Thursday 7 February 2013


०७.०२.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार : -
  • नक्सल प्रभावित जिलों में सौ और उससे अधिक जनजातीय आबादी वाली सभी बस्तियों को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत हर मौसम में चालू सड़कों से जोड़ा जाएगा।
  • सरकार ने नारियल के न्यूनतम समर्थन मूल्य में १५० रूपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी। नाबार्ड की अधिकृत पूंजी पांच हजार करोड़ रूपए से बढ़ाकर बीस हजार करोड़ रूपए की गई।
  • भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर वर्ष २०१२-१३ के दौरान पांच प्रतिशत रहने का अनुमान।
  • उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई से पूछा कि उसने बाबरी मस्जिद मामले में लालकृष्ण आडवाणी और अन्य के खिलाफ षड्यत्र के आरोप हटाने के मुद्दे पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के विरूद्ध अपील दायर करने में देरी क्यों की?
  • उच्चतम न्यायालय का कर्नाटक को तमिलनाडु के लिए कावेरी का दो दशमलव चार-चार टीएमसी पानी तत्काल छोड़ने का निर्देश।
  • सेंसेक्स में गिरावट का रुख। रूपया पांच पैसे मजबूत। एक डॉलर ५३ रूपये ११ पैसे का।
  • आई सी सी महिला विश्वकप क्रिकेट में पाकिस्तान के १९२ रन के जवाब में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक १५ ओवर में २ विकेट पर ५२ .रन बनाए।
---- 
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड की अधिकृत पूंजी पांच हजार करोड़ रूपए से बढ़ाकर बीस हजार करोड़ रूपए करने की मंजूरी दे दी है। अधिकृत पूंजी में इस वृद्धि का उद्देश्य बैंक की गतिविधियों और कारोबार को मजबूती प्रदान करना है। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिह की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने नारियल के न्यूनतम समर्थन मूल्य में १५० रूपए प्रति क्विंटल वृद्धि की भी मंजूरी दे दी है।
---- 
२०१२-१३ के दौरान भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर पांच प्रतिशत रहने का अनुमान है जो एक दशक में सबसे कम वृद्धि दर होगी। केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने जो अस्थाई आंकड़े जारी किए हैं उनसे पता चलता है कि ३१ मार्च २०१३ को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में कृषि क्षेत्र के उत्पादन में एक दशमलव आठ फीसदी और विनिर्माण क्षेत्र में एक दशमलव नौ प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है। सरकार ने जो संशोधित आंकडे+ जारी किए हैं उनके अनुसार पिछले वित्त वर्षों में हर साल देश की अर्थव्यवस्था में छह दशमलव दो फीसदी की दर से वृद्धि हुई। 
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सरकार और रिजर्व बैंक ने अब तक वृद्धि दर के बारे में जो अनुमान जारी किए थे उन्हें देखते हुए यह अनुमान सबसे कम वृद्धि का संकेत है। 
प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष सी रंगराजन ने पांच प्रतिशत की अनुमानित वृद्धि दर पर निराशा व्यक्त की है। लेकिन उनका कहना है कि वित्त वर्ष की दूसरी छमाही के और आंकड़े सामने आने पर वृद्धि दर की स्थिति बेहतर हो सकती है।
---- 
