Sunday 17 February 2013


१६.०२.१३ 
समाचार संध्या 
२०४५ 

मुख्य समाचार :-
  • सीबीआई, वी वी आई पी हेलीकॉप्टर सौदे में रिश्वत की जांच के लिए दो सदस्यों की टीम इटली भेजेगी। इटली की एक अदालत ने इस सौदे के दस्तावेज देने के भारत के अनुरोध को नामंजूर किया।
  • वीरप्पन के चार सहयोगियों ने मौत की सजा के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की।
  • असम पंचायत चुनाव में कांग्रेस की बढ़त, उसकी १४ जिला परिषदों में जीत।
  • भारत और बंगलादेश ने सीमा क्षेत्र के मानचित्रों का आदान-प्रदान किया।
  • पाकिस्तान में क्वेटा शहर में बम विस्फोट में २५ लोगों की मौत।
  • महिला विश्वकप क्रिकेट के फाइनल में कल मुंबई में वेस्टइंडीज का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से।
-----
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी.बी.आई के दो अधिकारी जल्द ही इटली जाएंगे ताकि वी.वी.आई.पी हेलीकॉप्टर सौदे की जांच के सिलसिले में कुछ प्रगति हो सके। टीम में वरिष्ठ जांचकर्ता और कानून अधिकारी शामिल हैं। इस दल के इटली में इस मामले के अभियोजन पक्ष के साथ संपर्क करने की उम्मीद है।

रक्षा मंत्रालय ने भी अपने वरिष्ठ संयुक्त सचिव ए.के. बाल को इटली जाने को कहा है ताकि इस सौदे में दलाली के आरोपों के सबूत इकट्ठे किए जा सके। वे सोमवार को इटली के लिए रवाना होगें।

इस बीच, इटली की एक अदालत ने हेलीकॉप्टर सौदा घोटाले मामले में जांच के दस्तावेज देने के भारत के अनुरोध को नामंजूर कर दिया है। तीन हजार छः सौ करोड़ रूपए के इस सौदे में दलाली के तौर पर तीन सौ साठ करोड़ रूपए देने के आरोप में इटली की कंपनी फिनमेक्कानिका के प्रमुख जी. ओरसी की गिरफ्तारी के बाद यह अनुरोध किया गया था।

भारत ने इस सौदे में दलाली के आरोप के बाद इटली की कंपनी ऑगस्टा वेस्टलैंड से १२ वी.वी.आई.पी हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा रद्द करने की कर्रवाई शुरू कर दी है।
-----
चंदन तस्कर वीरप्पन के चार सहयोगियों ने उन्हे दी गयी मौत की सजा के खिलाफ आज उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की। उन्हें करीब बीस साल पहले कर्नाटक में बारूदी सुरंग में बाइस पुलिसकर्मियों को मारने के मामले में मौत की सजा दी गयी थी। मैसूर की टाडा अदालत ने २००१ में उन्हें उम्रकैद की सजा सुनायी थी जिसे उच्चतम न्यायालय ने २००४ में मौत की सजा में बदल दिया।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने १३ फरवरी को उनकी दया याचिका रद्द कर दी । ये चारों अभियुक्त कर्नाटक में बेलगांव जेल में बंद हैं। सूत्रों के अनुसार उन्हे कल फांसी देने का फैसला किया गया है। वीरप्पन अक्टूबर २००४ में तमिलनाडु पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया था।
-----
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येडियुरप्पा के खिलाफ आज लोकायुक्त अदालत में भूमि की अधिसूचना अवैध रूप से रद्द करने का एक नया मामला दर्ज किया गया। याचिकाकर्ता हंसुर के. चंन्द्रशेखर ने अपनी याचिका में आरोप लगाया है कि बंगलौर में राजराजेश्वरी नगर में पांच एकड़ भूमि की अधिसूचना रद्द की गयी ताकि सांसद बासवराज और विधायक काका साहेब पाटिल को फायदा पहुंचाया जा सके। अधिसूचना २०१० में रद्द की गयी जब श्री येडियुरप्पा राज्य के मुख्यमंत्री थे। लोकायुक्त न्यायाधीश एन.के. सुधीन्द्र राव ने मामला दर्ज करने की अनुमति देते हुए इसकी सुनवाई १९ फरवरी निर्धारित की।
-----
असम में पंचायत चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। ताजा नतीजों के अनुसार कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है और वह तीसरी बार सत्ता हासिल करने की ओर बढ़ रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता जीत की खुशी में सड़कों पर रैलियां निकाल रहे हैं।

