Tuesday 26 February 2013


२६.०२.१३
०८००
समाचार प्रभात
-------

मुख्य समाचार :-
  • २०१३ का रेल बजट आज लोकसभा में पेश किया जाएगा।
  • केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने अति विशिष्ट व्यक्तियों के लिए हैलीकॉप्टर सौदे की प्रारंभिक जांच में पूर्व वायु सेना अध्यक्ष को नामजद किया।
  • दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले में सिंगापुर के डॉक्टर ने अभियोजन पक्ष की ओर से गवाही दी।
  • ईरान के विवादस्पद परमाणु मुद्दे पर छह प्रमुख देश आज ईरान के साथ कजाकिस्तान में बैठक करेंगे।
  • चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के साथ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत जीत के करीब।
  • दुबई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में सोमदेव देववर्मन पुरूष सिंगल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में।
-------
रेल मंत्री पवन कुमार बंसल आज लोकसभा में वर्ष २०१३-१४ का रेल बजट पेश कारेंगे। सत्रह साल के बाद यह पहली बार कांगे्रस के किसी रेल मंत्री का बजट है और श्री पवन कुमार बंसल का पहला रेल बजट है। आशा की जा रही है कि रेल मंत्री खान-पान सेवाओं में सुधार, रेलवे स्टेशनों के विकास और अनेक नई रेल गाड़ियां शुरु करने के बारे में घोषणाएं करेंगे। आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग इस सिलसिले में एक विशेष कार्यक्रम सुबह साढ़े ग्यारह बजे से प्रसारित करेगा। इसके तुरंत बाद लोकसभा में रेल मंत्री के बजट भाषण का सीधा प्रसारण किया जाएगा। रेल बजट पेश किये जाने के बाद इस पर परिचर्चा प्रसारित की जाएगी। इसे एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर भी सुना जा सकता है।

इस विशेष प्रसारण को देखते हुए दोपहर साढ़े बारह बजे से दो बजे के बीच प्रसारित होने वाले प्रादेशिक भाषाओं के बुलेटिन तीन बजे से तीन बजकर चालीस मिनट के बीच प्रसारित किये जायेंगे। दोपहर १२ बजे और एक बजे के अंग्रेजी बुलेटिन तथा बारह बजकर पांच मिनट और एक बजकर पांच मिनट पर प्रसारित होने वाले हिन्दी बुलेटिन अपने निर्धारित समय पर प्रसारित होंगे।
-------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने तीन हजार छः सौ करोड़ रुपये के अति विशिष्ठ व्यक्तियों के लिए हैलीकॉप्टर सौदे में रिश्वतखोरी के आरोपों की प्रारंभिक जांच में वायुसेना के पूर्व अध्यक्ष का नाम लिया है। सीबीआई के एक बयान में बताया गया है कि इस मामले में तत्कालीन वायुसेना प्रमुख के अलावा पांच और आरोपी हैं। इनमें इटली की कंपनी और उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ब्रिटेन की कंपनी और उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी, तीन दलाल और भारत की दो प्राइवेट फर्म शामिल हैं। इन सभी के खिलाफ ब्रिटेन की कंपनी से १२ वीवीआईपी और वीआईपी हैलीकॉप्टरों की खरीद में रिश्वतखोरी का मामला दर्ज किया गया है। हैलीकॉप्टर खरीदने की प्रक्रिया में कुछ बिचौलियों ने ब्रिटेन की कंपनी को फायदा पहुंचाने में भूमिका अदा की। सीबीआई का यह भी आरोप है कि इटली की कंपनी ने बिचौलियों को कमीशन के तौर पर लाखों यूरो का भुगतान किया।
-------
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आतंकवाद से कारगर ढंग से निपटने के लिए राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केन्द्र - एन सी टी सी की स्थापना का सरकार का निश्चय दोहराया है। पश्चिम बंगाल में दक्षिण-२४ परगना जिले के फ्रेजरगंज में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ एक बैठक के बाद श्री शिंदे ने कहा कि सुश्री बनर्जी का इस बारे में रचनात्मक रवैया है।

