Tuesday 5 February 2013


०५.०२.२०१३ 

दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार : -
  • दिल्ली में दिसम्बर के सामूहिक दुष्कर्म मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक अदालत में शुरू। पुलिस ने पूरक आरोप पत्र दाखिल किया।
  • वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने बजट लक्ष्य प्राप्त करने के लिए राजस्व अधिकारियो से कर एकत्र करने के प्रयास तेज करने को कहा।
  • उच्चतम न्यायालय का, लापता बच्चों के मुद्दे पर केन्द्र और कई राज्य सरकारों को तत्काल हलफनामा दाखिल करने का निर्देश।
  • सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने जम्मू-कश्मीर में लड़कियों के म्यूजिक बैंड का समर्थन किया।
  • राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर भारत में भारी वर्षा । जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तीसरे दिन भी बंद।
  • आईसीसी विश्वकप महिला क्रिकेट टूर्नामेंट में गु्रप ए के तीसरे और अंतिम मैच में आज मुंबई में भारत का मुकाबला श्रीलंका से।

--------
दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले की सुनवाई आज फास्ट ट्रेक अदालत में शुरू हो गयी है। पुलिस ने सिंगापुर के अस्पताल की शव परीक्षा रिपोर्ट के साथ एक पूरक आरोप पत्र अदालत में दाखिल किया है। इसी अस्पताल में पिछले वर्ष २९ दिसंबर को सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता की मृत्यु हुई थी। 
अदालत ने शनिवार को १६ दिसंबर के इस सामूहिक दुष्कर्म मामले के पांच अभियुक्तों पर २३ वर्षीय लड़की के अपहरण, उसके साथ दुष्कर्म करने और उसकी हत्या करने सहित कई आरोपों में मुकदमा चलाने का निर्णय किया था।
इस मामले के छठे अभियुक्त को किशोर न्याय बोर्ड ने नाबालिग घोषित किया है और बोर्ड ही उस पर मुकदमा चलाएगा। पुलिस के आरोप पत्र में इसी नाबालिग को सबसे ज्यादा क्रूर बताया गया है। 
------- 
वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने राजस्व अधिकारियो से कर एकत्र करने के प्रयास तेज करने को कहा है ताकि बजट का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। श्री चिदम्बरम ने कहा कि अर्थव्यवस्था के लिए यह कठिन वर्ष रहा है क्योंकि आयात कम हुआ है और विनिर्माण गतिविधियां भी धीमी हुई हैं। श्री चिदम्बरम आज नई दिल्ली में केंद्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क बोर्ड के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। वित्त मंत्री ने कहा कि कर अधिकारी मार्च मे समाप्त हो रहे चालू वित्त वर्ष के बाकी हफ्तों में बजट में निर्धारित लक्ष्यों के भरपूर प्रयास कर रहे है। 
सरकार ने बजट में उत्पाद सीमा और सेवाकर जैसे परोक्ष करों से चालू वित्त वर्ष में पांच लाख पांच हजार करोड़ रूपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। परोक्ष करों से आय में अप्रैल से नवंबर तक की अवधि में १६ दशमलव आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि वार्षिक वृद्धि का लक्ष्य २७ प्रतिशत निधारित किया गया है। 
----------
उच्चतम न्यायालय ने लापता बच्चों के मुद्दे पर स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने में विफल रहने के लिए केन्द्र और कई राज्य सरकारों की आलोचना की है। प्रधान न्यायाधीश अल्तमश कबीर की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि लगता है कि किसी को कोई चिंता नहीं है। न्यायालय ने अरूणाचल प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु के मुख्य सचिवों पर भी इस बात के लिए फटकार लगाई कि उन्होंने इस मुद्दे पर व्यक्तिगत रूप से अदालत में पेश होने के उसके आदेश का पालन नहीं किया। न्यायालय ने उनके नाम गैर जमानती वारंट जारी करने की चेतावनी भी दी। केन्द्र और राज्यों को शपथ पत्र दाखिल करने का अन्तिम अवसर देते हुए पीठ ने मामले की सुनवाई इस महीने की १९ तारीख तक स्थगित कर दी। अदालत ने पांच राज्यों के मुख्य सचिवों को अदालत में पेश होने को कहा था जिनमें से केवल गोवा और ओड़िशा के मुख्य सचिव अदालत में पेश हुए थे।
--------
प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने ऐसी शिक्षा व्यवस्था कायम करने को कहा है जो देश को २१वीं सदी में आधुनिक, समृद्ध, प्रगतिशील अर्थव्यवस्था और सशक्त बनाने में सहायक हो। आज नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए डॉ मनमोहन सिंह ने उच्च शिक्षा संस्थानों में ललचीलापन लाने का आग्रह किया ताकि अच्छे शिक्षक मिल सके। प्रधानमंत्री ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों से कहा कि वे ज्ञान का प्रसार कर नई सोच को बढ़ावा देकर पर्यवरण संरक्षण और कौशल विकास के जरिए लोगों को लाभ पहुंचाने के नए तरीके विकसित करें।
डॉ मनमोहन सिंह ने कहा कि देश में पिछले दशक में शिक्षा के सभी स्तरों पर और हर तरह से तेजी से परिवर्तन हुआ है। यू पी ए सरकार ने ११वीं पंचवर्षिय योजना के दौरान उच्च शिक्षा के ५१ संस्थान खोले हैं, जो किसी एक योजना अवधि में सबसे अधिक हैं। वर्ष २००४-०५ के बाद केंद्रीय विश्वविद्यालयों की संख्या में भी दुगुनी से अधिक वृद्धि हुई और ये १७ से बढ़कर ४४ हो गए। इस समय हर राज्य में कम से कम एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मौजूदा केंद्रीय संस्थानों को विशेष वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराई गई ताकि वे समान्य सीटों की संख्या कम किए बिना अन्य पिछड़े वर्गो के लिए २७ प्रतिशत आरक्षण कर सकें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के तहत करीब ४०० विश्वविद्यालयों और १९ हजार से अधिक कॉलजों को हाई स्पीड ब्रॉडबैंड से जोड़ा गया है। 
----------

सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कश्मीर में लड़कियों के पहले म्यूजिक बैंड प्रगाश का समर्थन करते हुए कहा कि यह जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक प्रतिबद्धता है कि बिना किसी पाबंदी के लोगों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता हासिल हो। श्री तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री और सभी राजनीतिक दलों ने सर्वसम्मति से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन किया है। 
 
जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री और सभी राजनितिक दलों ने अभिव्यक्ति की स्वंतत्रता का पक्ष लिया है। हमें उम्मीद है कि इस मुद्दे पर जम्मू कश्मीर में सभी राजनितिक दलों मे सहमति होगी कि बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतत्रंता की अनुमति बिना किसी रोक टोक के हो।
लड़कियों के म्यूजिक बैंड प्रगाश को ऑन लाइन धमकियां मिलने और उसे अपशब्द कहे जाने के बाद अपने कार्यक्रम बंद करने का फैसला करना पड़ा। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने पुलिस को मामले की जांच करने और बैंड को धमकियां देने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। 
--------- 
रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने निजी क्षेत्र से अपील की है कि वह अनुसंधान और विकास कार्यों में अधिक निवेश करे।ं रक्षा उत्पादन में डिजाइन से विनिर्माण तक की चुनौतियों के बारे में आज बंगलूर में अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए श्री एंटनी ने कहा कि निजी क्षेत्र को देश में अनुसंधान और विकास कार्यक्रमों को बेहतर करने के लिए सरकार के साथ सहयोग करना चाहिए। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन-डीआरडीओ के कार्य की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण टैक्नोलॉजी के हस्तांतरण में विलम्ब से उपभोक्ता एजेंसियों के सामने अधिक दाम पर विदेशों से उसे हासिल करने की अतिरिक्त चुनौती पैदा हो जाती है। रक्षा मंत्री ने बताया कि वायु सेना के बेडे में शामिल पुराने एवरो परिवहन विमान के स्थान पर नये विमानों के निर्माण के लिए निजी क्षेत्र को भी आमंत्रित किया जायेगा। इस मौके पर वायु सेना अध्यक्ष एयर मार्शल एन ए के ब्राउन ने रक्षा अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में देश में हो रहे प्रयासों का स्वागत करते हुए कहा कि भारतीय रक्षा कंपनियों को हाल ही में ६६ प्रतिशत ठेके मिले हैं। 
----------- 
समूचे उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में वर्षा और पहाड़ी क्षेत्रो में बर्फबारी के कारण फिर से सर्दी तेज हो गई है।
हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हिमपात और अन्य क्षेत्रों में पिछले ३६ घंटों से तेज हवाओं के साथ बारिश के कारण कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। रोहतांग दर्रा १० फुट बर्फ में ढ़का हुआ है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पूरे क्षेत्र में बर्फली हवाएं चल रही है। 
 
प्रदेश में लगातार बर्फबारी तथा वर्षा के कारण जहां एक ओर निचले इलाके कड़ाके की ठंड की चपेट में है वहीं ऊपरी क्षेत्रों के अधिकांश भागों में यातायात तथा बिजली व पानी की आपूर्ति बाधित हुई है। किन्नौर तथा लाहौल स्पीति जि+ले भारी बर्फबारी के कारण शेष विश्व से कट गया है। शिमला के उपरी इलाकें कुफरी और नारकंदा में हिमपात होने से राष्ट्रीय राजमार्ग बाइस पर यातायात बंद है और वाहनों को मसौदा की ओर से भेजा जा रहा है। नीरज राणा आकाशवाणी समाचार शिमला।
जम्मू-कश्मीर में लगातार भारी वर्षा और बर्फबारी जारी है। जम्मू -कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग आज लगातार तीसरे दिन भी बंद है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इससे जम्मू और श्रीनगर में हजारों यात्री फंसे हुए हैं। 
 
