Friday 8 February 2013


दिनांक : ०८ फरवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात


  • भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा-जाली नोटों से निपटने के लिए कानूनों में संशोधन जरूरी।
  • महाराष्ट्र पुलिस ने नफरत फैलाने वाले भाषण के आरोप में विश्व हिन्दू परिषद के नेता प्रवीण तोगड़िया के खिलाफ एफआईआर दर्ज की।
  • तमिलनाडु को कावेरी का पानी छोड़ने के उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद भावी कार्रवाई के बारे में कर्नाटक सरकार ने कानूनी राय ली।
  • हिमाचल प्रदेश में जनजातीय जिलों में भारी हिमपात के बाद हिमस्खलन की आशंका के कारण हाईअलर्ट।
  • राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिल्ली के अस्पतालों में बच्चों पर गैर कानूनी तरीके से दवाओं के परीक्षण के बारे में केन्द्र को नोटिस भेजा।
  • आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में सुपर सिक्स के मैच आज से शुरू।


--------
भारतीय रिजर्व बैंक ने जाली मुद्रा की समस्या से निपटने के लिए कानूनों में बदलाव की मांग की है। रिजर्व बैंक के गवर्नर डी. सुब्बाराव ने बताया कि उनका बैंक इस मुद्दे पर सरकार के साथ बातचीत कर रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे कानून होने चाहिए कि जिनसे जाली मुद्रा छापने वाले लोगों को सजा मिले न कि उन निर्दोष लोगों को जिनके पास ऐसी मुद्रा मिलती हैं । श्री सुब्बाराव कल गुवाहाटी में रिजर्व बैंक बोर्ड की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ने अपने शाखा प्रबंधकों से कहा है कि जाली नोट लेकर आने वाले लोगों के प्रति नरम रवैया अपनाए और उन परिस्थितियों की जांच करे कि ऐसे जाली नोट किसी व्यक्ति के पास कहां से आए। श्री सुब्बाराव ने ऐसे मामलों में एफ.आई.आर दर्ज करने की प्रक्रिया सरल बनाने पर भी जोर दिया।
--------
भारत की प्रति व्यक्ति मासिक आय २०१२-१३ में पांच हजार सात सौ २९ रूपए हो गयी है। पिछले वित्त वर्ष के पांच हजार एक सौ तीस रूपये की तुलना में मासिक आय ग्यारह दशमलव सात प्रतिशत बढ़ गई। राष्ट्रीय आय से रहन-सहन का स्तर मापा जाता है। केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय की २०१२-१३ के अग्रिम अनुमानों के बारे में जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है।

--------
महाराष्ट्र पुलिस ने नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में विश्व हिन्दू परिषद के नेता प्रवीण तोगड़िया के नाम एफ.आई.आर दर्ज की है। पुलिस के अपर महानिदेशक अहमद जावेद ने बताया है कि २२ जनवरी को दिए गए तोगड़िया के इस भाषण के सिलसिले में नांदेड़ के पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है।
माना जा रहा है कि यह मामला भारतीय दण्ड संहिता की धारा २९५ए और ५०५ के तहत दर्ज किया गया है। धारा २९५ए जानबूझ कर धार्मिक भावनाओं को भड़काने के आरोप से संबंधित है जबकि धारा ५०५ शरारतपूर्ण कार्रवाईयों को भड़काने वाले बयान के बारे में है। यह मामला तोगड़िया के कथित भड़काऊ भाषण की फॉरेनसिक जांच कराने के राज्य सरकार के आदेश के बाद दायर किया गया है।

--------
तमिलनाडु को कावेरी नदी से दो अरब ४४ करोड़ घनफुट पानी देने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद कर्नाटक ने कानूनी सलाह ली है। राज्य के मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर ने अपने जल संसाधन मंत्री बासवराज बोम्मई के साथ कल शाम नई दिल्ली में राज्य के वकील फाली एस नरीमन से मुलाकात की और भावी कार्रवाई के बारे मे उनसे परामर्श किया। श्री शेट्टर ने कहा कि आजकल राज्य विधानसभा का सत्र चल रहा है इसलिये वे इस मुद्दे पर कुछ नहीं कहेंगे। बाद में रात को मुख्यमंत्री बंगलौर लौट गए, जहां वे आज राज्य विधानसभा में बजट पेश करेंगे।

--------

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक डिजिटल वॉलंटियर कार्यक्रम शुरू किया है, जिससे सरकार को अपने विकास कार्यों से संबंधित संदेश सोशल मीडिया के मंचों से प्रसारित करने में मदद मिलेगी। सूचना और प्रसारण मंत्री श्री मनीष तिवारी ने बताया कि -माई इंडिया इनिशिएटिव-ंए डिजिटल वॉलंटियर प्रोग्राम नाम का यह कार्यक्रम एक बहुत बड़ा कदम है जिससे सरकार देश के नागरिकों और खास तौर से युवाओं को जानकारी उपलब्ध करा सकेगी।

हमें उम्मीद है कि सरकार के सकारात्मक संदेशों को प्रचारित-प्रसारित करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम होगा, जिससे ये संदेश सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों तक पहुंच जाएंगे।

