Thursday 28 February 2013


२७.०२.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :

  • आर्थिक सर्वेक्षण में कर आधार बढ़ाने तथा पैट्रोलियम उत्पादों की सब्सिडी में कटौती पर जोर। अगले वित्तवर्ष में वृद्धि दर ६ दशमलव एक से ६ दशमलव ७ प्रतिशत रहने की संभावना।
  • वर्ष २०१३-१४ का आम बजट कल संसद में पेश होगा।
  • वी वी आई पी हेलीकाप्टर सौदे में कथित रिश्वत की जांच संयुक्त संसदीय समिति करेगी।
  • मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा विधानसभा चुनाव की मतगणना कल।
  • सैंसेक्स १३७ अंक उछल कर १९ हजार १५२ पर बंद।
  • ए टी पी दुबई टेनिस चैंपियनशिप में भारत के सोमदेव देवबर्मन प्रतियोगिता से बाहर।

-------
भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर २०१३-१४ में छह दशमलव एक प्रतिशत से छह दशमलव सात प्रतिशत रहने की उम्मीद है क्योंकि अर्थव्यवस्था में गिरावट का दौर लगभग समाप्त हो गया है और यह वृद्धि की ओर बढ़ रही है। आज वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने लोकसभा में वर्ष २०१२-१३ का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया। इसमें कर आधार बढ़ाने तथा सबसिडी में कटौती करने पर जोर दिया गया है। आर्थिक सर्वेक्षण में राजस्व बढ़ाने के लिए सबसिडी, विशेषकर पैट्रोलियम उत्पादों की सबसिडी में कटौती करने तथा खर्च घटाने पर जोर दिया गया।

आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि २०१३ में वैश्विक अर्र्थव्यवस्था में भी सुधार होने की उम्मीद है और सरकार के विभिन्न उपायों से २०१३-१४ में भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार करने में सहायता मिलेगी।

आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया कि डीजल की कीमतों में हाल के सुधारों और खर्च की प्राथमिकताएं फिर से तय करने के प्रयासों से पता चलता है कि राजकोषीय मजबूती की मध्य अवधि की योजना भरोसेमंद है और इससे उच्च वृद्धि और मूल्यों में स्थिरता जैसे अच्छे आर्थिक वित्तीय परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। सर्वेक्षण में चालू खाते के घाटे पर अंकुश लगाने के लिए सोने का आयात कम करने पर जोर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि घाटे पर काबू पाने के लिए करों का आधार बढ़ाया जाए और खर्चों की प्राथमिकताएं तय की जाएं।

-------
सरकार ने आज कहा कि वर्ष २०१३-१४ में भारतीय अर्थव्यवस्था को छह दशमलव एक प्रतिशत से लेकर छह दशमलव सात प्रतिशत तक बढने का अनुमान है, क्योंकि अर्थव्यवस्था में आए धीमापन का दौर लगभग समाप्त हो गया है और अर्थव्यस्था मजबूत हो रही है। आज नई दिल्ली में पत्रकारों से वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार, रघुराम राजन ने हालांकि यह भी कहा कि घरेलू और विदेशी कारणों से २०११-१२ में विकास दर छह दशमलव दो प्रतिशत पर आ गयी और २०१२-१३ में इसके पांच प्रतिशत रहने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि राजकोषीय और चालू खाता घाटे को कम करने की जरूरत है। श्री राजन ने कहा कि मुद्रास्फीति पर काबू पाने और निवेश के रास्ते में आ रहे अड़चनों को दूर करने के लिए मौद्रिक नीति में परिवर्तन और आपूर्ति बढाने के उपाय करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि चालू वर्ष में वैश्विक आर्थिक स्थिति में सुधार और सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों से वर्ष २०१३-१४ में भारत की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

वैश्विक आर्थिक वृद्धिदर और निवेश में अनिश्चित माहौल में उच्च राजकोषीय घाटा, घटता हुआ निवेश और बचत, चालू खाते का बढ़ता घाटा और उपभोक्ता वस्तुओं की बढ़ती महंगाई कुल मिलाकर यह स्थिति सामने है। ऐसे में मैक्रो इकोनामी में तत्काल स्थाईत्व की जरूरत है।

