Monday 18 February 2013


१७.०२.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :
  • केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो का एक दल अतिविशिष्ट व्यक्तियों के लिए ३६ अरब रुपए के हैलीकॉप्टर सौदे की जांच के सिलसिले में कल इटली जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ने मजदूर संघो से अपील की कि वे इस महीने की बीस तारीख से प्रस्तावित देशव्यापी हड़ताल पर न जाएं।
  • वाणिज्य मंत्री ने कहा-बुनियादी सुविधा क्षेत्र की आवश्कताओं को पूरा करने के लिए भारत को अगले पांच वर्षों में दस खरब डॉलर के निवेश की आवश्यकता।
  • पाकिस्तान में आम चुनाव १६ मई के पहले कराये जाएंगे।
  • इराक में बगदाद के शिया बहुल इलाकों में अनेक विस्फोटों में २८ लोगों की मौत और ८० घायल।
  • मुंबई में आई सी सी महिला विश्वकप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के सामने २६० रन का लक्ष्य रखा।

---
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरों-सीबीआई का एक दल अति विशिष्ट व्यक्तियों के लिए बारह हेलीकॉप्टर खरीदने के ३६ अरब रूपए के सौदे की जांच के सिलसिले में कल इटली जाएगा। इसमें एक वरिष्ठ जांच अधिकारी और एक विधि अधिकारी शामिल है। यह दल इस बात की भी जांच करेगा कि इटली की रक्षा कंपनी आगॅस्टा वेस्टलैण्ड के साथ इस सौदे में रिश्वत के लिए क्या भारत में कंपनियां बनाई गई।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि कुछ औपचारिकताओ की वजह से दल की रवानगी में देरी हुई है। यह दल मामले के ब्यौरे के बारे में इटली के अभियोजको से भी मुलाकात कर सकता है।

इस मामले में भ्रष्टाचार के आरोपो के बारे में सुबूत इकठ्ठे करने के लिए रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ संयुक्त सचिव ए के बल भी इस दल में शामिल है। इससे पहले जांच के दस्तावेज और ब्यौरा देने के लिए रोम में भारतीय दूतावास का अनुरोध इटली की अदालत ने गोपनीयता का हवाला देते हुए नामंजूर कर दिया ।

---
कांग्रेस ने आज कहा कि केन्द्र सरकार अतिविशिष्ट लोगों के लिए हुई हेलीकॉप्टर खरीद में भष्टाचार के आरोपों की सच्चाई का पता लगाने के लिए बहुत गंम्भीर और प्रतिबद्ध है। नई दिल्ली में आज पत्रकारों से बात करते हुए पार्टी प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा कि इस मामले में दोषियों को कड़ी सजा दी जाएगी।
---
वाणिज्य, उद्योग और कपड़ा मंत्री आनंद शर्मा ने आज दुबई में संयुक्त अरब अमारात के अनिवासी भारतीय व्यापारिक प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। हमारे संवाददाता ने बताया कि श्री शर्मा ने उनसे आग्रह किया कि वे देश की बुनियादी ढांचे की जरूरतें पूरी करने के लिए भारत में निवेश करें।

वाणिज्य मंत्री ने दुबई में भारतीय व्यापारियों के संगठन आई बी पी सी को संबोधित करते हुए कहा कि अगले पांच साल में भारत में बुनियादी ढांचा क्षेत्र में विकास के लिए एक ट्रिलियन डॉलर की राशि की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि भारत में निवेशकों के लिए नए अवसर खुले हैं जिनका उन्हें लाभ उठाना चाहिए। वाणिज्य मंत्री ने याद दिलाया कि भारत में आर्थिक आधार मजबूत है, उन्होंने संयुक्त अरब अमारात की विदेश व्यापार मंत्री शेख अलोदा बिन खालिद अल कासिम से अपील की कि वे भारत और खाड़ी सहयोग परिषद के मुख्य व्यापार संगठन की बातचीत को आगे ले जाने में मदद करें। वाणिज्य मंत्री कल आबू धाबी में निवेश को बढ़ावा देने के वास्ते गठित भारत संयुक्त अरब अमीरात के उच्च स्तरीय कार्यदल की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे। अतुल तिवारी, आकावाणी समाचार दुबई।
---
उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद दूरसंचार कम्पनी यूनिनॉर ने कल आधी रात से मुम्बई में अपनी सेवाएं बंद कर दीं। इसके कारण शहर में यूनिनॉर के करीब अठारह लाख उपभोक्ताओं के फोन ठप हो गए।

