Thursday 14 February 2013


१३.०२.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :

  • सरकार ने भंडारण समस्या से निपटने के प्रयास में भारतीय खाद्य निगम के थोक उपभोक्ताओं को गेहूं की बिक्री के लिए समयसीमा मार्च के अंत तक बढ़ाई। भारत-बंगलादेश सीमा समझौते को लागू करने संबंधी संशोधन विधेयक को भी मंजूरी।
  • भारत, मॉलदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद के खिलाफ गिरफ्‌तारी वारंट जारी होने के बाद उत्पन्न स्थिति के समाधान के लिए मॉलदीव के अधिकारियों के सम्पर्क में।
  • त्रिपुरा विधानसभा चुनाव की सभी तैयारियां पूरी। मतदान कल।
  • भारतीय तट रक्षक बल ने अरब सागर में गुजरात तट के पास सात पाकिस्तानी मछुआरों को गिरफ्‌तार किया।
  • खेल में, आई.सी.सी महिला विश्वकप फाइनल में, ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला वेस्ट इंडीज+ से।
-------
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने आज थोक उपभोक्ताओं को खुले बाजार में भारतीय खाद्य निगम द्वारा गेहूं की बिक्री करने की समयसीमा मार्च के अंत तक बढ़ाने को मंजूरी दी। यह फैसला आज शाम नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में समिति की बैठक में किया गया। सूत्रों ने बताया है कि यह फैसला निगम के सामने भंडारण की समस्या को दूर करने के उद्देश्य से लिया गया है।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इस महीने की इक्कीस तारीख से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण के मसौदे को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने भारत बंगलादेश सीमा समझौता लागू करने संबंधी संशोधन विधेयक को भी स्वीकृति प्रदान की।

-------
सरकार संशोधित खाद्य सुरक्षा विधेयक संसद के आगामी बजट सत्र में रखना चाहती है। खाद्यमंत्री के वी थॉमस ने आज नई दिल्ली में राज्यों के खाद्य मंत्रियों के सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह विधेयक सबको अधिकार के रूप में खाद्य सुरक्षा प्रदान करेगा और इसे संसद की स्थायी समिति की सिफारिशों के अनुसार अंतिम रूप दिया जा रहा है।

प्रोफेसर थॉमस ने कहा कि इस ऐतिहासिक और अभिनव पहल को सार्थक बनाने में राज्यों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने राज्यों से लक्षित सार्वजनिक वितरण व्यवस्था को मजबूत करने और सभी स्तरों पर भंडारण सुविधाएं तैयार करने का आग्रह किया ताकि अधिनियम को सफलतापूर्वक लागू किया जा सके। उन्होंने बताया कि संसद की स्थायी समिति ने बड़ी संख्या में अलग-अलग राय रखने वाले लोगों और संगठनों के साथ विचार विमर्श किया है।

-------
वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने आशा व्यक्त की है कि जनवरी में निर्यात से व्यापार घाटा कम करने में मदद मिलेगी। वे आज मुम्बई में इक्कीसवें नॉसकॉम इंडिया लीडरशिप फोरम के उद्घाटन के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार जनवरी में निर्यात में शून्य दशमलव आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि आयात छह प्रतिशत बढ़ा है। इस अवधि में व्यापार घाटा बीस अरब डॉलर है। पिछले आठ महीने के दौरान यह पहला अवसर है, जब निर्यात में बढ़ोत्तरी हुई है।

बढ़ते व्यापार घाटे के लिए तेल और सोने के आयात को जिम्मेदार ठहराते हुए श्री आनंद शर्मा ने कहा कि सोने का आयात चिंता का विषय है। उन्होंने सोने के आयात शुल्क को संतुलित बनाने को कहा है।

-----
भारत ने कहा कि वह मॉलदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी होने बाद उत्पन्न स्थिति के समाधान के लिए वहां के अधिकारियों के सम्पर्क में है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति, माले में भारतीय उच्चायोग में शरण लिये हुए हैं।

