Thursday 28 February 2013


२८.०२.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४३०

मुख्य समाचार 
  • वित्तमंत्री ने आज लोकसभा में २०१३-१४ का केन्द्रीय बजट पेश किया। बजट में ऊंची वृद्धि दर और समावेशी विकास पर जोर।
  • आयकर दरों में कोई बदलाव नहीं। दो से पांच लाख रूपये के आय वर्गं को दो हजार रूपये तक की कर राहत। एक करोड़ रूपये तक की कर योग्य आमदनी वालों पर दस प्रतिशत अतिरिक्त अधिभार। दस करोड़ रूपये से अधिक कर योग्य आय वाली घरेलू कंपनियों पर पांच से दस प्रतिशत अधिभार 
  • मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और इन्दिरा आवास योजना सहित ग्रामीण विकास कार्यक्रमों के लिए अस्सी हजार एक सौ ९४ करोड़ रूपये का आवंटन : राष्ट्रीय बीमा स्वास्थ्य योजना, अब रिक्शाचालकों, रद्दी बटोरने वालों और खान मजदूरों पर भी लागू : कृषि मंत्रालय के लिए २७ हजार ४९ करोड़ रूपये का प्रावधान।
  • रक्षा व्यय बढ़ाकर दो लाख करोड़ रूपये से अधिक किया गया।
  • महिला सुरक्षा के लिए एक हजार करोड़ रूपये का विशेष निर्भया कोष बनाया जायेगा, इस वर्ष अक्तूबर तक पहला सार्वजनिक महिला बैंक बनाने का प्रस्ताव। शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र को अधिक प्राथमिकता। चमड़े की वस्तुओं और रत्नों पर सीमा शुल्क में कमी। आयातित कच्चा रेशम, सेटटॉप बॉक्स, कीमती मोटरवाहन और मोबाइल फोन मंहगे।
  • एक लाख से अधिक आबादी वाले सभी शहरों में निजी एफ एम स्टेशन खुलेंगे, दो नये बंदरगाहों के निर्माण का प्रस्ताव।
  • चुनाव परिणामों में मेघालय में कांग्रेस ने पांच सीटें जीती । यूडीपी और एचएसडीपी सात चुनाव क्षेत्रों में आगे।
  • त्रिपुरा में सत्तारूढ़ वाममोर्चे को पूर्ण बहुमत। कांग्रेस ने छह सीटें जीती।
  • नगालैंड में नगा पीपुल्स फ्रंट ने २२ सीटें जीतीं १० सीटों परं आगे। काग्रेस चार सीटों पर जीत के साथ दो सीटों पर आगे।
  • सेंसेक्स में सौ से अधिक अंकों की गिरावट।
  • पुरूष डबल्स के सेमीफाइनल में भारतीय जोड़ी महेश भूपति और माइकल लोड्रा का मुकाबला पोलैंड की जोड़ी मार्सिन मत्कोवस्की और मरियाज फ्रिस्टेयनबर्ग के बीच ।
-----
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने २०१३-१४ के आम बजट में आयकर की मौजूदा दरों और श्रेणियों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। आज लोकसभा में अपने बजट भाषण में उन्होंने कहा कि प्रारंभिक छूट स्तर में मामूली सी वृद्धि करने से लाखों करदाता कर के दायरे से बाहर हो जाएंगे और कर आधार काफी घट जाएगा। फिर भी वित्तमंत्री ने पांच लाख रूपये तक की कुल आय वाले प्रत्येक व्यक्ति को दो हजार रूपये की छूट देने का प्रस्ताव किया है। इससे एक करोड़ ८० लाख करदाताओं को लाभ होगा। एक करोड़ रूपये से अधिक कर योग्य आय पर दस प्रतिशत अधिभार का प्रस्ताव है।

दस करोड़ रूपये से अधिक कर योग्य वाली घरेलू कंपनियों पर अधिभार पांच प्रतिशत से बढ़ाकर दस प्रतिशत और कंपनी कर की उच्चतम दर देने वाली विदेशी कंपनियों के लिए अधिभार दो प्रतिशत सें बढ़ाकर पांच प्रतिशत करने का भी प्रस्ताव है। ये अतिरिक्त अधिभार केवल एक वर्ष यानी वित्त वर्ष २०१३-१४ के लिए लागू होंगे। सभी करदाताओं के लिए शिक्षा

