Sunday 10 February 2013


 १०.०२.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार : -

  • केन्द्र का लम्बे समय से जेलों में बंद विचाराधीन कैदियों के मामले की समीक्षा करने का राज्यों को निर्देश।
  • सरकार ने विपक्षी दलों से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर पार्टी हितों से ऊपर उठने को कहा।
  • कश्मीर घाटी के सभी प्रमुख स्थानों पर सावधानी के तौर पर आज दूसरे दिन भी कर्फ्यू जारी।
  • मौनी अमावस्या के अवसर पर इलाहाबाद के संगम तट पर लाखों लोगों ने स्नान किया।
  • हॉकी इंडिया लीग के फाइनल मुकाबले में रांची राइनोज+ आज रांची में दिल्ली वेवराइडर्स के साथ खेलेगी।
  • ऑस्ट्रेलिया के साथ चार क्रिकेट टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले दो टेस्ट मैचों के लिए आज भारतीय टीम की घोषणा। हरभजन सिंह और शिखर धवन टीम में शामिल।

------
लंबे समय से जेलों में बंद विचाराधीन कैदियों को हिरासत से जल्द ही छोड़ा जा सकता है, क्योंकि केन्द्र ने सभी राज्यों को ऐसे कैदियों के मामलों की समीक्षा करने को कहा है। गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि अदालत द्वारा ऐसे विचााराधीन कैदियों को रिहा किया जाना चाहिए जो उनसे सम्बद्ध मामलो में अधिकतम सजा की आधी से ज्यादा अवधि पूरी कर चुके हैं, और जो गंभीर अपराधों में शामिल नहीं रहे हैं। मंत्रालय ने कहा है कि फांसी की सजा से सम्बद्ध मामलों को छोड़कर, किसी भी कैदी को सजा की अधिकतम अवधि से ज्यादा समय के लिए जेल में नहीं रखा जा सकता।
-------
उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि क्रूरतम मामले का परीक्षण न्यायाधीश केन्द्रित नहीं है बल्कि यह समाज की धारणा पर निर्भर करता है। न्यायमूर्ति के एस राधाकृष्णन्‌ की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने कहा कि अदालतें परिस्थितियों की मांग, संवैधानिक बाध्यता और जन आकाक्षा को ध्यान में रखकर मृत्युदंड देती हैं।  उन्होंने यह टिप्पणी एक निर्णय में की है जिसमें दो व्यक्तियों को मृत्युदंड दिया गया था। इन लोगों ने अगस्त २००० में पंजाब में सम्पत्ति के एक विवाद में एक ही परिवार के चार सदस्यों की निर्ममतापूर्वक हत्या कर दी थी।
-------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने विपक्षी दलों से कहा है कि वे राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर पार्टी हितों से ऊपर उठें। आज हैदराबाद में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा एक संवेदनशील मुद्दा है और राजनैतिक दलों को इस पर प्रतिक्र्रिया देते समय गंभीर रहना चाहिए।

इस तरह के बयान देने वाले लोग अपने भी गिरेबान में झांक कर देखे। राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े कानून के राज से जुड़े और संवैधानिक प्रक्रिया से जुड़े जब भी कोई फैसले लिये जाते हैं तो न ही उस पर पीठ थपथपाने की जरूरत होती है और न ही उसकी निंदा करने की जरूरत होती है।
श्री तिवारी ने कहा कि मीडिया को भी देश की कानून-व्यवस्था और संविधान से जुड़े मामलों में सावधानी बरतनी चाहिए। तेलंगाना को राज्य का दर्जा देने की मांग पर श्री तिवारी ने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर लोगों की भावनाओं को समझती है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे धैर्य बनाए रखें क्योंकि इस मुद्दे पर संजीदगी से काम लिए जाने की जरूरत है। श्री तिवारी ने युवाओं से अपील की कि वे तेलंगाना मुद्दे को भावनात्मक मोड़ न दें और शांति बनाए रखें।
--------
असम में मंगलवार को पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान को देखते हुए गोपालपाड़ा और कामरूप जिलों के राभा हसोंग स्वायत्त परिषद क्षेत्र के कुछ हिस्सों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। राभा हसोंग क्षेत्र में कई संगठनों ने पंचायत चुनाव का विरोध किया है। राभा हसोंग संयुक्त मूवमेंट फोरम ने कल सुबह सात बजे से ३६ घंटे के बंद की घोषणा की है। गोपालपाड़ा की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुषमा बिस्वास सर्मा ने बताया कि हिंसा में शामिल अस्सी शरारती तत्वों को गिरफ्तार किया जा चुका है। स्थिति पर नियंत्रण रखने के लिए पुलिस के साथ अर्द्धसैनिक बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं। जिले में ३ सौ २७ मतदान केन्द्रों की पहचान अत्यधिक गड़बड़ी की आशंका वाले क्षेत्रों के रूप में की गई है।  इस बीच, तीसरे और अन्तिम चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो जायेगा।
इस चरण में ४५ लाख से अधिक मतदाता ३८ हजार से अधिक उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। तीनों चरणों के मतदान के बाद वोटों की गिनती इस महीने की १४ और १५ तारीख को कराई जायेगी।
----
त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार चरम पर है। चुनाव में अब महज तीन दिन बाकी रह गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि कई राजनीतिक दलों की ओर से वरिष्ठ नेता प्रचार कार्य में लगे हैं। इस अभियान में अगले दो दिनों में कई और प्रमुख राजनेताओं के शामिल होने की संभावना है।

