Tuesday 12 February 2013


१२.०२.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार : -
  • असम में ग्वालपाड़ा जिले में पंचायत चुनाव का विरोध कर रहे आठ शरारती लोग पुलिस गोलीबारी में मारे गए।
  • बिजली मंत्री ने कहा, आगामी बिजली संयंत्रों की नीलामी के लिए नए मानदण्ड तैयार, मंजूरी की प्रतीक्षा।
  • विनिर्माण और खनन क्षेत्र में खराब प्रदर्शन के कारण दिसम्बर माह में औद्योगिक उत्पादन में शून्य दशमलव छह प्रतिशत की गिरावट। खुदरा मुद्रास्फीति की दर में लगातार चौथे महीने बढ़ोतरी। जनवरी माह में बढ़कर १० दशमलव सात-नौ प्रतिशत।
  • संयुक्त अरब अमारात की अदालत में मौत की सजा पाए १७ भारतीय युवक स्वदेश लौटे।
  • टू जी दूरसंचार घोटाला मामले में के.के. गोयल सी बी आई के वकील नियुक्त।
  • संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया के भूमिगत परमाणु परीक्षण को सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन बताते हुए कड़ी आलोचना की।
  • सेन्सेक्स में वृद्धि का रूख। डॉलर के मुकाबले रूपया बारह पैसे कमजोर। एक डॉलर ५३ रूपये ९७ पैसे का।

------ 
असम में ग्वालपाड़ा जिले में पंचायत चुनाव का विरोध करने वाले आठ शरारती लोग पुलिस गोलीबारी में मारे गए हैं जिनमें दो महिलाएं शामिल हैं। मारे गए सभी लोग जिले के एक खास समुदाय के थे। यह समुदाय पंचायत चुनाव कराने के सरकार के फैसले का विरोध कर रहा है। पुलिस ने कहा कि उसे गोलियां चलानी पड़ीं क्योंकि पंचायत चुनाव का विरोध करने वालो ने चुनाव ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ के एक जवान को छुरा घोंप दिया और पुलिस से हथियार छीन लिए। इस क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है तथा जिले से जाने वाले उच्च मार्ग पर वाहनों को जलाने की खबर मिल रही है। 
-----
बिजली मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि आगामी बिजली परियोजनाओं के लिए बोली लगाने संबंधी नये मानदंड तैयार कर लिये गए हैं और उनकी मंजूरी की प्रतीक्षा है। आज नई दिल्ली में भारतीय उद्योग परिसंघ के सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री सिंधिया ने कहा कि अधिकार प्राप्त मंत्रियों के समूह ने अंतिम मानक बोली दस्तावेज को अपनी मंजूरी दे दी है। 
उन्होंने कहा कि मानक बोली दस्तावेज से ओड़िशा, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ में चार-चार हजार मेगावॉट क्षमता की विशाल बिजली परियोजनाओं के आवंटन की प्रक्रिया में तेजी आयेगी। उन्होंने कहा कि केस-टू टाइप यानी द्वितीय प्रकार की बोली में इर्ंधन के स्रोत के लिए ताप बिजली घर के साथ कैप्टाइव कोल ब्लॉक पैकेज जोड़ा गया है। बिजली मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ईंधन आपूर्ति समझौतों पर जल्द ही हस्ताक्षर किए जायेंगे।
बिजली मंत्री ने कहा कि आयातित कोयले के बारे में प्राइस पूलिंग यानी मूल्य निर्धारण की प्रक्रिया को लागू करने के प्रयास किये जा रहे हैं। 
------
औद्योगिक उत्पादन में दिसंबर के दौरान शून्य दशमलव छह प्रतिशत की गिरावट आई। विनिर्माण और खनन क्षेत्रों के निष्पादन तथा पूंजी और उपभोक्ता वस्तुओं के उत्पादन में कमी को इस गिरावट के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में दिसंबर २०११ में २ दशमलव ७ प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। आज नई दिल्ली में जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस वित्त वर्ष में अप्रैल से दिसंबर की अवधि के दौरान औद्योगिक उत्पादन शून्य दशमलव ७ प्रतिशत रहा।
------
मूल्यों में बढ़ोतरी जारी रहने से खुदरा मुद्रास्फीति की दर लगातार चौथे महीने दो अंकों में बनी रही और जनवरी माह में बढ़कर १० दशमलव सात-नौ प्रतिशत पर पहुंच गई। सब्जियों, खाद्य तेलों, अनाज और प्रोटीन आधारित वस्तुओं के मूल्य में अधिक बढ़ोतरी को इसके लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। खुदरा महंगाई की दर दिसंबर में दस दशमलव पांच-छह प्रतिशत, नवंबर में नौ दशमलव नौ-शून्य प्रतिशत और अक्टूबर २०१२ में नौ दशमलव सात-पांच प्रतिशत थी। आज जारी आंकड़ों के अनुसार जनवरी माह के दौरान सब्जियों के मूल्यों में सर्वाधिक २६ दशमलव एक-एक प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इससे उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर सबसे अधिक असर पड़ा। खाद्य तेलों और वसा युक्त वस्तुओं के मूल्यों में भी १४ दशमलव नौ-आठ प्रतिशत वृद्धि हुई। माह के दौरान मांस, मछली और अंडे १३ दशमलव सात-तीन प्रतिशत महंगे हुए। 
------
श्री के.के. गोयल को टू-जी स्पैक्ट्रम आवंटन मामले में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सीबीआई का अभियोजक नियुक्त किया गया है। कल सरकारी अभियोजक ए.के. सिंह को हटा दिया गया था। उन पर आरोप था कि वे इस मामले में एक अभियुक्त यूनिटैक के प्रबंध निदेशक संजय चंद्रा के संपर्क में थे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इससे पहले सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा इस मामले की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति के सामने पेश हुए। 
------
त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव में दो दिन शेष रह गए हैं, इसलिए राज्यभर में सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये जा रहे हैं। बंगलादेश से लगती अंतर्राष्ट्रीय सीमा को कल से सील कर दिया गया है।
इस बीच, प्रचार के काम के लिए कुछ ही घंटे रह जाने से सभी राजनीतिक दल पूरी ताकत से प्रचार में जुटे हुए हैं। हमारे संवाददाता ेन बताया है कि सत्ताधारी वामपंथी दल, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने अंतिम क्षणों में पूरे राज्य में प्रचार में पूरा जोर लगा दिया है।
 
