Thursday 28 February 2013


२८ फरवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात


मुख्य समाचार :-
  • वित्तमंत्री पी चिदम्बरम आज संसद में वर्ष २०१३-१४ का केन्द्रीय बजट पेश करेंगे।
  • त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनावों की मतगणना शुरू।
  • तीस सदस्यों की संयुक्त संसदीय समिति वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे की जांच करेगी।
  • भारत ने अंतर्राष्ट्रीय ओलिम्पिक समिति से ओलिम्पिक खेलों में कुश्ती स्पर्धा जारी रखने को कहा।
  • और दुबई ओपन टेनिस चैम्पियनशिप में महेश भूपति और रोहन बोपन्ना अपने जोड़ीदारों के साथ पुरूषों के डबल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।

-------
वित्त मंत्री पी चिदम्बरम आज संसद में वर्ष २०१३-१४ का केन्द्रीय बजट पेश करेंगे। यह श्री चिदम्बरम का आठवां बजट होगा। इस बजट का महत्व इसलिए भी है, क्योंकि यह अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनाव से पहले यूपीए सरकार का अंतिम बजट होगा। आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि वित्तमंत्री अपने बजट भाषण में जनता के लिये कुछ लुभावनी घोषणएं कर सकते हैं। विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि आज के बजट प्रस्तावों के जरिए विकास की जरूरतों और वित्तीय सूझबूझ के बीच संतुलन बनाने की कोशिश की जाएगी।
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग सुबह साढे दस बजे से दस बजकर ५५ मिनट तक अपने राष्ट्रीय हुक-अप पर अंग्रेजी और हिंदी में विशेष बजट पूर्व परिचर्चा का सीधा प्रसारण करेगा। इसके बाद संसद भवन से वित्तमंत्री के बजट भाषण का सीधा प्रसारण होगा। बजट पेश होने तथा विशेष बजट बुलेटिनों के प्रसारण के बाद परिचर्चा जारी रहेगी। रात साढ़े नौ बजे से साढ़े दस बजे तक रेडियो ब्रिज कार्यक्रम भी प्रसारित किया जाएगा । आम बजट से संबंधित सभी कार्यक्रम राजधानी और एफएम गोल्ड चैनल तथा अतिरिक्त मीटरों पर सुने जा सकेंगे। दोपहर दो बजे प्रसारित होने वाले अंग्रेजी बुलेटिन का प्रसारण समय दोपहर ढाई बजे तक बढ़ाया गया है । हिंदी बुलेटिन का प्रसारण भी ढाई बजे से तीन बजे तक आधे घंटे का होगा।

-------
त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनावों की मतगणना शुरू हो गई है। इन तीनों राज्यों से अधिकतर नतीजे आज दोपहर तक आ जाने की संभावना है। शांतिपूर्ण मतगणना सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। त्रिपुरा में इस महीने की १४ तारीख को मतदान हुआ था, जबकि मेघालय और नगालैंड में २३ फरवरी को वोट डाले गए थे। तीनों राज्यों में ६०-६० सदस्यों की विधानसभा है। सबसे पहले डाक से मिले मतों की गिनती होगी और बाद में इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीनों में पड़े वोट गिने जाएंगे।

-------
हमारे अगरतला संवाददाता ने बताया है कि राज्य में शांति पूर्ण मतगणना के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए है।

आज मतगणना के पहले चरण में डाक से प्राप्त वोटों की गिनती होगी और उसके बाद ई्रवीएम मशीनों में डाले गए मतों की गिनती की जाएगी। ६० प्रेक्षक मतगणना प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। चुनाव आयोग ने हर सीट के लिए एक प्रेक्षक की नियुक्ति की है। शांतिपूर्ण मतगगणना के लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए है। अगरतला से मानस प्र्रतिम शर्मा की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से बलवीर सिंह गुलाटी।
हमारे शिलांग संवाददाता ने बताया है कि दोपहर तक चुनाव के नतीजे आने की उम्मीद है।