--------
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सीबीआई ने राष्ट्रमंडल खेलों से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की एक अदालत में उन गवाहों की पहली सूची सौंपी है, जिन्हें बयान दर्ज करने के लिए बुलाया जाना है। कांग्रेस नेता सुरेश कलमाडी और नौ अन्य लोगों पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं।
सीबीआई ने विशेष न्यायाधीश रवीन्द्र कौर को आठ गवाहों की सूची सौंपी है, जिन्हें गवाही के लिए २०, २१, २३, २६ और २८ फरवरी को बुलाया जाएगा। इन गवाहों में २०१० के राष्ट्रमंडल खेलों की संयोजन समिति के कुछ कर्मचारी और अन्य लोग शामिल हैं।
अदालत ने इस मामले में २० फरवरी से सुनवाई तय की है।

--------

हिमाचल प्रदेश में किन्नौर, लाहौल स्पीति और पांगी क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से हो रहे भारी हिमपात के बाद हिमस्खलन की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने इन क्षेत्रों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। राज्य के जनजातीय तथा अन्य ऊपरी इलाकों में सड़क यातायात तथा बिजली पानी की सप्लाई बाधित होने के कारण सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त है। जनजातीय क्षेत्रों में सभी स्कूल सोमवार तक बंद कर दिए गए हैं। शिमला, कुल्लु और चंबा जिलों के ऊपरी इलाके राज्य के अन्य हिस्सों से कटे हुए हैं।
कश्मीर घाटी फिर से भीषण शीत लहर की चपेट में है और घाटी में रात का तापमान बहुत नीचे चला गया है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में धूप खिली रही। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में धूप खिलने की वजह से लोगों को सर्दी से राहत मिली है।

तीन दिनों तक प्रदेश के विभिन्न भागों में हुई लगातार बारिश से अब कुछ राहत मिली है। रोचक बात ये रही कि इलाहाबाद वर्षा से बिलकुल अछूता रहा। वहां चल रहे कुंभ मेले में लाखों लोग खुले में कल्पवास कर रहे हैं। धूप खिलने के कारण दिन का तापमान भी बढ़ने लगा है। हालांकि ओलावृष्टि से कई जिलों में रबी की फसलों को नुकसान पहुंचा है। सलमान हैदर, आकाशवाणी समचार, गोरखपुर।

--------
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पिछले पांच वर्षों में दिल्ली के अस्पतालों में तीन हजार चार सौ ७९ बच्चों पर गैर कानूनी तरीके से दवाओं के परीक्षण करने के आरोपों के बारे में केन्द्र को नोटिस भेजा है। आरोप है कि सफदरजंग अस्पताल में दो हजार ५६ बच्चों पर, कलावती सरन अस्पताल में एक हजार २३ बच्चों पर और लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में चार सौ बच्चों पर ऐसे परीक्षण किये गये ।
एक बयान में आयोग ने कहा है कि एक गैर सरकारी संगठन के प्रतिनिधि से शिकायत मिलने पर उसने केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव को नोटिस भेजा है और चार सप्ताह के अन्दर रिपोर्ट देने को कहा है।

--------
अमरीका के रक्षामंत्री लियोन पनेटा ने माना है कि उनके मंत्रालय ने सीरिया के विद्रोहियों को हथियार देने के प्रस्ताव का समर्थन किया था। उन्होंने बताया कि यह प्रस्ताव सबसे पहले पूर्व विदेशमंत्री हिलेरी क्लिंटन और तत्कालीन सी.आई.ए. प्रमुख डेविड पैट्रोस ने पिछली गर्मियों में रखा था जब सीरिया में लड़ाई चल रही थी। इस प्रस्ताव में विद्रोही गुटों को समर्थन देने और लड़ाकुओं को प्रशिक्षण देने की बात कही गई थी। लेकिन राष्ट्रपति भवन ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था क्योंकि ऐसी आशंका थी कि यह हथियार सीरिया में अलकायदा समर्थित आतंकवादी गुटों के हाथों में जा सकते हैं।

--------

बांग्लादेश में राजधानी ढाका के शाहबाग चौराहे पर हजारों लोगों का धरना आज चौथे दिन भी जारी है। ये लोग जमात-ए-इस्लामी के सहायक महासचिव अब्दुल कादर मुल्लाह के लिए मौत की सजा की मांग कर रहे हैं, जिस पर १९७१ में देश के मुक्ति संग्राम के दौरान मानवता के विरूद्ध अपराध के आरोप हैं।

--------
एयर इंडिया ने भारत और बंगलादेश की जनता की मांग पर कोलकाता से ढाका के लिए सीधी दैनिक उड़ान शुरू की है। एयर इंडिया ने इस मार्ग पर किराए की किफायती दरें रखी हैं। दोनों शहरों के बीच एक तरफ का किराया चार हजार चौबीस रुपए से शुरू होता है।

