Wednesday 6 February 2013


०६ फरवरी, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :
  • सरकार ने घरेलू कोयले और आयातित कोयले की लागत को मिलाकर एक ही मूल्य तय करने की व्यवस्था को सैंद्धांतिक मंजूरी दी।
  • केन्द्र ने नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन में अपने साढ़े नौ प्रतिशत शेयर बेचने का फैसला किया।
  • सरकार जन्मजात विकृतियों के लिए सब बच्चों की स्वास्थ्य जांच कराने की सेवाएं आज महाराष्ट्र में शुरू करेगी।
  • केन्द्रीय दल तमिलनाडु में कावेरी डेल्टा जि+लों में फसल के नुकसान पर रिपोर्ट आज उच्चतम न्यायालय को सौंपेगा।
  • अमरीका ने गिरवी रखे बॉन्ड की रेटिंग में गड़बड़ी के लिए स्टैंडर्ड एंड पूअर्स के खिलाफ मुकदमा दायर किया।
  • उत्तर भारत में भारी वर्षा और हिमपात।
  • मुम्बई में, श्रीलंका से हारकर, भारत आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप से बाहर।
-------
मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों से संबद्ध समिति ने घरेलू कोयले और आयातित कोयले की लागत को मिलाकर एक ही मूल्य तय करने की व्यवस्था को सैद्वांतिक मंजूरी दे दी है। इससे कोयले की कीमत कम करने में मदद मिलेगी। समिति की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि कीमत तय करने के बुनियादी सिद्धांतों और मानदंड़ों की पहचान कर ली गयी है। कोयला और बिजली मंत्रालयों से कहा गया है कि वे इस मुद्दे पर सही-सही आंकड़े उपलब्ध कराएं।
-------
सरकार ने नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन-एन.टी.पी.सी. में अपने साढ़े नौ प्रतिशत शेयर बेचने का फैसला किया है। यह विनिवेश १४५ रूपए प्रति शेयर की दर से कल किए जाने की संभावना हैं। एन.टी.पी.सी. में सरकार की हिस्सेदारी साढ़े चौरासी प्रतिशत है और सरकार ७८ करोड़ ३२ लाख शेयर बेचना चाहती है। यह इस वित्त वर्ष का सबसे बड़ा विनिवेश होगा जिससे सरकार को करीब १२ हजार करोड़ रूपए मिलने की उम्मीद है। वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की अध्यक्षता में मंत्रियों के अधिकार प्राप्त समूह ने कल इस विनिवेश को मंजूरी दी।
-------
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी आज महाराष्ट्र के ठाणे जि+ले में  पालघर कस्बे में बच्चों की स्वास्थ्य जांच और उन्हें शीघ्र देखभाल सेवा उपलब्ध कराने के लिए एक नये कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगी। इसे राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम का नाम दिया गया है। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंग के रूप में शुरू किया जा रहा है। इसका उद्देश्य जन्मजात विकृतियों और विकलांगता के लिए सभी बच्चों की जांच कराने के लिए व्यापक स्वास्थ्य देखभाल की व्यवस्था करना है। इसके अंतर्गत १८ वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों और किशारों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित की जाएंगी। पालघर में शुरू किए जा रहे इस कार्यक्रम का विस्तार चरणबद्ध रूप में देश के सभी जिलों में किया जाएगा। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम पूरी तरह लागू होने के बाद इससे देश भर में करीब २७ करोड़ बच्चों को लाभ होगा।
-------
तमिलनाडु के कावेरी डेल्टा जिलों का दौरा करने वाला केंद्रीय दल आज उच्चतम न्यायालय को रिपोर्ट सौंपेगा। न्यायमूर्ति आर.एम.लोढा, मदन बी. लोकुर और चेलमेश्वर की खंडपीठ ने सोमवार को केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि वह फसल के नुकसान और पानी की जरूरत के आकलन के लिए डेल्टा जि+लों में केंद्रीय दल भेजे। 
इस बीच, हमारे संवाददाता ने बताया है कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार डेल्टा क्षेत्र के किसान मेत्तूर बांध से छोड़े गए जल का इंतजार कर रहे हैं। 