जिला परिषद के चार सौ बीस सीटों में से कांग्रेस ने अभी तक ढाई सौ सीटों पर जीत हासिल की हैं। सत्तारूढ़ पार्टी को १४ जिला परिषद में बहुमत मिल गया है, जबकि विपक्षी ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट को निचले असम के दो जिलों में जीत दर्ज की है। दूसरी ओर असम गणपरिषद को २५ और भाजपा अब तक १२ सीटें जीतने में कामयाब रहे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अंतिम परिणाम कल घोषित होने की संभावना है। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी।
-----
इस बीच, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने असम मे पंचायत चुनावों के दौरान हिंसा में ग्यारह लोगों के मारे जाने की मीडिया की खबरों का संज्ञान लेते हुए केन्द्रीय गृह सचिव, असम के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से इस बारे में रिपोर्ट मांगी है।
-----
भारत और बंगलादेश ने दोनों देशों के बीच जमीनी सीमा से सबंधित मुद्दों को सुलझाने के लिए समझौते को लागू करने की प्रक्रिया के तहत,सीमा क्षेत्रों के मानचित्रों का आदान- प्रदान किया है। संयुक्त परामर्श आयोग की ढाका में हुई बैठक के अंत में विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और बंगलादेश की विदेश मंत्री दीपू मोनी ने सांकेतिक कारर्वाई के तहत मानचित्रों का आदान- प्रदान किया। बाद में श्री खुर्शीद ने डॉक्टर मोनी के साथ संवाददाता सम्मेलन में बताया कि हाल में मंत्रिपरिषद ने जमीनी सीमा समझौते के बारे में संवैधानिक संशोधन विधेयक को मंजूरी दी है। उन्होनें बताया कि सरकार संसद के बजट सत्र में इसे पारित कराने का प्रयास कर रही हैं
-----
पाकिस्तान में क्वेटा शहर के शिया बहुल क्षेत्र में आज शक्तिशाली बम विस्फोट में कम से कम २५ लोग मारे गये और ५० लोग घायल हा गये। मरने वालों में कई बच्चे शामिल हैं। सरकारी सूत्रों ने यह विस्फोट क्वेटा के पास किरानी रोड़ पर हुआ और विस्फोट के समय वहां काफी भीड़+ थी। सुरक्षा बलों ने क्षेत्र की घेराबंदी कर दी है। किसी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है। इस हमलें के बाद बलूचिस्तान प्रांत में गवर्नर शासन लागू कर दिया गया है।
-----
दिल्ली में नवंबर में शराब व्यापारी पोंटी चड्डा और उसके भाई हरदीप की, एक फार्म हाऊस में गोलीबारी में मौत के मामले में उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग के बर्खास्त प्रमुख एस.एस नामधारी और २१ अन्य लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है। इन पर शस्त्र कानून के प्रावधानों के तहत हत्या, षडं्‌यत्र और अपहरण के आरोप लगाए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने अतिरिक्त चीफ मैट्रोपोलिटिन मजिस्ट्रेट मुकेश कुमार की अदालत में आरोप पत्र दायर किया है।
-----
श्रीनगर तथा कश्मीर घाटी के अन्य सभी प्रमुख शहरों में स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है। एक सप्ताह के बाद कश्मीर घाटी के सभी जिलों से आज सुबह कर्फ्यू हटा लिया गया। हमारे संवाददाता ने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया है कि श्रीनगर के डाउन टाउन तथा अन्य इलाकों से पत्थरबाजी की कुछ खबरें आई हैं।

पूरी कश्मीर घाटी में आज एक सप्ताह के बाद कर्फ्यू हटने पर लोग राहत महसूस कर रहे हैं। सड़कों पर यातायात सामान्य ढंग से चलता रहा, मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं भी एक सप्ताह बंद रहने के बाद आज से फिर शुरू हो गई हैं। पुलिस के अनुसार श्रीनगर जिले के पुराने शहर और सोपोर, बारामूला, अनंतनाग और बेलगाम नगरों से पत्थरबाजी की कुछ खबरें मिली हैं, जिनमें एक सुरक्षाकर्मी और नागरिक घायल हुए हैं। संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिसबल तैनत किये गये हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से संजीत खजूरिया।
-----
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने न्यायालयों, विशेष रूप से छोटी अदालतों में बड़ी संख्या में लम्बित मुकदमों को लेकर चिंता व्यक्त की है। आज नई दिल्ली में बार कांउसिल ऑफ इंडिया के स्वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन करते हुए डॉ मनमोहन सिंह ने वकीलों से कहा कि वे इन मुकदमों को तेजी से निपटाने के तरीकों का पता लगाएं।

