Friday 15 February 2013


१५.०२.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५


मुख्य समाचार : -
  • उच्चतम न्यायलय ने व्यवस्था दी - जिन दूरसंचार कंपनियों के लाइसेंस रद्द हो गए थे और उन्होंने हाल की नीलामी में हिस्सा नहीं लिया, उन्हें अपना कामकाज तुरंत बंद करना होगा।
  • जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में भारतीय चौकी पर हमला करने के लिए नियंत्रण रेखा पार करने वाला पाकिस्तानी सैनिक मुठभेड़ में मारा गया।
  • इलाहाबाद में महाकुम्भ मेले में आग लगने से एक व्यक्ति की मौत, दो घायल।
  • बेसिक देशों के पर्यावरण मंत्रियों की १४वीं बैठक चेन्नई में शुरु।
  • सेंसेक्स में गिरावट का रुख। रूपया डॉलर के मुकाबले तीन पैसे मजबूत। एक डॉलर ५३ रूपये नवासी पैसे का।
  • आईसीसी महिला विश्व कप क्रिकेट में तीसरे स्थान के लिए मैच में न्यूजीलैंड ने इंगलैंड के सामने जीत के लिए २२१ रन का लक्ष्य रखा।
----
उच्चतम न्यायालय ने व्यवस्था दी है कि हाल में टू जी स्पैक्ट्रम की नीलामी में जिन दूरसंचार कंपनियों की बोलियां स्वीकार नहीं की गई और जिनके लाइसेंस रद्द हो गए थे, पर उन्होंने इस नीलामी में हिस्सा नहीं लिया उन्हें अपना कामकाज तुरंत बंद करना होगा। न्यायालय ने कहा कि लाइसेंस रद्द होने के बाद भी अपना काम-काज जारी रखने वाली दूरसंचार कंपनियों को नवंबर २०१२ में हुई नीलामी के आरक्षित मूल्य के हिसाब से शुल्क चुकाना होगा। न्यायमूर्ति जी एस सिंघवी और न्यायमूर्ति के एस राधाकृष्णन की खंडपीठ ने स्पष्ट किया कि यह आदेश केवल एक हजार आठ सौ मेगाहर्ट्ज और आठ सौ मैगाहर्ट्ज बैंड पर ही लागू होगा। न्यायालय ने कहा कि जिन कंपनियों के पास नौ सौ मेगाहर्ट्ज बैंड का स्पेक्ट्रम है उन पर यह आदेश लागू नहीं होगा। उच्चतम न्यायालय ने पिछले वर्ष दो फरवरी को टू जी स्पैक्ट्रम के लिए १२२ लाइसेंस रद्द कर दिए थे और दूरसंचार विभाग को चार महीने के भीतर नए सिरे से नीलामी कराने का निर्देश दिया था। उच्चतम न्यायालय ने १४ जनवरी को यह अवधि बढ़ाकर ४ फरवरी तक कर दी थी। यह समय सीमा अगले आदेश तक फिर बढ़ाई जा चुकी है। न्यायालय ने पिछली सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार से यह स्पष्ट करने को कहा था कि पिछले वर्ष लाइसेंस रद्द होने के बाद अपना कामकाज जारी रखने वाली दूरसंचार कंपनियों को क्या शुल्क अदा करना होगा। न्यायालय ने कहा था कि दूरसंचार ऑपरेटर नई नीलामी होने तक अपना कामकाज जारी रखने के उसके आदेश का फायदा उठा रहे हैं। उन्हें अठारह जनवरी २०१३ के बाद का आरक्षित मूल्य चुकाना होगा॥