बॉर्डर रोड संगठन बी आर ओ के द्वारा भरसक प्रयासों के बावजूद भी सड़क को खोलने का कार्य अभी पूरा नहीं हो पाया है क्योंकि जवाहर सुरंग के दक्षिणी सिरे में अभी भारी बर्फबारी जारी है। जम्मू संभाग में कठुआ जिले में बनी भसोली सड़क भी बंद है। रियासी जिले में महोरकुल सड़क भी बंद कर दी गई है। कई क्षेत्रों में खराब मौसम के चलते बिजली की सप्लाई गुल है जिसके चलते लोगों को भारी असुविधा का सामना है। आर के रैना के साथ जम्मू से मै योगश शर्मा।
पंजाब और हरियाणा में समान्य से भारी वर्षा जारी है। कई स्थानों पर पानी भर जाने के कारण जनजीवन प्रभावित है। तेज हवाओं के साथ लगातार वर्षा से सड़क यातायात पर भी असर पड़ा है। मौसम विभाग ने अनुमान व्यक्त किया है कि अगले ३६ घंटों में तेज हवाओं के साथ वर्षा जारी रह सकती है। हरियाणा में नारनौल में सबसे अधिक ३० मिलिमीटर तथा करनाल में २३ दशमलव आठ मिलिमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि चंडीगढ़ में ११ दशमलव पांच मिलिमीटर वर्षा दर्ज की गई है।
 
ये वर्षा अब तक खड़ी रबी फसलों के लिए बहुत ही लाभदायक है। कृषि मानकों का कहना है कि गेंहू की पीला फुंडी का रोग अब वर्षा से ठीक हो जाएगा। तिलहन फसलों पर भी अब कीड़ों का हमला नहीं होगा। जिससे किसानों को कीटनाशक का उपयोग नहीं करना पड़ेंगा। इस समय फसलों को सिंचाई की आवश्यकता थी। जिसे वर्षा ने पूरा कर दिया। अब फसल अच्छी पनपेगी और उत्पादन में वृद्धि होगी। जसविंदर सिंह रंधावा आकाशवाणी समाचार चंडीगढ
उत्तराखंड में ऊपरी पहाड़ी इलाकों में हिमपात और निचले इलाको में वर्षा के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है। राज्य में चार धामों बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में भारी हिमपात हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अगले २४ घंटों में ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। मैदानी इलाकों में भारी वर्षा और पहाड़ो पर हिमपात होने का अनुमान है।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज तेज बारिश से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यातायात भी प्रभावित हुआ। 
 
राजधानी में सुबह के समय लगातार हुई बारिश की वजह से कार्यालय पहुंचने वाले लोगों को यातायात जाम के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। रिंग रोड, आईटीओ और विकास मार्ग सहित दिल्ली के अन्य क्षेत्रों में जलभराव के कारण यातायात प्रभावित रहा। बारिश की वजह से मौसम में ठंडक बढ़ने से लोगों को सर्दी का भी सामना करना पड़ रहा है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान कुल ४६ मिलिमीटर वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग ने दिल्ली सहित आसपास के क्षेत्रों में और बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। साथ ही अगले दो दिनों तक बादल भी छाए रहने की संभावना है। दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए आनंद कुमार।
------- 

बंबई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज शुरूआती कारोबार में ८८ अंकों से अधिक की गिरावट आई। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स ६९ अंक गिरकर १९ हजार ६८२ पर था।
इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरूआती कारोबार में ३९ अंक गिरा। अब से कुछ देर पहले २६ अंक गिर कर ५ हजार ९६२ था।
अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले, रूपए की कीमत में शुरूआती कारोबार में पांच पैसे की गिरावट दर्ज की गई लेकिन बाद में इसमें सुधार हुआ और एक डॉलर की कीमत ५३ रूपए २८ पैसे हो गई। 
------- 
आईसीसी विश्वकप महिला क्रिकेट टूर्नामेंट में गु्रप ए के तीसरे और अंतिम मैच में आज मुंबई के ब्राबोर्न स्टेडियम में मेजबान भारत का मुकाबला श्रीलंका से हो रहा है। श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। 
दो मैचों से दो अंक हासिल कर मिताली राज की कप्तानी में भारतीय टीम अभी ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर है और अगर आज का मैच जीत लेती है तभी सुपर-६ में जगह बना पाएगी। 
------- 
कावेरी नदी के पानी के बारे में उच्चतम न्यायालय के हाल के आदेश पर आज कर्नाटक विधानसभा में बहस हुई। सदन में शोक प्रस्ताव के तुरंत बाद विपक्ष के नेता सिद्धरमैया ने राज्य सरकार से उच्चतम न्यायालय द्वारा केन्द्र को कावेरी जल प्राधिकरण के अंतिम फैसले की अधिसूचना जारी करने के आदेश का मुद्दा उठाते हुए इस पर स्थिति स्पष्ट करने को कहा।
------
झारखंड में गिरीडीह जिले के मत्रूखा गांव के निकट कल रात माओवादियों के साथ मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी मारा गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुठभेड़ के दौरान घायल जवान को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसकी मृत्यु हो गई।

No comments:

Post a Comment