त्रिपुरा में चुनाव प्रसार खत्म हाने में कुछ ही समय बाकी है। सभी राजनीतिक दल मतदाताओं को रिझाने के लिए आखिरी प्रयास कर रहे हैं। कांग्रसे उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपने चुनाव प्रसार के लिए आज दूसरे दिन गुवार घाट में कांग्रेस और उसके सहयोगी दल के लिए जनसभा को संबोधित किया। उधर भारत बांगलादेश सीमावर्ती कामलाक्षेत्र में भी चुनाव को लेकर लोगों में भारी उत्साह का माहौल है। सीमावर्ती क्षेत्र में बीएसएफ के जवान तैनात किये गए है। सुदीप्तो कोर के साथ मैं मानस आकाशवाणी समाचार अगरतला । 

मेघालय में विधानसभा की ६० सीटों के लिए प्रचार अभियान पूरे चरम पर है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से :

राज्य में सभी क्षेत्रीय राजनैतिक दलों में विधान सभा चुनाव के लिए अपने-अपने घोषणा प+त्र जारी कर दिये। सभी राजनैतिक दलों ने युवा सशक्तीकरण एवं आर्थिक विकास पर जोर दिया है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में गरीब और कमजोर वर्ग के विकास के लिए प्रभावशाली तरीके से कार्य करने को प्राथमिकता दी। तो यूनाइटेड डेमोक्रेडिट पार्टी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ कारगर लड़ाई के लिए सशक्त लोकायुक्त को अपने घोषणा पत्र में शामिल किया। चुनाव लड़ रहे कुल तीन सौ पैंतालीस उम्मीदवारों मे पच्चीस महिलाएं भी शामिल हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए शिलांग से मनोज कुमार जाली के साथ मैं विनोद शंकर बैरवा 
-----