टेलीकॉम ऑपरेटर यूनीनॉर ने शनिवार मध्यरात्रि से मुंबई में अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं। उच्चतम न्यायालय के आदेश से सेवाएं तत्काल बंद कर दी गईं। पिछले नीलाम के दौरान स्पैक्ट्रम के हक जिन ऑपरेटरों को नहीं मिल पाए थे उन सभी को सेवाएं तुरंत बंद करने का आदेश न्यायालय ने दिया था। साथ ही अस्थाई रूप से लाइसेंस देने की अनुमति भी नहीं दी गई है। फरवरी २०१२ ने न्यायालय ने यूनीनॉर के २२ लाइसेंस रद्द कर दिए थे जिस वजह से दिसंबर २०१२ तक मुंबई के तकरीबन एक करोड़ ८० लाख यूनीनॉर ग्राहकों की सेवाएं बाधित हुई थीं। यूनीनॉर ने कहा है कि सभी कर्मचारियों को नए रोजगार उपलब्ध कराने में वो हर संभव मदद करेगी। यूनीनॉर ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि कंपनी की बड़ी साझेदारी टेलीनॉर ने छह क्षेत्रों में स्पैक्ट्रम के हक २० साल के लिए हासिल किए हैं। इससे टेलीनॉर, यूनीनॉर के कार्यकलाप महाराष्ट्र, गोवा, तथा अन्य क्षेत्रों में जारी रहेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए मुंबई से परिणिका हेडवकर।

---
पाकिस्तान के सूचना मंत्री क़मर ज+मां कैरा ने कहा है कि पाकिस्तान में आम चुनाव राष्ट्रीय और प्रान्तीय असेम्बलियों के पांच साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद १६ मई तक करा लिये जाएंगे। मौलवी ताहिर-उल-कादरी से मुलाकात के बाद लाहौर में आज पत्रकारों से श्री कैरा ने कहा कि मौजूदा सदनों को १६ मार्च को भंग कर दिया जाएगा और दो महीने के अंदर चुनाव करा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मौलवी कादरी से हुए समझौते के अनुसार कार्यवाहक प्रधानमंत्री नामांकित करने के मसले पर उनसे सलाह मशविरा किया जाएगा। कादरी ने चुनावी प्रक्रिया में संशोधन और निर्वाचन आयोग भंग करने की मांग को लेकर सरकार पर दबाव बनाने के लिए ४ दिन तक विरोध प्रदर्शन किया था।

पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय ने पिछले हफ्ते निर्वाचन आयोग को भंग करने की कादरी की याचिका खारिज कर दी थी। न्यायालय ने उनकी कनाडा की नागरिकता को लेकर सवाल भी उठाया था।
---
इराक में बगदाद और उसके आस-पास के इलाकों में आज सिलसिलेवार कार बम धमाकों में २८ लोग मारे गए और ८० घायल हो गए। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि शिया बहुल इलाके में ये धमाके ५ मिनट के अंदर हुए। इन हमलों की जिम्मेदारी अब तक किसी ने नहीं ली है।
इराक में इस महीने की शुरूआत से अब तक १०० से ज्यादा लोग मारे गए।
---
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून कल तीन दिन की भारत यात्रा पर आ रहे है। वे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ आपसी, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक बातचीत करेंगे। श्री कैमरून राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात करेंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कल मुंबई में उद्योगपतियों की बैठक में भाग लेंगे। वे पुलिस स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाएगें और मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचेगें।
---

