Saturday 16 February 2013


१५.०२.१३ 
समाचार संध्या 
२०४५ 

मुख्य समाचार :-
  • भारत ने वी वी आई पी हैलीकॉप्टर सौदे को रद्द करने की कार्रवाई शुरू की। भ्रष्टाचार के आरोपों पर इटली की कम्पनी अगस्ता वेस्टलैंड को कारण बताओ नोटिस भेजा।
  • पेट्रोल की कीमतों में एक रूपये पचास पैसे प्रतिलीटर और डीजल की कीमतों में ४५ पैसे प्रतिलीटर की बढ़ोतरी। बढ़ी हुई दरें आज आधी रात से लागू।
  • फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की स्थायी सदस्यता के लिए भारत का जोरदार समर्थन किया।
  • फ्रांस के राष्ट्रपति ने जाने माने अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रदान किया।
  • मध्य रूस के यूराल क्षेत्र में उल्का पिंड गिरने से ९५० से ज्यादा लोग घायल।
  • आई सी सी महिला विश्वकप में तीसरे स्थान के लिए इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को और पांचवे स्थान के लिए श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को हराया।
-----
भारत ने इटली की कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड से अतिविशिष्ट व्यक्तियों के लिए बारह हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए हुए समझौते को रद्द करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। इस सौदे में तीन सौ बासठ करोड़ रुपये की रिश्वत के आरोप सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है। रक्षा मंत्रालय ने अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी को नोटिस जारी कर पूछा है कि वह सात दिन के भीतर रिश्वत के आरोपों के बारे में स्पष्टीकरण दे। नोटिस में कंपनी से यह भी पूछा गया है कि २०१० में हुए छत्तीस अरब रुपये के इस सौदे को क्यों न रद्द कर दिया जाय। रक्षा मंत्रालय ने इस मामले में निष्ठा समझौते को लागू करने की बात कही थी जिसमें रिश्वत का भुगतान सिद्ध होने की स्थिति में समझौते को रद्द करने और अदा की गई धनराशि वसूल करने का प्रावधान है। 

भारत बारह में से तीन हेलीकॉप्टर पहले ही प्राप्त कर चुका है और तीस प्रतिशत राशि का भुगतान किया जा चुका है।  हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरों ने आज रक्षा मंत्रालय की शिकायत दर्ज की है, जिसमें मांग की गई है कि अति विशिष्ट व्यक्तियों के लिए हेलीकॉप्टरों का सौदा मंजूर कराने में इटली की ंकंपनी द्वारा किए गये कथित रिश्वत के भुगतान की जांच की जाए। 

ब्यूरो ने किसी भारतीय नागरिक के भ्रष्टाचार में शामिल होने के आरोपों और रिश्वत के भुगतान की सच्चाई का पता लगाने के लिए शिकायत दर्ज की है। इस बीच, रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों की एक टीम ने मामले से संबंधित दस्तावेज सीबीआई को सौंपे। 
-----
पेट्रोल और डीजल के मूल्य आज आधी रात से बढ़ जायेंगे। पेट्रोल में डेढ़ रुपये और डीजल में पैंतालिस पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल मूल्य बढ़ने से ये कीमतें बढ़ाई गई हैं। इस बढ़ोत्तरी में वैट और बिक्रीकर शामिल नहीं किया गया है। दिल्ली में इंडियन ऑयल कारपोरेशन के पंपों पर बेचे जाने वाले पेट्रोल का मूल्य उनहत्तर रुपये छः पैसे, मुम्बई में ७५ रुपये ९१ पैसे, कोलकाता में ७६ रुपये ६२ पैसे तथा चेन्नई में ७२ रुपये १६ पैसे प्रति लीटर हो गया है। 

डीजल के दाम अब दिल्ली में ४८ रुपये १५ पैसे, मुम्बई में ५४ रुपये २८ पैसे, कोलकाता में ५२ रुपये चार पैसे तथा चेन्नई में ५१ रुपये २३ पैसे प्रति लीटर हो गये हैं। 