मैं राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केन्द्र्र की स्थापना का प्रस्ताव आगे बढ़ाता रहूंगा। लेकिन कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इस का विरोध किया है। इस विषय पर मैं उनसे बात करता रहूंगा। ममता बनर्जी का इस बारे में बहुत ही रचनात्मक रवैया है। जब भी देश के सामने कोई समस्या होगी, मुख्यमंत्रियों का सहयोग हमें मिलेगा।
-------
आंध्रप्रदेश पुलिस के विशेष जांच दलों ने हैदराबाद में हुए दो बम धमाकों में घायल लोगों के बयान लेने शुरु कर दिए हैं। जांच दल के अधिकारियों ने सरकारी उस्मानिया अस्पताल तथा एक निजी अस्पताल का दौरा किया जहां घायलों का इलाज चल रहा है। पुलिस ने बताया कि घायलों के बयानों से धमाकों की जांच के नतीजों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। इस बीच आंध्रप्रदेश उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गई है जिसमें अनुरोध किया गया है कि बम धमाके रोकने और निर्दोष लोगों की जान बचाने के लिए राज्य सरकार को कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए जाएं।
-------
उच्चतम न्यायालय ने कावेरी जल विवाद में कर्नाटक के खिलाफ दायर तमिलनाडु की अवमानना याचिका पर विचार करने से इंकार कर दिया है। न्यायालय ने कहा है कि कर्नाटक ने तमिलनाडु को दो दशमलव चार चार टीएमसी फुट पानी जारी करने के उसके निर्देश का पालन किया है।

न्यायमूर्ति आर एम लोढ़ा की अध्यक्षता वाली न्यायालय की पीठ ने इस महीने की सात तारीख को कर्नाटक को निर्देश दिया था कि तमिलनाडु को कावेरी से दो दशमलव चार चार टीएमसी फुट पानी तत्काल छोड़े।
-------
उच्चतम न्यायालय ने नागर विमानन महानिदेशक को अवमानना नोटिस जारी कर पूछा है कि पायलटों के उड़ान घंटों को तर्कसंगत करने के नए नियम बनाने के उसके आदेशों का पालन क्यों नहीं किया गया। न्यायमूर्ती पी सदाशिवम और जे एस खेहर ने भारतीय पायलट संघ की याचिका पर यह नोटिस जारी किया। याचिका में न्यायालय से अनुरोध किया गया था कि पायलटों में थकान के कारण होने वाली हवाई दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नागर विमानन महानिदेशालय ने नए नियम नहीं बनाए जो कि न्यायालय के आदेश की अवमानना है।
---------
दिल्ली में १६ दिसंबर को हुए सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता का पोस्टमॉर्टम करने वाले सिंगापुर अस्पताल के एक डॉक्टर ने दिल्ली की एक अदालत में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए अभियोजन पक्ष के गवाह के तौर पर गवाही दी। इस मामले की फास्ट ट्रैक अदालत के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश योगेश खन्ना ने सिंगापुर के मॉउंट एलिजाबेथ अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर पॉल चुई का बयान दर्ज किया । अदालत दैनिक आधार पर इस मामले की सुनवाई कर रही है। सिंगापुर अस्पताल में पीड़िता का इलाज करने वाले डॉक्टर की गवाही आज ली जाएगी।
-------
ईरान के विवादास्पद परमाणु मुद्दे पर आज कजाकिस्तान में छह प्रमुख देशों रूस, चीन, अमरीका, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी के प्रतिनिधि बातचीत करेंगे। इन देशों की अगुवाई यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख कैथरीन एश्टन करेंगी जबकि ईरानी प्रतिनिधिमण्डल का नेतृत्व ईरानी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख करेंगे। इससे पहले पिछले साल दोनों पक्षों के बीच जिनेवा, इस्तांबूल, बगदाद और मॉस्को में बातचीत हो चुकी है लेकिन इसका कोई परिणाम नहीं निकला है। 

