Tuesday 26 February 2013


२६.०२.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -
  • रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने अपना पहला रेल बजट पेश किया। यात्री किरायों में कोई बढ़ोतरी नहीं। सड़सठ नई एक्सप्रेस और छब्बीस यात्री रेलगाड़ियां चलाने का प्रस्ताव।
  • बिना किसी रेल दुर्घटना के रेल यात्रियों की सुखद और सुरक्षित यात्रा पर जोर। शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए आरक्षित ४७ हजार पद भरे जाएंगे।
  • अरूणाचल प्रदेश को पहली बार भारतीय रेल नेटवर्क से जोड़ने का प्रस्ताव। सीमावर्ती इलाकों के लिए रेल सम्पर्क को प्राथमिकता।
  • मोबाइल फोन के जरिये ई-टिकट सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव। एक मिनट में सात हजार टिकट बुकिंग के लिए उन्नत ई-टिकटिंग व्यवस्था शुरू करने का प्रस्ताव। टिकट आरक्षण के लिए आधार कार्ड का उपयोग। शिकायत के लिए टोल फ्री नम्बर १८००  १११  ३२१
  • नगालैंड में आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में नौ मतदान केन्द्रों पर पुर्नमतदान के दौरान तेज+ी से मतदान की खबर।
  • सेन्सेक्स में दो सौ से अधिक अंक की गिरावट।
  • चेन्नई क्रिकेट टैस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराया।
------
रेल यात्री किराए में कोई वृद्धि नहीं, यात्रियों की सुरक्षा और सुविधाओं पर विशेष जोर, ६७ नई एक्सप्रेस रेलगाड़ियां शुरू करना, ५०० किलोमीटर नई रेल लाइनों का निर्माण, साढ़े सात सौ किलोमीटर रेल पटरियों को दोहरा बनाना और २०१४ से २०२४ तक की १० वर्ष की अवधि के लिए कॉरपोरेट सुरक्षा योजना, आज लोकसभा में पेश वर्ष २०१३-१४ के रेल बजट की प्रमुख बातें हैं। रेलमंत्री पवन कुमार बंसल ने अपना पहला रेल बजट पेश करते हुए सुरक्षा में सुधार के लिए कई उपायों घोषणा की। उन्होंने ६७ नई एक्सप्रेस रेलगाड़ियां शुरू करने की घोषणा की। इनमें नई दिल्ली से कटरा तक सप्ताह में छह बार चलने वाली वातानुकूलित एक्सप्रेस रेलगाड़ी शामिल होगी। २६ नई यात्री गाड़ियां, मुम्बई में ७२ और कोलकाता में १८ अतिरिक्त रेल सेवाएं शुरू करना, मुम्बई उपनगरीय रेलवे में पहली वातानुकूलित ईएमयू शुरू करना और २४ रेलगाड़ियों के फेरे बढ़ाना शामिल है। २०१३-१४ के लिए रेलमंत्री ने अब तक के सबसे बड़े ६३ हजार ३६३ करोड़ रूपये के योजना परिव्यय की घोषणा की। इसमें २६ हजार करोड़ रूपये की बजट सहायता और दो हजार करोड़ रूपये का रेलवे सुरक्षा कोष शामिल है।

श्री बंसल ने कहा कि अपनी प्रतिबद्ध देयताओं को पूरा करने के लिए एक नया ऋण सेवा कोष बनाया जाएगा और १२वीं योजना के अंतिम वर्ष में तीस हजार करोड़ रूपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। रेलमंत्री ने कहा कि २०१३-१४ में एक लाख ४३ हजार ७४२ करोड़ रूपये की कुल आय प्राप्त होने का अनुमान है जो पिछले वर्ष से १८ हजार ६२ करोड़ रूपये अधिक होगी। श्री बंसल ने कहा कि ईंधन के दामों के हिसाब से मालभाड़े में संशोधन की व्यवस्था इस वर्ष पहली अप्रैल से लागू होगी। उन्होंने कहा कि आरक्षण शुल्क में हुई वृद्धि समाप्त की जाएगी। उन्होंने सुपरफास्ट रेलगाड़ियो के अनुपूरक शुल्कों, ंआरक्षण फीस और आरक्षण रद्द करने के शुल्कों में मामूली वृद्धि की घोषणा की।

