Sunday 10 February 2013


१० फरवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार : 
  • सरकार ने कहा-अफजल गुरू को फांसी दिये जाने में कानून की उचित प्रक्रिया का पालन, उसके परिवार को दया याचिका खारिज होने के बारे में सूचित कर दिया गया।
  • मुस्लिम प्रोटेक्शन टाइगर्स ऑफ असम के आठ उग्रवादियों ने कल कोकराझार जि+ले में समर्पण किया।
  • वित्त मंत्री ने बैंकों से ब्याज दरें कम करने के लिए काम काज में
  • दक्षता लाने को कहा।
  • देश में अविकसित क्षेत्रों को वाणिज्यिक रूप से विकसित करने की ग्रीनफील्ड नीति के अंतर्गत १५ और हवाई अड्डों का निर्माण होगा।
  • अमरीका और पूर्वी कनाडा में आये भीषण बर्फीले तूफान से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित, करीब पांच लाख घरों से बिजली गायब।
  • रांची में आज हॉकी इंडिया लीग के फाइनल में रांची राइनोज का मुकाबला डेल्ही वेवराइडर्स से।
-----
केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि वर्ष २००१ में संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरू को फांसी देने में कानून की उचित प्रक्रिया अपनायी गयी। उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रपति ने इस महीने की ३ तारीख को अफजल गुरू की दया याचिका नामंजूर कर दी थी। 

राष्ट्रपति जी ने तीन फरवरी को सिग्नेचर कर दिए। चार फरवरी को उस फाइल पर मैनें सिग्नेचर कर दिए और आगे की कार्रवाई करने के लिए भेज दी। आठ तारीख तय हो गई थी जूडिशियरी से। 

इसके बाद कल अफजल गुरू को दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गयी और वहीं दफना दिया गया। केन्द्रीय गृह सचिव आर० के० सिंह ने बताया कि कश्मीर में अफजल गुरू के परिवार को दया याचिका खारिज होने के बारे में सूचित कर दिया गया था।
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने अफजल गुरू को फांसी देने के पीछे किसी भी तरह की राजनीतिक या चुनावी मंशा से इनकार किया है। 

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन - यूपीए सरकार ऐसे निर्णय लेने में कभी पीछे नहीं रही है, जो कठोर, लेकिन राष्ट्रीय हित में है, जिनसे राष्ट्रीय सुरक्षा का उद्देश्य पूरा होता है और जो न्यायप्रणाली के अनुरूप हैं। जब कभी हम राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में निर्णय लेते हैं, हमारा ध्यान चुनावी फायदों पर नहीं होता। 

विभिन्न राजनीतिक दलों ने अफजल गुरू को फांसी देने के फैसले का स्वागत किया है। कांग्रेस प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा कि कानून ने अपना काम किया है और इस मामले में किसी तरह की राजनीति नहीं की जानी चाहिए। 

हमने उसको सजा दी है जिसने पार्लियामेंट पर हमला किया। इस पर राजनीति नही करनी चाहिए। हम राजनीति नहीं करना चाहते। आतंकवाद के खिलाफ हम सब को मिलकर लड़ना चाहिए। 

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस फैसले की लंबे समय से प्रतीक्षा थी। 

अफजल गुरु को जो फांसी दी गई है वह न्यायिक और कानूनी प्रक्रिया का एक अंग है, जिसके काफी पहले होने की जरूरत थी।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो सचिव सीताराम येचुरी ने भी इस फैसले का स्वागत किया है। २००१ में संसद पर हमले में मारे गये लोगों के परिजनों ने भी अफजल गुरू को फांसी पर लटकाये जाने पर खुशी जाहिर की है। जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है और कहा है कि निहित स्वार्था को लेकर किसी को स्थिति का फायदा उठाने नहीं दिया जायेगा।