प्रधानमंत्री ने आज मजदूर संघो से अपील की कि वे इस महीने की बीस तारीख से प्रस्तावित देशव्यापी हड़ताल पर न जाएं। डॉ० सिंह ने कहा कि हड़ताल से अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचेगा और लोगों को असुविधा होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपनी कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्रियों ए के एंटनी, शरद पवार, मल्लिकार्जुन खड़गे और पी चिदम्बरम्‌ से कहा है कि वे मजदूर संघों के साथ बातचीत करें। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि विचार विमर्श से ऐसा समाधान निकल सकेगा जो मजदूर संघों और सरकार दोनों को स्वीकार्य हो। डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि मजदूर संघों द्वारा उठाये गये कुछ मुद्दों पर पहले से कार्रवाई की जा रही है और अन्य मुद्दों पर विभिन्न स्तरों पर विचार किया जा रहा है।
---
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कल राष्ट्रपति भवन में एक कार्यक्रम में प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता इला रमेश भट्ट को वर्ष २०११ के लिए इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण एंव विकास पुरस्कार प्रदान करेंगे। श्रीमती भट्ट भारतीय स्वरोजगार महिला संघ-सेवा की संस्थापक हैं। उन्नासी साल की श्रीमती भट्ट अंतर्राष्ट्रीय श्रम, सहकारिता और महिला आदोलनों से भी जुडी रही है। इंदिरा गांधी स्मृति न्यास द्वारा गठित एक अंतर्राष्ट्रीय ज्यूरी ने प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में पुरस्कार के लिए श्रीमती इला भट्ट को चुना है।
---
झारखंड में चतरा जिले के पाथलगड्डा ब्लॉक में कर्फ्यू जारी है। कल शाम जिले के सिहानी गांव में दो समुदायों के बीच हिंसक सर्घष के बाद कर्फ्यू लगाया गया था। कुछ शरारती तत्वों द्वारा एक पूजा स्थल से धार्मिक जुलूस पर पथराव के कारण गांव में हिंसा भड़क उठी। पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और छह पुलिसकर्मियों समेत बारह लोग घायल हो गए थे। पुलिस के पांच वाहनों को दंगाई भीड़ ने नुकसान पंहुचाया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इलाके में स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। चतरा के पुलिस अधीक्षक और जिलाधीश एक हजार से ज्यादा सुरक्षा बलो के साथ क्षेत्र में निगरानी रख रहे हैं।
---
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि शिक्षा का अधिकार देश में लाखों वंचित बच्चों के लिए वरदान साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता लाने के लिए प्रतिबद्ध है।
श्री तिवारी आज लुधियाना में पंजाब के निजी स्कूलों के संगठन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने स्कूलों से अनुरोध किया कि वे शिक्षा के अधिकार को सही अर्थो में लागू करें। श्री तिवारी ने कहा कि शिक्षा के अधिकार कानून के कुछ प्रावधानों को लेकर आम सहमति मुश्किल हो सकती है लेकिन, इसे सुलझाया जा सकता है। कार्यक्रम में सीबीएससी और आईसीएससी पाठ्यक्रम वाले पजांब के करीब ५०० स्कूलो के प्रतिनिधि मौजूद थे।
---
मुंबई में आई सी सी महिला क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए २६० रन का लक्ष्य दिया है। वेस्टइंडीज ने ताजा समाचार मिलने तक ३६ वें ओवर में ७ विकेट पर ११४ रन बना लिए हैं।
इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित ५० ओवर में ७ विकेट पर २५९ रन बनाए। जैस कैमरून ने सबसे अधिक ७५ रन की पारी खेली।
वेस्टइंडीज की टीम पहली बार विश्वकप फाइनल में पहुंची है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम छठी बार इस खिताब को जीतने के इरादे से मैदान पर उतरी है।
---
जर्मनी में, ग्रेंके शतरंज क्लासिक टूर्नामेंट के १०वें दौर के बाद विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने १०वें दौर में जर्मनी के डेनियल फ्रीडमैन को पराजित किया। आनंद के साढ़े पांच अंक हो गये हैं। फैबियानो कारूआना, आंनद के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान पर हैं। टूर्नामेंट में सिर्फ एक बाजी बाकी है।

---
आंध्र प्रदेश के विभिन्न जिलों में पिछले २ दिनों से हुई बेमौसम बारिश की वजह से मृतकों की संख्या बढ़कर १७ हो गई है। मौसम विभाग ने बताया कि करीमनगर, निजामाबाद, मेडक, अदिलाबाद और नलगोंडा जिले में पिछले २ दिनों में ७० से १०० मिलीमीटर बारिश हुई। राज्य आपदा प्रबंधन आयुक्त टी.राधा ने बताया कि १ लाख ४८ हजार हेक्टेयर जमीन पर खडी फसलें और १ लाख ४ हजार हेक्टेयर जमीन पर हुई बागवानी बरबाद हो गई।
---
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है : धार्मिक आस्था और वैज्ञानिक सोच । यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा।
---

No comments:

Post a Comment