Sunday 10 February 2013


०९.०२.१३ 
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :
  • संसद पर हमले के आतंकवादी अफजल गुरू को फांसी, तिहाड़ जेल में दफनाया गया।
  • वित्तमंत्री ने शेयर बाजार में निवेश करने वाले नए निवेशकों को कर-लाभ देने के लिए राजीव गांधी इक्विटी बचत योजना शुरू की।
  • नगालैंड विधानसभा चुनाव में १८८ और मेघालय में ३४५ उम्मीदवार चुनाव मैदान में।
  • पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग हिल्स में गोरखा जन मुक्ति मोर्चा के बंद से जनजीवन प्रभावित।
  • अमरीका में आज दूसरे दिन भी भीषण तूफान से जनजीवन ठप्प, दो लोगों की मौत।
  • जर्मनी में ग्रेंके शतरंज क्लासिक टूर्नामेंट में दूसरे दौर के बाद विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर।
----
संसद पर २००१ में हुए आतंकी हमले के दोषी अफजल गुरू को आज फांसी दे दी गई। उसको नई दिल्ली की तिहाड़ जेल में ही दफना दिया गया है। उसकी दया याचिका को राष्ट्रपति ने छह दिन पहले ही खारिज कर दिया था। 

अफजल गुरू को फांसी पर लटकाये जाने के कुछ देर बाद गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने पत्रकारों को बताया कि उसकी फाइल पर गहराई से विचार करने के बाद उन्होंने २१ जनवरी को राष्ट्रपति से उसकी दया याचिका नामंजूर किए जाने की सिफारिश की थी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने पिछले रविवार को दया याचिका खारिज कर दी थी। श्री शिन्दे ने कहा कि उसके बाद फांसी दिए जाने की आवश्यक कार्यवाही पूरी की गई और उसे आज सुबह आठ बजे फांसी दे दी गई। 

गृह सचिव आर. के. सिंह ने कहा है कि अफजल गुरू की दया याचिका नामंजूर किए जाने की खबर जम्मू कश्मीर के सोपोर में उसके परिवार को दे दी गई थी। उसका अन्तिम संस्कार धार्मिक रीति-रिवाज के अनुसार किया गया है। 

सभी राजनीतिक दलों ने अफजल गुरू को फांसी देने का स्वागत करते हुए कहा कि कानून ने अपना काम किया है। केन्द्रीय कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने कानपुर में कहा कि इससे यह कड़ा संदेश गया है कि भारत किसी भी कीमत पर आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेगा। 

सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि अफजल गुरू को फांसी दिए जाने पर कानून ने अपने काम को अंजाम दिया है। आज चेन्नई में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि सरकार को यह सुनिश्चित करना होता है कि कानून का कड़ाई से पालन हो। 

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा है कि सभी मान्य प्रक्रिया पूरी करने के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया।

उन्होंने फांसी देने में देरी के भारतीय जनता पार्टी के आरोप को खारिज करते हुए कहा कि भाजपा ने १९९९ में कंधार विमान अपहरण के मामले में आतंकवादियों के साथ समझौता किया था।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने कहा कि देर से ही सही अफजल गुरू को फांसी देने से संसद पर हमले के मामले में न्याय हुआ है। भाजपा प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने अफ़ज+ल को फांसी देने को न्यायिक प्रक्रिया एक हिस्सा बताया। 

उन्होंने कहा कि भारत में कानून का शासन चलता है और पुलिस एजेंसियों की जांच की कार्यवाही पर अदालतें बारीकी से नजर रखती हैं। 

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य सीताराम येचुरी ने कहा कि संसद पर हमले के मामले में देश के कानून ने अपना काम पूरा किया है। 

समाजवादी पार्टी के महासचिव आर. पी. कुशवाहा ने कहा कि आतंकवादियों का कोई धर्म नहीं होता।  संसद पर हुए हमले में मारे गए लोगों के परिजनों ने अफजल गुरू को फांसी दिए जाने का स्वागत किया है। हमले के दिन १३ दिसम्बर, २००१ को संसद में ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मी मातबर सिंह नेगी के बेटे ने अफजल गुरू को फांसी पर चढ़ाये जाने को सरकार का अच्छा फैसला बताते हुए कहा कि इससे आतंकवादियों को कड़ा संदेश जायेगा। 

हमले में मारे गए कैमरामैन विक्रम विष्ट की पत्नी सुमिता देवी ने भी अफजल गुरू को फांसी दिए जाने का स्वागत किया है। इस बीच, कश्मीर घाटी के प्रमुख शहरों में एहतियात के तौर पर कर्फ्‌यू लगा दिया गया है। बारामुला जिले में एक छोटी घटना को छोड़कर घाटी में स्थिति शान्तिपूर्ण बनी हुई है। घटना में दो लोग घायल हुए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने राज्य के लोगों से शान्ति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा है कि किसी को भी स्थिति का लाभ उठाने का मौका नहीं दिया जाना चाहिए। 