--------
आई.सी.सी. महिला विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट का सुपर सिक्स दौर आज से शुरू हो रहा है। आज मुम्बई में दो अलग-अलग स्थानों पर ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला इंग्लैंड से होगा जबकि न्यूजीलैंड की भिडंत श्रीलंका से होगी। कटक में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज आमने सामने होंगे। यह सभी मैच सुबह नौ बजे से शुरू होंगे।
कल इस टूर्नामेंट में भारत ने कटक में सातवें स्थान के लिए हुए मैच में पाकिस्तान को छह विकेट से हराया।

--------

भारत के सोमदेव देवबर्मन और इटली के उनके जोड़ीदार फाबियो सिपोला क्रोएशिया में चल रही एटपी जग्रेब इंडोर टेनिस टूर्नामेंट के पुरुषों के डबल्स सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।
आज सेमीफाइनल में सोमदेव और सिपोला का मुकाबला ऑस्ट्रिया और स्लोवाकिया की जूलियन नोल और फिलिप पोलासेक की जोड़ी से होगा।

--------
मुम्बई में ईरानी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट में शेष भारत के साथ मैच के तीसरे दिन आज मुंबई दो विकेट पर एक सौ पचपन रन से आगे खेलेगी। अजिक्य रहाणे पचपन और शर्दुल ठाकुर चार रन बनाकर क्रीज+ पर हैं। इससे पहले शेष भारत ने पहली पारी में पांच सौ छब्बीस रन बनाये। सुरेश रैना ने शानदार एक सौ चौंतीस रन बनाये।

--------
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड- सीबीएसई ने २०१३ की संयुक्त प्रवेश परीक्षा की मुख्य परीक्षा के लिये पंजीकृत सभी आवेदक छात्रों को अपने विवरण में त्रुटियों को सही करने का एक और मौका दिया है। ऐसी त्रुटियों को आज से १४ तारीख तक सही किया जा सकता है। सीबीएसई की विज्ञप्ति में सभी आवेदकों को सलाह दी है कि वे सीबीएसई की वेबसाइट पर अपने विवरण की पुष्टि कर सकते हैं और कोई गलती पाए जाने पर उसे सही कर सकते हैं।

--------

समाचार पत्रों  से
आम जनता, खासकर महिलाओं की सुरक्षा पर चिंता जताते हुए उन्हें सुरक्षा दिए जाने का सुप्रीम कोर्ट का निर्देश, चालू वित्त वर्ष में देश की आर्थिक विकास दर पांच प्रतिशत रहने का अनुमान, अयोध्या में विवादित ढांचा गिराने की घटना के लिए राष्ट्रीय अपराध जैसे शब्द इस्तेमाल न करने की सीबीआई को उच्चतम न्यायालय की हिदायत, दिल्ली-छब्त् में स्वाइन फ्लू की दस्तक और उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल के विस्तार से जुड़ी खबरें आज के लगभग तमाम अखबारों की सुर्खियों में हैं।

छत्तीसगढ़ में गोंदिया से रायगढ़ जा रही टे्रन को अपराधियों द्वारा फिल्मी स्टाइल में रोककर टे्रन में सवार अपने सरगना को हथकड़ी समेत लेकर भाग निकलने का समाचार दैनिक जागरण के बाटम स्प्रेड में विस्तार से छपा है। इसी अखबार के न्यूज रील पन्ने पर छपी यह सुर्खी भी ध्यान खींचती है- पोलियो विजेता भारत ने बजाई रणभेरी, देश पर लगे शिशु-मृत्यु दर का कलंक धोने के लिए तैयार, रणनीति पर विचार के लिए दुनिया भर के तीन सौ नीति निर्धारक तमिलनाडु में जुटे।

देश में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए मेडिकल कालेजों के लिए सौ सीटों की केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अनुमति दैनिक भास्कर की बड़ी खबर है।

दिल्ली में एक बार फिर गैंगरेप के सनसनीखेज मामले का खुलासा होने और चार लोगों की गिरफ्तारी भी आज के अनेक समाचारपत्रों में है। नवभारत टाइम्स ने इसे अपनी पहली खबर बनाया है। बकौल अमर उजाला - राजधानी दिल्ली में नहीं थम रही दरिंदगी। इसी समाचार को राष्ट्रीय सहारा, हिन्दुस्तान, नेशनल दुनिया, पंजाब केसरी और हरि भूमि ने भी महत्व दिया है।

शिक्षक भर्ती प्रकरण में मिली सजा के खिलाफ हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचने का समाचार जनसत्ता और वीर अर्जुन के पहले पन्ने पर है।

और अब दैनिक भास्कर में छपी यह खबर- बेल्जियम में खाइए खुशबूदार चाकलेटी डाक टिकट। बेल्जियम के डाक विभाग ने टिकट के पीछे लगाई जाने वाली गोंद को चॉकलेटी बना दिया है, ऐसा चॉकलेट उद्योग की प्रसिद्धि और ई-मेल के जमाने में लिफाफों के घटते उपयोग के मद्देनजर किया गया है। डाक टिकटों के लिए अलग-अलग डिजाइन की चॉकलेट बनाई गई है।

No comments:

Post a Comment