Wednesday 6 February 2013


६.०२.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -
  • प्रधानमंत्री ने कहा - प्राथमिक स्तर के बाद बीच में स्कूल छोड़ने की ऊंची दर चिन्ता का विषय।
  • यू पी ए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र के ठाणे जिले में बच्चों के स्वास्थ्य की प्रारम्भिक जांच के लिए एक नये राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
  • उच्चतम न्यायालय ने तेजाब हमलों की रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार से इसकी बिक्री के नियमन की नीति बनाने को कहा।
  • सरकार कीे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन को भारतीय वायुसेना के लिए पूर्व चेतावनी और नियंत्रण प्रणाली देश में विकसित करने को मंजूरी।
  • उत्तर भारत में भारी बर्फबारी और वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त। हिमाचल प्रदेश में बर्फ की चट्टानें गिरने से पांच लोग लापता और तीन घायल।
  • सेंसेक्स में मामूली उतार-चढ़ाव।
  • अमरीका में भारतीय मूल के पांच लोगों सहित १८ व्यक्ति २० करोड़ डॉलर के वैश्विक क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी मामले में आरोपित।
-----
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने केन्द्रीय विद्यालय संगठन से आसपास के स्कूलों के लिए एक आदर्ष स्थापित करने का अनुरोध किया है, लेकिन उन्होंने इस बात पर चिन्ता व्यक्त की कि प्राथमिक स्तर के बाद स्कूलों में बीच में ही पढ़ाई छोड़ देने वालों की संख्या अब भी बहुत अधिक है। आज नई दिल्ली में केन्द्रीय विद्यालय संगठन के स्वर्ण जयन्ती समारोह को सम्बोधित करते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि समानता से संबंधित प्रमुख चिन्ताओं को भी दूर किया जाना बाकी है। उन्होंने कहा कि सरकार बारहवीं पंचवर्षीय योजना में इन चुनौतियों से निपटने की दिषा में आगे बढ़ रही है। 

केन्द्रीय विद्यालय संगठन भी अपने आसपास के स्कूलों के लिए मानदण्ड और उदाहरण स्थापित करके इस दिषा में बड़े स्तर पर सहायता कर सकता है। केन्द्रीय विद्यालय संगठन व्यवस्था से इन आकांक्षाओं को कारगर ढंग से पूरा करने के तरीके ढूंढने का अनुरोध करते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि २००४ में यूपीए सरकार के सत्ता में आने के बाद से षिक्षा में निवेष में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि एक आधुनिक भारत का निर्माण तभी हो सकता है जब सभीे नागरिकों को अच्छे स्तर की शिक्षा मिले।
 
हमारी सरकार का मानना है कि भारत एक आधुनिक, प्रगतिशील और उन्नत राष्ट्र तभी बन सकता है जब उसके सभी नागरिकों को अच्छे स्तर की शिक्षा उपलब्ध कराई जायेगी।

प्रधानमंत्री ंने कहा कि सरकार यह सुनिष्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि समाज के कमजोर वर्गों और कम विकसित क्षेत्रों के बच्चों को भी षिक्षा के पर्याप्त अवसर मिलें। सभी को प्राथमिक षिक्षा उपलब्ध कराना बहुत महत्वपूर्ण है और षिक्षा का अधिकार कानून यह सुनिष्चित करता है कि आठवीं कक्षा तक सभी बच्चों को निःषुल्क षिक्षा उपलब्ध हो। हर रोज ग्यारह करोड़ स्कूली बच्चों को दोपहर का भोजन उपलब्ध कराने की योजना से भी छात्रों की संख्या बढ़ाने में योगदान मिला है।
-----
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज महाराष्ट्र में ठाणे जिले के पालघर में सभी बच्चों के स्वास्थ्य की जांच और उन्हें षीघ्र देखभाल सेवा उपलब्ध कराने के एक नए कार्यक्रम का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम नाम की यह योजना केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिषन का एक हिस्सा है। इस कार्यक्रम के तहत सभी जिलों में षीघ्र देखभाल केन्द्र्र खोले जाएंगे, जिनमें खण्ड स्तर पर वहां भेजे गए मरीजों का इलाज किया जाएगा।

चलते-फिरते चिकित्सा दल, आंगनवाड़ी केन्द्रों में पंजीकृत छह वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों के स्वास्थ्य जांच करेंगे। सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के बच्चों के स्वास्थ्य की भी ऐसी ही जांच की जाएगी। नवजात षिषुओं में जन्म से ही विकृतियों का पता लगाने के लिए उनकी उन्हीं स्वास्थ्य केन्द्रों में जांच की जाएगी, जहां उनका जन्म हुआ। इसके अलावा आषा कार्यकर्ता भी घर-घर जाकर जांच करेंगे। 
 
