Sunday 17 February 2013


दिनांक : १७ फरवरी, २०१३
०८००

समाचार प्रभात
मुख्य समाचार :
  • च्चतम न्यायालय ने वीरप्पन के चार साथियों की मृत्युदंड पर रोक लगाने संबंधी याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार किया।
  • राष्ट्रपति ने कहा- ब्।ळ की भूमिका तब शुरू होती है, जब वित्तीय मामलों में कुछ असामान्य हो।
  • असम में पंचायत चुनावों में जिला परिषद की २१ में से १४ सीटें कांग्रेस  ने जीतीं और दो अन्य जिले में आगे।
  • ६३वें बर्लिन फिल्म समारोह में रोमानिया की फिल्म चाइल्ड्स पोज' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का गोल्डन बीयर पुरस्कार
  • आईसीसी महिला विश्व कप क्रिकेट मैच में खिताब के लिए आज ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला वेस्टइंडीज से।

-------
उच्चतम न्यायालय वीरप्पन
उच्चतम न्यायालय ने चंदन तस्कर वीरप्पन के चार साथियों की मौत की सजा पर रोक लगाने की उनकी याचिका पर तत्काल सुनवाई करने से इंकार कर दिया है। वरिष्ठ वकील कोलिन गोन्ज+ाल्वेस ने कहा है कि उनको आज फांसी दिए जाने का कोई प्रमाण नहीं होने की वजह से मुख्य न्यायाधीश ने कल शाम इस मामले की सुनवाई नहीं कीं उन्होंने कहा कि मुख्य न्यायाधीश ने उनसे कहा है कि इस मामले की सुनवाई बाद में की जाएगी। वर्ष २००४ में वीरप्पन के बड़े भाई ज्ञानप्रकाश, साइमन, मीसेकर मदैया और बिलावेन्दरम को १९९३ में कर्नाटक के पालर में किए गए बारूदी सुरंग विस्फोट के लिए मौत की सजा दी गई थी। इस घटना में २२ पुलिसकर्मी मारे गए थे। राष्ट्रपति ने उनकी दया याचिका १३ फरवरी को खारिज कर दी थी। चारों अभियुक्त कर्नाटक के बेलगाम में जेल में बंद हैं। मैंसूर की एक टाडा अदालत ने २००१ में इन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी जिसे उच्चतम न्यायालय ने मौत की सजा में तब्दील कर दिया था। वीरप्पन के चारों साथियों ने उनकी मौत की सजा के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील की है।
-------
संशो राष्ट्रपति संसद
संसद और राज्य विधान मंडलों की कार्यवाही में बार-बार बाधा पैदा करने पर चिंता व्यक्त करते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि ये बाधाएं छोटे-छोटे मुद्दों पर उत्पन्न की जाती है जिनका समाधान निकाला जा सकता है। कल नई दिल्ली में पहले छज्ञच् साल्वे स्मृति व्याख्यान में राष्ट्रपति ने कहा कि ये केवल संसद में ही नहीं होता बल्कि राज्य विधान मंडलों में भी हो रहा है। राष्ट्रपति ने कहा कि बाधा उत्पन्न होने से मौद्रिक और वित्तीय मामलों पर भी चर्चा नहीं हो सकती। संसद में वित्तीय मुद्दों पर गंभीर चर्चा की आवश्यकता पर बल देते हुए श्री मुखर्जी ने कहा कि सदन को किसी मुद्दे पर चर्चा और उसमें खामियों का उल्लेख करने के लिए ब्।ळ रिपोर्ट का इन्तजार नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सी ए जी की भूमिका तब शुरू होती है जब वित्तीय मामलों में कुछ असामान्य हो।
-------
सीबीआई
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी.बी.आई के दो अधिकारी जल्द ही इटली जाएंगे ताकि वी.वी.आई.पी हेलीकॉप्टर सौदे की जांच के सिलसिले में कुछ प्रगति हो सके। टीम में वरिष्ठ जांचकर्ता और कानून अधिकारी शामिल हैं। इस दल के इटली में इस मामले के अभियोजन पक्ष के साथ संपर्क करने की उम्मीद है। रक्षा मंत्रालय ने भी अपने वरिष्ठ संयुक्त सचिव ए.के. बाल को इटली जाने को कहा है ताकि इस सौदे में दलाली के आरोपों के सबूत इकट्ठे किए जा सके। इस बीच, विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने इस मामले में राजनीति से प्रपर उठने की बात कही।

मैं नहीं समझता कि इसमें कोई राजनीति की जरूरत है। हमने स्पष्ट रूप से कहा है कि यह राष्ट्रहित का मामला है। जहां तक हम समझते हैं कि तमाम प्रक्रिया का कड़ाई से पालन किया गया। प्रक्रिया के बारे अटकलें लगाने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन अगर किसी स्तर पर किसी तरह का भ्रष्टाचार है तो निश्चित रूप से इसकी जांच सीबीआई को दी जानी चाहिए। सीबीआई कानून के अनुसार कार्रवाई करेगी।