रियासत के लोगों से गुजारिश करना चाहता हूं कि मेहरबानी करके वो हालात को बिगड़ने न दे। हमारे सफों में वे लोग हैं जो इस मौके का अपने जातीय सियासी फायदा हासिल करने के लिए अफजल गुरू की फांसी को इस्तेमाल करेंगे। मैं उम्मीद करता हूं कि लोग अपने जज्बात पर काबू पाके उन लोगों को इस चीज की इजाजत नहीं देंगे।

इस बीच, केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के पुलिस बलों को कड़ी चौकसी बरतने का परामर्श जारी किया है।
----
मुस्लिम प्रोटेक्शन टाइगर्स ऑफ असम के आठ उग्रवादियों ने कल कोकराझार जिले में समर्पण कर दिया। कोकराझार के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार ने बताया कि पिछले साल बोडोलैण्ड टेरिटोरियल एरिया डिस्ट्रिक्ट्स - बी० टी० ए० डी० में हिंसा के बाद इस उग्रवादी गुट का गठन किया गया था। इस गुट के क्षेत्रीय कमांडर सहित इन उग्रवादियों ने पुलिस और सेना के अधिकारियों के समक्ष हथियार सौंपे। ब्यौरा हमारे संववादाता से।

कोकराझार जिले के पुलिस अधीक्षक के मुताबिक पिछले कुछ महीने से इस संगठन ने निचले असम में गतिविधि तेज कर दिया था। सुरक्षा बलों ने पिछले दो-तीन महीने से मुस्लिम प्रोटेक्शन टाईगर्स ऑफ असम नामक संगठन के विरूद्ध भी अभियान भी तेज कर दिए थे। कोकराझार के पुलिस अधीक्षक ने साथ में यह भी कहा कि हाल ही में पुलिस ने इस संगठन से पांच अत्याधुनिक हथियान बरामद किया था। कल का आत्मसमर्पण मुस्लिम प्रोटेक्शन टाईगर्स ऑफ असम के लिए एक बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है। मानष प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवहाटी।
---- 
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने बैंकों से ब्याज दरों में कमी लाने के लिए अपने कामकाज में सुधार लाने को कहा है। उन्होंने कहा कि बैंक अपनी कुशलता बढ़ाने और लागत में कटौती करने से होने वाले फायदे से लोगों को कम ब्याज पर ऋण दे सकते हैं। वे मुम्बई में कल भारतीय स्टेट बैंक मुख्यालय में बैंक के अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में अपनी प्रमुख उधार दर में कटौती की है, जबकि कुछ अन्य बैंक अभी अधिक लागत का तर्क देकर ऐसा नहीं कर रहे हैं। 

भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष प्रतीप चौधरी ने कहा कि वित्त मंत्री ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से अपनी पहुंच अधिक ग्राहकों तक बढ़ाने को कहा है।

श्री चिदम्बरम ने यह भी कहा कि सरकार को भरोसा है कि वित्त वर्ष २०१२-१३ के दौरान साढ़े पांच प्रतिशत के करीब आर्थिक वृद्धि दर हासिल की जा सकेगी।
----
नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए १८८ उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। नामांकन वापसी के आखिरी दिन कल एक निर्दलीय उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस ले लिया। 

