Thursday 14 February 2013


दिनांक : १४ फरवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात


मुख्य समाचार 

  • त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू।
  • प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने निवेशकों के पैसे लौटाने के मामले में सहारा की दो कंपनियों और सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय के बैंक खाते फ्रीज करने के आदेश दिए।
  • भारतीय खाद्य निगम द्वारा गेहूं बिक्री की समय सीमा बढ़ाने के प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी।
  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वाइन फ्लू के ५२ नए मामले। सरकार की स्थिति से निपटने की तैयारी पर नजर।
  • और खेल में
  • आईसीसी महिला विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज आमने-सामने।

----------
त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। मतदान शाम चार बजे तक चलेगा। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए सभी प्रबंध किये गए हैं। पचास हजार से अधिक मतदान कर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चुनाव में २३ लाख पचास हजार मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

राज्य में तीन हजार ४१ मतदान केन्द्रों के लिए तीन हजार छह सौ छह इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है। इस चुनाव में २४९ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जिसमें मुख्यमंत्री माणिक सरकार राज्य के वित्त मंत्री बादल चौधरी, विपक्ष के नेता रत्न लाल नाथ और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष सुदीप रॉय बरमन शामिल हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शांतिपूर्वक हो रहा है और लोगों का मतदान केन्द्रों तक पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है। दिन बीतने के साथ ही मतदान में तेजी आने की उम्मीद है। अगरतला से मानस प्रतिम शर्मा की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं बलबीर सिंह गुलाटी।

----------
मेघालय में इस महीने की २३ फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की तरफ से प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई शीर्ष नेता प्रचार में उतरेंगे।
भारतीय जनता पार्टी की ओर से राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली तथा अभिनेत्री से राजनेता बनी स्मृति ईरानी बृहस्पतिवार को राज्य में अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगी।

----------
निवेशकों को २४ हजार करोड़ रूपये से अधिक की राशि लौटाने के मामले में प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने सहारा समूह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। सेबी ने सहारा समूह की दो कंपनियों एस.आई.आर.ई.सी.एल. और एच एस सी आई एल समेत समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय और कंपनी के बड़े अधिकारियों के बैंक खातों को फ्रीज करने और उनकी सभी संपत्तियों को जब्त करने के आदेश दिए हैं। जिन सम्पत्तियों को जब्त करने के आदेश दिए गए हैं उनमें एम्बी वैली लिमिटेड की जमीन भी शामिल है। सेबी ने इस कंपनी के शेयरों, म्युचल फंड इकाईयों, बैंक और डी-मेट खातों को जब्त करने के भी आदेश दिए हैं। सेबी ने सभी बैंको से कहा है कि सहारा के खातों में पड़ी राशि सेबी सहारा रिफंड खाते में हस्तांतरित कर दी जाए।
सेबी ने सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय और तीन अन्य निदेशकों वंदना भार्गव, रवि शंकर दूबे और अशोक रॉय चौधरी के सभी बैंक और डी-मैट खाते फ्रीज करने के निर्देश दिये हैं। इन चारों के नाम दर्ज सभी चल-अचल सम्पत्ति तत्काल प्रभाव से जब्त करने के भी आदेश दिए गए हैं। सेबी ने सहारा ग्रुप के खिलाफ की जा रही कार्रवाई के बारे में भारतीय रिजर्व बैंक और प्रर्वतन निदेशालय को सूचित कर दिया है। न्यायालय ने पिछले हफ्ते कहा था कि अगर सहारा समूह निवेशकों का पैसा वापस नहीं करता तो सेबी इस समूह के बैंक खाते फ्रीज करने और सम्पत्ति जब्त करने के लिए स्वतंत्र है। उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल अगस्त में सहारा समूह को निवेशकों का पैसा १५ प्रतिशत ब्याज के साथ लौटाने का निर्देश दिया था।

सहारा समूह ने कहा है कि सेबी की कार्रवाई पुराने तथ्यों पर आधारित है और व्यक्तियों की सम्पत्ति जब्त करना सेबी का उचित कदम नहीं है।

----------
रक्षामंत्री ए के एंटनी ने कहा है कि इटली की कंपनी के साथ ३६ अरब रूपये के हेलीकॉप्टर सौदे में अनियमितताओं के लिए दोषी पाये जाने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि सीबीआई जांच में अगर अनियमिताएं और भ्रष्टाचार के आरोप सही पाये गए तो सरकार सौदा रद्द कर सकती है और पैसा वापिस ले सकती है। इस मामले पर प्रवर्तन निदेशालय भी नजर रखे हुए है और वह रिश्वत के आरोपों की जांच के लिए मनी लॉंन्डरिंग का आपराधिक मामला दर्ज कर सकता है।

