Sunday 17 February 2013


१७.०२.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -
  • सीबीआई का दल ३६ अरब रूपए के वी वी आई पी हेलीकॉप्टर सौदे की जांच के सिलसिले में कल इटली जाएगा।
  • उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद मुम्बई में यूनिनॉर की सेवाएं बंद होने से लगभग बीस लाख टेलीफोन ठप्प।
  • उत्तर भारत में वर्षा और हिमपात से जनजीवन अस्त व्यस्त। आन्ध्र प्रदेश में दस लोगों की मौत।
  • आईसीसी महिला विश्व कप क्रिकेट के खिताबी मुकाबले में आज पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला वेस्टइंडीज से।
  • दोहा में आज कतर ओपन टेनिस टूर्नामेंट सिंगल्स फाइनल में विश्व की नम्बर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स का मुकाबला बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका से।
 ---
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरों-सीबीआई का एक दल अति विशिष्ट व्यक्तियों के लिए बारह हेलीकॉप्टर खरीदने के ३६ अरब रूपए के सौदे की जांच के सिलसिले में कल इटली जाएगा। इसमें एक वरिष्ठ जांच अधिकारी और एक कानून अधिकारी शामिल है।  यह दल इस बात की भी जांच करेगा कि इटली की रक्षा कंपनी आगॅस्टा वेस्टलैण्ड के साथ इस सौदे में रिश्वत के लिए क्या भारत में कंपनियां बनाई गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि  कुछ औपचारिकताओ की वजह से दल की रवानगी में देरी हुई है। यह दल मामले के ब्यौरे के बारे में इटली के अभियोजको से भी मुलाकात कर सकता है।

इस मामले में भ्रष्टाचार के आरोपो के बारे में सुबूत इकठ्ठे करने के लिए रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ संयुक्त सचिव ए के बल भी इस दल में शामिल है। इससे पहले जांच के दस्तावेज और ब्यौरा देने के लिए रोम में भारतीय दूतावास का अनुरोध इटली की अदालत ने गोपनीयता का हवाला देते हुए नामंजूर कर दिया । हालाकि अदालत ने भारतीय दूतावास से कहा कि बाद में गोपनीयता का मुद्दा नही रहने के बाद भारतीय पक्ष के फिर से अनुरोध करने पर इस पर विचार किया जाएगा।
---
उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद मुंबई में  दूरसंचार कंपनी यूनिनॉर की सेवाएं बंद होने से लगभग २० लाख टेलीफोन आज सवेरे से ठप्प हो गए है। न्यायालय ने पिछले वर्ष फरवरी में यूनिनॅार के २२ लाइसेंस रद्द करने के बाद कंपनी को तुंरत बंद करने का आदेश दिया था। उच्चतम न्यायालय ने अस्थाई लाइसेंसों की भी अनुमति नही दी। कंपनी की बड़ी साझीदार- टेलीनॉर ने नवंबर २०१२ में हुई नीलामी में टेलीविंग्स कम्युनिकेसन्स के जरिए छह सर्कलो में स्पेक्ट्रम  पाने में सफलता हासिल की थी। टेलीनॉर, यूनिनॉर के कार्याकलाप महाराष्ट्र  और गोवा, गुजरात, पूर्वी और पश्चिमी उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश के सेवा क्षेत्रो में  जारी रहेंगे क्योकि उसने २० वर्ष के लिए फिर से स्पेक्ट्रम हासिल कर लिये है।                                                   
---
उच्चतम न्यायालय ने दिवंगत महारानी गायत्री देवी के कुछ शेयर उनके +पोतों को हस्तांतरित करने संबंधी दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के    खिलाफ दायर दो याचिकाओं पर नोटिस जारी किये हैं। दिल्ली उच्च न्यायालय ने कंपनी लॉ बोर्ड के आदेश को पलटते हुए जय महल होटल्स प्राइवेट लिमिटेड के शेयर रजिस्टर में संशोधन का आदेश दिया था। इसमें गायत्री देवी के ९९ प्रतिशत शेयर थे। न्यायालय ने उनके पोतों की इस दलील को स्वीकार कर लिया कि ये शेयर उनके नाम से रजिस्टर किये जायें।
---
भारत और संयुक्त अरब अमारात आपसी व्यापार ,आर्थिक सहयोग और निवेश बढ़ाने की दिशा में काम कर रहें हैं। भारत संयुक्त अरब अमारात में निवेश करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है जबकि संयुक्त अरब अमारात भारत में निवेश करने वाला दसवां सबसे बड़ा देश है। बुनियादी सुविधा क्षेत्र की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारत को अगले पांच वर्षो में दस खरब डालर के निवेश की जरूरत है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसका एक बड़ा हिस्सा सीधे विदेशी निवेश के रूप में संयुक्त अरब अमारात जैसे देशो के आने की आशा है।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच वर्षों से व्यापार और वाणिज्य सहयोग रहा है। वर्ष २०११-१२ में द्विपक्षीय व्यापार ७१ दशमलव पांच-आठ बिलियन अमेरिकी डॉलर का था। जो सन्‌ २०१२ में करीब ७४ बिलियन अमेरिकी डॉलर के स्तर तक पंहुच गया। सरकार की नई नीतियों और वाणिज्य मंत्री के दौरे से भारत में पूंजी निवेश को खाड़ी के देशों से बढावा मिलने के आसार हैं। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।