यात्रियों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए श्री बंसल ने कहा कि स्वचालित सिगनल प्रणालियों में रेल सुरक्षा चेतावनी प्रणाली और स्वचालित दुर्घटना राहत रेलगाड़ियां शुरू की जाएंगी। मेजों की थपथपाहट के बीच रेलमंत्री ने रेल यात्रियों, विशेष रूप से महिला यात्रियों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल में महिलाओं की आठ कंपनियों बनाने की घोषणा की।

रेल यात्रियों विशेषकर महिला यात्रियों की सुरक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से रेलवे ने रेल सुरक्षा बल महिला कार्मिकों की चार कम्पनियों का गठन किया है, तथा आठ अतिरिक्त कम्पनियां गठित कर ली जायेंगी। रेल सुरक्षा बल की भर्तियां की जा रही हैं, जिनमें दस प्रतिशत रिक्तियां महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। फील्ड यूनिटों में रेल सुरक्षा बल कार्मिकों की उपस्थिति और अधिक बढ़ाई जायेगी।

रेलमंत्री ने कहा कि इस वर्ष रेलवे में एक लाख ५२ हजार रिक्त पद भरे जाएंगे, जिनमें से ४७ हजार पद कमजोर वर्गों के लिए और शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए आरक्षित हैं। अरूणाचल प्रदेश को पहली बार देश के रेल नेटवर्क से जोड़ने की घोषणा रेलमंत्री ने की है। श्री बंसल ने कहा कि रेलवे ने १०४ महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों की पहचान की है, जहां साफ सफाई पर तुरंत ध्यान दिया जाएगा।

मैं यात्री सुविधाओं के स्तर में उल्लेखनीय बदलाव लाने के लिए कृतसंकल्प हूं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि नई गाड़ियों को चलाने अथवा मौजूदा गाड़ियों के चालन या फेरों को बढ़ाने का कार्य यात्रियों की सुविधाओं और सुरक्षा की कीमत पर नहीं किया जाना चाहिए।
शारीरिक रूप से अक्षम और वृद्ध लोगों के लिए बड़े स्टेशनों पर एक सौ उनासी एक्सक्लेटर और ४०० लिफ्‌ट लगायी जाएंगी। रेलमंत्री ने कहा कि रेलगाड़ियों में अच्छा भोजन उपलब्ध कराने के लिए किसी तीसरे पक्ष से जांच कराने और भोजन परीक्षण प्रयोगशालाओं की सेवाएं ली जाएंगी। उन्होंने केन्द्रीयकृत खानपान सेवा निगरानी सैल बनाने की घोषणा की, जिसका टोलफ्री फोन नम्बर होगा-१ ८ ० ० १ १ १ ३ २ १.

रेलमंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय विभिन्न रेलगाड़ियों में वाइफाई की सुविधा भी उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि यात्रियों और कर्मचारियों से संबंधित विभिन्न सेवाओं के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्नत ई-टिकटिंग प्रणाली शुरू की जाएगी, जिसमें प्रति मिनट सात हजार दो सौ टिकट निकालने की क्षमता होगी, जो इस समय दो हजार टिकट प्रति मिनट है।

इस कलेण्डर वर्ष के अंत तक हम एक नैक्स्ट जनरेशन-ई टिकट प्रणाली आरम्भ करने जा रहे हैं। जिससे सरल उपयोग प्राप्ति समय और क्षमता से सम्बन्धित उपयोगकर्ता के अनुभव में उल्लेखनीय सुधार लाकर इन्टरनेट रेल टिकट प्रणाली में परिवर्तन आयेगा। इस प्रणाली से प्रति मिनट ७२ सौ टिकट सपोर्ट किये जा सकेंगे, जबकि आजकल प्रति मिनट दो हजार टिकट सपोर्ट किये जाते हैं।