इटली की एक अदालत ने हेलीकॉप्टर सौदा घोटाले मामले में जांच के दस्तावेज देने के भारत के अनुरोध को नामंजूर कर दिया है। भारत ने इस सौदे में दलाली के आरोप के बाद इटली की कंपनी ऑगस्टा वेस्टलैंड से १२ वी.वी.आई.पी हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा रद्द करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।
-------
सोनिया एएमयू
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को अल्पसंख्यक दर्जा देने से संबंधित  मामला बेहद चिंता का विषय है और उनकी पार्टी विश्वविद्यालय को स्वायत्ता दिलाने के भरसक प्रयास करेगी । विश्वविद्यालय के साठवें वार्षिक दीक्षांत समारोह को दिल्ली से ऑडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कल संबोधित करते हुए श्रीमती गांधी ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने देश की आजादी की लड़ाई में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हिन्दुस्तान जम्हूरियत की सबसे खास बात अनेकता में एकता और गंगा-जमुनी तहज+ीब है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी इस तहज+ीब की सच्चे मायनों में नुमाइंदगी करती है। 

श्रीमती गांधी ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने अब्दुल गफ्‌फार खान, मौलाना मोहम्मद अली जौहर और रफी अहमद किदवई जैसे स्वतंत्रता सेनानी दिये। इस विश्वविद्यालाय को अल्पसंख्यक दर्जा दिये जाने का मामला उच्चतम न्यायालय में विचाराधीन है।
-------
राहुल बैठक
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य कांगे्रस समितियों के अध्यक्षों के लिए समयबद्ध लक्ष्य निर्धारित किये हैं और उन्हें कार्यकर्ताओं के साथ सम्पर्क बढ़ाने को कहा गया है। नई दिल्ली में कल राज्य कांग्रेस समितियों के अध्यक्षों और कांग्रेस विधायक दल के नेताओं के साथ दो दिन के विचार विमर्श के बाद राहुल गांधी ने राज्य पार्टी अध्यक्षों से महीने में कम से कम दस दिन अपने कार्यालयों से बाहर आकर जिलों और खंडों का दौरा कर पार्टीजनों की शिकायतें सुनने को भी कहा। कांग्रेस नेता जनार्दन द्विवेदी ने कहा है कि केन्द्र द्वारा राज्यों को दी जाने वाली सहायता पर भी चर्चा हुई।

सभी ने अपनी बातें कहीं। केन्द्र सरकार के जो फ्लेगशिप प्रोग्राम्स हैं उनका किन प्रदेशों पर क्या असर हो रहा है, इस पर भी चर्चा हुई। केन्द्र से राज्यों को जो सहायता मिलती है, उनका राज्य सरकारें, किस तरह से उपयोग या दुरूपयोग कर रहीं हैं, इस पर भी चर्चा हुईं।

-------

आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में
टाइप करें -ए आई आर न्यूज और भेज दें ५ ६ ० ६ ० पर।

