Thursday 7 February 2013


दिनांक : ०७ फरवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

-----------
मुख्य समाचार :
  • सरकार ने देश में खाने-पीने की वस्तुओं के सभी व्यापारियों के लिए अनिवार्य पंजीकरण की समय सीमा चार फरवरी, २०१४ तक बढ़ाई।
  • कृषि मंत्री ने कहा -देश में प्याज का पर्याप्त भंडार है, अगले कुछ दिनों में नई फसल के आने से इसकी कीमतों में कमी आएगी।
  • सरकार आज एनटीपीसी के साढ़े नौ प्रतिशत शेयरों का विनिवेश करेगी। एक शेयर का न्यूनतम मूल्य १४५ रुपये।
  • सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय खुदरा कंपनी वॉल मार्ट की लॉबिंग गतिविधियों पर आम जनता से सूचनाएं मांगी।
  • पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने अल्पसंख्यकों के धर्म स्थलों के आसपास की जमीन के हस्तांतरण और विकास पर रोक लगाई।
  • आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में आज कटक में भारत और पाकिस्तान सातवें स्थान के लिए खेलेंगे।
-----------
सरकार ने देश में खाने-पीने की वस्तुओं के सभी व्यापारियों के लिए अनिवार्य पंजीकरण की समय सीमा एक साल के लिए और बढ़ा दी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्रधिकरण द्वारा जारी कानूनी परामर्श में कहा गया है कि देश में खाने-पीने की चीजों के व्यापार से जुड़े सभी व्यवसायियों को खाद्य सुरक्षा और मानक नियमन, २०११ के प्रावधानों के अनुसार अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराना है।

इससे पहले सरकार ने व्यवसायियों को इस साल चार फरवरी तक पंजीकरण कराने को कहा था, लेकिन समय सीमा आगे बढ़ाने के अनुरोधों को देखते हुए इसे चार फरवरी २०१४ तक बढ़ा दिया गया है।
खाद्य सुरक्षा अधिनियम के प्रावधानों का कड़ा विरोध कर रहे छोटे व्यवसायियों ने पंजीकरण की समय सीमा बढ़ाने का स्वागत किया है।
-----------
कृषि मंत्री शरद पवार ने कहा है कि गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र के कुछ भागों से प्याज की आवक में सुधार के बाद अगले कुछ दिनों में इसकी कीमतों में गिरावट आनी शुरू हो जाएगी। कल नई दिल्ली में श्री पवार ने बताया कि इस महीने की १५ तारीख के बाद प्याज की नई फसल की आवक शुरू हो जाएगी।

देश के उत्तरी भाग में प्याज की आपूर्ति के लिए पर्याप्त संख्या में रेल डिब्बे उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। इस बारे में कैबिनेट सचिव को भी अवगत करा दिया गया है। मुझे उम्मीद है कि वे इस पर कार्रवाई करेंगे। आमतौर पर १५ फरवरी से गुजरात, राजस्थान तथा महाराष्ट्र के कुछ जिलों से प्याज की आवक शुरू हो जाएगी।

श्री पवार ने कहा कि देश में प्याज का पर्याप्त भंडार है और इसकी उपलब्धता में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। उत्पादन में कमी के कारण पिछले कुछ हफ्तों में प्याज की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई है।
-----------
सरकार ने राष्ट्रीय ताप बिजली निगम-एन टी पी सी में साढे नौ प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए प्रत्येक शेयर का आधार मूल्य १४५ रुपए तय किया है। इससे सरकारी खजाने को ग्यारह हजार तीन सौ करोड़ रुपए मिलेंगे।