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहां है कि रविवार को इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर हुई भगदड़ की जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा उसे अवश्य दंड दिया जाएगा। आज इलाहबाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहां कि राज्य के सबसे वरिष्ठ अधिकारी को घटना की जांच का काम सौंपा गया है। मुख्यमंत्री ने आज घायल तीर्थयात्रियों का हाल-चाल जानने के लिए अस्पतालों का दौरा किया। उन्होंने प्रत्येक घायल को एक लाख रुपये का चैक और पांच पांच हजार रुपये नकद भेंट किए। 
इससे पहले राज्यपाल बी एल जोशी ने अस्पताल का दौरा किया और इलाहबाद संभाग के आयुक्त को निर्देश दिया कि वे भगदड़ में मारे गए व्यक्तियों के संबंधियों को मुआवजा राशि का नकद भुगतान करें। 
-------
कोलकाता में आज एक कॉलेज में चुनाव के दौरान दो छात्र संगठनों के बीच हुई गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी मारा गया। सरकारी सूत्रों के अनुसार शहर के गार्डन रीच स्थित कॉलेज में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस समर्थित तृणमूल कांग्रेस छात्र परिषद और विपक्षी कांग्रेस समर्थित छात्र परिषद के बीच चुनाव के लिए नामांकन भरने के दौरान गोलीबारी हुई। 
------
केरल पुलिस ने सूर्यनेल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले में फरार दोषी की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम का गठन किया है। धर्मराजन नाम के इस दोषी ने एक मलयालम टीवी चैनल पर इंटरव्यू में आरोप लगाया कि राज्यसभा के उपसभापति पी.जे. कुरियन इस मामले में शामिल थे, जैसाकि पीड़िता का भी आरोप है। चार सदस्यों की पुलिस टीम कर्नाटक के लिए रवाना हो गई है जहां से धर्मराजन ने कल चैनल को दिए इंटरव्यू में यह सनसनीखेज दावा किया था। 
इस बीच, कुरियन ने धर्मराजन के आरोप को निराधार बताया है और कहा है कि किसी दोषी व्यक्ति के बयान का कोई अर्थ नहीं है। इस मामले में कुरियन को दोषमुक्त करार दिया गया था लेकिन हाल ही में पीड़िता ने १९९६ में उस पर हमला करने वालों में कुरियन का भी नाम लिया था। 
------
चेन्नई में तेजाब फेंके जाने से पीड़ित २३ वर्षीय युवती जे. विनोदिनी की आज एक निजी अस्पताल में मृत्यु हो गई। 
प्रधानमंत्री कार्यालय में मंत्री वी. नारायण सामी ने इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि इस तरह के अपराधों की निंदा की जानी चाहिए और दोषी व्यक्ति को कड़ी सजा दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार संसद के आगामी सत्र में महिलाओं के प्रति हिंसा रोकने के लिए न्यायमूर्ति वर्मा समिति की सिफारिशों के आधार पर एक विधेयक पेश करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि अपराधी के खिलाफ फास्ट ट्रैक अदालत में मुकदमा चलाया जाना चाहिए। 
-------
कश्मीर घाटी के सभी बड़े शहरों में आज चौथे दिन भी कर्फ्यू जारी है। शनिवार को दिल्ली में संसद हमले के अभियुक्त अफजल गुरू की फांसी के बाद यहां कर्फ्यू लगाया गया था। स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। अब तक किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है। 
-----

संयुक्त अरब अमारात की जेल में बंद १७ भारतीय युवा स्वदेश लौट आए हैं। २८ मार्च २०१० को वहां की एक अदालत ने इन्हें पाकिस्तान के एक नागरिक की हत्या का दोषी पाया था और मौत की सजा सुनाई थी। लेकिन इस मामले के अंतिम निपटारे के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया था। उनकी रिहाई के लिए छह करोड़ रूपये के हर्जाने का भुगतान किया गया। ये सभी आज सुबह दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इनमें १६ युवा पंजाब से और एक हरियाणा से है। 
 
तीन वर्षों के उतार-चढ़ाव के बाद दुबई की जेल से रिहा हो यह १७ भारतीय जब नई दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे तो इनकी आंखे खुशी से भर आई। ये सभी अब अमृतसर से श्री हरबंदल साहेब में ईश्वर का शुक्रियाना करने के लिए पहुंच रहे है जहां ये अपने परिवार वालों से भी मिलेंगे। जालंधर के तूफान मोगा के एक कुलदीप और हरियाणा के कैथल के एक नौजवान तरणदीप ने आकाशवाणी को बताया कि अपने देश कुशल लौट आने पर वह बहुत खुश है। इनमें से बहुत से नौजवानों ने कहा कि अब वह विदेश नहीं जाना चाहेंगे। राजेश बाली आकाशवाणी समाचार जालंधर। 
------
संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया के भूमिगत परमाणु परीक्षण की निंदा की है और कहा है कि यह सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का स्पष्ट और गंभीर उल्लंघन है। महासचिव बान की मून के प्रवक्ता द्वारा जारी संयुक्त राष्ट्र के बयान में कहा गया है कि यह कार्रवाई विश्व समुदाय की उस स्पष्ट घोषणा का उल्लंघन है जिसमें भड़काऊ कार्रवाईयों से बचने को कहा गया था। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद इस मुद्दे पर एकजुट रहेगी और समुचित कदम उठायेगी। 
इस बीच, उत्तर कोरिया ने आज तीसरा परमाणु परीक्षण किया, जिसने समूचे विश्व को हिला दिया है। 
-----
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक ५० अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार ५११ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह ५३ अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार ५१४ पर था।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ९ अंक बढ़कर ५ हजार ९०६ पर था।अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज १२ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ५३ रूपये ९७ पैसे बोली गई। 
-----
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वाईन फ्लू का प्रकोप बना हुआ ह,ै । कल यहां सबसे अधिक २१ मामले दर्ज किए गए। अब तक एक सौ इक्कीस लोग इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित पाए गए है। तीन लोगों की इस बीमारी से मौत हो गई है। 
दिल्ली सरकार ने स्वाईन फ्लू के इलाज के लिए पांच निजी अस्पतालों सहित बाईस अस्पताल निर्धारित किए है

No comments:

Post a Comment