राज्य विधानसभा की ६० सीटों के लिए आज सुबह ८ बजे से मतगणना का कार्य शुरू हो गया। मतगणना के दौरान शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों के साथ अन्य सुरक्षा बल तैनात है। राज्य की सीमा की चौकसी के लिए सीमा सुरक्षा बल के जवानों को लगाया गया है।
आकाशवाणी समाचार के लिए शिलांग से मैं विनोद शंकर बैरवा।
कोहिमा से हमारी संवाददाता ने बताया है कि चुनाव नतीजों के मद्देनजर राज्य में व्यापक इंतजाम किए गए है।
शांतिपूर्ण मतगणना के लिए सभी केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए है। जिला प्रशासन ने नतीजे बताने के लिए व्यापक प्रबंध किए है। नागालैंड में पहली बार नतीजों को कोहिमा के राज्य सचिवालय में बड़ी स्क्रीनों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा । इसके अलावा चुनाव आयोग की वेबसाईट पर भी नतीजे उपलब्ध होंगे। - कोहिमा से अनेला ज+मीर की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से विजयलक्ष्मी आकाशवाणी समाचार के लिए।
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग इन राज्यों में वोटों की गिनती पर हिंदी और अंग्र्रेजी में विशेष चर्चा का सीधा प्रसारण करेगा। इसे सुबह आठ बजकर ३५ मिनट से दोपहर बारह बजे तक इंद्रप्रस्थ और एफएम रैनबो चैनल पर सुना जा सकेगा। पश्चिम बंगाल में नलहाटी, इंग्लिश बाजार और रेजी नगर विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना भी आज ही होगी। इन सीटों पर पिछले शनिवार को वोट डाले गए थे।

-------

सरकार ने वी वी आई पी हेलीकॉप्टर सौदे में रिश्वतखोरी के आरोपों की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति बनाने की घोषणा की है। प्रस्तावित समिति अगस्टा वेस्टलैंड कंपनी से १२ वी वी आई पी हेलीकॉप्टर की खरीद में विचौलियों की भूमिका की जांच करेगी। राज्यसभा में कल इस आशय का प्रस्ताव पेश करते हुए संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि समिति में राज्यसभा के दस और लोकसभा के बीस सदस्य होंगे। उन्होंने कहा कि समिति तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी। तेलगू देशम पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और ऑल इंडिया अन्ना डी एम के सहित मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के वाक-आउट के बीच यह प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित हुआ। इससे पहले इस मामले पर अल्पकालिक चर्चा का जवाब देते हुए रक्षामंत्री ए के एंटनी ने समिति के गठन का प्रस्ताव किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि किसी भी दोषी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा और भारतीय कानूनों के अंतर्गत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पूरी सरकार और हमारी पार्टी सभी, इस मामले को गम्भीरता से ले रहे हैं। हम चाहते हैं कि इसका सही समाधान हो। जो कोई भी दोषी होगा उसे बक्शा नहीं जाएगा।
श्री एंटनी ने विपक्ष के इस आरोप को गलत बताया कि सरकार ने कार्रवाई करने में देरी की। उन्होंने कहा कि इटली या ब्रिटेन की सरकार की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई । रक्षा मंत्री ने बताया कि इटली की अदालते यह कह कर कोई सूचना नहीं दे रही है कि जांच अभी जारी है। सी बी आई ने अब तक छह भारतीयों सहित ग्यारह लोगों और चार कंपनियों के खिलाफ इस मामले की प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है।

-------
खेल मंत्रालय ने अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति-आईओसी से २०२० के ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों से कुश्ती को मुख्य खेलों से हटाने के फैसले पर पुनर्विचार करने और इस स्पर्धा को ओलम्पिक खेलों में जारी रखने का अनुरोध किया है। खेल मंत्री श्री जितेन्द्र सिंह ने आईओसी के अध्यक्ष जैक्स रौग को पत्र लिखकर आईओसी के निदेशक मंडल के फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा। श्री सिंह ने कहा कि पहले ओलम्पिक खेलों से ही कुश्ती मुख्य खेल के रूप में शामिल रहा है और यह प्राचीन ओलम्पिक का भी एक हिस्सा था। उन्होंने कहा कि ओलम्पिक से कुश्ती को हटाना परम्परा के विरूद्ध है। अपने पत्र में खेल मंत्री ने कहा कि कुश्ती बहुत लोकप्रिय है और दुनियाभर में इसके प्रशंसक मौजूद हैं।