ुसुरक्षा परिषद् के पांच स्थायी सदस्य देशों अमेरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन के अलावा जर्मनी के साथ ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर बातचीत खासा मायने रखती है। पश्चिमी देशों ने ईरान के परमाणु कार्य्रक्रम को लेकर उसके खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाए हुए है। तो तेहरान यूरेनियम संवर्धन के अधिकार को लेकर अड़ा हुआ है। ईरान की मांग है कि पश्चिमी देश आर्थिक प्रतिबंधों को वहां से हटाए और यूरेनियम संवर्धन के उसके अधिकार को मान्यता दे। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार।
-------
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वर्ष २०१२-१३ के लिए भविष्य निधि पर साढ़े आठ प्रतिशत ब्याज देने का फैसला किया है। पिछले वित्त वर्ष की तुलना में यह एक चौथाई प्रतिशत अधिक है। इससे पांच करोड़ से अधिक भविष्य निधि सदस्यों को लाभ होगा।
-------
सरकारी कम्पनी, भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड-भेल ने मेन लाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट के रेल डिब्बे बनाने की इकाई की स्थापना के लिए भारतीय रेलवे के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। भेल, इस इकाई की स्थापना राजस्थान के भीलवाड़ा में करेगी। रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने बताया कि मेन लाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट, छोटे शहरों और गांवों के यात्रियों के लिए एक बेहतर त्वरित परिवहन प्रणाली है।
-------
नगालैंड में आठ विधानसभा क्षेत्रों के नौ मतदान केन्द्रों पर आज दोबारा वोट डाले जा रहे हैं।इन केन्द्रों पर मतदान शाम चार बजे तक चलेगा। शनिवार को हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के दौरान इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों को नुकसान पहुंचाने और मतदान में रूकावट डाले जाने के कारण निर्वाचन आयोग ने इन मतदान केन्द्रों पर फिर से वोट डालने के आदेश दिये थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे शुरू हुआ। बड़ी संख्या में मतदाता वोट देने के लिए आ रहे हैं।
-------
चेन्नई में भारत के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के आज पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में कल के स्कोर नौ विकेट पर २३२ रन से आगे खेलना शुरू करेगा। ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त ४० रन की हो गई है। इससे पहले कल भारतीय टीम दूसरी पारी में ५७२ रन पर आउट हो गई। महेन्द्र सिंह धोनी ने सबसे अधिक २२४ रन बनाए।
------
सोमदेव देववर्मन ए.टी.पी. दुबई ओपन टेनिस प्रतियोगिता के प्री- क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। कल पहले दौर में सोमदेव ने रूस के इगोर कुनित्स्यन को लगातार सेटों में ६-१ ६-४ से पराजित किया।
-------
समाचार पत्रों से
आज प्रकाशित अखबारों ने तमाम चुनौतियों के साथ आज पेश किए जाने वाले रेल बजट के इंतजार, उम्मीद और उस पर अपने अपने अनुमानों को सुर्खियों में दिया है। अमर उजाला का मानना है- चुनावी ट्रेक पर दौड़ेगी यू पी ए की रेल। राष्ट्रीय सहारा लिखता है- पवन मेल से यात्रियों को सौगातों की उम्मीद, जबकि दैनिक भास्कर का अनुमान है- यात्रीगण मंहगे सफर के लिए तैयार रहें।
हेलीकॉप्टर सौदे में ११ लोगों और चार कंपनियों पर शिकंजा कसने का समाचार भी विस्तार से सभी अखबारों में है।
जनसत्ता, और दैनिक ट्रिब्यून ने पीएसएलवी सी-२० के एक साथ सात उपग्रहों के प्रक्षेपण को अहमियत दी है। देशबंधु ने इस समाचार का शीर्षक दिया है- भारत ने रचा इतिहास। हरिभूमि के शब्द हैं- अंतरिक्ष में दबदबा।
ऑस्कर पुरस्कारों में कल फिल्म- लाइफ ऑफ पाई के धूम मचाने की खबर सभी अखबारों में छाई हुई है। नेशनल दुनिया लिखता है- ऑस्कर की धूम से गूंजा सेन्ट स्टीफन्स। पत्र ने लिखा है- ऑस्कर तो लॉस एंजेलेस में दिए गए पर दिल्ली विश्वविद्यालय में ऑस्कर की चमक बिखेरने वाले सूरज शर्मा का नाम सबकी जुबान पर था।
देशभर में कल कंपनी सेकरेट्री के घोषित परिणामों में लड़कियों के बाजी मारने की खबर राष्ट्रीय सहारा में है।
कर्मचारियों के सेवानिवृति कोष का प्रबंध करने वाली संस्था ईपीएफओ के खाता धारकों को आठ दशमलव पांच प्रतिशत ब्याज देने को सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर दिया है।
इक्नोमिक टाइम्स और बिजनैस भास्कर की अहम खबर है मिडकेप शेयरों में १५ से ३२ प्रतिशत की गिरावट। अखबारों ने लिखा है- अफवाहों के गर्म बाजार में मिडकेप स्टॉक धराशायी।
पोखरन से पाकिस्तानी जासूस की गिरफ्तारी, राजधानी दिल्ली में कल कुछ स्थानों पर संदिग्ध सामान मिलने तथा दिल्ली पुलिस की सतर्कता का समाचार, और हैदराबाद धमाकों की गहन पड़ताल में इजराइल की मदद लेने की खबरें भी विभिन्न अखबारों में हैं

No comments:

Post a Comment