अदालत ने आज नशीद के वारंट पर रोक लगाने की अपील को भी खारिज कर दिया। कुछ ही देर में मॉलदीव की पुलिस ने भारतीय दूतावास को घेर लिया और नशीद के समर्थक भी इकट्ठे होने लगे। शाम को भारतीय सरकार ने एक बयान जारी कर कहा कि उनके अधिकारी मॉलदीव की सरकार के संपर्क में है और समस्या को सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं। भारत में राजनैतिक अस्थिरता पर चिंता जताई और कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं किया जाना चाहिए। जिससे इस वर्ष होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में बाधा पहुंचे। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार कोलंबो।

श्री नशीद के सितम्बर में मालदीव में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार होने की बात को रेखांकित करते हुए भारत ने कहा कि यह जरूरी है कि मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के राष्ट्रपति पद के प्रत्याशियों को बिना किसी बाधा के चुनाव लड़ने दिया जाए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बयान में कहा कि भारत मालदीव में सरकार और सभी राजनीतिक दलों से संपर्क करेगा ताकि वहां के राजनीतिक वातावरण को बिगाड़ने के लिए कोई अनावश्यक कार्रवाई न हो सके।

-----
रक्षामंत्री ए के एंटनी ने कहा है कि इटली की कम्पनी फिनमेकानिका के साथ हेलीकॉप्टर सौदे में रिश्वत के आरोपों में दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। रक्षामंत्री ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि सौदा रद्द करने और कंपनियों को प्रतिबंधित करने सहित कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उनका कहना था कि इस सौदे की सीबीआई जांच के आदेश कल ही दिए जा चुके हैं। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो को इस सौदे की जांच के लिए रक्षा मंत्रालय का अनुरोध आज सुबह मिला।

श्री एंटनी ने स्पष्ट किया कि रक्षा सौदों में भ्रष्टाचार कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

दो जांच चल रही हैं- एक इटली में और एक भारत सरकार सीबीआई से करा रही है। हमें इस बात की परवाह नहीं कि कौन सी कम्पनियां हैं, वे कितनी ताकतवर हैं और उनका कितना प्रभाव है। सबकुछ सीबीआई जांच पर निर्भर है। जैसे ही हमें सीबीआई रिपोर्ट मिलेगी, उसके बाद जो भी दोषी होगा, भारतीय या विदेशी, उनके खिलाफ हम कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेंगे। किसी को बक्शा नहंी जाएगा।

इटली की मीडिया ने बताया है कि वहां की रक्षा सामग्री कंपनी फिनमेकानिका के सीईओ को अगस्तावैस्टलैंड 
हेलीकॉप्टर सौदे की खरीद में भारत में रिश्वत देने के आरोप में गिरफ्‌तार किया गया है।

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि वह इस मुद्दे को बजट सत्र के दौरान संसद में उठाएगी। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के सीताराम येचुरी ने रिश्वत के आरोपों को देखते हुए इस सौदे को रद्द करने की मांग की है।

उधर, वायुसेना के पूर्व अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल शशिपाल त्यागी ने इन आरोपों का खंडन किया कि १२ हेलीकॉप्टर खरीदने के सौदे में उन्हें रिश्वत दी गई। उनका कहना है कि ये आरोप एकदम निराधार हैं। इस सौदे पर २०१० में हस्ताक्षर हुए थे, जबकि वे २००७ में ही सेवानिवृत्त हो गए थे।

-----
उच्चतम्‌ न्यायालय ने औद्योगिक घरानों की पैरवीकार नीरा राडिया की टेप की गई टेलीफोन बातचीत में आपराधिक सामग्री की अन्वेषण करने के लिए सरकार से केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो, आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के नाम देने को कहा है। न्यायमूर्ति जी.एस. सिंधवी और एस.जे. मुखोपाध्याय की खंडपीठ ने अतिरिक्त सॉलीसिटर जनरल को कल तक अधिकारियों के नामों की सूची देने को कहा। खंडपीठ ने कहा कि जांच दल के गठन पर वह इस महीने की इक्कीस तारीख को अपना आदेश सुनाएगा।