-------

असम पंचायत चुनाव
असम में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी ने २१ जिला परिषदों में से १४ में जीत हासिल की है और दो में आगे चल रही है। कांग्रेस ने जिला परिषदों की दो सौ पचास सीटें जीती हैं। पार्टी उम्मीदवारों ने शिवसागर और गोलाघाट परिषदों की सभी सीटें जीत ली हैं जबकि विपक्षी ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक फ्रंट को दो जिलों में ज्यादा सीटें मिली हैं। अंतिम परिणाम आज घोषित किये जाने की उम्मीद है। रूझान से पता चलता है कि कांग्रेस गांव पंचायत अध्यक्ष और आंचलिक पंचायत के सदस्यों की सीटों में भी आगे चल रही है।
-------
धुबरी कर्फ्यू
उधर, असम में धुबरी जिले के दक्षिण सलमारा सबडिवीजन से कर्फ्यू हटा लिया गया है लेकिन हतसिंगीमारी इलाके में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू जारी है। इलाके में सुरक्षाबलों और भीड़ के बीच हुई मुठभेड़ में तीन लोगों की मृत्यु हो गई थी। सरकारी सूत्रों के अनुसार स्थिति नियंत्रण में है।
-------
नगालैंड-चुनाव
नगालैंड में ६० सदस्यों वाली विधानसभा में २३ फरवरी को चुनाव होने वाले हैं। चुनावों से पहले चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक दल ने शुक्रवार शाम को एक हैलीकॉप्टर से एक करोड़ रुपये नकद बरामद किए। इस रकम को कथित रूप से नगा पीपुल्स फ्रंट के उम्मीदवार द्वारा इस्तेमाल किया जाना था। भ्ण् छल्म्डस्प् च्भ्व्ड नामक उम्मीदवार ने इस हैलीकॉप्टर को किराए पर ले रखा है। वे स्व्छळस्म्छळ जि+ला निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।
-------
संशोधित फसीह आरोप पत्र
संदिग्ध इंडियन मुजाहिदीन आतंकवादी फसीह मुहम्मद के खिलाफ २०१० में जामा मस्जिद हमले के सिलसिले में आतंकी कार्रवाई के लिए आरोप पत्र दाखिल किया गया है। फसीह को पिछले वर्ष सउदी अरब से भारत लाया गया था। पुलिस ने कहा है कि यह आरोप पत्र दिल्ली में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश आशा मेनन की अदालत में दाखिल किया गया। फसीह प्रतिबंधित गुट इंडियन मुजाहिदीन के संस्थापक सदस्यों में से है। पुलिस ने आरोप पत्र में फसीह को आतंकी गुट इंडियन मुजाहिदीन में युवाओं को शामिल करने के वास्ते उकसाने वाला बताया है। उसने २००८ से देश में कई आतंकी घटनाओं में भूमिका निभाई थी।
-------
संशोधित पाकिस्तान विस्फोट
पाकिस्तान में क्वेटा में किरानी रोड पर हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर ७९ हो गई है और लगभग एक सौ सत्तर घायल हुए हैं। निजी न्यूज  चैनल के अनुसार मारे गए सभी लोग हजारा समुदाय के थे। विस्फोट में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। कई घायलों की हालत गंभीर है जिससे मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है।
-------
उत्तर प्रदेश वर्षा
उत्तर प्रदेश में भारी वर्षा से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य में पश्चिमी, बुंदेलखंड और पूर्वी क्षेत्रों में पिछले २४ घंटों में सामान्य से भारी वर्षा हुई है। इलाहाबाद के कुंभ मेले में तीर्थ यात्रियों को परेशानी हो रही है क्योंकि उनके शिविर बारिश के पानी में डूब गए हैं। मेला क्षेत्र में बिजली की सप्लाई में भी बाधा आ रही है।
-------
हिमाचल मौसम
समूचा हिमाचल प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में है। फिर बर्फबारी और बड़े पैमाने पर बारिश होने से राज्य में समान्य जीवन अस्त व्यस्त हो गया है।
-------
संशोधित बर्लिन फिल्म समारोह
६३वें बर्लिन फिल्म समारोह में रोमानिया की फिल्म ब्भ्प्स्क् च्व्ैम्  को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए गोल्डन बीयर पुरस्कार दिया गया है। यह फिल्म एक रौेबदार मां के बारे में है जो अपने बेटे को जेल जाने से रोकने की कोशिश में अपने सामाजिक प्रभाव का इस्तेमाल करती है।
    -------
क्रिकेट
आईसीसी महिला विश्वकप क्रिकेट के खिताबी मुकाबले में आज पांच बार के चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला वैस्टइंडीज से होगा। यह मैच मुंबई में दोपहर बाद ढाई बजे शुरू होगा। सुपर सिक्स में इन दोनों टीमों का मुकाबला हुआ था जिसमें वैस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को आठ रन से पराजित किया था।
-------

 समाचार पत्रों से
आज प्रकाशित अखबारों ने हेलीकॉप्टर सौदे में कथित रिश्वत प्रकरण पर इटली की अदालत के भारत के अनुरोध के इंकार को प्राथमिकता दी है। हिन्दुस्तान के शब्द हैं- जांच में इटली का अडंगा, गोपनीयता का हवाला देते हुए भारत की अपील ठुकराई। हरिभूमि लिखता है- दस्तावेज नहीं मिलेगें। अमर उजाला ने इसे भारत को झटका बताया है।
मौसम के बदलते मिज+ाज को आज अधिकांश अखबारों ने अहमियत दी है, पंजाब केसरी बॉक्स में लिखता है- मौसम का यू-टर्न। अमर उजाला ने इसे पहली खबर बनाते हुए शीर्षक दिया है - बसंती बरसात ने किया तरबतर। बारिश गेहँू की फसल के लिए लाभदायक।  
दैनिक हिन्दुस्तान ने राजधानी में सुबह साढ़े सात बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक इंडियन ओपन मैराथन के आयोजन और इस कारण कई प्रमुख मार्गों पर वाहनों की आवाजाही बंद रहने को अहमियत दी है।
हरिभूमि के पहले पन्ने की यह खबर ध्यान खींचती है कि दुनिया का आश्चर्य चिनाब रेलवे पुल। पत्र का मानना है- जम्मू कश्मीर की रेल सम्पर्क परियोजना में चिनाब नदी पर बनाए जा रहे पुल को देखकर हर कोई हैरत में पड़ जाएगा। दुनिया का यह ऐसा आश्चर्य होगा जिसके सामने ऐफिल टावर और कुतुबमीनार भी बौने साबित होगे।
दैनिक भास्कर ने मुख पृष्ठ पर स्मार्ट सिटी शीर्षक से आलेख दिया है - दुनिया  के शहरों में होड़ है अपने लोगों की जिंदगी आसान बनाने की, इसमें हम कहाँ 

No comments:

Post a Comment