उपकर तीन प्रतिशत की दर पर जारी रहेगा। वित्तमंत्री ने २०१४-१५ में २५ लाख रूपये तक पहले आवास ऋण के लिए ब्याज पर एक लाख रूपये अतिरिक्त कर छूट का प्रस्ताव किया है। यह सीमा यदि एक वर्ष में समाप्त नहीं होगी, तो शेष राशि पर वर्ष २०१५-१६ में छूट ली जा सकेगी। ये छूट मौजूदा डेढ़ लाख रूपये की कटौती के अलावा होगी।

५० लाख रूपये से अधिक की अचल सम्पत्ति की बिक्री पर स्रोत पर एक प्रतिशत की दर से कर कटौती का प्रस्ताव है लेकिन, खेती की जमीन की खरीद-फरोख्त इससे मुक्त रहेगी।

राष्ट्रीय बाल निधि में दान कर योग्य आय में सौ प्रतिशत कटौती के हकदार होंगे।  वित्तमंत्री ने मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए बजट में प्रस्ताव किया है कि एक अप्रैल २०१३ से ३१ मार्च २०१५ की अवधि में प्लांट और मशीनों में सौ करोड़ रूपये से अधिक का निवेश करने वाली कंपनियों को १५ प्रतिशत की दर से निवेश भत्ता दिया जाएगा।

राजीव गांधी इक्विटी बचत योजना के अंतर्गत पहली बार के शेयर और म्युचुअल फंड निवेशक सिर्फ एक वर्ष में नहीं, बल्कि लगातार तीन वर्षों में निवेश कर सकेंगे। इसके लिए आय की सीमा दस लाख रूपये बढ़ाकर बारह लाख रूपये करने का प्रस्ताव है। बचत को मुद्रास्फीति से बचाने के लिए मुद्रास्फीति से जुड़े बांड या राष्ट्रीय सुरक्षा प्रपत्र जैसी कोई सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव है।

प्रतिभूति लेनदेन कर की दरों में कमी और गैर कृषि जिन्सों के वायदा कारोबार पर सीमित कोमोडिटी लेनदेन कर लगाने का प्रस्ताव है।

चमड़ा और चमड़े से बनी वस्तुओं के लिए मशीनरी पर सीमा शुल्क साढ़े सात प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने का प्रस्ताव है। निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए बिना तराशे बहुमूल्य और कम मूल्य वाले नगीनों पर सीमा शुल्क दस प्रतिशत से घटाकर दो प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया गया है।

चावल की भूसी की खली पर निर्यात शुल्क वापस लेने का प्रस्ताव है। सैट टॉप बौॅक्स के घरेलू उत्पादन और मूल्यवर्धन को बढ़ावा देने के लिए इसपर सीमा शुल्क पांच प्रतिशत से बढ़ाकर दस प्रतिशत करने का प्रस्ताव है। घरेलू रेशम उद्योग को संरक्षण देने के लिए कच्चे रेशम पर सीमा शुल्क पांच प्रतिशत से बढ़ाकर १५ प्रतिशत करने का प्रस्ताव है।

विमान यात्रियों के लिए सोने के शुल्कमुक्त आयात की मूल्य सीमा पुरूषों के लिए ५० हजार रूपये और महिलाओं के लिए एक लाख रूपये करने का प्रस्ताव है। दो हजार रूपये से अधिक कीमत वाले मोबाइल फोन पर उत्पाद शुल्क की दर एक प्रतिशत से बढ़ाकर छह प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया गया है।

४० हजार अमरीकी डॉलर सीआईएफ मूल्य या तीन हजार सीसी से अधिक ईंजन वाली पेट्रोल या दो हजार पांच सौ सीसी के ईंजन वाली डीजल चालित नई यात्री कारों और मोटरवाहनों पर सीमा शुल्क ७५ प्रतिशत से बढ़ाकर शत-प्रतिशत करने का प्रस्ताव है। आठ सौ सीसी या उससे अधिक ईजन वाली मोटर साइकिल पर बुनियादी सीमा शुल्क ६० से बढ़ाकर ७५ प्रतिशत करने का प्रस्ताव है।

वित्तमंत्री ने हवाई जहाज बनाने, मरम्मत और जीर्णोद्धार उद्योग को कुछ रियायतें देने का प्रस्ताव किया है।