उधर, मेघालय में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने के आखिरी दिन कल छः उम्मीदवारों ने अपने पर्चे वापस ले लिए। अब कुल ३४५ उम्मीदवार चुनाव में है। प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री डॉ मुकुल संगमा तथा उनकी पत्नी देकांची डी शिरा और पूर्व मुख्यमंत्री डी डी लपांग तथा डॉ डोंकूपर रॉय शामिल है।
----
नागर विमानन मंत्री अजित सिंह ने कहा है कि सरकार निज+ी  सार्वजनिक भागीदारी के जरिये अविकसित क्षेत्रों को वाणिज्यिक रूप से विकसित करने की ग्रीनफील्ड नीति के तहत १५ और हवाई अड्डों का निर्माण करेगी। उन्होंने बताया कि छोटे शहरों में हवाई अड्डों के विकास के लिये बेहतर किफायती मॉडल की पहचान की जा रही है। कल पुद्दुचेरी हवाई अड्डे पर नये टर्मिनल परिसर का उद्घाटन करते हुये श्री सिंह ने कहा कि सरकार, छोटे शहरों और देश के दूरदराज के इलाकों के लिये हवाई यात्रा सुविधा में सुधार के प्रति संकल्पबद्ध है। 
---- 
अमरीका के पूर्वोत्तर राज्यों और पूर्वी कनाडा में भीषण बर्फीले तूफान के कारण जन-जीवन अस्तव्यस्त हो गया है। बोस्टन और मैसाचुसेट्स में तूफानी हवायें चल रही है। न्यू इंग्लैण्ड के लाखों लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी गयी है। पूरे इलाके के हवाई अड्डे बंद कर दिये हैं। कई इलाकों में लगभग दो फुट बर्फ गिरी है। अभी और बर्फबारी होने की आशंका है। पूर्वोत्तर अमरीका के अधिकांश तटवर्ती क्षेत्रों में न्यूयॉर्क और न्यू-जर्सी से माएन के दक्षिणी हिस्से तक बर्फीला तूफान चल रहा है। इस क्षेत्र के ढ़ाई करोड़ लोग तूफान से प्रभावित हुये है। मैसाचुसेट्स, रोड द्वीप और कनेक्टीकट में छह लाख से अधिक घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में बिजली आपूर्ति ठप्प हो गयी है। तूफानग्रस्त क्षेत्रों में तापमान शून्य से करीब १५ डिग्री नीचे चला गया है। बचाव और राहत कार्य तेज कर दिये गये है।
----
दक्षिण कोलम्बिया में आज तड़के जबर्दस्त भूकंप आया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता ७.० बताई जा रही है। भूकंप के झटकों से कुछ मकानों को नुकसान पहुंचा लेकिन अब तक किसी बड़े नुकसान या किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।
----
स्विट्जरलैण्ड के अधिकारियों ने पाकिस्तान सरकार को सूचित किया है कि वे पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुरूप राष्ट्रपति आसिफ अली ज+रदारी के खिलाफ रिश्वत के मामले नहीं खोल सकते। कानून मंत्री फारूक नाईक ने एक टी० वी० चैनल को बताया कि स्विट्जरलैण्ड के अधिकारियों ने इस सप्ताह पाकिस्तान सरकार को लिखे एक आधिकारिक पत्र में अपनी स्थिति से अवगत करा दिया है। श्री जरदारी के घनिष्ठ सहयोगी और सूचना मंत्री कमर ज+मा कैरा ने बताया कि स्विट्जरलैण्ड के अधिकारियों के फैसले ने इस मुद्दे पर पाकिस्तान सरकार के रुख की पुष्टि की है।
----
इलाहाबाद में आज मौनी अमावस्या के अवसर पर गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती नदियों के पवित्र संगम पर लाखों लोग डुबकी लगा रहे हैं। उम्मीद है कि आज पवित्र स्नान के लिए तीन करोड़ से अधिक श्रद्धालु मौजूद रहेंगे। वर्तमान कुंभ मेले का आज तीसरा बड़ा स्नान है। आज ही अखाड़ों का दूसरा शाही स्नान भी है।