----

सेना ने कहा है कि जम्मू कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में भारतीय चौकी पर हमला करने के लिए नियंत्रण रेखा पार करने वाले एक पाकिस्तानी सैनिक को मार दिया गया है। नई दिल्ली में आज आकाशवाणी से बातचीत में सेना प्रवक्ता कर्नल जगदीप दहिया ने कहा कि सैनिकों ने कुछ घुसपैठीयों को रोकने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने सैनिकों पर गोलीबारी शुरु कर दी। जवाबी कार्रवाई में एक पाकिस्तानी सैनिक मारा गया। कर्नल दहिया ने कहा की भारतीय सेना ने उसका शव सौंपने का पाकिस्तान के सैन्य कार्रवाई महानिदेशक का अनुरोध स्वीकार कर लिया है।

----

इटली के प्रधानमंत्री मारियो मोंटी ने कहा है कि सरकारी नियंत्रण वाली रक्षा साजो-सामान कंपनी फ़िनमेक्कानिका के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तारी को देखते हुए उनकी सरकार कम्पनी का प्रशासन सही ढंग से चलाने की गारंटी देगी। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जूजेप्पे ओर्सी को भारत के साथ तीन हजार छह सौ करोड़ रुपये के हेलिकॉप्टर सौदे में भ्रष्टाचार के आरोप में १२ फरवरी को गिरफ्तार किया गया है। श्री मोंटी ने पहले आश्वासन दिया था कि फ़िनमेक्कानीका कंपनी का प्रशासन दुरस्त करने के लिए हर संभव उपाय किए जाएंगे। उन्होंने यह भरोसा भी दिलाया कि जूजे+प्पे ओर्सी के मामले में कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। इस बीच फिनमेक्कानिका ने श्री ओरसी के स्थान पर एलेसान्द्रो पांसा को नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है।भारत ने फरवरी २०१० में ऑगस्टावेस्टलेंड से तीन इंजन वाले एडब्ल्यू-वन जीरो वन हेलिकॉप्टरों की खरीद के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। ये हेलिकॉप्टर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री तथा अन्य अति विशिष्ट लोगों की यात्रा के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इस सौदे के लिए भारतीय अधिकारियों को रिश्वत दिए जाने के आरोपों के मद्देनजर इटली की एजेंसियों ने पूरी जाच-पड़ताल कराई।

----

इलाहाबाद में महाकुंभ मेले में आज सुबह लगी आग में एक व्यक्ति की मृत्यु होने और दो अन्य के घायल होने की खबर है। मेले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर के एस राठौड़ ने बताया कि आज तड़के मेला क्षेत्र के सेक्टर ४ में आग लग जाने से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई, जिसकी अभी पहचान नहीं हो पाई है। उन्होंने बताया कि सरसरी तौर पर ऐसा लगता है कि आग शार्ट सर्किट होने से लगी।

मेले के सैक्टर चार में बीती रात हुई आगजनी की घटना में मारे गए साधु के परिजनों को सरकार ने दो लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने का एलान किया है। मेले में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए हैं और राज्य पुलिस के साथ-साथ केन्द्रीय अर्ध सैनिक बलों की लगभग २५ हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गए हैं। शाही स्नान का समापन श्री पंचायती निर्मल अखाड़े के स्नान के साथ पूरा होगा। आज के शाही स्नान के बाद अखाड़ों के साधु-संत मेला छोड़कर अपने-अपने आश्रमों की ओर रवाना होने लगेंगे और निसंदेह इससे मेले के स्वरूप और रंगत पर असर पड़ेगा। -शारिक नूर के साथ मैं सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार कुंभ मेला इलाहाबाद।

आग की दूसरी घटना कल देर रात करीब पांच किलोमीटर दूर हुई। एक धार्मिक संगठन के शिविर में आग लगने से दस तंबू जल गए। इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। बसंत पंचमी के अवसर पर महाकुंभ का चौथा पर्व स्नान श्रद्धा और उल्लास के साथ चल रहा है। गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु स्नान के लिए पहुंचे है। मेला प्रशासन ने दावा किया है कि अब तक करीब एक करोड़ श्रद्धालू संगम तथा अन्य घाटों पर डुबकी लगा चुके है। मेला क्षेत्र के आस-पास हल्की बारिश होने से तीर्थ यात्रियों को असुविधा हो रही है।