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत नक्सल प्रभावित बयासी जिलों में एक सौ और उससे अधिक जनजातीय आबादी वाली सभी बस्तियों को हर मौसम में चालू सड़कों से जोड़ने की मंजूरी दे दी है। 
इस समय इस योजना के अन्तर्गत नक्सल प्रभावित जिलों में ढाई सौ और उससे अधिक जनजातीय आबादी वाली सभी बस्तियों को सड़कों से जोड़ने की व्यवस्था है। 
ग्रामीण विकास मंत्रालय ने नया प्रस्ताव जनजातीय कार्यमंत्री किशोर चन्द्र देव की सूचना के बाद रखा कि जनजातीय क्षेत्रों में अधिकतर बस्तियों की आबादी ढाई सौ से कम है। 
सरकार देश में जनजातीय जिलों में सड़कों का जाल बिछाने को सबसे अधिक प्राथमिकता दे रही है, क्योंकि इनमें से अधिकतर इलाके नक्सली हिंसा से प्रभावित हैं। 
---- 
उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो, सी बी आई से पूछा है कि बाबरी मस्जिद गिराने के मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के उस आदेश पर अपील देर से क्यों दायर की गई, जिसमें न्यायालय ने भारतीय जनता पार्टी और विश्व हिन्दू परिषद के नेताओं पर साजिश के आरोप हटाने को सही ठहराया था। 
सी बी आई ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के २१ मई २०१० के आदेश को २०११ में उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और १९ अन्य लोगों पर लगाए गए आरोप हटाने के विशेष न्यायालय के फैसले को सही ठहराया था। सी बी आई ने इस आदेश के विरूद्ध अपील दायर करने के लिए निर्धारित नब्बे दिन से अधिक का समय लिया। 
---- 
उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक को तमिलनाडु के लिए कावेरी नदी से तत्काल २ दशमलव चार चार टीएमसी पानी छोड़ने को कहा है। पानी की यह मात्रा उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त एक विशेषज्ञ दल की सिफारिशों पर आधारित है और तमिलनाडु द्वारा मांगे गए नौ टीएमसी से काफी कम है। तमिलनाडु ने दावा किया था कि विशेषज्ञ दल का आकलन गलत है और उसे छह लाख एकड़ क्षेत्र में सिंचाई के लिए नौ टीएमसी पानी की जरूरत है। शीर्ष न्यायालय ने तमिलनाडु की आपत्तियों को नामंजूर करते हुए कर्नाटक को तुरंत पानी छोड़ने को कहा है। 
---- 
ओड़िसा के जगतसिंह पुर जिले में दक्षिणी कोरिया की स्टील कंपनी पास्को विशाल संयंत्र के लिए जमीन अधिग्रहण का काम आज सुबह रोक दिया गया है। इस संयंत्र का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों की मांग को देखते हुए वहां से पुलिसबल भी हटा लिया गया है।
---- 
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत पाइप लाइन परियोजना - तापी के लिए विशेष व्यवस्था स्थापित करने की मंजूरी देते हुए गेल इंडिया लिमिटेड को इस व्यवस्था में शामिल होने की मंजूरी दे दी है। इस गैस पाइप लाइन परियोजना में शामिल चारों देशों ने गैस पाइप लाइन फ्रेमवर्क समझौते के साथ ही सरकारी स्तर पर आपस में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
---- 
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंत्रिमण्डल का विस्तार कर बारह और मंत्रियों को शामिल किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस विस्तार के साथ मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या सत्तावन हो गई है। 