संगम सहित सभी स्नान घाटों पर तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ लगी हुई है। मौनी अमावश्या का स्नान कल दोपहर बाद से ही शुरू हो गया था। संगम सहित गंगा नदी पर स्नान के लिए बाइस घाट घोषित किए गए हैं और सभी घाटों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। अखाड़ों का दूसरा शाही स्नान भी शुरू हो गया है और चार सन्यासी अखाड़े अपना शाही स्नान पूरा कर चुके हैं। जूना, आह्‌वाहन और अग्नि अखाड़ों को स्नान अभी चल रहा है। शाही स्नान का समापन शाम पांच बजे उदासीन सम्प्रदाय के अखाड़े छह पंचायती निर्मल के संतों के स्नान के साथ पूरा होगा। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, कुम्भ मेला, इलाहाबाद।
----
उत्तर प्रदेश में बड़े फेर बदल में सरकार ने ११८ वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। हमारे इलाहाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि लगभग ३५ जिला अधिकारी और ४० जिला पुलिस प्रमुख बदले गए हैं।
----
देश में जवाहर नवोदय विद्यालयों में छठी कक्षा में प्रवेश के लिए आज लगभग १६ लाख बच्चे परीक्षा में बैठेंगे। लगभग ४ हजार केंद्रों में यह परीक्षा दिन में साढ़े ग्यारह बजे शुरु होगी। इन स्कूलों में कर्मचारियों की हड़ताल के बावजूद परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी। 
----
पहले हॉकी इंडिया लीग के फाइनल मुकाबले में रांची राइनोज+ आज रात आठ बजे रांची में दिल्ली वेवराइडर्स के साथ खेलेगा। रांची राइनोज ने उत्तर प्रदेश विज+ार्ड को ४-२ से हरा कर फाइनल में प्रवेश किया जबकि दिल्ली वेवराइडर्स ने जेपी पंजाव वारियर्स को ३-१ से शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई। रांची में आज ही तीसरे और चौथे स्थान के लिए भी मैच होगा।
---- 
समाचार पत्रों सें

  • २००१ में संसद पर आतंकी हमले के दोषी अफजल गुरू को फांसी दिए जाने को सभी अखबारों ने अहमियत दी है। नवभारत टाइम्स का शीर्षक है आतंक को फांसी, कश्मीर में लगा कर्फ्यू, सीमा पर चौकसी। हिन्दुस्तान का कहना है कि पाकिस्तान ने मेंढर क्षेत्र में फिर की गोलीबारी। राजधानी दिल्ली सहित राज्यों को चौकसी बरतने के निर्देश अखबारों के मुख्य पृष्ट पर है। अफजल गुरू को फांसी पर लटकाने का अखबारों ने विश्लेषण किया है। जनसत्ता लिखता है कि भाजपा के एजेंडे पर भारी पड़ा कांग्रेस का दांव। सत्तापक्ष और विपक्ष के आरोप प्रत्यारोप के बीच दैनिक जागरण का कहना है कि अच्छा हो कि राजनीतिक दल यह समझे कि कुछ मामलों में राजनीति न करना ही उनके हित में है।
  • शिक्षा के अधिकार कानून के तहत ६ से १४ साल उम्र के सभी बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराने की योजना लागू करने पर राज्यों की आनाकानी राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है। पत्र की टिप्पणी है सर्वशिक्षा योजना में तंगी का पीरियड, शिक्षा अधिकार पूरी तरह लागू करने के लिए २ लाख ३१ हजार करोड़ रूपये की दरकार। उधर छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के एक स्कूल का फोटो प्रकाशित करते हुए दैनिक भास्कर के शब्द हैं जर्जर स्कूल, १९ बच्चे, शिक्षक नही और जिला शिक्षा बजट २ सौ ५९ करोड़ रूपये सलाना।
  • दैनिक जागरण की सुर्खी है ब्रिटिश महारानी के खर्चो की हो सकती हैं जांच, १७६० से लंबित कानून में संशोधन से हुआ यह संभव। दैनिक भास्कर लिखता है इतिहास में पहली बार ब्रिटेन की लोकलेखा संसदीय समिति जांच करेगी कि शाही परिवार कर दाताओं के धन का कितना सही उपयोग कर रहा है।
  • एम सी एक्स के नए शेयर बाजार का शुभारंभ नई दुनिया की प्रमुख आर्थिक खबर है

No comments:

Post a Comment