Tuesday 26 February 2013


२५.०२.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • सात उपग्रहों के साथ ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान- पी एस एल वी-सी-२० का श्रीहरिकोटा से अंतरिक्ष में सफल प्रक्षेपण।
  • हैदराबाद में हुए विस्फोटों की जांच एजेंसियों द्वारा की जा रही।
  • गृहमंत्री ने कहा- सरकार का आतंकवाद से कारगर ढंग से निपटने के लिए राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केंद्र स्थापित करने का निश्चय।
  • वर्तमान वित्त वर्ष के लिए कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर शून्य दशमलव दो पांच बढ़कर आठ दशमलव पांच प्रतिशत हुई।
  • क्रिकेट में, चेन्नई टेस्ट में भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलते हुए जीत की ओर अग्रसर।

-----
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी-२० आज शाम छह बजकर एक मिनट पर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से सफलतापूर्वक छोड़ा गया।

इसे छोड़े जाने में पांच मिनट की देरी हुई, लेकिन यह अभियान सफल रहा। ये अपने साथ सात उपग्रह ले गया है।

इस १०१ वें उपग्रह अभियान के अवसर पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री वी. नारायणसामी, आन्ध्र प्रदेश के राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हन तथा मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। राष्ट्रपति ने इस सफल प्रक्षेपण पर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी।

मैं भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन को इस सफल प्रक्षेपण के लिए बधाई देता हूं। मुझे विश्वास है कि आज प्रक्षेपित यान सफलतापूर्वक अपनी योजना और डिजाइन के मुताबिक कार्य करेगा।

पीएसएलवी-सी-२० द्वारा प्रक्षेपित उपग्रह, सरल का निर्माण भारत और फ्रांस ने मिलकर किया है। इसका इस्तेमाल समुद्री मौसम विज्ञान, समुद्र की स्थिति के बारे में भविष्यवाणी और समुद्री सुरक्षा में सुधार तथा पर्यावरण संबंधी निगरानी के क्षेत्र में अनुसंधान करने वालों के लिए उपयोगी होगा।
इसके अलावा पीएसएलवी, कनाडा तथा ऑस्ट्रिया के दो-दो लघु उपग्रह और डेनमार्क तथा ब्रिटेन का एक उपग्रह भी अंतरिक्ष में स्थापित करेगा।

-----
हैदराबाद के दो विस्फोटों के सिलसिले में जांच एजेंसियों को दो या तीन पुख्ता सुराग मिले हैं। उच्च स्तरीय सूत्रों ने हमारे संवाददाता को बताया कि इन सुरागों की दिशा में आगे जांच की जा रही है, लेकिन अभी महत्वपूर्ण सफलता मिलनी बाकी है। आज हैदराबाद में उच्चस्तरीय बैठक में जांच में प्रगति की समीक्षा की गई। पिछले सप्ताह हुए विस्फोटों में सोलह लोग मारे गए थे और एक सौ सत्रह घायल हो गए थे। राष्ट्रीय जांच एजेंसी - एन एस जी, गुप्तचर ब्यूरो जैसी केन्द्रीय एजेंसियां और राज्य गुप्तचर विभाग तथा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी इस मामले में अब तक हुई जांच की प्रगति पर विचार कर रहे हैं।
इस बीच, चिकित्सा अधिकारियों ने कहा है कि विस्फोटों में गंभीर रूप से घायल छह व्यक्तियों की हालत चिंताजनक बनी हुई है, जिनका प्राइवेट अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

-----

नागर विमानन मंत्री अजीत सिंह ने किंगफिशर एयरलांइस को दिए गए सभी अंतर्राष्ट्रीय दो-तरफा यातायात अधिकार तुरन्त प्रभाव से खत्म करने का फैसला किया है। इन अधिकारों के तहत किंगफिशर एयरलांइस को आठ देशों में अपनी उड़ानों की अनुमति थी। इनमें बंगलादेश, नेपाल, सिंगापुर, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमारत, दुबई और ब्रिटेन शामिल हैं। कम्पनी द्वारा इन यातायात अधिकारों का इस्तेमाल नहीं किये जाने के कारण ऐसा किया गया है। अब ये अधिकार अन्य कम्पनियों को देने का फैसला किया गया है, जिससे ये कम्पनियां इन देशों में उड़ान भरने वाले विमानों में हर सप्ताह लगभग २५ हजार सीटें और उपलब्ध करायेंगी। मंत्रालय ने घरेलू उड़ानों के लिए विभिन्न हवाई अड्डों पर किंगफिशर एयरलाइंस को आवंटित स्लॉट भी वापस लेने का फैसला किया है।