लेकिन भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के पम्पों पर बेचे जाने वाले पेट्रोल और डीजल की दरों में कुछ पैसे का अंतर रहेगा। 
-----
फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सदस्यता के लिए भारत का जोरदार समर्थन किया है। श्री ओलांद ने कहा कि भारत शांति की एक बड़ी ताकत है, इसलिए सुरक्षा परिषद में उसकी मौजूदगी जरूरी है। आज नई दिल्ली में आज नेहरू मेमोरियल लाइब्रेरी में व्याख्यान में श्री ओलांद ने भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था, धर्मनिरपेक्षता और सौ वर्ष पूरे कर चुके भारतीय सिनेमा की प्रशंसा की। फ्रांस के राष्ट्रपति ने महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू का उल्लेख करते हुए कहा कि फ्रांस की क्रांति ने स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करने वाले दुनिया के कई देशों को प्रेरणा दी है।

अफगानिस्तान से २०१४ मे नेटो सेनाएं हटने के बाद की स्थिति को लेकर भारत की चिंताओं पर श्री ओलौंद ने कहा कि अब अफगानिस्तान के लोगों को अपना भविष्य खुद तय करना होगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में पाकिस्तान को पूरी मदद करनी होगी। 
-----
फ्रांस ने आज नोबेल पुरस्कार विजेता और जाने माने अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को अर्थशास्त्र और दर्शन में उनके योगदान के लिए फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रदान किया। नई दिल्ली में माधवराव सिंधिया स्मारक व्याख्यान देने के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलौन्द ने अमर्त्य सेन को कमांदेउर दे ला लेजिअन द ओन्यूर (Commandeur de la legion d'Honneur) से सम्मानित करते हुए उन्हें महान विचारक और मानवतावादी बताया। 
-----
गुजरात उच्च न्यायालय ने अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिए केन्द्र सरकार की मैट्रिक-पूर्व स्कॉलरशिप योजना के बारे में गुजरात सरकार की ये दलील खारिज कर दी कि यह योजना भेदभावपूर्ण है। बहुमत के आधार पर दिये गये एक निर्णय में अदालत ने राज्य सरकार को आदेश दिया कि वे इस योजना को लागू करें। केन्द्र सरकार की यह योजना मुस्लिम सहित पांच धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों के उन विद्यार्थियों के लिए है जिनके माता पिता की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम है। 
-----
असम में आज धुबरी जिले में हत्सिंगीमारी क्षेत्र में चुनाव संबंधी हिंसा की घटना में तीन व्यक्ति मारे गये। कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए हत्सिंगीमारी सब-डिविजन क्षेत्र में अनिश्चित कालीन कर्फ्यू लगा दिया गया है। सेना क्षेत्र में फ्लैग मार्च कर रही है। कानून व्यवस्था से संबंद्ध अपर पुलिस महानिदेशक ए.पी.राउत ने कहा कि हिंसा उस समय हुई जब पंचायत चुनाव के एक गणना केन्द्र पर कुछ लोगों ने सुरक्षाकर्मियों पर पथराव किया। भीड़ को तितर बितर करने के लिए सुरक्षाबलों को गोली चलानी पड़ी, जिससे तीन व्यक्ति मारे गये और कुछ अन्य घायल हो गये। सीमा सुरक्षा बल और असम पुलिस के अठ्ठारह जवान भी घायल हो गये। उत्तेजित भीड़ ने पांच वाहनों और कई मकानों में आग लगा दी। 
-----
समूची कश्मीर घाटी में आज कफ्‌र्यू लगा रहा। पुलिस के अनुसार कुल मिला कर स्थिति शांतिपूर्ण बनी रही। घाटी के किसी भी हिस्से में कफ्‌र्यू में ढील नहीं दी गई। अजास, बादीपुरा, मुरान, पुलवामा, बारामूला, आजादगंज, हंदवाड़ा, चरार-'ए-शरीफ और कुलगाम में पथराव की छिटपुट घटनाएं हुईं, जिसमें तीन पुलिसकर्मियों सहित चार लोग घायल हो गए। कफ्‌र्यू के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निबटने के लिए समूची घाटी में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल और पुलिस के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया था। स्थानीय मस्जिदों में लोगों ने शुक्रवार की नमाज अदा की। 