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम का उद्देश्य जन्मजात विकृत्तियों और बीमारियों का जल्द से जल्द पता लगाकर बच्चों के जीवन की गुणवत्ता में संपूर्ण सुधार करना है। इस योजना के जरिए गरीब परिवारों और जरूरतमंद लोगों के मंहगे इलाज करवाने में भी सहायता मिलेगी। इसके अंतर्गत अठ्ठारह वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों और किशोरों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित की जायेगी। महाराष्ट्र कि ठाणे जिले पालघर कस्बे में शुरू किये गये कार्यक्रम का विस्तार चरणबद्ध रूप में इसके सभी जिलों में किया जायेगा। स्वीटी कोठारी आकाशवाणी समाचार मुंबई।
-----
सरकार, शिक्षा सत्र २०१३ से मौजूदा महाविद्यालयों और पॉलिटैकनिक्स में दो सौ सामुदायिक महाविद्यालयों का गठन करेगी। मानव संसाधन विकास मंत्री एम० एम० पल्लमराजू ने आज नई दिल्ली में सामुदायिक कॉलेजों पर एक अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि इससे कम खर्च में ऊंची गुणवत्ता वाली शिक्षा उपलब्ध होगी जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इन महाविद्यालयों में हर स्तर पर उद्योग, व्यापार, सेवा, कृषि तथा अन्य सहयोगी क्षेत्रों की मदद ली जायेगी। श्री पल्लमराजू ने कहा कि शिक्षा प्रणाली और कौशल विकास के मौजूदा अन्तर को पाटने की जरूरत है।
-----
उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय गृह सचिव को आज निर्देश दिया कि तेज+ाब हमलों की रोकथाम के लिए तेज+ाब की बिक्री को कारगर रूप से नियमित करने की नीति तैयार करने के लिए सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों की बैठक बुलाएं। न्यायमूर्ति आर एम लोढा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि बैठक में तेजाब हमलों के पीड़ितों के इलाज, देखभाल और पुनर्वास के बारे में ठोस नीति बनाई जाए। न्यायालय ने कहा कि तेजाब पीड़ितों के लिए अलग से कोष बनाने सहित मुआवजा-नीति भी बनाई जाए। एडिशनल सोलिसिटर जनरल मोहन पराशरन ने अदालत को बताया कि तेजाब हमलों को अलग अपराध बनाने के लिए सरकार ने पहले ही भारतीय दंड संहिता में संशोधन किया है। 

तेजाब हमलों के पीड़ितों के पुनर्वास, इलाज और मुआवजे के लिए अदालत में दायर याचिका की सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय गृह सचिव को यह निर्देश दिया।
-----
सरकार ने विमान की पूर्व चेतावनी और नियंत्रण प्रणाली- अवाक्स देश में ही विकसित करने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। इससे हवा में ही दुश्मन के क्षेत्र में निगरानी करने में मदद मिलेगी। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन इस प्रणाली का विकास करेगा। सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति की हाल की बैठक में इस प्रस्ताव को सिद्धांत रूप में मंजूरी दी गई। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अधिकारियों ने बंगलूर में बताया कि इस मंजूरी के बाद भारतीय वायुसेना के विमानों में अवाक्स प्रणाली लगाने की संख्या सहित इस परियोजना से जुड़े विवरण को अंतिम रूप दिया जाएगा।

भारत के तीन आईएल-७६ परिवहन विमानों में इस्राइल की अवाक्स प्रणाली लगी है। ये विमान रूस से खरीदे गये हैं। देशी अवाक्स प्रणाली लगाने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन आईएल-७६ जैसे बड़े वैकल्पिक विमानों के बारे में जानकारी लेगा।
-----
कृषि मंत्री शरद पवार ने राज्यों से पशु-चारे की कमी, पशु रोगों की रोकथाम तथा कौशल विकास की चुनौतियों से निपटने के लिए विभिन्न केन्द्रीय योजनाओं के तहत उपलब्ध धन का समुचित उपयोग करने को कहा है। आज नई दिल्ली में राज्यों के मंत्रियों के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की शुरूआत से कृषि और सम्बन्धित क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध हुए है, साथ ही राज्यों को सशक्त बनाने में भी मदद मिली है। उन्होंने राज्य सरकारों से केन्द्रीय योजनाओं की राशि का २५ प्रतिशत राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत वितरित करने को कहा।
-----
त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के मतदान में अब आठ दिन रह गये हैं और चुनाव प्रचार चरम पर है। त्रिपुरा के मुख्य चुनाव अधिकारी आशुतोष जिंदल ने बताया कि कि पूरे राज्य में सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध किये गये हैं। साठ सदस्यों की विधानसभा के चुनाव के लिए २४९ उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान इस महीने की १४ तारीख को होना है।

इस बीच, नगालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने का आज आखिरी दिन है। दोनों राज्यों में २३ फरवरी को मतदान होगा।
-----
असम में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में आठ जिलों में मतदान जारी है। १२१ जिला परिषदों, ५९८ आंचलिक परिषदों और ग्राम पंचायत प्रमुखों तथा ५ हजार ९८० पंचायत सदस्यों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। राज्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि मतदान शान्तिपूर्वक चल रहा है। अब तक ३५ प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं।
-----
उत्तर भारत में बर्फबारी और भारी वर्षा से जनजीवन प्रभावित है। हिमाचल प्रदेश में किन्नौर के कफनू गांव में हिमस्खलन के कारण पांच लोग लापता हैं और तीन घायल हो गए हैं। बर्फीली चट्टाने गिरने से आठ मकान ठह गए ।