-------
उद्योग जगत ने आर्थिक सवेक्षण में सरकार के इस आकलन का स्वागत किया है कि अर्थव्यवस्था में धीमेपन को दूर करने के लिए सुधारों को तेज करने की आवश्यकता है। उसने कहा है कि निवेशकों का विश्वास बढाने और २०१३-१४ में छह प्रतिशत से अधिक की विकास दर हासिल करने के लिए सुधार उपायों पर अमल महत्वपूर्ण है। भारतीय उद्योग परिसंघ के अध्यक्ष आदि गोदरेज ने कहा कि सर्वेक्षण में कर आधार में विस्तार और फालतू तथा अनावश्यक सब्सिडी को दूर कर अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर बल दिया गया है।
एसोचैम ने कहा है कि सरकार को अर्थव्यवस्था के विकास में बाधा डालने वाली अड़चनों को दूर करने के लिए गंभीरता से प्रयास करने की जरूरत है।

-------
वित्त मंत्री पी चिदम्बरम कल संसद में २०१३-१४ का केन्द्रीय बजट पेश करेंगे। यह श्री चिदम्बरम का आठवां बजट होगा। इस बजट का महत्व इसलिए बढ गया है कि यह अगले साल अप्रैल-मई में आम चुनाव से पहले यूपीए सरकार का अंतिम बजट होगा। आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि जनता वित्तमंत्री से बजट में कुछ राहत की घोषणा की आशा करती है। विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि बजट प्रस्तावों के जरिए विकास की जरूरतों और वित्तीय समझदारी के बीच संतुलन बनाने की कोशिश की जाएगी।

-------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग दिन में साढ़े दस बजे से दस बजकर ५५ मिनट तक बजट पूर्व विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसके बाद संसद से वित्त मंत्री का बजट भाषण सीधा प्रसारित किया जाएगा। बजट और विशेष बजट बुलेटिनों के बाद चर्चा जारी रहेगी। रात साढ़े नौ बजे से साढ़े दस बजे तक रेडियो ब्रिज कार्यक्रम भी प्रसारित होगा। आम बजट से जुड़े सभी कार्यक्रम राजधानी और एफ.एम. गोल्ड चैनल तथा अतिरिक्त मीटरों पर सुने जा सकेंगे। दिन का अंग्रेजी बुलेटिन दो बजे से ढाई बजे तक और हिन्दी का बुलेटिन ढाई बजे से तीन बजे तक प्रसारित होगा।

------

सरकार ने आज वी वी आई पी हेलीकॉप्टर सौदे में कथित कमीशन की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति- जे पी सी बनाने की घोषणा की। प्रस्तावित जे पी सी अगस्टा वेस्टलैंड कंपनी से १२ वी वी आई पी हेलीकॉप्टर की खरीद में मध्यस्थों ंकी भूमिका की जांच करेगी। राज्यसभा में इस आशय का प्रस्ताव पेश करते हुए संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि इसमें राज्यसभा के दस और लोकसभा के बीस सदस्य रहेंगे। उन्होंने कहा कि जे पी सी तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट दे देगी। प्रस्ताव तेलगू देशम पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और ऑल इंडिया अन्ना डी एम के सहित मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के वाक-आउट के बीच पारित हुआ। वाक आउट से पहले विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने आरोप लगाया कि जे पी सी एफ आई आर के बिना व्यर्थ का प्रयास होगी।

ये बहुत ही अजीब मामला है। घूस देने वाले की पहचान हो चुकी है और वह गिरफ्‌तार हो चुका है। लेन-देन की पूरी जानकारी भी उपलब्ध है। रिश्वत की धनराशि का पता है। केवल रिश्वत लेने वाले के बारे में ही कोई जानकारी नहीं है।

अल्पकालिक चर्चा का जवाब देते हुए रक्षामंत्री ए के एंटनी ने इसके गठन का प्रस्ताव किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि किसी भी दोषी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।

पूरी सरकार और हमारी पार्टी इस मामले को गम्भीरता से ले रहे हैं। हम चाहते हैं कि इसका सही समाधान हो। जो कोई भी दोषी होगा उसे बक्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने बताया कि कारण बताओ नोटिस के जवाब में कंपनी ने रिश्वत देने के आरोपों को खारिज किया है, लेकिन सरकार को उसके जवाब पर विश्वास नहीं है और सी बी आई रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रही है। सी बी आई ने छह भारतीयों सहित ग्यारह व्यक्तियों और चार कंपनियों के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है।
------
राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में बहस चल रही है। इसकी शुरूआत करते हुए कांग्रेस के पी.सी. चाको ने देश की अर्थव्यवस्था में आई मंदी से निपटने के लिए सरकार के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वैश्विक आर्थिक मंदी को देखते हुए भारत ने वित्तीय क्षेत्र में अच्छा काम किया है। नकद अंतरण योजना का जिक्र करते हुए श्री चाको ने कहा कि इससे पेंशन और छात्रवृत्ति तथा अन्य योजनओं के लाभार्थियों के खाते में सीधे धन भेजा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीबी दूर करने के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी जैसी अनेक योजनाएं शुरू की हैं। भारतीय जनता पार्टी के राजनाथ सिंह ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को निराशाजनक बताया।