----

ब्राजील, अर्जेंटीना, दक्षिण अफ्रीका, भारत और चीन के पर्यावरण मंत्रियों का चौदहवां सम्मेलन आज चेन्नई में शुरू हुआ। दो दिन की इस बैठक में दोहा में लिये गये फैसलों की समीक्षा की जाएगी । इसमें अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण और आधारभूत क्योटो प्रोटोकॉल को इस साल पहली जनवरी से लागू करने पर भी वार्ता की जायेगी। कल की बैठक के लिए एजेंडा भी तैयार किया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया कि भूटान, फिजी, नाउर और कतर जैसे जी-७७ के महत्वपूर्ण सदस्य देशों के प्रतिनिधियों को भी इस बैठक में आमंत्रित किया गया है।

इस सम्मेलन में विकसित देशों पर न केवल उत्सर्जन घटाने को आगे आने बल्कि वित्तीय मदद देने, तकनीक के हस्तातंरण और क्षमता निर्माण की जिम्मेदारी भी सुनिश्चित की जा सकती है। यह भी देखा जायेगा कि बेसिक देशों के १३वें सम्मेलन में मंत्रियों द्वारा दोहराई गई बराबरी की जिम्मेदारी सभी माने और विकसित देशों द्वारा वर्ष २०२० तक हर साल सौ करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता देने के महत्वपूर्ण लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। इस सम्मेलन में वर्ष २०१३ से २०२० तक वित्तीय कमी की आशंका से निपटने के लिए आर्थिक संसाधन बढ़ाने की भी जरूरत पर भी जोर दिया जायेगा।

----

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति नशीद के माले में भारतीय उच्चायोग में शरण लेने के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने वहां के सभी राजनैतिक दलों से संयम बरतने की अपील की है। हमारे संवाददाता ने बताया कि श्री नशीद अब भी भारतीय उच्चायोग में हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने आज मालदीव के राजनीतिक घटनाक्रम पर चिंता जताई। इस बीच पूर्व राष्ट्रपति नशीद माले के भारतीय उच्चायुक्त के परिसर में बने हुए हैं। उनकी पार्टी ने फिर कहा कि राष्ट्रपति वाहिद के इस्तीफे और कार्यवाहक सरकार बनने तक वह बाहर नहीं आयेंगे। भारत के विदेशमंत्री श्री सलामान खुर्शीद ने कल मालदीव के विदेशमंत्री अब्दुल सलमान अब्दुल्ला से फोन पर बात कर समस्या का समाधान ढूंढने की कोशिश की।

----

दिल्ली उच्च न्यायालय ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और इंडियन नेशनल लोकदल के प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला की स्वास्थ्य कारणों से अंतरिम जमानत की उनकी याचिका पर पूरे दस्तावेज न होने के कारण राहत देने से इंकार कर दिया। श्री चौटाला १६ जनवरी से तिहाड़ जेल में हैं। न्यायालय ने सी बी आई को नोटिस जारी कर श्री चौटाला की याचिका पर जवाब मांगा है।

----

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मानसिक रूप से अविकसित एक महिला को चेनों से बांधने के मामले में ओड़ीसा सरकार को नोटिस जारी किया है। आयोग ने मुख्य सचिव और बालेश्वर के जिला मजिस्ट्रेट को दो सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा है। आयोग ने जयपौर जिले के जिरताला गांव में एक महिला को चेन से बांधकर रखने से संबंधित मीडिया की खबरों के आधार पर स्वयं मामले का संज्ञान लिया था। आयोग ने राज्य सरकार को इस महिला के इलाज की समुचित व्यवस्था करने को कहा है।

----

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के पूर्व समाचार संपादक श्रीराम ओझा का हैदराबाद में निधन हो गया। वे ६८ वर्ष के थे और काफी समय से बीमार थे। श्री ओझा १९७१ में भारतीय सूचना सेवा में आए थे। उन्होंने सूचना और प्रसारण मंत्रालय की विभिन्न इकाइयों में काम किया।

----



बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक में ३९ अंक की गिरावट आई और यह १९ हजार ४५८ पर आ गया। विश्व के बाजारों में कमजोर रूख के बीच फंडों और छोटे निवेशकों की बिकवाली की वजह से सेन्सेक्स में यह गिरावट दर्ज हुई। अब से कुछ देर पहले यह ९४ अंक की गिरावट के साथ १९ हजार ४०२ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ३४ अंक घटकर ५ हजार ८६२ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज तीन पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर ५३ रूपये नवासी पैसे का बोला गया।

----

आई सी सी महिला विश्व कप क्रिकेट में तीसरे स्थान के लिए मुम्बई में चल रहे मैच में न्यूजीलैंड ने इंगलैंड के सामने जीत के लिए दो सौ इक्कीस रन का लक्ष्य रखा है। ताजा समाचार मिलने तक इंगलैंड ने २१ ओवर में २ विकेट पर ९६ रन बना लिए हैं। उधर कटक में पांचवें स्थान के लिए हो रहे मैच में दक्षिण अफ्रीका को श्रीलंका से जीतने के लिए दो सौ चव्वालीस रन बनाने हैं और उसने ताजा समाचार मिलने तक २० ओवर में ४ विकेट पर ५८ रन बना लिए हैं।

----

२७वें सूरजकुंड अन्तर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का आज समापन हो रहा है। पन्द्रह दिन तक चले इस मेले में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने को मिली।

२७वें अंतराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला का थीम राज्य कर्नाटक है। इस मेले में भारत की समृद्ध कला और सांस्कृतिक विरासत का अद्भुत नजारा देखा गया। सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के प्रबंध समिति के सदस्य आनंद शरण ने बताया कि १९८७ में शुरू हुए इस मेले का काफी विस्तार हुआ है। सबसे पहले मेले का आयोजन १९८७ में करा गया। पिछले २७ वर्षों में जिस प्रकार से यह मेला बढ़ा है न केवल साइज में जो कि तब तीन से चार एकड़ में था और आज चालीस एकड़ से ज्यादा में फैला हुआ है। उस वक्त दो सौ से तीन सौ क्राफ्ट पर्सनस थे और आज लगभग ग्यारह सौ पचास क्राफ्ट पर्सनस इसमें हिस्सा ले रहे हैं साथ में साढ़े छः सौ के करीब कल्चरल आर्टिस्ट हिस्सा ले रहे हैं। आज ये सही मायने में इंटरनेशनल मेला बन चुका है जिसमें २० कंट्रिज+ के भी आर्टिस्ट एंड क्राफ्ट पर्सनस भाग ले रहे हैं। सूरजकुंड मेला के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि इसमें सभी सार्क देशो ने हिस्सा लिया। जिससे विदेशी पर्यटक भी यहां बड़ी संख्या में आए। -अनामिका सिन्हा, आकाशवाणी समाचार ।

----

राष्ट्रपति भवन का ऐतिहासिक मुगल उद्यान आज से आम जनता के लिए खोल दिया गया है। महीनेभर चलने वाले इस वार्षिक उद्यानोत्सव का उद्धाटन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया। आकाशवाणी से बातचीत में राष्ट्रपति के प्रेस सचिव वेणुराजामणि ने बताया कि इस वर्ष का मुख्य आकर्षण विविधि रंगों वाली डालिया की ढाई हजार से ज्यादा किस्मे हैं। उन्होंने बताया कि मुगल उद्यान में गुलाब की एक सौ बीस किस्मे हैं। मुगल उद्यान कल यानी १६ फरवरी से लेकर १७ मार्च तक सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा। सोमवार को रख-रखाव के लिए यह बंद रहेगा। दर्शकों का प्रवेश और निकासी गेट नम्बर-३५ से होगा

No comments:

Post a Comment