सरकार बिक्री की पेशकश के जरिए देश के सबसे बड़े बिजली उत्पादक एन टी पी सी के ७८ करोड़ ३२ लाख शेयर यानी साढ़े नौ प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने जा रही है। बोली आज लगाई जाएगी।
-----------
अंतर्राष्ट्रीय खुदरा कम्पनी वॉल-मार्ट के भारतीय बाजारों में पैठ बनाने के लिए अमरीका में लॉबीइंग की जांच के मुद्दे पर सरकार ने आम जनता से ऐसी सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं उपलब्ध कराने को कहा है, जो उनके पास मौजूद हैं। सरकार ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश मुकुल मुद्गल की अध्यक्षता में एक सदस्यीय जांच समिति गठित की है।
सरकार ने आम जनता से दस्तावेज सहित अन्य सूचनाएं समिति को १५ दिन के भीतर उपलब्ध कराने को कहा है। इस तरह की कोई भी सूचना-संयोजक वॉल-मार्ट जांच समिति, कमरा संख्या २०८, विज्ञान भवन एनेक्सी, मौलाना आजाद मार्ग, नई दिल्ली-११ ०० ११ के पते पर भेजी जा सकती है। 
-----------
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम्‌ ने कहा है कि अधिक विकास ज्यादा से ज्यादा लोक कल्याण और सुरक्षा की कुंजी है और इससे जरूरी सेवाओं में धनराशि लगाने की सरकार की क्षमता बढ़ती है। कल नई दिल्ली में के सुब्रहमण्यम स्मृति व्याख्यान देते हुए उन्होंने कहा कि सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने, शैक्षिक सुविधाएं और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने तथा रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए विकास जरूरी है। उन्होंने कहा कि देश को विकास के लिए धन की जरूरत होती है।
-----------
ससंद का बजट सत्र २१ फरवरी से शुरू होगा। इसके दस मई तक चलने की संभावना है। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।
-----------
उच्चतम न्यायलय ने सहारा समूह को कल नोटिस जारी कर चार हफ्तों के भीतर जवाब देने को कहा कि न्यायालय के पहले के आदेष पर अमल नहीं करने के लिए उसकी दो कंपनियों पर क्यों नहीं अवमानना की कार्रवाई की जाए। न्यायालय ने कहा कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड, सेबी निवेशकों को २४ हजार करोड़ रूपये वापस करने के न्यायालय के आदेश पर अमल नहीं करने के कारण सहारा ग्रुप की दो कंपनियों के बैेंक खाते बंद करने और संपत्ति जब्त करने को स्वतंत्र है।
-----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सभी राज्य सरंकारो और केंद्रीय मंत्रालयों से विकलांग जनों के लिए बेहतर व्यवस्था अपनाने का आग्रह किया है। कल विकलांग जनों के सशक्तिकरण के लिए काम करने वाले संगठनों और व्यक्तियों को २०१२ का राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करते हुए श्री मुखर्जी ने कहा कि विकलांग बच्चों को शिक्षा प्रदान करना बहुत जरूरी है।

विकलांग व्यक्तियों को रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने और समाज में उचित दर्जा देने के लिए शिक्षा के जरिए समर्थ बनाया जाना चाहिए। विकलांग बच्चों को शिक्षा देने के लिए पर्याप्त संख्या में शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की जरूरत है।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री कुमारी सेलजा ने कहा कि विकलांग जन अधिकार विधेयक २०१२ के प्रारूप को अंतिम रूप दे दिया गया है और शीघ्र ही इसे संसद में पेश किया जाएगा।
-----------
मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए नामाकंन पत्र भरने का काम कल शाम समाप्त हो गया। साठ सदस्यों वाली नगालैंड विधानसभा के लिए कुल १९३ और मेघालय में कुल ३५७ उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। पर्चो की जांच आज होगी और उम्मीदवार नौ फरवरी तक नाम वापस ले सकेंगे। दोनों राज्यों में मतदान २३ फरवरी को होगा।

असम में आठ जिलों में पंचायत चुनाव का दूसरा चरण कल षांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया।
-----------
ओड़िशा में जगतसिंहपुर जिले में दक्षिण कोरिया की प्रमुख इस्पात कंपनी पॉस्को की बड़ी परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण का काम अस्थाई रूप से रोक दिया गया है। स्कूली बच्चों और महिलाओं सहित परियोजना का विरोध कर रहे लोगों की मांग के बाद वहां से पुलिस बल हटा लिया गया है। प्रदर्शनकारियों ने संबंधित भूमि अधिग्रहण अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की है, जिसे लोगों को पीटते और बच्चों को खदेड़ते हुए कैमरे पर दिखाया गया था।
-----------
मुंबई में छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास कल रात एक निर्माणाधीन पुल के एक हिस्से के गिर जाने से तीन लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आठ दमकल गाड़ियां और चार एम्बूलेंस दुर्घटना स्थल पर भेजी गईं। मलबे को हटाने का काम जारी है। अधिकारियों के अनुसार पीड़ितों में अधिकतर मजदूर हैं। दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है।
-----------
पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने अल्पसंख्यक समुदायों के धर्म स्थलों के आसपास की जमीन के हस्तांतरण और विकास पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। एक सरकारी संगठन के गुरूद्वारे की सम्पत्ति की अवैध बिक्री के आरोपों के बाद यह फैसला आया है।
मुख्य न्यायाधीश इफ्तिखार चौधरी की अध्यक्षता में तीन न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि इस तरह की जमीन के हस्तांतरण, सड़कों को विकसित करने और अन्य विकास कार्यों पर पूरी तरह प्रतिबंध लागू होगा।
-----------
सीरिया में प्राचीन शहर पलमीरा में हुए दो कार बम विस्फोटों में १९ सुरक्षाकर्मी मारे गए और कई घायल हुए। हमारे सवंवाददाता ने बताया है कि किसी भी संगठन ने अभी तक इन विस्फोटों की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन सीरिया सरकार ने इसके लिए आतंकवादियों को जिम्मेदार ठहराया है।