केन्द्रीय वाणिज्य, उघोग और कपड़ामंत्री आनंद शर्मा इसी सिलसिले में दो दिन की संयुक्त अरब अमारात यात्रा पर  दुबई पहुंच गए है।  वे कल अबूधाबी में  निवेश के बारे मे उच्चस्तरीय कार्यदल की पहली बैठक की सहअध्यक्षता करेंगे। श्री आनंद शर्मा ने संयुक्त अरब अमारात में प्रवासी भारतीय उद्योगपतियों से आज दुबई में मुलाकात की। उन्होंने उनसे भारत कें बुनियादी ढ़ांचा क्षेत्र में निवेश बढ़ाने को कहा।
---
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून कल तीन दिन की भारत यात्रा पर आ रहे है। वे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ विभिन्न आपसी, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक बातचीत करेंगे। श्री कैमरून राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात करेंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कल मुंबई में उद्योगपतियों की बैठक में भाग लेंगे। वे पुलिस स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाएगें। वे मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचेगें।
---
उत्तर भारत में  वर्षा और हिमपात जारी रहने से ठंड बढ़ गयी है और जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। हिमाचल प्रदेश में और हिमपात तथा वर्षा होने से तापमान में भारी गिरावट आई। राज्य के कई हिस्सों में घने कोहरे के कारण रोशनी काफी कम हो गयी। ब्यौरा हमारे संवाददाता से 

समूचे हिमाचल में कड़ाके की ठंड़ का दौर अभी जारी है। लाहोस्पीती व किन्नौर में बिजली, सड़क, पानी और  संचार जैसी बुनियादी सेंवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। किन्नौर जिले में निचार उपमंडल के होमते गांव में बर्फ पर फिसलकर खाडी में गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। फिसलन के चलते शिमला से रूहुडु और चौपाल के लिए सड़क मार्ग अवरूद्ध ह,ै जबकि रामपुर के लिए बसों को वैकल्पिक मार्ग से भेजा जा रहा है। शिशु शर्मा सांतनु, आकाशवाणी समाचार, शिमला।


उत्तराखंड में पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, टिहरी और मसूरी के निकट धनौल्टी में भारी बर्फबारी हुई जबकि देहरादून और हरिद्वार में तेज हवा के साथ वर्षा हुई। उत्तरप्रदेश में पूवीर्ं भागों में बारिश रूक जाने से लोगों को कुछ राहत मिली  है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कुछ पश्चिमी जिलों में मध्यम से हल्की वर्षा हुई है।