स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के प्रयासों के बारे में रेल मंत्री ने कहा कि सौर और पवन ऊर्जा का इस्तेमाल करने के लिए रेलवे ऊर्जा प्रबंधन कंपनी बनाई जाएगी। श्री बंसल ने पुलिस वीरता पुरस्कार से सम्मानित लोगों को एक साथी के साथ राजधानी और शताब्दि रेल गाड़ियों में टू-टियर वातानुकूलित यात्रा के लिए वर्ष में एक बार निःशुल्क पास देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता सेनानियों के पास तीन वर्ष में एक बार नवीकृत किये जाएंगे और ओलिम्पिक खेलों के पदक विजेताओं और द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त करने वालों को राजधानी और शताब्दी रेलगाड़ियों में यात्रा के लिए निशुल्क पास दिये जाएंगे।
-----
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने रेल बजट को सुधारवादी और विकासोन्मुख बताते हुए कहा है कि यह बजट रेल विभाग की वित्तीय स्थिति की सही तस्वीर पेश करता है। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि रेलमंत्री पवन कुमार बंसल ने सेवाओं में सुधार और खर्च पर नियंत्रण के बीच तालमेल का सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने और क्षमता बढ़ाने के नये तरीके अपनाने के लिए श्री बंसल को बधाई दी है।
------
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने इस रेल बजट को उल्लेखनीय और सराहनीय बताया है। संसद के बाहर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने इसे प्रगतिशील बजट बताया और रेलमंत्री श्री पवन कुमार बंसल की सराहना की। रेलमंत्री के भाषण के दौरान शोर-शराबा करने के लिए विपक्ष की आलोचना करते हुए विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने इस बात से इन्कार किया कि ये बजट लोक-लुभावन है। उनका कहना था कि ये सिद्धान्तों पर आधारित है। श्री बसंल के पहले रेल बजट का स्वागत करते हुए सूचना और प्रसारणमंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि रेलमंत्री ने आम आदमी की मांगों और रेलवे की वित्तीय सेहत के बीच पूरा तालमेल रखने की कोशिश की है। दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि रेलमंत्री ने व्यवहारिक, ठोस और प्रगतिशील बजट पेश किया है।
------
नगालैंड में सात जिलों की आठ विधानसभा सीटों कें लिए सभी नौ मतदान केन्द्रों पर तेजी से वोट डाले जाने की खबर है। निर्वाचन आयोग ने गत शनिवार को मतदान के दौरान हिंसा और धांधलियों की शिकायतों को देखते हुए इन मतदान केन्द्रों पर दोबारा वोट डाले जाने के आदेश दिये थे।
------
हैदराबाद में विस्फोट का निशाना बने दिलसुख नगर में हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। दोनों विस्फोट स्थलों से जरूरी नमूने और सबूत इकट्ठा करने के बाद पुलिस ने वहां से मलबा हटवा दिया है।ं राष्ट्रीय जांच एजेंसी की मंजूरी के बाद मोटर वाहनों और अन्य वस्तुओं के मलबे को हटा दिया गया है। इस बीच, विस्फोट से मरने वालों के परिवार के सदस्यों को राज्य सरकार द्वारा घोषित अनुग्रह राशि के छह लाख रूपये के चैक सौंप दिये गए हैं। रंगा रेड्डी जिले के अधिकारी छह अन्य परिवारों को अनुग्रह राशि देने की प्रक्रिया पूरी करने में लगे हैं।
------
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री शशि थरूर ने कहा है कि माध्यमिक शिक्षा के बीच पढ़ाई छोड़ने वालों की संख्या चिंताजनक है। उन्होंने इसमें सुधार की जरूरत पर जोर दिया। वे आज नई दिल्ली में माध्यमिक शिक्षा के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन कर रहे थे। श्री थरूर ने कहा कि पिछले दो दशकों में हुई आर्थिक प्रगति के फायदों को माध्यमिक तथा उच्च शिक्षा से जोड़ना एक बड़ी चुनौती है।
------
बम्बई शेयर बाजार में आज गिरावट का रूख है। शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक ७५ अंक से अधिक की गिरावट के साथ १९ हजार २५६ पर खुला। एशियाई बाजारों में कमजोर रूख और रेल बजट से पहले निवेशकों की मुनाफा वसूली की वजह से सेन्सेक्स में यह गिरावट दर्ज हुई। अब से कुछ देर पहले यह २३१ अंक गिरकर १९ हजार ९९ पर था।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ६८ अंक की गिरावट के साथ ५ हजार ७८५ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज १९ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर ५४ रूपये ५ पैसे का बोला गया।
------
प्रमुख समाचार ट्विटर@airnewsalerts और फेसबुक पेजAllindiaradionews पर भी उपलब्ध हैं।
------
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले क्रिकेट टैस्ट मैच में आठ विकेट से हरा दिया है। चेन्नई में आज भारत ने पचास रन का लक्ष्य दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। वीरन्द्र सहवाग-१९ और मुरली विजय ६ रन बनाकर आउट हुए

No comments:

Post a Comment