सरकार बनने के बाद पहली बार हुए मंत्रिमण्डल के इस विस्तार में अखिलेख यादव ने आज ग्यारह नए चेहरों को अपनी टीम में शामिल किया है। पार्टी प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी को कैबिनेट स्तर का मंत्री और विजय मिश्रा को स्वतंत्र प्रभाग के साथ राज्य मंत्री बनाया गया है। जबकि नौ अन्य को राज्य मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है। एनएचआरएम भर्ती घोटाले में नाम आने पर जिस विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह को पद छोड़ना पड़ा था उन्हें आज फिर से कैबिनेट में जगह मिली है। आकाशवाणी समाचार के लिए लखनऊ से मैं मिराजुद्दीन।
---- 
त्रिपुरा चुनाव के लिए मतदान का दिन नजदीक आने के साथ साथ प्रचार अभियान तेज होता जा रहा है। राज्य में इस महीने की चौदह तारीख को मतदान होगा।

सभी दल अब अपना अभियान ग्रामीण क्षेत्रों से हटाकर शहरी क्षेत्रों की तरफ ले जा रहे हैं। स्टार प्रचारक और स्थानीय नेता मतदाताओं को आर्कषित करने में जुटे हुए हैं। मतदान होने में अब सिर्फ छह दिन रह गए हैं। इसे देखते हुए सभी दल पूरे राज्य के दौरे में लगे हुए हैं। दूसरी ओर राज्य में केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती पूरी हो गई है। त्रिपुरा में कानून और व्यवस्था के पुलिस महानिदेशक के अनुसार राज्य के बाहर से सुरक्षा बलों की २५९ कम्पनियां पहुंच चुकी हैं। मतदान डयूटी, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा और मतगणना के दौरान केन्द्रीय अर्धसैनिक बलो और बाहर से आई राज्य सशस्त्र पुलिस की सेवाएं ली जाएगी। -अगरतला से सुदीप्त कार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं सौरभ अग्रवाल।
---- 
मेघालय में विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन पत्रों की जांच का काम आज शुरू हो गया। साठ सदस्यों की विधानसभा के चुनाव इस महीने की २३ तारीख को होंगे। कल नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख थी औेर कुल तीन सौ ५५ उम्मीदवारों ने परचे भरे। मेघालय के मुख्य चुनाव कार्यालय ने बताया है कि शनिवार तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। 
---- 
असम में सुरक्षाबलों ने कल रात कामरूप जिले में गारो नेशनल लिबरेशन आर्मी के दो कट्टर उग्रवादियों को मार गिराया। मध्य पश्चिमी क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक डॉ. एल. आर. बिश्नोई ने बताया कि खुफिया जानकारी मिलने पर गुवाहाटी शहर और बोको पुलिस की संयुक्त टीम ने असम-मेघालय सीमा पर अमरिनकोना में कार्रवाई के दौरान दोनों उग्रवादियों को मार गिराया। 
---- 
हल्के लड़ाकू हैलिकॉप्टर रुद्र का हथियारबंद संस्करण कल थल सेना को सौंप दिया जाएगा। ये जानकारी हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड-एचएएल के अध्यक्ष डॉ. आर. के त्यागी ने आज बैंगलोर में दी। वे एरो इंडिया प्रदर्शनी के अवसर पर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि देश में निर्मित हल्के लड़ाकू विमान के परिचालन की अंतिम मंजूरी इस वर्ष जून तक मिल जाने की आशा है।
---- 
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में संवेदी सूचकांक में गिरावट आई है। तीस शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक शुरूआती कारोबार में ६५ अंक की गिरावट के साथ १९ हजार ५७४ पर खुला। एशियाई बाजारों में कमजोर रूख के बीच फंडों की बिकवाली और मुनाफा वसूली की वजह से सेन्सेक्स में यह गिरावट दर्ज हुई। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ५९ अंक की गिरावट के साथ १९ हजार ५८० पर था।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १९ अंक गिरकर ५ हजार ९३९ पर था।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में पांच पैसे की वृद्धि हुई। एक डॉलर ५३ रूपये ११ पैसे का बोला गया। 
---- 
दिल्ली सरकार ने शहर में स्वाइन फलू के मामले सामने आने से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलायी है। स्वास्थ्य मंत्री ए.के वालिया बैठक की अध्यक्षता करेंगे।इस सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी में स्वाइन फ्लू के पांच संदिग्ध मामलों का पता चलने के बाद दिल्ली सरकार ने सभी अस्पतालों को सतर्क कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को पीड़ित रोगियों के इलाज के लिए समुचित प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। 
---- 
इस बीच, पंजाब में इस वर्ष जनवरी से अब तक स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या बीस हो गई है। समेकित रोग नियंत्रण परियोजना के निगरानी अधिकारी डॉक्टर दीपक भाटिया ने आकाशवाणी को बताया कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से स्वाइन फ्लू के ७९ मामलों की पुष्टि हो चुकी है। अन्य राज्यों से आए स्वाइन फ्लू के १९ मरीजों को राज्य के अस्पतालों में भर्ती किया गया है। डॉक्टर भाटिया ने बताया कि जिला अस्पतालों में स्वाइन फ्लू की जांच की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं।
---- 
हिमाचल प्रदेश में तीन दिन तक हुई बर्फबारी और वर्षा के बाद आज अधिकांश इलाकों में धूप खिली, जिससे लोगों को ठिठुराती ठंड से राहत मिली। हालांकि जनजातीय क्षेत्रों और ऊपरी इलाकों में शीत लहर का प्रकोप जारी है। यहां तापमान सामान्य से नीचे रहा। बर्फबारी वाले इलाकों में जनजीवन अब भी प्रभावित है। राज्य के अधिकतर राजमार्ग और सम्पर्क सड़कें बाधित हैं। 
शिमला, मनाली, कुफरी, नारकंडा और डलहौजी अब भी बर्फ की चादर से ढके हुए हैं। 
---- 
आई सी सी महिला विश्वकप क्रिकेट में सातवें स्थान के लिए आज कटक में पाकिस्तान के साथ खेलते हुए भारत ने ताजा समाचार मिलने तक २० ओवर में २ विकेट पर ८६ रन बना लिए हैं। पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पचास ओवर में सात विकेट पर १९२ रन बनाये और भारत को एक सौ तिरानवें रन का लक्ष्य दिया

No comments:

Post a Comment