आज लगभग तीन दिनों के बाद निकली धूप के कारण लोगों को ठंड से राहत मिली है। हालांकि इलाहाबाद, वाराणसी, लखनउ और कुछ पश्चिमी जिलों में अभी भी आसमान में बादल हैं। इस बीच कृषि विशेषज्ञों ने सरसों और कुछ दलहनी फसलों को नुकसान पंहुचने की आशंका जताई है। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार, गोरखपुर।
---
राजस्थान के अनेक हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। पिलानी में सबसे ज्यादा ४६ दशमलव छह मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार बारिश से दिन के तापमान में कुछ डिग्री सेल्सियस की कमी आई है, जबकि रात का तापमान सामान्य रहा।

राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिन से रूक-रूक कर बारिश हो रही है। उधर, कश्मीर घाटी में पिछले दो दिनों की वर्षा और बर्फबारी के बाद आज मौसम में सुधार हुआ है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज आसमान साफ है, लेकिन शीतलहर अभी जारी है।
   
घाटी के निचले क्षेत्रों में तापमान शून्य से नौं डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है लेकिन पर्यटक स्थल गुलमर्ग और पहलगाम में पारा अभी भी शुन्य से नीचे है। इस बीच पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण प्रशासन ने कुछ क्षेत्रों में भूस्खलन की चेतावनी दी है। नौगामकाईन, चौकीबल, टंगदार, केरन और गुरेद में लोगों को कहा गया है कि वे भूस्खलन संभावित क्षेत्रों का रूख न करे। संजीत खजुरिया, आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर।

उधर, आंध्रप्रदेश में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में दस लोगों की मृत्यु हो गई है।  बिजली गिरने, मकान ढहने और बिजली का करंट लगने से इनकी मृत्यु हुई।   तीन अन्य व्यक्ति मकान गिर जाने से घायल हो गए। राज्य के आपदा प्रबंधन आयुक्त टी. राधा ने कहा कि बीस हजार एकड़ से अधिक क्षेत्र में खड़ी फसलें और बागवानी की लगभग १९ हजार एकड़ फसल बरबाद हो गई है।
---
असम में धुबरी जिले के दक्षिण सलमारा सबडिवीजन से आज सुबह कर्फ्यू हटा लिया गया है। शुक्रवार को हतसिंगीमारी इलाके में पंचायत चुनाव की मतगणना के दौरान सुरक्षाबलों और भीड़ के बीच हुई मुठभेड़ के बाद यहां कर्फ्यू लगा दिया गया था। सरकारी सूत्रों के अनुसार स्थिति नियंत्रण में है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से।

धुबरी जिले के उपायुक्त कुमुद कलीता ने कहा है कि कल से शुरू होने वाले मैट्रिक परीक्षा के मध्यनजर कफ्‌र्यु हटा दिया गया है। सड़कों पर गाडियां भी दिखाई दी है। लेकिन सुरक्षा बलों द्वारा सख्त निगरानी रखी जा रहे हैं। सेना की दो टुकड़िया फ्‌लैगमार्च कर रही  है। जिला प्रशासन द्वारा पुलिस फायरिंग में मारे गए तीन लोगों के परिवार को अनुग्रह राशि दिये गए हैं। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहटी।
---
इस बीच, असम में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी ने २१ जिला परिषदों में से १५ में जीत हासिल की है और दो में आगे चल रही है। विपक्षी ऑल इंडिया यूनाइटेड डमोक्रेटिक फ्रंट ने दो जिला परिषदों में जीत हासिल की है। चार जिलों में मतगणना जारी है। कांग्रेस प्रवक्ता बिचित्र चौधरी ने बताया कि २१ जिलों में दो सौ पचपन जिला परिषद सीटों पर पार्टी उम्मीदवार जीते हैं।
---
गोवा सरकार ने पारम्परिक पेशे में लगे राज्य के मूल लोगों को वित्तीय सहायता देने की योजना की अधिसूचना जारी कर दी है। इसे पहली अप्रैल २०१३ से लागू किया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस योजना के  अंतर्गत एक हजार रूपये प्रतिमाह वित्तीय सहायता दी जाएगी।