----------

असम में ग्वालपाड़ा जिले में मोरनोई और कृष्नई के हिंसा वाले इलाकों में मरने वालों की संख्या बढ़कर २१ हो गई है। यहां अब भी कर्फ्यू लगा हुआ है। कल रात शरारती तत्वों ने कुछ मकानों को जलाने की कोशिश की लेकिन सुरक्षा बलों ने समय पर कार्रवाई कर इसे विफल कर दिया। मौजूदा स्थिति को देखते हुए जिला अधिकारियों ने अगले आदेश तक ब्रह्‌मपुत्र नदी में नौकाओं पर दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक रोक लगा दी है।

----------
मणिपुर सरकार के सामने कल एक सौ ९७ चरमपंथियों ने आत्म समर्पण कर दिया। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि चरमपंथियों ने एक सौ ३८ हथियार भी सौंपे। राज्य के गृह विभाग के प्रमुख सचिव सुरेश बाबू ने बताया कि ये चरमपंथी यूनाइटेड रिवॉल्यूशनरी फं्रट, कांगलेईपक कम्युनिस्ट पार्टी-लाम्फेल गुट और कांगलेई याओल कान लुप-सैन्य प्रतिरक्षा बल के हैं। उग्रवादियों के समर्पण का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार उनके संगठनों के साथ शांति वार्ता शुरू करेगी।

----------

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने कल थोक व्यापारियों को खुले बाजार में भारतीय खाद्य निगम द्वारा गेहूं की बिक्री करने की समयसीमा मार्च के अंत तक बढ़ाने को मंजूरी दी। यह फैसला कल शाम नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में समिति की बैठक में किया गया। सूत्रों ने बताया है कि यह फैसला निगम के सामने भंडारण की समस्या को दूर करने के उद्देश्य से लिया गया है।
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इस महीने की इक्कीस तारीख से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण के मसौदे को मंजूरी दी।

----------

राजधानी दिल्ली के विभिन्न भागों से कल स्वाइन फ्लू के ५२ नए मामले सामने आए। इसके साथ ही इस साल जनवरी से अब तक स्वाइन फ्लू के २०६ मामले सामने आ चुके हैं। इस बीमारी से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. ए.के. वालिया ने बताया कि अस्पतालों में इस बीमारी के मरीजों के इलाज से जुड़ी सभी तैयारियों पर निरंतर नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि इलाज के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध हैं।
इस बीच, गुजरात में इन सर्दियों की शुरुआत से अब तक स्वाइन फ्लू से २३ लोगों की मौत हो गई है और ८२ मरीजों का इलाज चल रहा है।

----------

उत्तर प्रदेश में आज राज्यपाल के अभिभाषण के साथ विधानसभा का बजट अधिवेशन शुरू हो रहा है। यह २२ मार्च तक चलेगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव १९ फरवरी को अगले वित्त वर्ष का बजट पेश करेंगे।

----------

ओडिशा विधानसभा का बजट अधिवेशन आज से शुरू हो रहा है। अधिवेशन की शुरुआत राज्यपाल एम. सी. भंडारे के अभिभाषण से होगी। अधिवेशन के दौरान सदन की दो चरणों में ३० बैठकें होंगी।

----------
फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रेकोइस ओलान्दे, आज दो दिन की राजकीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं। उनके साथ उनके मंत्रिमंडल के महत्वपूर्ण सदस्य भी आ रहे हैं। वे, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। इसके बाद दोनों देशों के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। श्री ओलान्दे, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मिलने जाएंगे। वे कल मुंबई में आर्थिक सम्मेलन में भाग लेंगे और वहां भारतीय उद्योग जगत की प्रमुख हस्तियों के साथ वार्ता करेंगे।

----------
मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद के समर्थकों ने कल माले में एक रैली की। श्री नशीद ने जहां भारत के उच्चायोग में रात गुजारी वहीं उनके हजारों समर्थक इमारत के बाहर एकत्र हो गये। उन्होंने अंतरिम सरकार के गठन की मांग की ताकि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराये जा सकें। पूर्व राष्ट्रपति ने स्थानीय पुलिस द्वारा गिरफ्तारी से बचने के लिए भारतीय उच्चायोग में शरण ली है।
भारत ने कल एक बयान में कहा था कि उसके अधिकारी, मालदीव के मौजूदा संकट के समाधान के लिए वहां की सरकार के सम्पर्क में है।ं