राजधानी अगरतला सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में सभी राजनीतिक दल चुनाव प्रचार के आखिरी दो दिन में कई बड़ी चुनावी रैलियां करेंगे। डाकपत्र के माध्यम से मतदान करने की प्रक्रिया आज समाप्त हो रही है जो ४ फरवरी को शुरू हुई थी। सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी ने बताया है कि भारत, बांगलादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई हैं साथ-ही बॉर्डर की कड़ी निगरानी भी की जा रही है। राज्य में १४ फरवरी को मतदान होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए  अगरतला से सुदीप्त कार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशांक कुमार
-------

कश्मीर घाटी के प्रमुख स्थानों में आज दूसरे दिन भी कर्फ्यू जारी है। कश्मीर जोन के पुलिस महानिरीक्षक एस एम सहाय के अनुसार पूरी घाटी में स्थिति शांतिपूर्ण है और कहीं से किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है। वरिष्ठ नागरिक और पुलिस अधिकारी लगातार स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरू को फांसी दिए जाने के बाद सतर्कता
बरतते हुए घाटी में कर्फ्यू लगाया गया था।
------
 उत्तर प्रदेश में इलाहबाद के संगम तट पर आज मौनी अमावस्या के अवसर पर लाखों लोग स्नान कर रहे है। आज इस महाकुंभ का दूसरा शाही स्नान भी हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती नदियों के पवित्र संगम पर स्नान करने के लिए बड़ी संख्या में लोग संगम तट पर पहुंच रहे हैं। 
मेले के नोडल अधिकारी और इलाहाबाद के मंडल आयुक्त देवेश चतुर्वेदी का कहना है कि अब तक दो करोड़ से ज्यादा तीर्थयात्री संगम और अन्य संघ घाटों पर डुबकी लगा चुके हैं। मेले के किसी भी क्षेत्र से किसी भी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है। प्रातः काल ५ बजे से शुरू हुआ अखाड़ों का दूसरा शाही स्नान भी अपने अंतिम चरण में है। सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये है। राज्य पुलिस के अलावा केंद्रीय अर्ध-सैनिक बल तैनात किये गये है और वायु सेना के तीन हेलिकॉप्टर भी निगरानी में लगाये गये हैं। शारिक नूर के साथ कुंभ मेला, इलाहाबाद से मैं सुनील शुक्ल
------
सूचना और प्रसारण मंत्रालय देश में सामुदायिक रेडियों स्टेशनों को वित्तीय सहायता देने के तौर तरीकों को अन्तिम रूप दे रहा है। यह जानकारी मंत्रालय के सचिव उदय वर्मा ने आज नई दिल्ली में तीसरे सामुदायिक रेडियो सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए दी। उन्होंने कहा कि सरकार उन्हें स्पैक्ट्रम शुल्क से पूरी तरह छूट देने पर भी विचार कर रही है। श्री वर्मा ने कहा कि देश को करीब एक हजार ऐसे रेडियो स्टेशनों की आवश्यकता है जबकि इसकी तुलना में फिलहाल केवल एक सौ ४४ सामुदायिक रेडियो स्टेशन काम कर रहे हैं।
-------
अमरीका के पूर्वोत्तर हिस्से में जबरदस्त बर्फबारी और तेज हवाओं के बाद जनजीवन सामान्य होना शुरू हो गया है। बर्फबारी और आंधियों के कारण कम से कम नौ लोग मारे गए थे और लगभग पांच लाख लोगों के घरों की बिजली कट गई थी। इस इलाके में लगभग चालीस इंच बर्फबारी दर्ज की गई थी। हवाईअड्डों पर आज से कामकाज शुरू हो गया है। कनेक्टिकट और मैसाचुसेट्स में यात्राओं पर लगा प्रतिबंध भी हटा लिया गया है, हालांकि सड़क यातायात अभी सामान्य नहीं हो पाया है।
--------
विदेश सचिव रंजन मथाई ने कहा है कि भारत बंगलादेश के साथ सभी बकाया मुद्दों का संतोषजनक  समाधान चाहता है। इनमें सीमा समझौता और तीस्ता जल बटवारे पर अंतरिम समझौता भी शामिल है।बंगलादेश के विदेश सचिव शाहिदुल हक के साथ ढाका में विदेश सचिव स्तर की वार्ता के समापन पर संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में श्री मथाई ने कहा कि भारत इन दोनों समझौतों को शीघ्र पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने १९७१ के मुक्ति संग्राम के दौरान नरसंहार के लिए जिम्मेदार युद्ध
अपराधियों पर उचित न्याय प्रणाली के तहत मुकदमों की पहल के लिए बंगलादेश सरकार को बधाई भी दी।बंगलादेश के विदेश सचिव शाहिदउल हक ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच आपसी मुद्दों तथा अगले सप्ताह ढाका में होने वाली संयुक्त परामर्श
आयोग की बैठक के एजेंडे को अंतिम रूप देने के बारे में व्यापक बातचीत हुई। दोनों विदेश सचिवों ने भारत के विदेश सेवा संस्थान और बंगलादेश के विदेश सेवा अकादमी के बीच सहयोग के समझौता ज्ञापन पर भी
हस्ताक्षर किए।
------
शिक्षा के महत्व के बारे जागरूकता बढ़ाने के लिए दुबई में अपनी तरह की एक अनूठी रैली दुबई वॉक का आयोजन किया गया। दुबई केयर्स संस्थान ने दुबई सरकार के सहयोग से इस रैली का आयोजन किया था। रैली में शामिल प्रवासी भारतीयों ने कहा कि सभी के लिए प्राथमिक और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित कराने के संदेश के साथ इस तरह का अभियान भारत में भी आयोजित किया जा सकता है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से 
शिक्षा किसी भी देश की सफलता की कुंजी है। मगर आज भी दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका के देशों में करोड़ो लोग प्राथमिक शिक्षा और बेहतर उच्चस्तरीय शिक्षा के अधिकार से वंचित हैं जो गरीबी का एक मुख्य कारण है। इन चिंताओं के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने और मदद इकठ्ठा करने के लिए दुबई में तीन किलोमीटर लंबी ज्ञान के लिए सुबह की सैर निकाली गई। बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीयों ने इस सैर में हिस्सा लेकर शिक्षा के प्रसार के प्रति अपनी जागरूकता दिखाई। अतुल तिवारी,
आकाशवाणी समाचार, दुबई
--------
संयुक्त अरब अमारात प्लास्टिक वस्तुओं का निर्यात करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश बन गया है और भारत वहां से सबसे ज्यादा आयात करता है। संयुक्त अरब अमारात के विदेश व्यापार मंत्रालय से जारी ताजा अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक २०१२-१३ के पहले छह महीनों में यूएई से भारत को लगभग १९ करोड़ ५० लाख डॉलर के प्लास्टिक सामान का निर्यात किया गया, जो उसके कुल निर्यात का लगभग ११ प्रतिशत है। प्लास्टिक वस्तुओं के निर्यात के लिहाज+ से हांगकांग पहले और चीन दूसरे नंबर पर है।
-------