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों की पुलिस को कड़ी चौकसी और सतर्कता बरतने की सलाह दी है।  राजधानी दिल्ली में भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है ताकि अफजल गुरू की फांसी के मामले को लेकर कहीं कोई अप्रिय घटना न हो सके। पुलिस सूत्रों ने बताया कि शहर के सभी पुलिस थानों को हाई अलर्ट किया गया है। अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है। भीड़भाड़ वाले बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर मुस्तैदी से गश्त की जा रही है।  ४३ वर्षीय अफजल गुरू को दस वर्ष पहले मौत की सजा सुनाई गई थी। 
----
उधर, चंड़ीगढ़ पुलिस की अपराध शाखा ने २७ वर्ष पहले हरियाणा परिवहन की एक चलती बस में विस्फोट के मामले में शामिल एक आतंकवादी को गिरफ्तार कर लिया है। उस घटना में दो यात्री मारे गए थे जबकि अन्य अनेक घायल हुए थे। 
----
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने बहुप्रतीक्षित राजीव गांधी इक्विटी बचत योजना की शुरूआत मुंबई में की है। इससे नये निवेशकों को शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इसमें शेयर बाजार में पहली बार निवेश करने वालों को कर-लाभ देने का प्रावधान है। इस योजना के तहत दस लाख रूपये से कम आमदनी वाला कोई भी व्यक्ति शेयर बाजार में पचास हजार रूपये के निवेश के लिए कर प्रोत्साहन प्राप्त कर सकता है। 
----
श्री चिदम्बरम ने बैंकों से कहा है कि वे ब्याज दरें कम करने और कर्ज लेने वालों को इसका लाभ पहुंचाने के लिए अपने कामकाज में अधिक दक्षता लाएं। वे मुंबई में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्यालय में बैंकों के निदेशक बोर्ड को संबोधित कर रहे थे। बैंक की विज्ञप्ति के अनुसार श्री चिदम्बरम ने कहा कि ब्याज की दर कम होने से आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि बैंको को ब्याज दरों को व्यावहारिक बनाने की कोशिश करनी चाहिए। 
----
वित्तमंत्री ने कहा है कि खुदरा निवेशकों में विश्वास पैदा करने के लिए उन्हें शेयर बाजार के कामकाज और उससे जुड़े मुद्दों के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए। वे आज मुंबई में नए शेयर बाजार के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने शेयरों के कारोबार में कदाचार पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि शेयर बाज+ारों को सरल तरीके से प्रक्रिया को प्रस्तुत करना चाहिए ताकि छोटे निवेशक इसे आसानी से समझ सके। 
----
नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए एक सौ अटठासी उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए है। नामांकन वापसी के आखिरी दिन आज एक निर्दलीय उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस ले लिया। 
----
मेघालय में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने के आखिरी दिन आज छः उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापस ले लिए। अब कुल ३४५ उम्मीदवार चुनाव में है। प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री डॉ मुकुल संगमा तथा उनकी पत्नी देकांची डी शिरा और पूर्व मुख्यमंत्री, डी डी लपांग तथा डॉ डोंकूपर रॉय शामिल है। 
----
गोरखा जनमुक्ति मोर्चा द्वारा दार्जिलिंग हिल्स में आयोजित बारह घटें के बंद के दौरान सामान्य जन जीवन पर असर पड़ा। यह बंद पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा लेप्चा विकास परिषद के गठन की घोषणा के विरोध और गोरखालैंड की मांग को लेकर किया गया था। दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे और अधिकतर सड़कों पर वाहन नहीं दिखाई दिए। 
----
अमरीका के उत्तर-पूर्व में आए भीषण बर्फीले तूफान से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई है। प्रभावित क्षेत्र में परिवहन व्यवस्था लगभग ठप्प हो गई है। पूर्वी तट से सटे पांच राज्यों में बर्फीले तूफान को देखते हुए आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है। मेसाचसेट्स (डेंबीनेमजजे), रोढे आइलैंड, कनेक्टिकेट और न्यूयार्क में लाखों लोगों को अपने घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। 
----
जर्मनी में ग्रें के शतरंज क्लासिक टूर्नामेंट में दूसरे दौर के बाद विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। आनन्द ने दूसरे दौर में इटली के फेबियानो कारूआना से बाजी ड्रा खेली। दोनों बाजियां ड्रा रहने के बाद आनंद के सिर्फ एक अंक है। 
----
रांची राइनोज+ पहले हॉकी इंडिया लीग के फाइनल में पहुंच गया है। आज रांची में पहले सेमीफाइनल में रांची ने उत्तरप्रदेश विज+ार्डस को चार-दो से हराया। रांची की ओर से मंदीप सिंह और विल्सन निक के दो-दो गोल किए। उत्तर प्रदेश के लिए तिमैया नितिन ने दो गोल किए। 
----
जवाहर नवोदय विद्यालयों की छठी कक्षा में प्रवेश के लिए इस बार सोलह लाख बच्चे परीक्षा देगें। यह परीक्षा देश के करीब चार हजार केन्द्रो में कल सुबह साढे ग्यारह बजे शुरू होगी। चयन परीक्षा के आयोजन के लिए उपयुक्त प्रबंध किए गए हैं।
----
रेलवे को अप्रैल २०१२ से जनवरी २०१३ के दौरान एक लाख करोड़ रुपये से भी अधिक की राजस्व प्राप्ति हुई है जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के राजस्व, चौरासी हजार करोड़ रुपये से २० प्रतिशत से भी अधिक 

No comments:

Post a Comment