सिगरेट और अन्य संबंधित उत्पादों पर विशिष्ट उत्पाद शुल्क बढ़ाकर लगभग १८ प्रतिशत किया जाएगा।
रेडिमेड वस्त्र उद्योग को उत्पाद शुल्क में राहत देने, हाथ से बने कालीनों और नारियल या पटसन से बने फर्श को उत्पाद शुल्क से पूरी तरह मुक्त करने का प्रस्ताव है।

एस यू वी गाड़ियों पर उत्पाद शुल्क २७ प्रतिशत से बढ़ाकर ३० प्रतिशत किया जाएगा । संगमरमर पर उत्पाद शुल्क ३० रूपये प्रति वर्गमीटर से बढ़ाकर ६० रूपये प्रति वर्गमीटर करने का प्रस्ताव किया गया है। जस्ता या सीसा गलाने से बनी चांदी पर चार प्रतिशत उत्पाद शुल्क लगाने का प्रस्ताव है।
सभी वातानुकूलित रेस्तराओं पर सेवा कर लगाने का प्रस्ताव किया गया है।
सिनेमेटोग्राफी कॉपीराइट पर सेवा कर की छूट का लाभ अब सिर्फ सिनेमा हाल में प्रदर्शित फिल्मों तक सीमित रहेगा।
वित्त मंत्री ने उम्मीद जाहिर की ८ प्रतिशत विकास दर का लक्ष्य फिर से हासिल करना मुश्किल नहीं है।

उच्च विकास दर प्राप्त करना चुनौती है। यूपीए सरकार के अंतर्गत ग्यारहवीं योजना अवधि के दौरान औसत विकास दर ८ प्रतिशत रही है जो किसी भी योजना अवधि के दौरान अभी तक की अधिकतम दर है, इसलिए उच्च विकास दर हासिल करना हमारी क्षमता के बाहर नहीं है। हमने पहले भी हासिल किया है और आगे भी करेंगें। 

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में महिलाओं, युवाओं और गरीबों को समाज के तीन प्रमुख रूप बताते हुए उनको सम्बल देने के लिए वायदे किए। महिलाओं की सुरक्षा करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक हजार करोड़ रूपये के अंशदान के साथ ÷निर्भय निधि' की स्थापना करने का प्रस्ताव है। युवाओं के कौशल विकास के लिए पाठचर्या और मानक नियत करने और इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए एक हजार करोड़ रूपये देने का प्रस्ताव है। महिलाओं की सहायता के लिए सार्वजनिक क्षेत्र में ÷प्रथम महिला बैंक' स्थापित करने का भी प्रस्ताव है, जिसकी आरंभिक पूंजी एक हजार करोड़ रूपये होगी।

क्या हमारे पास ऐसा बैंक हो सकता है जो केवल महिलाओं और महिलाओं द्वारा परिचालित व्यापारों को ही ऋण प्रदान करता हो और महिलाओं के स्व-सहायता समूहों और महिलाओं की आजीविका के लिए सहायता करता हो जिसमें मुख्य रूप से महिलाएं ही कार्य करती हों और जो सशक्तिकरण और वित्तीय समावेश के लिंग संबंधी पहुलुओं की देख-रेख करे। इसलिए मेरा प्रस्ताव सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के रूप में प्रथम महिला बैंक स्थापित करने का है।

गरीबों को सबसिडी की राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा कराने की योजना यूपीए सरकार के कार्यकाल में पूरे देश में लागू हो जाएगी।

वित्त मंत्री ने महिलाओं तथा बच्चों से संबंधित कार्यक्रमों के लिए पर्याप्त आवंटन किया है। जेंडर बजट के लिए ९७ हजार एक सौ चौंतीस करोड़ तथा बाल बजट के लिए ७७ हजार दो सौ छत्तीस करोड़ रूपये निर्धारित किए हैं।

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के आवंटन को १२ प्रतिशत बढ़ाकर तीन हजार पांच सौ ग्यारह करोड़ रूपये किया गया है। शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों की सहायता के लिए एक सौ दस करोड़ रूपये निर्धारित किए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय को ३७ हजार तीन सौ तीस करोड़ रूपये के आवंटन का प्रस्ताव है जिसमें से नए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लिए २१ हजार दो उन्नतालीस करोड़ रूपये निर्धारित किए गए हैं। इस नए मिशन में ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन और प्रस्तावित शहरी स्वास्थ्य मिशन शामिल हैं।

ग्रामीण स्वास्थ्य बीमा योजना का विस्तार अब रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी चालकों , सफाई कर्मियों, कचरा बीनने वालों और खान मजदूरों के लिए भी किया जाएगा। 

शिक्षा को वित्त मंत्री ने उच्च प्राथमिकता वाला क्षेत्र बताया।

शिक्षा एक अन्य उच्च प्राथमिकता वाला क्षेत्र है। मैं मानव संसाधन विकास मंत्रालय को ६५,८६७ करोड़ रूपए आवंटित करने का प्रस्ताव करता हूं। यह गत वर्ष के संशोधित अनुमान से १७ प्रतिशत अधिक है।

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के लिए तीन हजार नौ सौ तिरासी करोड़ रूपये देने का प्रस्ताव है जो चालू वर्ष के संशोधित अनुमान से २५ दशमलव छह प्रतिशत ज्यादा है।

एकीकृत बाल विकास योजना के लिए आवंटन में ११ दशमलव सात प्रतिशत की वृद्धि की गई है। मातृत्व और बाल-कुपोषण को दूर करने के बहुक्षेत्रीय कार्यक्रम के लिए तीन सौ करोड़ रूपये निर्धारित किए गए हैं।

ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनेक प्रमुख कार्यक्रमों के लिए २०१३-१४ में ८० हजार+ एक सौ चौरानवें करोड़ रूपये आवंटित करने का प्रस्ताव है जो चालू वित्त वर्ष के आवंटन से ४६ प्रतिशत अधिक है।

मनरेगा के लिए ३३००० करोड़ रूपए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए २१,७०० करोड़ रूपए और इन्दिरा आवास योजना के लिए १५,१८४ करोड़ रूपए दिए जाएगें।

कृषि क्षेत्र को प्रोत्साहन देते हुए वित्त मंत्री ने कृषि मंत्रालय के आवंटन में चालू वित्त वर्ष के संशोधित अनुमानों से २२ प्रतिशत अधिक २७ हजार ४९ करोड़ रूपये आवंटित करने का प्रस्ताव किया है।

अल्पावधि फसल ऋणों के लिए ब्याज माफी योजना जारी रहेगी और समय पर ऋणों की अदायगी करने वाले किसानों को हर वर्ष चार प्रतिशत की दर पर ऋण उपलब्ध होगा। वित्त मंत्री ने निजी क्षेत्र के अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा दिए गए फसल ऋणों पर भी यह योजना लागू करने का प्रस्ताव किया है।

वित्त मंत्री ने निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रक्रियाओं और नियमों को सरल करने पर जोर दिया है।  सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्योगों को अधिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए सीडबी की पुनर्वित्त क्षमता को मौजूदा पांच हजार करोड़ रूपये से बढाकर दस हजार करोड़ रूपये करने का प्रस्ताव है।

हथकरघा क्षेत्र के लिए कार्यशील पूंजी और सावधि ऋणों पर छह प्रतिशत की रियायती ब्याज दर लागू करने का प्रस्ताव है, इससे डेढ़ लाख बुनकर तथा एक हजार आठ सौ प्राथमिक सहकारी समितियों को लाभ होगा।  पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि के लिए ११

हजार पांच सौ करोड़ रूपये के आवंटन का प्रस्ताव किया गया है। पश्चिम बंगाल में सागर और आन्ध्र प्रदेश में दो नए बड़े बन्दरगाह बनाये जाएंगे।  लेह-करगिल क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति में सुधार के लिए लद्दाख क्षेत्र को उत्तरी ग्रिड से जोड़ने के वास्ते एक हजार आठ सौ चालीस करोड़ रूपये की लागत से ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण किया जा रहा है, इस परियोजना के लिए २०१३-१४ में दो सौ छब्बीस करोड़ के आवंटन का प्रस्ताव है।

वित्त मंत्री ने रक्षा क्षेत्र के लिए आवंटन बढ़ाकर दो लाख तीन हजार छह सौ बहत्तर करोड़ रूपये करने का प्रस्ताव किया।
निजी एफ एम रेडियो की सेवाएं एक लाख से अधिक की आबादी वाले सभी शहरों में निजी एफ एम रेडियो सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।