पहले हॉकी इंडिया लीग के फाइनल मुकाबले में रांची राइनोज+ आज रात आठ बजे रांची में दिल्ली वेवराइडर्स के साथ खेलेगा। रांची राइनोज+ ने उत्तर प्रदेश विज+ार्ड को ४-२ से हरा कर फाइनल में प्रवेश किया जबकि दिल्ली वेवराइडर्स ने जेपी पंजाव वारियर्स को ३-१ से शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई। रांची में आज ही तीसरे और चौथे स्थान के लिए भी मैच होगा।
--------
आस्ट्रेलिया के साथ होने वाले पहले दो टेस्ट मैचों  के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। आज मुंबई में हुई घोषणा के अनुसार गौतम गंभीर की जगह शिखर धवन को शामिल किया गया है। पन्द्रह सदस्यों वाली टीम में गेंदबाज हरभजन सिंह की वापसी हुई है जबकि भुवनेश्वर कुमार को मौका दिया गया है। दोनो देशों के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मुकाबला इस महीने की २२ तारीख से होगा।
------
देश में जवाहर नवोदय विद्यालयों में छठी कक्षा में प्रवेश के लिए लगभग १६ लाख बच्चे परीक्षा दे रहे हैं। लगभग ४ हजार केंद्रों में यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। नवोदय विद्यालय समिति ने राज्य सरकारों और जिला प्रशासन के साथ मिल कर परीक्षा के सुचारू और शांतिपूर्ण तरीके से कराने के सभी इंतजाम किए हैं।
------
पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ में शीत लहर जारी है। कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है। चंडीगढ में मौसम कार्यालय ने बताया कि पंजाब और हरियाणा में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से पांच डिग्री तक नीचे रहा। कुछ स्थानों पर सुबह के समय कोहरा और धुंध भी छाई रही 

No comments:

Post a Comment