योजना के अंतर्गत पात्र होने के लिए लाभार्थी १५ साल से गोवा का निवासी होना तथा कम से कम १० वर्ष से परंपरागत व्यवसाय में लगे रहना अनिवार्य है। लाभार्थी की आयु न्यूनतम ५० होना जरूरी है। इस योजना के तहत परिवार की आय सभी स्रोतों से डे+ढ लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। विभिन्न परंपरागत व्यवसाय करने वाले मूल गोवा के लोगों को आर्थिक मद्द देने की योजना के लिए गोवा सरकार आने वाले बजट में १० करोड़ रूपयों का प्रावधान करेगी। बालाजी प्रभुगांवकर, आकाशवाणी समाचार, पणजी।

---
प्रमुख समाचार ट्विटर @air news समतज और फेसबुक पेज All india radio news पर भी उपलब्ध हैं।

मुम्बई में हो रहे आईसीसी महिला विश्वकप क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। सुपर सिक्स में इन दोनों टीमों का मुकाबला हुआ था जिसमें वैस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को आठ रन से पराजित किया।
---
हाल में  विश्व की नम्बर एक खिलाड़ी बनी अमरीका की सेरेना विलियम्स और बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका के बीच आज दोहा में कतर ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सिंगल्स फाइनल में मुकाबला होगा।  कल रात सेमीफाइनल में सेरेना ने रूस की मारिया शारापोवा को लगातार सेटों में ६-३, ६-२ से हराया जबकि अजारेंका ने पोलैंड की अग्नेयस्ज्का रदवांस्का को ६-३, ६-३ से पराजित किया। सेरेना से पहले अजारेंका विश्व की नम्बर एक खिलाड़ी थी।
---
रेलवे को जम्मू कश्मीर में २०१६ तक चेनाब पुल का काम पूरा हो जाने की उम्मीद है जो विश्व का सबसे ऊंचा रेल पुल होगा। रियासी जिले में चेनाब नदी पर बनने वाला यह मेहराबदार पुल नदी तल से ३५९ मीटर ऊपर और कुतुब मीनार से पांच गुना ऊंचा होगा। यह बारामूला और श्रीनगर को उधमपुर-कटरा-काजीगुंड के जरिए जम्मू से जोड़ेगा। इससे समूचा रास्ता करीब सात घंटे में तय किया जा सकेगा।
---
एक संसदीय समिति ने कहा है कि प्रस्तावित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक विश्व में सर्वाधिक महत्वाकांक्षी कानूनों में से है और सरकार भविष्य में इसके स्थायित्व को सुनिश्चित करे। उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण की स्थायी समिति ने कहा कि सरकार को यह सुनिश्चित करने की जरुरत है कि खाद्य सुरक्षा विधेयक को लागू करने में कोई समस्या न हो। समिति की रिपोर्ट हाल में संसद के दोनों सदनों में पेश की गयी। इसमें सुझाव दिया गया है कि सरकार उत्पादन, खरीद और खाद्यान्नों के भण्डारण की स्थिति को देखते हुए हर पांच वर्ष में सब्सिडाइज्ड खाद्यान्नों के मूल्यों की समीक्षा कर सकती है।
---
माध सप्तमी के अवसर पर ५ लाख से अधिक श्रद्धालुओ ने ओड़िशा में कोंणार्क में चंद्रभागा नदी में डुबकी लगाई । इस अवसर पर सूर्य देवता की पूजा  भी की गई। हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार माध सप्तमी के दिन इस नदी में स्नान करने से भगवान कृष्ण के पुत्र शाम्बा को कुष्ठ रोग से मुक्ति मिली थी।

No comments:

Post a Comment