-----
झारखंड में पी एल एफ आई गुट के तीन कथित नक्सलियों की ग्रामीणों ने आज हत्या कर दी। यह घटना आज सुबह गुमला जिले के सदर थाना क्षेत्र में सांवरिया गांव के समीप हुई। पुलिस ने घटनास्थल से छह राउंड गोलियां और दो पिस्तौल बरामद की हैं। ऐसी खबर है कि नक्सलियों ने कल रात एक महिला के साथ छेड़खानी की थी। इसका विरोध करने पर उन्होंने दो युवकों को अगवा कर लिया था।
-----
ताजा समाचार ट्विटर @airnewsalert  और हमारे फेसबुक पेज Allindiaradionews पर भी उपलब्ध है। 
-----
रूस के यूराल क्षेत्र में उल्कापिंड के टुकड़े गिरने से दो सौ बच्चों समेत नौ सौ पचास से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। उल्कापिंड यूराल के पहाड़ी क्षेत्र में गिरा। इसके बाद विस्फोट के साथ उसके कई दहकते हुए टुकड़े येकातरीनबर्ग और चेल्याबिन्स्क ंशहरों पर गिरे। हजारो पुलिसकर्मी और बचाव दल के लोग सहायता और राहत कार्यों में लगे हुए है।
-----
पाकिस्तान ने सतह से सतह पर लंबी दूरी तक मार करने वाले प्रक्षेपास्त्र हत्फ-२ अब्दाली का आज सफल परीक्षण किया। 
जियो न्यूज की खबरों में बताया गया कि यह प्रक्षेपास्त्र परमाणु हथियारों को लेजाने में सक्षम है और १८० किलोमीटर दूर तक अपने लक्ष्य पर सटीक निशाना लगा सकता है। प्रक्षेपास्त्र की परीक्षण उड़ान के मौके पर पाकिस्तान की तीनों सेनाओं की संयुक्त कमान के प्रमुख जनरल खालिद शमीम वाइने और सैन्य रणनीति योजना विभाग के महानिदेशक भी उपस्थित थे।
----- 
भारत ने मालदीव से कहा है कि उसका मालदीव के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का कोई इरादा नहीं है। भारत ने इस आरोप का खंडन किया कि वह उसके लोकतांत्रिक व्यवस्था को नजरअंदाज कर रहा है और इसलिए उसके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का इच्छुक नहीं है। पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद के बुधवार को मालदीव में स्थित भारतीय उच्चायोग में शरण की मांग करने के बाद भारत की ओर से यह बयान आया है। 
-----
आई.सी.सी. महिला विश्व कप क्रिकेट में मुम्बई में इंग्लैण्ड ने न्यूजीलैण्ड को चार विकेट से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। न्यूजीलैण्ड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ५० ओवर में ८ विकेट पर २२० रन बनाए। उधर कटक में ५वें स्थान के लिए हुए मुकाबले में श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को ८८ रन से हराया। 
-----
चीनी को शीघ्र नियंत्रण मुक्त किये जाने की संभावना है। ८० हजार करोड़ रुपये के चीनी उद्योग को खुले बाजार में चीनी बेचने की अनुमति देने के बारे में केन्द्र सरकार के अगले १५ दिन में फैसला लिये जाने की संभावना है। ये जानकारी आज नई दिल्ली में खाद्य मंत्री के.वी.थॉमस ने दी। 
-----
इलाहाबाद में महाकुम्भ मेले में आज बसंत पंचमी के अवसर पर लाखों श्रद्धालू ने गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती नदी के संगम पर चौथा महत्वपूर्ण स्नान किया। 

इलाहाबाद के संभागीय आयुक्त और मेले के नोडल अधिकारी देवेश चतुर्वेदी ने संवाददाताओं को बताया कि स्नान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा । उन्होंने कहा कि अखाडों के साधुओं का तीसरा और अंतिम शाही स्नान भी शांतिपूर्ण रहा जिसमें तेरह अखाड़ों ने हिस्सा लिया। 
-----
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने साप्ताहिक 'करंट अफेयर्स' कार्यक्रम में आज रात ''कारपोरेट गवर्नेन्स एण्ड रिसपॉसिबिलीटीज टूवर्डस इन्वेस्टर्स'' पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे राजधानी, एफ.एम. गोल्ड चैनलों सहित अतिरिक्त फ्रीक्वेंसियों पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकेगां

No comments:

Post a Comment