----------

ईरान और अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी आईएईए के बीच नौवे चरण की बातचीत बुधवार को तेहरान में शुरू हो गई। ईरानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व आईएईए में ईरान के स्थायी प्रतिनिधि अली असगर सुल्तानिए और आईएईए के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व आईएईए के उप प्रमुख हरमन निकारेट्स कर रहे हैं।

----------

कुंभ मेले में बसंत पंचमी के अवसर पर चौथे महत्वपूर्ण स्नान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रेलवे तीर्थयात्रियों को लाने ले जाने के लिए तीन दिन तक ७० से अधिक विशेष रेलगाड़ियां चलाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शहर के संवेदनशील स्थानों पर सात एंबुलेंस तैनात रहेंगी।

कुंभ मेले में वसंत पंचमी स्नान पर्व के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पर निगाह रखने के लिए पुलिस महानिरीक्षक और उप-महानिरीक्षक स्तर के दो अतिरिक्त अधिकारियों को तैनात किया गया है। इनके साथ ही लगभग साठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी भी लगाए गए हैं। यह कोशिश की जा रही है कि स्नान घाटों पर, रेलवे और बस स्टेशनों पर किसी भी समय भीड़ एकत्रित न हो सके। इलाहाबाद शहर में भारी वाहनों का प्रवेश आज से प्रतिबंधित हो गया है, जो तीन दिनों तक जारी रहेगा। ज्योत्षियों ने स्नान का पूर्णकाल आज से शुरू होना बताया है, लेकिन आमतौर पर लोगों में इसे सूर्योदय के साथ मनाने की परम्परा रही है। ऐसे में त्यौहार शुक्रवार को ही मनाया जाएगा। शारिकनूर के साथ मैं सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार कुम्भ मेला इलाहाबाद।

----------
आई सी सी महिला विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल में रविवार १७ फरवरी को मुम्बई में ऑस्ट्रेलिया का सामना वेस्टइंडीज से होगा। कल मुम्बई में सुपर सिक्स के अपने अंतिम लीग मुकाबले में वेस्टइंडीज ने आस्ट्रेलिया को आठ रन से हरा कर महिला विश्व कप क्रिकेट के फाइनल में पहली बार प्रवेश किया। ऑस्ट्रेलिया फाइनल में जगह पक्की कर चुका है।

----------

विदेशी भू-संपत्ति निवेशकों ने दुबई में सबसे अधिक संख्या में संपत्ति खरीदी है और इसमें भारतीय सबसे ऊपर हैं। भूमि विकास विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जमीन जायदाद, अपार्टमेंट और मकान में सोलह अरब डॉलर का निवेश हुआ, जिसमें बारह अरब चालीस करोड़ का निवेश विदेशी निवेशकों ने किया है। तीन हजार पांच सौ से अधिक भारतीय खरीददारों ने दो अरब छत्तीस करोड़ रुपये की सम्पत्ति खरीदी है और ये विदेशी निवेशकों में सबसे ऊपर हैं।

----------

समाचार पत्रों 

इटैलियन हैलिकॉप्टर की खरीद में रिश्वत के मुद्दे पर रक्षा मंत्री का बयान, सहारा के बैंक खातों पर रोक, मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति नशीद द्वारा भारत से शरण की मांग और वीरप्पन के चार साथियों की मौत की सजा पर मुहर आज की अखबारों की सुर्खिया हैं। हिन्दुस्तान ने हैलिकॉप्टर सौदे पर रक्षा मंत्री का बयान दिया है, आरोप सही हुए तो डील रद्द। जनसत्ता ने वायुसेना प्रमुख का वक्तव्य दिया है रिश्वत लेने का आरोप बेबुनियाद। दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है ३६ सौ करोड़ रुपये का सौदा-३६२ करोड़ रुपये की रिश्वत। इकनॉमिक टाइम्स की हेडलाइन है-सेबी ने किया सहारा का अकाउंट फ्रीज। नव भारत टाइम्स की हेडलाइन है मालदीव के राष्ट्रपति आये भारत की पनाह में। वीरप्पन के चार साथियों को मौत की सजा पर पत्र लिखता है, दया याचिका ठुकराई राष्ट्रपति ने, वीरप्पन के साथियों के करीब आया फांसी का फंदा, दैनिक जागरण की टिप्पणी है कसाब, अफजल के बाद वीरप्पन के साथियों का नम्बर। राजधानी में स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ने और अब तक ३०० मामले दर्ज होने की खबर दैनिक भास्कर के पहले पन्ने पर है

No comments:

Post a Comment