किन्नौर के उपायुक्त जे.एम पठानिया ने बताया है कि राहत और बचाव दलों को तुरन्त घटनास्थल पर भेजा गया है। 

ऊपरी क्षेत्रों में हिमखंड खिसकने की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने वहां के लोगों को घर से बाहर से न निकलने की सलाह दी है। भारी हिमपात के कारण किन्नौर तथा लाल घाटी सहित ऊपरी क्षेत्रों में यातायात बाधित है और बिजली तथा दूरसंचार व्यवस्था ठप्प होने से इस क्षेत्र के लोगों का संपर्क टूटा हुआ है। शिमला में भी इस मौसम का तीसरा हिमपात हुआ है और कुफरी तथा तारकंडा में भी भारी हिमपात के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग बाईस पर यातायात शिमला से आगे अवरूद्ध है और वाहनों को वसंतपुर से चलाया जा रहा है। आकाशवाणी समाचार शिमला से नीरज राणा।
-----
जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में पिछले २४ घंटों से हो रही भारी बर्फबारी से जनजीवन पूरी तरह ठप्प हो गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सड़क और हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित है। दिल्ली, जम्मू और लेह के बीच सभी निर्धारित उड़ानें आज दूसरे दिन भी रद्द कर दी गई। पर्यटन स्थल खरदुंगला दर्रे में लगभग दो फुट बर्फ जमा हो जाने के बाद आज दूसरे दिन भी रास्ता बंद है।

तीन सौ किलोमीटर लम्बा जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए आंशिक रूप से खोल दिया गया है।
-----
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक छियासी अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार ७४६ पर आ गया। पिछले चार कारोबारी सत्रों में सेन्सेक्स में तीन सौ पैंतालीस अंक की गिरावट दर्ज हुई थी। अब से कुछ देर पहले यह सात अंक बढ़कर १९ हजार ६६६ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ८ अंक की वृद्धि के साथ ५ हजार ९६५ पर था।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज रूपया सोलह पैसे की मजबूती के साथ ५२ रूपये ९६ पैसे प्रति डॉलर पर खुला। कुछ देर बाद इसमें और सुधार हुआ और एक डॉलर ५२ रूपये ९० पैसे का हो गया, लेकिन बाद में रूपये की कीमत में कुछ गिरावट आई और एक डॉलर ५३ रूपये तीन पैसे का बोला गया।
-----
अमरीका में २० करोड़ डॉलर के क्रेडिट कार्ड घोटाले में १८ लोगों को गिरफ्‌तार किया गया है, जिनमें पांच भारतीय मूल के हैं। इन लोगों ने जाली पहचान के आधार पर व्यापारी और वित्तीय फर्मों से धोखाधड़ी की, जिसमें लाखों डॉलर भारत और पाकिस्तान भेजे गए।

अमरीका के न्याय विभाग ने इन लोगों पर गलत पहचान के आधार पर क्रेडिट कार्ड हासिल करने और क्रेडिट रिपोर्ट में जालसाजी करके निर्धारित मात्रा से अधिक राशि का क्रेडिट कार्ड हासिल करने का आरोप लगाया है। अमरीका की जांच एजेंसी- एफबीआई के अधिकारियों ने १३ लोगों को न्यूजर्सी, न्यूयॉर्क, पेंसिलवेनिया और कनेक्टिकट से गिरफ्‌तार किया। इन आरोपियों पर दोष सिद्ध होने पर ३० वर्ष तक की जेल और दस लाख डॉलर का जुर्माना हो सकता है।
-----
मध्य प्रदेष में एक मुख्य वन संरक्षक के मकानों पर छापे में लोकायुक्त पुलिस ने पचास करोड़ रूपये से अधिक की सम्पत्ति बरामद की है। उज्जैन के पुलिस अधीक्षक के अनुसार उज्जैन और भोपाल में इस अधिकारी के मकानों से आठ लाख रूपये नकद, एक किलोग्राम सोना और आभूषण बरामद किए गए। छापे की कार्रवाई जारी है।
-----
पंजाब पुलिस ने तरनतारन जिले में १६ किलोग्राम हेरोइन बरामद कर ं तीन तस्करों को गिरफ्‌तार किया है। तरनतारन के पुलिस प्रमुख ने बताया कि एक व्यक्ति से १५ किलोग्राम और दो अन्य तस्करों से आधा-आधा किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई।
-----
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पिछले वर्ष एक वियमनामी नागरिक पर हमले के बारे में उत्तर प्रदेश पुलिस से रिपोर्ट मांगी है। मेरठ क्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक से चार सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया है।

No comments:

Post a Comment