-------
नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय विधानसभा की साठ सीटों के लिए कल कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना होगी। मेघालय में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों और डाक मतपत्रों की गणना एक साथ १३ केन्द्रों पर सुबह आठ बजे से शुरू होगी। मतगणना केन्द्रों पर केन्द्रीय अर्द्धसैनिकबलों को तैनात किया गया है। बाहरी क्षेत्रों में अन्य सुरक्षाबल कड़ी चौकसी रखेंगे।
त्रिपुरा में मतगणना की निगरानी के लिए साठ प्रेक्षक तैनात किये गये हैं। बांग्लादेश से लगी राज्य की अंतर्राष्ट्रीय सीमा सील कर दी गई है।

-------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा विधानसभा चुनाव की मतगणना पर कल हिन्दी और अंग्रेजी में विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे सुबह आठ बजकर ३५ मिनट से दोपहर १२ बजे तक इन्द्रप्रस्थ और एफ एम रेनबो चैनलों पर सुना जा सकता है।

-------
पश्चिम बंगाल में नलहाटी, इंगलिश बाजार और रेजी नगर विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना कल होगी। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील गुप्ता ने बताया कि मतगणना केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है।

-------
आर्थिक जगत की खबरें

बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज १३७ अंकों के उछाल से १९ हजार १५२ पर बंद हुआ। पिछले एक महीने के दौरान एक दिन में होने वाली सबसे अधिक बढ़त है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफटी ३६ अंक बढ़कर पांच हजार सात सौ ९७ हो गया। रूपया आज डॉलर के मुकाबले २३ पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत ५३ रूपये ८६ पैसे दर्ज हुआ। सोना दिल्ली में डेढ़ सौ रूपये महंगा होकर तीस हजार ३३० रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी भी डेढ़ सौ रूपये महंगी होकर ५५ हजार छह सौ रूपये प्रति किलोग्राम दर्ज हुआ।

-------

पश्चिम बंगाल में कोलकाता के सूर्यसेन बाजार में अग्निकांड में मृतकों की संख्या बढ़कर बीस हो गई है। १७ शवों की पहचान कर ली गई। इनमें से पांच झारखंड के रहने वाले थे। राज्य सरकार ने इस घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिये हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज घटना स्थल पर गईं और प्रत्येक मृतक के परिजन को दो लाख रूपये और घायलों को पचास हजार रूपये देने की घोषणा की। राज्यपाल एम.के. नारायणन ने भी दोपहर बाद घटनास्थल का दौरा किया।
-------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम -चर्चा का विषय है के अन्तर्गत कार्यस्थल पर महिलाओं की सुरक्षा विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से इन्द्रप्रस्थ और एफ एम गोल्ड चैनलों समेत अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

-------
सोम देव देव बर्मन दुबई ओपन टेनिस ओपन के दूसरे दौर में हार कर बाहर हो गए हैं। उन्हें जुआन मारटिन डेल पोत्रो ने ६-४, ६-४ से हराया। टॉमस बर्डिच, निकोलाए डेविड डेंको और आन्द्रया सेपी अपने-अपने मुकाबले जीत कर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

-------
तमिलनाडु में जयललिता मंत्रिमंडल में फेर-बदल करने के सिलसिले में आज तीन मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटा दिया गया। चेन्नई में राजभवन की विज्ञप्ति में बताया गया है कि कल तीन नये मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। सुश्री जयललिता के सत्ता में आने के बाद मंत्रिमंडल में यह पांचवां फेरबदल होगा।

-------
केन्द्र ने नक्सल हिंसा से ग्रस्त राज्यों के वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की चार मार्च को बैठक बुलाई है। इसमें नक्सल रोधी कार्रवाई तथा रणनीति को कारगर बनाने के उपायों पर विचार किया जाएगा। छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव तथा पुलिस महानिदेशक इस बैठक में सुरक्षा की स्थिति और विकास कार्यों पर विचार-विमर्श करेंगे

No comments:

Post a Comment