-------
भारत के महेश भूपति और फ्रांस के माइकेल लोड्रा...(डपबींमस स्सवकतंद्ध तथा भारत के रोहन बोपन्ना और अमरीका के राजीव राम एटीपी दुबई ओपन टेनिस चैम्पियनशिप के पुरूषों के डबल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंच गये हैं। दोनों जोड़ियां आज सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए मुकाबला करेंगी। भूपति और लोड्रा का मुकाबला चौथी वरीयता प्राप्त पोलैंड के मार्सिन मत्कोवस्की ;डंतबपद डंजावूोपद्ध और मारियूस्ज फ्रैस्तनवर्ग ;डंतपने्र थ्लतेजमदइमतहद्ध से होगा, जबकि बोपन्ना और राम का मुकाबला चैक गणराज्य के लुकास रोसोल ;स्नों त्वेवसद्ध और रोमानिया के उनके जोड़ीदार विक्टर हानेस्क्यू ;टपाजवत भ्ंदमेबनद्ध से होगा।

-------
६७वें संतोष ट्रॉफी राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में आज कोच्चि के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में मेजबान केरल का मुकाबला महाराष्ट्र से होगा। दूसरा सेमीफाइनल कल पंजाब और सर्विसेस के बीच खेला जाएगा। फाइनल मैच रविवार को होना है। कल पंजाब और सर्विसेस ने अपने-अपने क्वार्टर फाइनल लीग मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सर्विसेस ने ओडिशा को दो-शून्य से हराया, जबकि पंजाब ने भी कर्नाटक को इसी अंतर से मात दी।

-------
जम्मू कश्मीर के रामबन क्षेत्र में कल शाम भूस्खलन के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया है। हमारे संवादाता ने बताया है कि सेरी के निकट चट्टाने खिसकने और रामबन के पास पंथाल में पत्थर गिरने के कारण राजमार्ग पर यातायात रोक दिया गया।
उधर जम्मू के मैदानी इलाकों में कल शाम हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि से रबी फसलों को नुकसान पहुंचा है। जबकि डोडा, किश्तवाड़, भद्रवाह राजौरी और पूंछ के उपरी इलाकों में भारी हिमपात हुआ है। खराब मौसम और बर्फबारी के चलते राज्य सरकार ने कश्मीर घाटी और विंटर जोन के तहत आने वाले इलाकें के स्कूलों में छुट्टियां दस मार्च तक बढ़ा दी है।
योगेश शर्मा, आकाशवाणी समाचार, जम्मू

-------
आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जा रहा है। स्कूलों और कॉलेजों में विज्ञान और उसके प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए हर साल २८ फरवरी को यह दिन मनाया जाता है। ये दिवस नोबल पुरस्कार से सम्मानित वैज्ञानिक सी.वी. रमन के प्रति सम्मान के रूप में मनाया जाता है। १९२८ में २८ फरवरी को सी वी रमन ने अपनी खोज रमन इफैक्ट की घोषणा की थी। आज विज्ञान दिवस के अवसर पर भाषण प्रतियोगिताएं, प्रदर्शनिया और व्याख्यान जैसी कई गतिविधियां आयोजित की गई हैं।