अभी मेत्तूर बांध से नौ हजार घन मीटर पानी छोड़ा गया है। इसके कल तक कल्लाननी पहुंचने की उम्मीद है। तमिलनाडु में कावेरी डेल्टा क्षेत्र के जिलों का निरीक्षण करने पहुंचे केन्द्रीय जल आयोग दल के सदस्यों को किसानों ने पानी की कमी से खराब हुई अपनी फसलें दिखाई हैं। इस दल में कृषि विभाग में फसल उपायुक्त प्रदीप कुमार साहा, केन्द्रीय जल आयोग के मुख्य अभियन्ता के. सी. जैकब, महेन्द्रन और वीरेन्द्र शर्मा शामिल हैं। किसानों ने बताया कि सांबा फसल को बचाने के लिए कम से कम ८ टीएमसी पानी की जरूरत है।
-------
दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले में पीड़िता के दोस्त और एकमात्र चश्मदीद गवाह ने कल फास्ट ट्रैक अदालत में गवाही दी। इस मामले में छह लोगों पर आरोप हैं जिनमें एक नाबालिग है। 
अपनी मौत से पहले पीड़िता ने एक मजिस्ट्रेट के समक्ष गवाही दी थी। अभियोजन पक्ष के लिए इस बयान के साथ-साथ उसके मित्र की गवाही भी महत्वपूर्ण है। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में पूरक आरोप पत्र दाखिल किया है, जिसमें पीड़िता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी शामिल है। 
अदालत ने इन आरोपियों पर भारतीय दण्ड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप तय किए हैं, जिनमें सामूहिक दुष्कर्म, हत्या, हत्या का प्रयास, अप्राकृतिक अपराध, डकैती, साजिश और अपहरण शामिल हैं।
-------
नगालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने का आज आखिरी दिन है। दोनों राज्यों में २३ फरवरी को मतदान होगा।
 नगालैंड में अब तक एक सौ से अधिक उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। इस बीच निर्वाचन आयोग के २२ सामान्य पर्यवेक्षक कल शिलंग पहुंच गए। मेघालय के चुनाव अधिकारी पी. नाइक ने बताया कि ४ सामान्य पर्यवेक्षक शिलंग में रहेंगे, जबकि बाकी जिला मुख्यालयों में तैनात किए जाएंगे।
-------
निर्वाचन आयोग ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार को आगाह किया है कि विधान सभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंधन कर सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग न किया जाए। कल नई दिल्ली में मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी.एस. सम्पत की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला किया गया। विपक्षी दल कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि श्री माणिक सरकार ने पन्द्रह जनवरी को अपने कार्यालय में एक केबल टेलीविजन चैनल से बातचीत की थी, जिसमें उन्होंने अपनी सरकार की प्रशंसा करते हुए राजनीतिक टिप्पणी और विपक्ष की आलोचना की थी। त्रिपुरा विधानसभा के लिए चौदह फरवरी को वोट डाले जाएंगे। राज्य में ग्यारह जनवरी से आदर्श आचार संहिता लागू है।
-------
असम के आठ जिलों में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हो गया । राज्य निर्वाचन आयुक्त बीरेन दत्ता ने बताया कि इस चरण में २६ हजार ७०० से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

आज सुबह मतदान के पहले घंटे में हल्के से मध्यम मतदान दर्ज की गई है। दूसरे चरण में कुल ३० लाख चालीस हजार मतदाता अपने मतदाताधिकार का प्रयोग कर पाएंगे। कुछ समय बाद मतदान केन्द्रों पर भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था के तहत ८६ सशस्त्र सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। तीसरे चरण की मतदान अगले १२ तारीख को होगी और वोटों की गिनती १४ और १५ फरवरी को किया जाएगा।  (मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी।)
-------
अमरीका ने क्रे्रडिट रेटिंग एजेंसी स्टैन्डर्ड एंड पुअर्स पर अपनी तटस्थता और स्वतंत्रता के बारे में झूठा विवरण देने तथा गिरवी बांड की रेटिंग करने के तरीकों के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। अमरीकी अटार्नी जनरल एरिक होल्डर ने कहा है कि स्टैन्डर्ड एंड पुअर्स ने कुछ प्रतिभूतियों की रेटिंग बढ़ाचढ़ा कर की जिससे निवेशकों को अरबों डालर का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि एजेंसी का यह कथित रवैया बहुत ही गलत है और यह हाल के वित्तीय संकट का बहुत बड़ा कारण रहा है। मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि निवेशकों को गिरवी प्रतिभूतियों पर अरबों डॉलर का नुकसान हुआ है।  इस एजेंसी ने इनकी रेटिंग बढ़ाचढ़ा कर जारी की थी और प्रतिभूतियों की वास्तविक ऋण जोखिम को छिपाया था। इन निवेशकों में ज्यादातर संघीय सरकार से संरक्षित वित्तीय संस्थाए हैं। 
कैलिफोर्निया में भारतीय मूल की अमरीकी एटार्नी जनरल कमला हैरिस ने भी कल इस कंपनी पर रेटिंग बढ़ाकर दिखाने के लिए मुकदमा दायर किया। इससे देश के सरकारी पेंशन फंड और अन्य निवेशकों को अरबों डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि एजेंसी ने २००४ से २००७ के बीच जनता को जानबूझकर गलत सूचना दी।
वित्तीय संकट से जुड़ी गड़बड़ियों के लिए इस रेटिंग एजेंसी पर पहली बार मुकदमा दायर किया गया है, हालांकि एजेंसी ने कहा है कि यह पूरा मामला तथ्यहीन और अवैधानिक है।
-------
ब्रिटेन के विदेश और दक्षिण एशिया के राष्ट्रमंडल कार्य मंत्री एलिस्टेयर बर्ट ने इस बात की पुष्टि की है कि ब्रिटेन सरकार इस महीने जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सत्र में श्रीलंका के बारे में अमरीकी प्रस्ताव का समर्थन करेगी।  जातीय मुद्दे के समाधान के बारे में एक प्रश्न के उत्तर में श्री बर्ट ने कहा कि ब्रिटेन  श्रीलंका सरकार और प्रमुख तमिल पाटीर्, तमिल नेशनल एलायंस से देश में राजनीतिक समाधान के प्रति आगे बढ़ने का अनुरोध करता रहेगा। 
हमारे संवाददाता ने बताया कि अमरीका ने हाल में श्रीलंका के मानवाधिकार रिकार्ड और अपने एक आयोग की रिपोर्ट को लागू न करने के खिलाफ प्रस्ताव लाने की घोषणा की थी। 

जैसे-जैसे संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार परिषद की अगले सत्र की तारीख नजदीक आ रही है। श्रीलंका में राजनयिक गतिविधियां तेज हो रही हैं। अमरीका ने घोषणा की है कि वह एक प्रोसीजरल रजूलेशन इस सत्र में लाएगा क्योंकि श्रीलंका से तमिल समुदाय की राजनीतिक मांगों और युद्ध अपराधों की जांच पर कार्रवाई करने पर जोर देगा। ब्रिटिश विदेश राष्ट्रमंडल मंत्री एलिस्टेयर बर्ट ने कल रात कहा कि ब्रिटेन इस प्रस्ताव का समर्थन करेगा। इस बीच अमरीका और श्रीलंका दोनों ने ही यह दावा किया है कि भारत इस प्रस्ताव उनकी ओर मतदान करेगा। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समाचार, कोलंबो।
-------
उत्तर भारत में भारी वर्षा और हिमपात हुआ है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भू-स्खलन के कारण बंद है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जम्मू क्षेत्र के रामबन जिले में कई स्थानों पर राजमार्ग पर बर्फ भी जमी है।
-------
उत्तर प्रदेश के कई भागों में बारिश हो रही है और ओले पड़े हैं। राजधानी लखनऊ में कल शाम ४६ दशमलव सात मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई।सरकारी सूत्रों के हवाले से हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मृत्यु हो गई। 
-------
महिला विश्व कप क्रिकेट में कल श्रीलंका ने भारत को १३८ रन से हराकर सुपर सिक्स में प्रवेश किया। भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया है। श्रीलंका ने निर्धारित ५० ओवर में २८२ रन बनाए। भारत की टीम १४४ रन पर आउट हो गई। 
-------
समाचार पत्रों से 
दिल्ली में एक युवती के साथ दुष्कर्म और दरिंदगी की एक और क्रूर घटना से आज के अखबार आहत हैं। नहीं सुधरी दिल्ली, अब घर में घुसकर दरिंदगी- हिदुस्तान की सुर्खी है। नवभारत टाइम्स लिखता है-दरिंदे अब भी बेखौफ।     
कश्मीर में फतवे के बाद रॉकबैंड की एक सदस्य के कश्मीर छोड़ने की खबर दैनिक जागरण सहित कई अखबारों में है। जनसत्ता ने कटुता के स्वर शीर्षक से अपने संपादकीय में लिखा है कि बैंड की लड़कियों को धमकी देने वालों को हिंदुस्तानी संगीत की जरा भी समझ होती तो वे ये तथ्य नहीं भूलते कि कश्मीर में लालदेद और हब्बा खातून जैसी महिलाओं ने अपने गीत-संगीत से किस कदर पूरे देश को प्रभावित किया। साथ ही सूफी संप्रदाय में संगीत इबादत का एक अहम हिस्सा है। 
अमर उजाला ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर भारत में स्वाइन फ्लू के खतरे की तरफ इशारा किया है। पत्र के अनुसार-पंजाब, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में जनवरी से अब तक ३८ लोगों की मौत हुई है। 
सावन सा भीगा माघ, दो दिन और मेघराग, राजधानी दिल्ली में ७० साल बाद इन दिनों हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश का राष्ट्रीय सहारा सहित कई अखबारों ने जिक्र किया है। अमर उजाला ने माघ में लगी सावन की झड़ी शीर्षक से लिखा है-ज्यादा बारिश हुई तो गेहूं की फसल को होगा भारी नुकसान। 
तोक्यो से सस्ते दिल्ली, मुंबई- अमर उजाला ने द इकनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के ताजा सर्वेक्षण के हवाले से ये खबर दी है। 
दिल्ली में चल रहे विश्व पुस्तक मेले पर नैशनल दुनिया की सुर्खी है-पुस्तकों के महाकुंभ में छोटे प्रकाशकों को मिलेगा मोक्ष, पाठकों से सीधे कनेक्शन की तैयारी। 
मानसिक अक्षमता और गरीबी रोक न सकी राह-दैनिक जागरण ने स्पेशल ओलिंपिक में फिगर स्कैटिंग स्पर्द्धा में स्वर्ण पदक विजेता दिल्ली के राजकुमार की गौरवगाथा छापी है। 

No comments:

Post a Comment