-----
गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आतंकवाद से कारगर ढंग से निपटने के लिए राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केन्द्र - एन सी टी सी की स्थापना का सरकार का निश्चय दोहराया है। पश्चिम बंगाल में दक्षिण-२४ परगना जिले के फ्रेजरगंज में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ एक बैठक के बाद श्री शिंदे ने यह बात कही। गृह मंत्री ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर सुश्री बनर्जी के साथ एक बार फिर बातचीत की है। उन्होंने कहा कि सुश्री बनर्जी का इस बारे में रचनात्मक रवैया है। श्री शिंदे ने कहा कि कुछ मुख्यमंत्रियों ने एन सी टी सी की स्थापना के प्रस्ताव का शुरू में विरोध किया था। इसे देखते हुए आम सहमति कायम होने के बाद ही इस प्रस्ताव पर अमल किया जाएगा। श्री शिंदे ने सुन्दरवन क्षेत्र में भारत-बंगलादेश सीमा पर तटवर्ती सुरक्षा के बारे में भी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के साथ विचार किया।

-----
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वर्ष २०१२-१३ के लिए भविष्य निधि यानी पी एफ पर साढ़े आठ प्रतिशत ब्याज देने का फैसला किया है। पिछले वित्त वर्ष की तुलना में यह शून्य दशमलव दो-पांच प्रतिशत अधिक है। इससे पांच करोड़ से अधिक पी एफ सदस्यों को लाभ होगा। इस आशय का फैसला कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से निर्णय करने वाली सर्वोच्च समिति केन्द्रीय न्यास बोर्ड की बैठक में किया गया, जिसकी अध्यक्षता श्रम मंत्री मालिकार्जुन खड़गे ने की। भविष्य निधि पर साढ़े आठ प्रतिशत ब्याज देने से संगठन पर चार करोड़ १३ लाख रूपये का बोझ पड़ेगा।

-----
उच्चतम न्यायालय ने सहारा ग्रुप की वह याचिका खारिज कर दी है, जिसमें निवेशकों का २४ हजार करोड़ रूपया लौटाने के लिए और समय मांगा गया था। न्यायालय ने याचिका खारिज करते हुए सहारा ग्रुप की इस बात के लिए खिंचाई की कि उसने अदालत के उस आदेश का पालन नही किया, जिसमें इस महीने के पहले सप्ताह तक निवेशकों का धन लौटाने को कहा गया था। प्रधान न्यायाधीश अलतमश कबीर की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने इससे पहले, सहारा ग्रुप की दो कंपनियों को छूट दी थी कि वे नवम्बर की अंतिम समय सीमा की बजाय फरवरी के प्रथम सप्ताह तक निवेशकों का धन लौटा दें।

-----
वर्ष २०१३ का रेल बजट कल संसद में पेश किया जाएगा। आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग इस सिलसिले में एक विशेष कार्यक्रम दोपहर साढ़े ग्यारह बजे से ११ बजकर ५५ मिमट तक प्रसारित करेगा। इसके तुरंत बाद लोकसभा में रेल मंत्री के बजट भाषण का सीधा प्रसारण किया जाएगा। रेल बजट पेश किये जाने के बाद इस पर लाइव परिचर्चा प्रसारित की जाएगी। यह कार्यक्रम इन्द्रप्रस्थ और एफ एम गोल्ड चैनल पर प्रसारित होगा।

इस विशेष प्रसारण को देखते हुए दोपहर साढ़े बारह बजे से दो बजे के बीच प्रसारित होने वाले प्रादेशिक भाषाओं के बुलेटिन तीन बजे से तीन बजकर चालीस मिनट के बीच प्रसारित किये जायेंगे। दोपहर १२ बजे और एक बजे के अंग्रेजी बुलेटिन तथा बारह बजकर पांच मिनट और एक बजकर पांच मिनट पर प्रसारित होने वाले हिन्दी बुलेटिन अपने निर्धारित समय पर प्रसारित होंगे।

-----
महाकुंभ का पांचवा महत्वपूर्ण स्नान उत्सव आज माघी पूर्णिमा के अवसर पर इलाहाबाद में संपन्न हो गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कड़ी सुरक्षा के बीच लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती नदी के संगम पर डुबकी लगाई।