सीरिया के पलमीरा शहर में कल एक के बाद एक दो जबर्दस्त धमाके हुए जिससे पूरा का पूरा प्राचीन शहर हिल उठा। सीरियाई समाचार एजेंसी साना के अनुसार ये आत्मघाती कार बम हमले एक गैराज में हुए जिसमें अनेक लोग मारे गये। वहीं सीरियन ऑब्जर्वेटवरी फॉर ह्‌युमन राइट्स ने बताया कि निशाने पर सैनिक खुफिया विभाग था जिसमें १९ सुरक्षाकर्मी मारे गये और बाद में हुई गोलाबारी में आठ नागरिक घायल हो गये। उधर, राजधानी दमिश्क के बाहरी इलाकों हरसता, शीनेह और जोबार में सीरियाई सेना और बागियो के बीच भारी संघर्ष की खबर है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार
-----------
आई सी सी महिला क्रिकेट विश्वकप में आज कटक में सातवें स्थान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा। मैच सवेरे नौ बजे शुरू होगा। भारत और पाकिस्तान अपने तीसरे और अंतिम ग्रुप मैच में हारने के बाद अपने-अपने ग्रुप में अंतिम स्थान पर रहने के कारण सुपर सिक्स से बाहर हो गए थे।

सुपर सिक्स मुकाबले कल से श्ुारू होंगे।
-----------
दक्षिण कोरिया के पेयोंग चांग में भारत ने विशेष ओलम्पिक विश्व शीतकालीन खेलों में रिकॉर्ड ४६ पदक जीते हैं। मानसिक रूप से कमजोर खिलाड़ियों के इस विशेष ओलम्पिक में १२० देशों के २२०० खिलाड़ियों ने भाग लिया था। भारतीय खिलाड़ियों ने १३ स्वर्ण, १७ रजत और १६ कांस्य पदकों के साथ पिछली बार से दोगुने पदक जीते।
-----------
हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन दिन से जारी हिमपात और बारिश से जनजीवन प्रभावित है। राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों और छोटी पहाड़ियों पर भारी बर्फबारी हो रही है।
-----------
समाचार पत्रों से
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिल्ली में छात्रों के संबोधन को राष्ट्रीय सहारा ने सुर्खी दी है कि मोदी ने कहा मेड इन इंडिया का डंका बजा दो, वहीं दैनिक ट्रिब्यून का कहना है कि भाजपा के दो चेहरे दिखे एक तरफ दिल्ली में मोदी विकास की बात कर रहे थे, दूसरी तरफ महाकुंभ में राजनाथ सिंह राम नाम जप रहे थे।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इस बयान को कि शिक्षा में प्रमुख चिंताओं को दूर करने की जरूरत है को देशबंधु ने सचित्र प्रकाशित किया है। संसद की स्थाई समिति की ये सिफारिश कि रेलवे संरक्षा आयोग को सशक्त बनाना जरूरी है को भी अखबार ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है।
सुप्रीम कोर्ट का यह आदेश कि सहारा समूह की कंपनियों की संपत्ति जब्त करने के लिए सेबी स्वतंत्र है को जनसत्ता ने सहारा समूह के लिए बड़ा झटका बताया है।
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा मध्य प्रदेश राज्य सरकार को यह आदेश कि फ्लोरोसिस पीड़ित बच्चों को दस-दस हजार रूपये का मुआवजा दिया जाए को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से छापा है।
तेजाब हमलों पर सुप्रीम कोर्ट सख्त को अमर उजाला ने प्रमुखता से प्रकाशित करते हुए लिखा है कि अदालत ने तेजाब की खुलेआम बिक्री पर रोक लगाने के नियमन की व्यवस्था करने को भी कहा है।
खाद्य मंत्री का ये बयान कि चीनी उद्योग को नियंत्रण मुक्त करने का फैसला बजट से पहले होगा को जनसत्ता ने प्रमुखता दी है। अधिक सोना खरीदने पर पैन कार्ड अनिवार्य करने की सिफारिश भी अखबार में है।
ट्विटर पर अश्लील सामग्री डालने के कारण ३०६ खाते बंद होंगे को अधिकतर अखबारों ने छापा है। अमरीका में क्रेडिट कार्ड में फर्जीवाड़ा कर कंपनियों को एक हजार करोड़ का चूना लगाने को नई दुनिया ने सुर्खी दी है-दुनिया के सबसे बड़े क्रेडिट कार्ड घोटाले में पांच भारतीय भी।
बंगलौर में एशिया के सबसे बड़े एयर शो एयर इंडिया-२०१३ को दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है-गगन में गर्जना के साथ कलाबाजियां

No comments:

Post a Comment