बजट में पांच लाख ५५ हजार तीन सौ २२ करोड़ रूपये के योजना खर्च का अनुमान लगाया गया है जो कुल व्यय का ३३ दशमलव तीन प्रतिशत होगा।  गैर-योजना खर्च का अनुमान ११ लाख नौ हजार नौ सौ पिचहत्तर करोड़ रूपये है। २०१३-१४ में राजकोषीय घाटा चार दशमलव आठ प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। जो मौजूदा वर्ष में पांच दशमलव दो प्रतिशत रहने का अनुमान है।
-----
वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने बजट की प्रति राज्यसभा के पटल पर रखी। आज डेढ़ बजे के बाद सदन की बैठक दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले वित्तमंत्री ने लोकसभा में आम बजट प्रस्तुत किया। उसके बाद सदन की कार्यवाही आज दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।
-----
प्रधानमंत्री ने कहा है कि अगर भारत आठ प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर लेता है, तो यह भारत के लोगों की जीत होगी। प्रसार भारती के साथ विशेष बातचीत में डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि वित्त मंत्री ने सराहनीय काम किया है।

वित्तीय स्थिति को देखते हुए वित्त मंत्री ने सराहनीय कार्य किया है। देश में श्रमिकों की बढ़ती हुई संख्या के मद्देनज+र हर वर्ष एक करोड़ रोज+गार के अवसर पैदा करने की आवश्यकता है। इसके लिए विकास दर बनाए रखना होगा।

उन्होंने कहा कि राजकोषीय घाटे, मुद्रास्फीति और चालू खाते के घाटे की चुनौतियों से निपटने के लिए बहुमुखी नीति की जरूरत थी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वित्त मंत्री ने निवेशकों का निराशावादी रूख बदलने के उपाय किये है। चालू खाता घाटे के बारे में डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि इसे एक बार में कम नहीं किया जा सकता, लेकिन सकल घरेलू उत्पाद के ढ़ाई से तीन प्रतिशत तक ले आना काफी सुरक्षित होगा।

सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि बजट व्यावहारिक, उत्पादक और प्रगतिशील है तथा इससे वृद्धि दर में तेजी आयेगी।
-----
भारतीय वाणिज्य और उद्योग परिसंघ एसोचेम ने २०१३-१४ के केंद्रीय बजट का स्वागत किया है। एसोचेम अध्यक्ष आर एन धूत ने कहा है कि वित्त मंत्री ने बहुत ही संतुलित बजट पेश किया है।
-----
बम्बई शेयर बाजार का सेन्सेक्स आज शुरूआती उछाल के बाद गिरकर अब से कुछ देर पहले १९ हजार ३१ था। २०१३-१४ के केन्द्रीय बजट और वैश्विक मजबूती के बीच शुरू में सूचकांक १६३ अंक बढ़ा था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज १५ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ५३ रूपये ७१ पैसे रही।
-----

-----
त्रिपुरा में सत्तारूढ़ वाम मोर्चा ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। अब तक घोषित परिणामों के अनुसार साठ सदस्यों वाली विधानसभा में उसने ३७ सीटों पर जीत हासिल कर ली है। कांग्रेस ने छह सीटे जीत ली हैं।

मेघालय में अब तक आठ परिणाम घोषित किये गये हैं। कांग्रेस तथा यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी को तीन-तीन और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तथा अन्य को एक-एक सीट मिली है।

त्रिपुरा में वाम मोर्चा २३ निर्वाचन क्षेत्रों में आगे है। कांग्रेस छह सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। मुख्यमंत्री माणिक सरकार धनपुर निर्वाचन क्षेत्र से पांच हजार से अधिक वोटों से जीत गए हैं। विधानसभा अध्यक्ष रमेन्द्र चन्द्र देवनाथ ने युवराज नगर सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के उम्मीदवार को दो हजार आठ सौ से अधिक वोटों से हराया। वाम मोर्चा के वरिष्ठ नेता और कई मंत्री भी जीत गये है। इनमें सर्वश्री अनिल सरकार, बादल चौधरी, मनिन्द्र रेयांग, अघोर देब बर्मन फिर से निर्वाचित हुए हैं। कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री समीर रंजन बर्मन वाम मोर्चा उम्मीदवार से हार गये हैं। भारतीय जनता पार्टी अपना खाता भी नहीं खोल पाई है।