आस्था की डुबकी लगाने के लिए लाखों श्रृद्धालुओं के संगम का रूख करने के चलते दिन में संगम जाने वाली सभी सड़कों पर सिर्फ लोगों का हुजूम दिखाई पड़ रहा था। आज के स्नान के साथ ही कल्पवास का भी समापन हो गया। कल्पवासियों ने एक महीने तक चले अपने तप और वृत जीवन से दूरी को आज खत्म कर दिया। उन्होंने अपने घरों को लौटना शुरू कर दिया है। श्रृद्धालुओं की सुरक्षित वापसी के लिए उन्हें कम भीड़भाड़ वाले मार्गों पर भेजने के लिए विशेष यातायात व्यवस्था की गई थी। आकाशवाणी समाचार के लिए सुनील शुक्ल के साथ इलाहबाद महाकुंभ से मैं शारीक नूर।

-----
मध्यप्रदेश के खजुराहो में ३९वां खजुराहो नृत्य महोत्सव चल रहा है। आज महोत्सव के छठे दिन पार्वती दत्ता एण्ड ग्रुप, शैलजा नलवाड़े और अप्पूकुटम स्वरलयम द्वारा कथक और प्रतिभा प्रहलाद एण्ड पार्टी द्वारा भरत नाट्यम नृत्य पेश किया जाएगा। समारोह के अंतिम दिन कल कथक और ओड़िशी कलाकार नृत्य पेश करेंगे और मध्यप्रदेश सरकार पुरस्कारों का वितरण करेगी।

-----
आर्थिक जगत की खबरें:-

बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज में उतार-चढ़ाव वाले कारोबार के बाद सेंसेक्स १५ अंकों की मामूली बढ़त के साथ १९ हजार ३३२ पर बंद हुआ। नेशनल स्ऑक एक्सचेंज का निफ्‌टी चार अंक बढ़कर पांच हजार ८५५ पर जा पहुंचा। रूपया ३१ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर का मूल्य ५३ रूपये ८६ पैसे रहा। दिल्ली सर्राफा बाजार में दस ग्राम सोने का मूल्य दो दिन बढ़ने के बाद आज १६० रूपए कम होकर २९ हजार ९०० रूपए हो गया। चांदी एक हजार ४५० रूपए टूटकर ५३ हजार ७५० रूपए प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची।

-----

चेन्नई में भारत के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में नौ विकेट पर २३२ रन बना लिये हैं। इसके साथ ही आस्ट्रेलिया की भारत पर ४० रन की बढ़त हो गई है। मोइजिस हैनरिक ७५ रन बनाकर और नाथन लियोन आठ रन बनाकर खेल रहे है। भारत की ओर से आर अश्विन ने पांच, रविन्द्र जडेजा और हरभजन ने दो-दो खिलाड़ियों को आउट किया। इससे पहले आज भारत की पूरी टीम ५७२ रन पर आउट हो गई। भारत के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने सबसे अधिक २२४ रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जेम्स पेटिन्सन ने पांच विकेट लिये।

-----
अफगानिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय सेना ने कहा है कि उसे पूर्वी प्रांत मैदान वर्दक से विषेष अमरीकी बलों को हटाने के अफगान सरकार के निर्णय की जानकारी है। आज काबुल में एक संवाददाता सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल गुंटर काट्ज+ ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सेना अपने खिलाफ गलत कार्यों के आरोपों को बड़ी गंभीरता से लेते है और मैदान वर्दक मामले में तथ्यों का पता लगाने के लिए गहरी जांच पड़ताल करेगी।

-----

संत रविदास की जंयती आज राजधानी के विभिन्न भागों में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर पूर्वी दिल्ली स्थित सुंदर नगर कॉलोनी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद जयप्रकाश अग्रवाल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी और स्थानीय विधायकों ने हिस्सा लिया। समारोह में गरीब कन्याओं के सामूहिक विवाह के साथ-साथ कई अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।
इस अवसर पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवासियों को बधाई दी है।

-----
गुजरात में कांग्रेस के दो विधायकों विठ्ठल रादड़िया और उनके बेटे जयेश रादड़िया ने विधानसभा और कांग्रेस की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। विधानसभा अध्यक्ष को आज अपना इस्तीफा सौंपने के बाद, श्री विठ्ठल रादड़िया ने मीडिया से कहा कि वे जल्द भाजपा में शामिल होंगे।
इस बीच, कांग्रेस ने इन दोनों को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलम्बित कर दिया है।

-----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है जनतंत्र में हड़ताल, यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment