Tuesday 12 February 2013


११.०२.१३
समाचार संध्या
२०४५


मुख्य समाचार :

  • गृह मंत्री ने कहा-अफजल गुरू को फांसी देने का फैसला राजनीतिक नहीं।
  • रेलवे और उत्तर प्रदेश सरकार ने इलहाबाद स्टेशन पर मची भगदड़ के कारणों की दो अलग-अलग जांच के आदेश दिए। कुम्भ मेले के यात्रियों को गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए रेलवे और अधिक गाड़ियां चलायेगा।
  • हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए चार पूर्व विधायकों सहित चौबीस पार्टी नेताओं को पार्टी से निकाला। चार ब्लॉक पार्टी समितियों को भी भंग किया।
  • राष्ट्रपति का राज्यपालों से राज्यों में महिलाओं की सुरक्षा और कल्याण के सुधार के लिए काम करने का आह्‌वान।
  • कैथोलिक इसाइयों के सबसे बड़े धर्म गुरू पोप बेनेडिक्ट १६ ने उम्र और स्वास्थ्य कारणों से २८ फरवरी को पद छोड़ने की घोषणा की।


-----

गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने कहा है कि २००१ में संसद हमले की साजिश रचने वाले अफजल गुरू को फांसी देने का फैसला राजनीतिक नहीं था। उन्होंने कहा कि अफजल गुरू को फांसी देने में सब कुछ कायदे-कानून और जेल नियमावली के अनुसार किया गया। श्री शिन्दे आज नई दिल्ली में मासिक संवाददाता सम्मेलन में सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जेल अधिकारियों ने स्पीड पोस्ट के जरिए श्रीनगर में अफजल गुरू के परिवार को जानकारी भेजी थी।

इसमें इनकी फेमली को मालूमात कर दिया था और ७ तारीख की रात में ही उनको स्पीड पोस्ट से पता दे दिया था और ये ९ तारीख को एक्सटेंड था।

गृहमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस बात की जानकारी शुक्रवार की रात को जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को भी दी थीं । एक प्रश्न के उत्तर में श्री शिन्दे ने कहा कि अफजल गुरू और अजमल कसाब के मामले राजीव गांधी के हत्यारों के मामलों से भिन्न थे। श्री शिन्दे कहा कि ये मामले संवेदनशील थे और सरकार के लिए गोपनीयता बनाये रखना अनिवार्य था।

सिक्रेसी तो मेनटेन है देखिए हमारे में बहुत बारी ऐसा होता है कई चीजें मालूम हो जाती है और फिर काम नहीं होता इसलिए सिक्रेसी मेनटेन करना बहुत जरूरी है।

एक अन्य सवाल के जवाब में गृहमंत्री ने कहा कि सरकार तिहाड़ जेल में उसकी कब्र पर जाने के अफजल गुरू के परिवार के सदस्यों के अनुरोध पर विचार कर सकती है।

------

पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह की रिहाई के बारे में पूछे गये सवाल पर गृहमंत्री ने कहा कि वे इस बारे में दो बार पाकिस्तान के गृहमंत्री से बातचीत कर चुके हैं। दिल्ली के एक पत्रकार के परिवार के सदस्यों को कथित रूप से हिरासत में लिए जाने के बारे में पूछे जाने पर श्री शिन्दे ने कहा कि वे इस मामले की तहकीकात करेंगे।

अलग तेलंगाना राज्य की मांग के बारे में गृहमंत्री ने कहा कि यह मुद्दा समाप्त नहीं हुआ है। इस बारे में सभी सम्बद्ध पक्षों से विचार विमर्श किया जा रहा है।

---

केन्द्रीय नवीन और अक्षय ऊर्जा स्रोत मंत्री डॉ. फारूक अब्दुला ने कहा है कि अफजल गुरू को फांसी देने से पहले समुचित कानूनी प्रक्रिया का पालन किया गया। उसकी दया याचिका राष्ट्रपति ने खारिज कर दी थी। डॉ. अब्दुला ने कहा कि अगर अफजल गुरू की साजिश कामयाब हो जाती तो समूचे भारतीय लोकतांत्रिक नेतृत्व का खात्मा हो जाता। वे आज तिरूवनंतपुरम में एक कार्यक्रम के अवसर पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

----

उत्तर प्रदेश सरकार और रेलवे ने इलाहबाद रेलवे स्टेशन में मची भगदड़ की जांच के लिए अलग-अलग आदेश दिए है।

आज सुबह नई दिल्ली में रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने बताया कि दुर्घटना की जांच की जाएगी। रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने बताया कि सरकार इलाहबाद कुंभ मेले के यात्रियों की सहायता के लिए और अधिक रेलगाड़िया चलाएगी। केन्द्र ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राहत कोष से एक-एक लाख रूपये देने की घोषणा की है।

हम लोगों ने प्राइम मिनिस्टर की जो कल कम्पनसेशन का ऐलान किया है उसके अलावा एक-एक लाख रूपये का मृतकों के परिवारों को और जिनके चोटें गहरी है ग्रीवियस इन्जरीस है उनको पचास हजार और जिनके सिंपल इन्जरीस है उनको पचीस हजार रूपये उसका रेलवे से हमने उसका ऐलान किया है।

राज्य सरकार ने राजस्व बोर्ड के अध्यक्ष के नेतृत्व में एक जांच समिति बनाई है जो इस भगदड़ के कारणों की जांच करेगी। यह समिति एक महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर हुई दुर्घटना पर दुःख व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस दुर्घटना में जान गवाने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और रेल मंत्रालय को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्र्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दुर्घ्रटना पर दुख प्रकट करते हुए दुखी परिजनों को ५ लाख रूपए मुआवजे की घोषणा की

केवल हमारी पार्टी को सरकार को दुख नहीं बल्कि जिन जिन लोगों ने ये जाना है कि कुंभ में दुर्घटना घटी है वे सभी दुखी हुए है। बड़ी संख्या में मृत्यु हुई है लोगो की। उन दुखी परिवारों के सहयोग के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि पांच लाख रूपए देंगे। जो गंभीर घायल हैं उन्हें एक लाख रूपए देंगे। और जरूरत पड़ेगी सरकार की तरफ से उसका पूरा इलाज किया जाएगा। करोड़ो लोग कुंभ में अभी और भी हैं। वो शांतिपूर्ण ढ़ग से अपने स्थान अपने घर अपने परिवार के बीच पहुंच जाएं।

इस बीच खबर मिली है कि राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजा राशि एक लाख रुपए से बढ़ाकर दो लाख रुपए कर दी है।

-------

उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को इलाहाबाद जक्शन रेलवे स्टेशन पर मची भगदड की न्यायिक जांच कराने से इंकार कर दिया है। आज इलाहाबाद में राज्य के दो कैबिनेट मंत्रियों और पुलिस महानिदेशक के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में राज्य के मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने में कहा कि राज्य के वरिष्ठतम अधिकारी को घटना की जांच करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि राजस्व बोर्ड के अध्यक्ष से कहा गया है कि वे एक महीने के भीतर अपनी जांच पूरी करें।

-------
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों और पिछले वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में अधिकृत पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ने के मामले में दो दर्जन नेताओं को पार्टी से निकाल दिया है। इनमें चार पूर्व विधायक भी शामिल हैं। शिमला में एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा करते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर सुखविन्दर सिंह सुक्खू ने कहा कि कांग्रेस में अनुशासनहीन लोगों के लिए कोई जगह नहीं है। श्री सिंह ने कहा कि वे, पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल नेताओं के खिलाफ ऐसे कदम उठाने से नहीं हिचकिचायेंगे। उन्होंने ऊना, बंगाणा, सिराज और पौंटा साहिब ब्लाक पार्टी समितियों को भी तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया है।

---

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने आज हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष, निर्वाचन आयुक्त और हरियाणा जनहित कांग्रेस के दल-बदल करने वाले पांच पूर्व विधायकों को नोटिस जारी किया है। ये विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए थे। न्यायालय ने ये नोटिस १३ जनवरी के हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष द्वारा दिए फैसले को चुनौती देने वाली हरियाणा जनहित कांग्रेस प्रमुख कुलदीप बिश्नोई की याचिका पर दिया है। इस मामले की अगली सुनवाई पांच मार्च को होगी।

--------

उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि पिछले वर्ष उसके आदेश के जरिए जिन दूरसंचार कम्पनियों के लाइसेंस रद्द किए गए थे । उनमें से ऐसी कम्पनियों को सेवाएं जारी रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जो टू-जी स्पेक्ट्रम के लिए पहले दौर की ताजा नीलामी में शामिल नहीं हुईं या वांछित बोली लगाने में विफल रहीं। न्यायालय ने सरकार से कहा कि वह इस मुद्दे पर अपना रवैया तय करें। न्यायालय ने यह भी स्पष्ट किया कि जिन दूरसंचार कम्पनियों ने २ फरवरी, २०१२ के आदेश के बाद सेवाएं प्रदान करना जारी रखा है, उन्हें ताजा नीलामी के लिए निर्धारित सुरक्षित मूल्य के आधार पर भुगतान करना होगा। न्यायमूर्ति जी.एस. सिंघवी और के. एस. राधाकृष्णन की खंडपीठ ने इस मुद्दे पर अपना फैसला सुरक्षित रखते हुए कहा कि अगर ऐसी कम्पनियों को सेवाएं जारी रखने की अनुमति दी गई जो नीलामी में विफल रही हैं या जिन्होंने उनमें हिस्सा नहीं लिया है, तो इससे अधिक मुकदमेबाजी की स्थिति पैदा होगीं।

------

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राज्यपालों से कहा है कि वे महिलाओं के कल्याण और सुरक्षा में सुधार के लिए काम करें। नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में राज्यपालों के ४४वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समाज की मानसिकता में बदलाव की बहुत जरूरत है ताकि महिलाओं की इज्जत और प्रतिष्ठा पर आंच न आए। श्री मुखर्जी ने कहा कि राज्यपालों को विश्वविद्यालयों के कुलपति होने के नाते उच्च शिक्षा सुलभ कराने के प्रयास करने चाहिए।

उन्होंने राज्यपालों से आग्रह किया कि वे निर्मल भारत अभियान पर विशेष ध्यान दें, ताकि ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार हो सके।

-------

महाराष्ट्र के आतंकवाद रोकथाम दस्ते-ए टी एस ने कई आतंकवादी घटनाओं में कथित रूप से शामिल, इंडियन मुजाहिदीन के प्रमुख यासीन भटकल और उसके तीन सहयोगियों के बारे में जानकारी देने वाले को दस लाख रूपये का ईनाम देने की घोषणा की है। ए टी एस ने ऐसे पोस्टर भी जारी किये हैं, जिनमें इन लोगों के चित्र, पते और अन्य विवरण दिया गया है। ये चारों आरोपी तेरह जुलाई २०११ को मुम्बई में विभिन्न स्थानों पर हुए तीन बम विस्फोटों को अंजाम देने में कथित रूप से शामिल थे। ये विस्फोट ओपेरा हाउस, भावेरी बाजार और दादर वेस्ट में हुए थे। इनमें २७ लोग मारे गये थे और एक सौ तीस घायल हो गये थे।

------

उत्तर बंगाल में बंगलादेश के सीमा रक्षक बल के सैनिक द्वारा संदिग्ध रूप से संघर्ष विराम के उल्लंघन के मामले में बेवजह गोलीबारी में चालीस वर्ष का एक व्यक्ति मारा गया और एक बच्चा घायल हो गया है। सीमा सुरक्षा बल के प्रवक्ता ने बताया कि यह घटना उत्तर दिनाजपुर क्षेत्र में आज सवेरे हुई।

-------

त्रिपुरा में चुनाव प्रचार समाप्त होने में चौबीस घंटे से भी कम समय रहने को देखते हुए विभिन्न दलों ने मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए अंतिम अभियान शुरू कर दिया है। सभी प्रमुख दलों ने आज बडे नेताओं की चुनाव रैलियों का आयोजन किया।

---------

आर्थिक जगत की खबरें

बंबई शेयर बाजार सूचकांक में आज लगातार ८वें सत्र में गिरावट दर्ज की गई। 
बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स २४ अंकों के नुकसान पर १९ हजार चार सौ ६१ पर बंद हुआ जो वर्ष २०१३ का न्यूनतम स्तर है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी आज छह अंक गिरकर पांच हजार आठ सौ अठ्ठानवे पर बंद हुआ।

रूपया आज डॉलर के मुकाबले ३५ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ५३ रूपये ८५ पैसे दर्ज हुई।

दिल्ली के सर्राफा बाजार में आज सोना ५० रूपये सस्ता होकर ३१ हजार रूपये प्रति दस ग्राम दर्ज हुआ। लेकिन चांदी दो सौ १५ रूपये के उछाल से ५८ हजार ८६५ रूपये प्रतिकिलों पर जा पहुंची।

अमेरिका में कच्चे तेल का मूल्य ९ सेंट गिरकर ९५ डॉलर ६३ सेंट हो गया

-------

कैथोलिक ईसाईयों के सबसे बड़े धर्मगुरू वेटिकन के पोप ने २८ फरवरी को अपना पद छोड़ने की घोषणा की है। लगभग छह सौ वर्ष में ऐसा करने वाले वे पहले पोप हैं। उनके इस फैसले से मार्च से पहले ही नए पोप की नियुक्ति करनी होगी। ८५ वर्षीय पोप ने अपने इस फैसले की घोषणा आज सवेरे लेटिन में वेटिकन कार्डिनल्स की बैठक में की। उन्होंने कहा कि वे महसूस करते है कि अपनी बढती उम्र और स्वास्थ्य कारणों से उनके लिए पद पर बने रहना संभव नहीं है।

No comments:

Post a Comment