-------
मिस्र में राष्ट्रपति और राजनीतिक दलों तथा जाने-माने व्यक्तियों की राष्ट्रीय वार्ता शुरू हो गई है। इसका उद्देश्य संसदीय चुनाव से पहले राष्ट्रीय एकता की भावना को मजबूत करना है। मिस्र का प्रमुख विपक्षी दल नेशनल सॉल्वेशन फ्रंट इसमें भाग नहीं ले रहा है। यह ग्रुप चुनाव का बहिष्कार भी कर रहा है। उसका कहना है कि जब तक देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कानून नहीं होंगे, तब तक वह इसमें भाग नहीं लेगा। मिस्र में २२ अप्रैल को संसदीय चुनाव का दौर शुरू होगा।

-------
केन्या के सामाजिक संगठनों के एक गठबंधन ने देश में सोमवार को होने वाले चुनाव से पहले हिंसा भड़कने की चेतावनी दी है। केन्या नेशनल कमीशन ऑन ह्‌यूमन राइट्स के एक बयान में मतदाताओं को धमकाने, नफरत भरे भाषण और निष्कासन की धमकियों का उल्लेख किया गया है। २००७ में पिछले चुनाव में हुई हिंसा में एक हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे।

-------
पोप बेनेडिक्ट ने अपना पद छोड़ने से पहले आखिरी बार सार्वजनिक सभा को संबोधित किया। उनके अंतिम संबोधन को सुनने के लिए रोम के सैंट पीटर्स स्क्वेयर में भारी तादाद में लोग जमा हुए। उन्होंने भावुक जन-समुदाय से कहा कि वे चर्च की भलाई के लिये आज अपना पद छोड़ रहे हैं।

-------


समाचार पत्रों  से 
कल संसद में पेश हुई आर्थिक समीक्षा, बजट पूर्व अनुमान, कोलकाता के बाजार में लगी आग और हेलीकॉप्टर सौदे की जे पी सी जांच आज के अखबारों की सुर्खियां हैं। दैनिक जागरण लिखता है-सर्वेक्षण ने बंधाई उम्मीद। जनसत्ता लिखता है-अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीद, विकास दर छह फीसद से ऊपर रहने का अनुमान, कर दरें न बढ़ाने का सुझाव। राष्ट्रीय सहारा लिखता है-वित्तीय मोर्चे पर और सख्त होगी, सरकार। हरिभूमि ने लिखा है - और पड़ेगी मंहगाई की मार, डीजल गैस के दाम बढ़ाने की सिफारिश। हिंदुस्तान लिखता है-मंदी तो गई, पर मंहगाई बाकी। पत्र लिखता है-बजट आज, उम्मीदे होगी पूरी, या मिलेगी मायूसी। नवभारत टाइम्स ने सफर है मुश्किल शीर्षक से लिखा है-मुश्किले ही मुश्किले हैं राहे मंजिल में, यहां हौसले ही हौसले है आजमाने के लिए।
बजट पूर्व अनुमान के बारे में अमर उजाला लिखता है- नौकरीपेशा को राहत संभव, डीजल गैस पर टेढ़ी नजर। नई दुनिया की हेडलाईन है-आम बजट में भी कड़े फैसलों के संकेत, मंहगाई से राहत मिलने की उम्मीद कम, बढ़ सकती है आयकर में छूट। राष्ट्रीय सहारा लिखता है-आज खुलेगा चिदंबरम का पिटारा।
कोलकाता में बाजार में लगी आग की खबर देते हुए जनसत्ता ने बॉक्स में लिखा है-सियालदह के बाजार में आग से बीस की मौत।
हेलीकॉप्टर घोटाले की जे पी सी जांच दैनिक जागरण की पहली
सुर्खी है। पत्र लिखता है विरोध के बाद भी जे पी सी जांच। इसी मुद्दे पर जनसत्ता ने लिखा है-सरकार के प्रस्ताव को राज्यसभा में मंजूरी, कई दलों ने किया विरोध। भड़काऊ भाषण देने के मामले में वरूण गांधी के बरी होने की खबर भी अमर उजाला और दैनिक जागरण के पहले पृष्ठ पर है।
सिविल सेवा परीक्षा के स्वरूप में बदलाव की मंजूरी की खबर कई अखबारों में 

No comments:

Post a Comment