगा। रक्षा व्यापार से विकसित रक्षा उपकरणों के भारत में विकास और निर्माण में सहयोग का यह स्वागत योग्य बदलाव है, जिससे हमारे घरेलू उत्पादनों को बढ़ाने में मदद मिलेगी तथा दोनों देशों के बीच सामरिक भागीदारी मजबूत होगी।
रक्षा सहयोग मे ंप्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि दस अरब डॉलर के रफेल लड़+ाकू विमानों की आपूर्ति के बारे में बातचीत आगे बढ़ रही है। डॉक्टर सिंह ने कहा कि दोनों देशों ने जैतापुर परमाणु बिजली संयंत्र की प्रगति की समीक्षा की और वाणिज्यिक तथा तकनीकी समझौते पूरा होने पर इसको जल्द से जल्द लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

------
त्रिपुरा विधानसभा के लिए कल ९३ प्रतिशत मतदान हुआ, जोकि देश में अब तक का सबसे अधिक मतदान है। ंराज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कल रात अगरतला में यह जानकारी दी। त्रिपुरा की ६० सदस्यों वाली विधानसभा के लिए कल वोट डाले गए थे। ब्यौरा हमारे संवाददाता से

देश के चुनावी इतिहास में त्रिपुरा में अब तक का सर्वाधिक मतदान रिकॉर्ड किया गया। २००८ विधानसभा चुनाव में ९१ दशमलव दो दो फीसदी वोट पड़े थे, जो देश में अब तक का सर्वाधिक मतदान प्रतिशत था। गोमती जिले के राधाकिशोरपुर विधानसभा क्षेत्र के चनमन देवी स्कूल स्थित मतदान केन्द्र पर सबसे ज्यादा ९९ फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। मतदान केन्द्रों पर महिलाओ के साथ-साथ युवा मतदाता भी काफी दिख रहे थे। वोटों की गिनती इस महीने की २८ तारीख को होगा। सुदीप्ता कौर के साथ मैं मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार अगरतला।

------
नगालैंड की साठ सीटों वाली विधानसभा चुनाव के लिये प्रचार जोर-शोर से जारी है। विभिन्न पार्टियों के बड़े नेता २३ फरवरी को होने वाले मतदान के लिये वोटरों को लुभा रहे हैं। सत्तारूढ पार्टी एन.पी.एफ. के चुनाव प्रचार की कमान मुख्यमंत्री नैफियू रियो के हाथों में है। कांग्रेस का प्रचार पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रहा है। भारतीय जनता पार्टी और जनता दल-यूनाइटेड के नेता भी चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं।

------
कर्नाटक में राज्य चुनाव आयोग ने शहरी निकायों का चुनाव सात मार्च को कराने की घोषणा की है। राज्य के चुनाव आयुक्त सी.आर. चिकमठ ने कल बंगलूर में संवाददाताओं को बताया कि सात मार्च को सात नगर निगमों, ४३ नगर पालिका परिषदों, ६५ शहर नगर पालिका परिषदों तथा ९३ नगर पंचायतों का चुनाव होगा। चुनाव परिणाम ११ मार्च को घोषित किया जायेगा।


------
जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में कल रात पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम का फिर उल्लंघन करते हुए नियंत्रण रेखा के पास भारतीय चौकियों पर गोलीबारी की। रक्षा जनसंपर्क अधिकारी एस एन आचार्य ने जम्मू में बताया कि पाकिस्तानी सेना ने कल रात आठ बजकर पांच मिनट पर नियंत्रण रेखा के पास बालनोई अग्रिम इलाके में छोटे और मझौले हथियारों से गोलीबारी की। उन्होंने कहा कि इस सीमा पर गश्त करते हुए भारतीय सैनिकों ने भी जवाबी गोलीबारी की जो दस बजकर पचास मिनट तक चलती रही। श्री आचार्य ने बताया कि पाकिस्तान की गोलीबारी सें भारत की तरफ से कोई हताहत नहीं हुआ है।

------
बंबई उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी के खिलाफ सीबीआई जांच कराने की जनहित याचिका पर सुनवाई करने से अपने आपको अलग कर लिया। पूर्व पत्रकार केतन तिरोदकर की जनहित याचिका में आरोप लगाया गया है कि श्री गडकरी ९० के दशक के मध्य में महाराष्ट्र में लोकनिर्माण मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान वित्तीय अनियमितताओं में शामिल थे। यह याचिका कल न्यायमूर्ति पी वी हरदास और ए एम थिप्से की खंडपीठ के समक्ष सुनवाई के लिए आई।

------
बम्बई उच्च न्यायालय ने कल घरेलू हिंसा अधिनियम की एक धारा की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर केन्द्र सरकार से जवाब मांगने के लिए एटार्नी जनरल को कल एक नोटिस जारी किया है। इस धारा के अंतर्गत केवल पुरुष सदस्यों के खिलाफ ही मुकदमा दायर किया जा सकता है। मुख्य न्यायाधीश मोहित शाह और न्यायमूर्ति अनूप मोहता की खण्डपीठ ने केन्द्र से १८ मार्च तक अपना जवाब देने को कहा है।

------
केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि सरकार मानसिक रूप से बीमार लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए एक नया कानून बनाने पर गंभीरता से विचार कर रही है। बैंगलूर में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और नाड़ी विज्ञान संस्थान-नीमहांस के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नया कानून उनके स्वास्थ्य संरक्षण के अधिकारों पर आधारित चिकित्सा परंपरा की नींव रखेगा। यह कानून मानसिक स्वास्थ्य अधिनियम १९८७ का स्थान ले लेगा।

------
इलाहाबाद में कुंभ मेले में आग लगने की घटना में करीब दस तंबू जल गए और लगभग लाखों रुपए की संपत्ति नष्ट हो गई। घटना में तीन लोग मामूली रूप से जल गए। यह घटना कल रात कुंभ मेले के सेक्टर-नौ में हुई। हालांकि आग के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है लेकिन प्रत्यक्षदर्क्षियों ने इसे शार्ट सर्किट से लगना बताया है।

------
आज बसंत पंचमी के अवसर पर इलाहाबाद में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम पर बड़ी संख्या में तीर्थयात्री स्नान कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मेला अधिकारियों ने किसी विशेष स्थान पर भीड़ से बचने के लिए स्नान करने के लिए २२ घाट बनाए हैं।

संगम में पवित्र स्नान के लिए तीर्थयात्रियों के समूह लगातार मेला क्षेत्र में पहुच रहे हैं। इलाहाबाद शहर में भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है। इस कुुंभ मेले का तीसरा और अंतिम शाही स्नान जारी है। चार सन्यासी अखाड़ों महानिर्माणी, अटल, निरंजनी और आनन्द अपना शाही स्नान पूरा कर चुके हैं, जबकि जूना, आह्‌वान और पंचायती अखाड़ों के साधु संत इस समय शाही स्नान के लिए संगम तट पर हैं। राज्य पुलिस और केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों के लगभग २५ हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गये हैं। शारिक नूर के साथ मैं सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार कुंभ मेला इलाहाबाद।
आज देश के विभिन्न भागों में सरस्वती पूजा भी पारंपरिक उत्साह और श्रद्धा से मनाई जा रही है। हमारे कोलकाता संवाददाता ने खबर दी है कि आज पश्चिम बंगाल में स्कूलों और कॉलेजों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है।

-----
पाकिस्तान ने कहा है कि वह क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए भारत के साथ सामान्य संबंध चाहता है हालांकि दोनों देशों के बीच कुछ मुद्दे और विवाद हैं जिनका हल निकलना चाहिए। पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोज्जम खान ने कहा कि यह सही है कि हम भारत के साथ सामान्य संबंध चाहते हैं क्योंकि हम महसूस करते हैं कि इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता दोनों देशों के हित में है। इससे क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा।

-----
राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन आज से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एक महीने तक चलने वाले इस वार्षिक उद्यानोत्सव का उद्घाटन करेंगे। मुगल गार्डन १६ फरवरी से १७ मार्च तक सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा। सोमवार को गार्डन बन्द रहेगा।

-----
आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में तीसरे और पांचवें स्थान के लिए आज मैच खेले जाएंगे। तीसरे स्थान के लिए मुंबई में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच होगा, जबकि पांचवें स्थान के लिए दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच कटक में मुकाबला होगा। दोनों ही मैच सुबह नौ बजे से शुरू होंगे।

समाचार पत्रों से 
अतिविशिष्ट लोगों के हेलीकाप्टर की खरीद में रिश्वत का मामला अखबरों की प्रमुख खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है नहीं शुरू हो पाई सीबीआई जांच, नई दुनिया के शब्द हैं- दलाली के सबूतों पर रक्षा मंत्रालय ने खड़े किये हाथ, दस्तावेजों के अभाव में एफ आई आर मुश्किल और एफ आई आर के बिना इटली से नहीं मांग सकते दस्तावेज।
नवभारत टाइम्स की पहली खबर है उच्चतम न्यायालय ने वी. आई. पी. सुरक्षा पर सरकारों से मांगा हिसाब। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है आपराधिक पृष्टभूमि वालों को भी सुरक्षा क्यों! स्टेट्स सिम्बल बन गयी है सुरक्षा, बड़े पैमाने पर सरकारी धन हो रहा है खर्च।
कल हुए वैलेंटाइन डे की घटनाओं को अखबारों ने अलग-अलग सुर्खियां दी हैं। नई दुनिया का शीर्षक है महिला अपराधों के खिलाफ विश्वभर में आवाज बुलंद। नेशनल दुनिया ने पैरालंपिक एथलिट ऑस्कर पिस्टोरियस पर अपनी प्रेमिका की हत्या के आरोप की खबर दी है। इलाहाबाद में महाकुंभ के अवसर पर गंगा को वैलेंटाइन बनाने की पहल हिन्दुस्तान में है

No comments:

Post a Comment