-----
हैदराबाद की विशेष सी.बी.आई. अदालत ने आज कथित खनन घोटाले के एक प्रमुख आरोपी ओबलापुरम खनन कंपनी के प्रबंध निदेशक बी. वी. श्रीनिवास रेड्डी की जमानत अर्जी खारिज कर दी। वह कर्नाटक के पूर्व मंत्री जी+ जनार्दन रेड्डी का सम्बन्धी भी है। जनार्दन रेड्डी और श्रीनिवास रेड्डी दोनों इस समय चंचलगुडा केन्द्रीय कारागार में बंद हैं। सी.बी.आई. ने २०११ में दोनों को गिरफ्‌तार किया था।

-----

त्रिपुरा में साठ सदस्यीय विधानसभा के लिए कल मतदान होगा। इसमें २३ लाख ५५ हजार मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के आठ जिलों में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए आवश्यक प्रबंध कर लिए गए हैं।

मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चुनाव मैदान में कुल दो सौ ५९ उम्मीदवार अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। कुल तीन हजार ४१ मतदान केंद्र बनाए गए है। जहां ५० हजार से ज्यादा मतदान कर्मियों को ड्युटी पर लगाया गया है। पहली बार चार मतदान केंद्रो में महिला मतदान कर्मियों को ड्युटी पर तैनात किया गया है। भारत बांग्लादेश सीमा पर अतिरिक्त जवान तैनात किए गए है। सुदीप्ता कौर के साथ मैं मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार अग्रतला

-----
उधर, नगालैंड और मेघालय में भी विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता अपने उम्मीद्वारों के समर्थन में प्रचार कर रहें हैं। इन राज्यों में इस महीने की २३ तारीख को वोट डालें जाएंगे। दोनों राज्यों में विधानसभा की साठ- साठ सीटें हैं। तीनो राज्यों में मतगणना २८ फरवरी को होगी।

-----

गुजरात में अरब सागर तट से भारतीय तट रक्षक बल ने सात पाकिस्तानी मछुआरों को मछली पकड़ने वाली एक नाव के साथ गिरफ्‌तार किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तट रक्षक बल के गश्ती जहाज ÷मीराबाई' ने ओखा बंदरगाह के निकट भारतीय जल सीमा में इन मछुआरों को पकड़ा है। आगे की पूछताछ के लिए गिरफ्‌तार मछुआरों को ओखा पुलिस को सौंपा जाएगा।

-----

कश्मीर घाटी के कई स्थानों से आज कर्फ्यू हटा लिया गया। इस दौरान आम तौर पर शांति रही। नौ फरवरी को अफजल गुरू की तिहाड़ जेल में फांसी के बाद कफ्‌र्यू लगाया गया था।

-----
आई सी सी महिला विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल में रविवार १७ फरवरी को मुम्बई में ऑस्ट्रेलिया का सामना वेस्टइंडीज से होगा। आज मुम्बई में सुपर सिक्स के अपने अंतिम लीग मुकाबले में वेस्टइंडीज ने आस्ट्रेलिया को आठ रन से हरा कर महिला विश्व कप क्रिकेट के फाइनल में पहली बार प्रवेश किया। ऑस्ट्रेलिया पहले ही फाइनल में जगह पक्की कर चुका है। आज टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की पूरी टीम ४७ ओवर में १६४ रन बनाकर आउट हो गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम ४८ ओवर और दो गेंदों में १५६ रन पर ही सिमट गई।

फिलहाल मुम्बई में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित पचास ओवर में ६ विकेट पर २६६ रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड ने ताजा समाचार मिलने तक ४१ ओवर में ३ विकेट पर १९७ रन बना लिए थे।

-----

सूचना और प्रसारण मंत्रालय में संयुक्त सचिव सुप्रिया साहू ने कहा है कि १२वीं पंचवर्षीय के अंत तक पांच सौ सामुदायिक रेडियो केन्द्र खोले जाएंगे। आज शाम नई दिल्ली में विश्व रेडियो दिवस पर आयोजित एक समारोह में उन्होंने कहा कि इन नए केन्द्रों से विभिन्न वंचित सामुदायों के बीच सूचना का आदान प्रदान हो सकेगा।

-----
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने साप्ताहिक कार्यक्रम'' चर्चा का विषय है'' के अन्तर्गत ''रेडियो की प्रासंगिकता विषय'' पर एक परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे इन्द्रप्रस्थ और एम एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है।

No comments:

Post a Comment