मेघालय में साठ सदस्यों वाली विधानसभा के चुनाव के अब तक घोषित १२ नतीजों में से सात कांगेस और तीन यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के पक्ष में गए हैं। एक-एक सीट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और अन्य को मिली है। माक्रीवात निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार रॉवेल लिंगदोह ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय उम्मीदवार हेड्रीयन लिंगदोह को नौ सौ से अधिक वोटों से हराया। रानीकोर सीट पर कांग्रेस के माट्रिन एम. दनगो ने यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के पी.के. रसवी को साढ़े चार सौ से अधिक वोटों से हराया। मेंदीपथर सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मरथोन संगमा ने कांग्रेस के फे्रंकेस्टियन मोमिन को केवल ११ वोटों से हराया। शैल निर्वाचन क्षेत्र में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के दोंकुपर रॉय ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय उम्मीदवार को मात्र साढ़े तीन सौ वोटों से पराजित किया।

ताजा रूझानों के अनुसार कांग्रेस २३ निर्वाचन क्षेत्रों में आगे है। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी तीन सीटों पर, हिल्स स्टेट पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी चार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी एक तथा नेशनलिस्ट पीपल्स पार्टी दो और अन्य ११ सीटों पर आगे हैं।
-----
नगालैंड में अब तक घोषित ३३ नतीजों में से २ नतीजे सत्तारूढ़ नगा पीपुल्स फ्रंट के पक्ष में गए हैं। कांग्रेस ने चार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने दो और भारतीय जनता पार्टी ने एक सीट जीती है। फेक निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार को विजय हासिल हुई है। अन्य उम्मीदवारों को तीन सीटें हासिल हुई हैं।

नगा पीपुल्स फ्रंट के नेता और राज्य के मुख्यमंत्री नेफियु रियो ने उत्तर अंगमी-२ सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार केवीसे सोगोत्सु को बारह हजार से अधिक वोटों से हराया है।

दक्षिण अंगमी-२ निर्वाचन क्षेत्र से नगा पीपुल्स फ्रंट के कारोपोल वित्सु पांच हजार चार सौ से भी अधिक वोटो से जीते हैं।
भारतीय जनता पार्टी के पी पईवांग कोन्याक ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी नगा पीपुल्स फ्रंट के उम्मीदवार अलोह को तीन हजार से अधिक वोटों से हराकर तिजिट सीट जीत ली है।

ताजा रूझानों के अनुसार नगा पीपुल्स फ्रंट दस सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी दो-दो सीटों पर आगे है। तीन सीटों पर अन्य उम्मीदवार बढ़त बनाये हुए हैं।
-----
विधानसभा चुनाव के नतीजे इस प्रकार हैं-
त्रिपुरा में ४७ सीटों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। वाम मोर्चा ने ४१ सीटें जीत ली हैं, जबकि कांग्रेस के पक्ष में छह सीटें गई हैं।

मेघालय में अब तक घोषित २० नतीजों में से ११ सीटें जीती हैं और चार पर आगे हैं युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट-यूडीएफ ने चार सीटें जीती हैं और चार पर आगे है। - हिल्स स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी- एचएसपीडीपी....के खाते में भी चार सीटें गई हैं।
-----
पश्चिम बंगाल में विधानसभा की तीन सीटों के लिए हुए उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस, कांग्रेस और फारवर्ड ब्लॉक ने एक-एक सीट जीती है। इंग्लिश बाजार सीट पर तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार और पर्यटन मंत्री कृषनेंदु नारायण चौधरी, रेगीनगर में कांग्रेस के रबीउल आलम चौधरी और नलहटी सीट से फारवर्ड ब्लौक के दीपक चटर्जी विजयी घोषित घोषित किए गए है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तृणमूल कांग्रेस और फारवर्ड ब्लॉक ने एक दूसरे से एक एक सीटें छीनी हैं।

मिजोरम में हुए उपचुनाव में चेलफिल निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के नुर्दिगलियाना ने अपने प्रतिद्वंद्वी मिजो नेशनल फ्रंट के लालवेनहिमा हमर को करीब दो हजार आठ सौ वोटों से पराजित किया।
-----
एटीपी दुबई ओपन टेनिस प्रतियोगिता में पुरूषों के डबल्स सेमीफाइनल में आज भारत के महेश भूपति और फ्रांस के माइकल लोड्रा का मुकाबला पोलैंड के मार्सिन मत्कोवस्की और मारियूस फर्स्टनबर्ग से होगा

No comments:

Post a Comment