न्यायालयों में विशेष रूप से छोटी आदालतों में बड़ी संख्या में लम्बित मुकदमें चिंता का विषय है। मैं वकीलों और विधिवेत्ताओं से आग्रह करता है कि वे अपने ज्ञान, विवेक और अनुभव से ऐसे तरीके निकाले जिससे इस समस्या से निपटा जा सके। 
----- 
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि पुलिस कर्मियों को कार्यशैली में अधिक से अधिक पारदर्शिता, संवेदनशीलता एवं उत्तरदायित्व का निर्वाह करना चाहिए। आज दिल्ली पुलिस के ६६वें स्थापना दिवस परेड को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस को और ज्यादा कारगर कदम उठाना होगा, ताकि महिलाओं को सुरक्षित माहौल मिल सके।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए हमें और अधिक से अधिक सुरक्षा का माहौल मुहैया करना होगा। सरकार फास्ट ट्रैक अदालत गठित करने, जल्द सुनवाई करने एवं विशेष कानून बनाने की दिशा में गतिशील है। हमारी सरकार महिलाओं के प्रति जो अपराध हो रहे हैं, उनके लिए कानून को सख्त बनाने के लिए कृतसंकल्प है।
-----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कार्यदलों में महिलाओं के समान प्रतिनिधित्व की जरूरत बतायी है ताकि इक्कीसवीं सदी को सही मायने में भारतीय सदी बनाया जा सके। पंजाब के लुधियाना में गर्ल्स कॉलेज के वार्षिक दीक्षांत समारोह में उन्होनें कार्यदलों में महिलाओं की संख्या बढ़ने पर प्रसन्नता व्यक्त की।
-----
ताजा समाचार ट्विटर @airnewsalert और हमारे फेसबुक पेज   Allindiaradionews  पर भी उपलब्ध है।
-----
मुंबई में आई सी सी महिला विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में कल वेस्टइंडीज की महिला टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम से होगा। वेस्टइंडीज की महिला टीम पहली बार विश्व कप के फाइनल में पंहुची है। वेस्टइंडीज ने अपने आखिरी सुपर सिक्स मैच में आस्ट्रेलिया को आठ रन से हराया था। सुपर सिक्स की अंक तालिका में वेस्ट इंडीज और आस्ट्रेलिया के आठ-आठ अंक रहे थे लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर कैरेबियाअी टीम चोटी पर रही थी।
-----
उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में बारिश और कश्मीर घाटी, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद तापमान में फिर गिरावट आई है।

कश्मीर घाटी के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में लगातार बारिश के कारण एक बार फिर सर्दी बढ़ गई है। बारिश और बर्फबारी के कारण जम्मू, श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को एकतरफा कर दिया गया है।

उत्तराखंड में गढ़वाल और कुमाऊं की पहाड़ियों पर कल से हिमपात और राज्य के मैदानी इलाकों में रूक-रूक कर वर्षा हो रही है।
हिमाचल प्रदेश के अधिकांश इलाकों में आज खराब मौसम के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा।

इधर, राजधानी दिल्ली में कल रात से रूक-रूक कर हो रही बारिश तथा ठंडी हवाएं चलने से सर्दी बढ़ गई है।
-----
इलाहाबाद महाकुम्भ मेले में आज दोपहर आग लगने की एक अन्य घटना में दो साधु बुरी तरह झुलस गए हैं। यह दुर्घटना कुम्भ मेला क्षेत्र के सेक्टर नौ में हुई, जब वे भोजन बना रहे थे। आग पर जल्द नियंत्रण पा लिया गया।
-----
इस बीच, सुप्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु और आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने कहा है कि उनके संगठन और दूसरे धार्मिक नेताओं ने चर्म उद्योग इकाइयां चलाने वाले मालिकों को शुरू में मनाने की योजना बनाई है कि प्रदूषण मुक्त नदी बनाने के लिए वे गंगा में इन इकाइयों से निकलने वाले कचरे को न गिरायें।
-----
केन्द्रीय वाणिज्य, उद्योग और कपड़ा मंत्री आनंद शर्मा, संयुक्त अरब अमारात की दो दिन की यात्रा पर आज रात दुबई पहुंच रहे हैं। वे सोमवार को अबुधाबी में संयुक्त अरब अमारात के साथ निवेश के बारे में उच्च स्तरीय कार्यदल की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे

No comments:

Post a Comment