Wednesday 27 November 2013

२७ नवम्बर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • शंकररमण हत्या मामले में कांची के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती और विजयेंद्र सरस्वती सहित सभी आरोपी बरी।
  • चक्रवाती तूफान लहर के और तेज होने से आज शाम आंध्रप्रदेश में बारिश होगी।
  • छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में माओवादी हमले में सी आर पी एफ के चार जवान मारे गए।
  • कुडनकूलम परमाणु बिजलीघर के पास एक गांव में विस्फोट के मामले में संयंत्र विरोधी कार्यकर्ता एस० पी० उदयकुमार और उनके साथियों के खिलाफ मामला दर्ज।
  • पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को गति देने के लिए  तालिबान के तीन बड़े नेताओं को रिहा किया।
  • कानपुर में तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वैस्टइंडीज ने भारत को २६४ रन का लक्ष्य दिया।
----
सनसनीखेज शंकररमण हत्या मामले में कांची के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती और विजयेंद्र सरस्वती सहित सभी आरोपियों को बरी कर दिया गया है। पुद्दुचेरी के प्रधान जिला और विशेष न्यायाधीश सी.एस. मुरगन ने फैसला सुनाते हुए कहा कि गवाह आरोपियों के खिलाफ अभियोजन के दावे को साबित नहीं कर सके। इस मामले में २४ आरोपी थे, जिनमें से एक की इस वर्ष के शुरू में हत्या हो गई थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कुल एक सौ ८९ गवाहों में से एकमात्र इकबालिया गवाह सहित ८३ गवाह मुकदमें की सुनवाई के दौरान अपने बयान से पलट गए थे।
 
कांचीपुरम के श्री वर्दराज पेरूमल मंदिर के प्रबंधक शंकररमण की २००४ में मंदिर परिसर में हत्या कर दी गई थी। इस मामले में कांची के शंकराचार्यों जयेन्द्र सरस्वती और विजयेन्द्र सरस्वती को प्रमुख आरोपी बनाया गया था। करीब नौ साल चले इस मुकदमें को शंकराचार्य की प्रार्थना पर उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु की चेंगलपेट अदालत से पुद्दुचेरी हस्तांतरित कर दिया था, क्योंकि शंकराचार्य का कहना था कि तमिलनाडु में मुकदमे की निष्पक्ष सुनवाई के लिए माहौल ठीक नहीं है। मृतक के परिजन अदालत के फैसले से दुःखी हैं।     पुद्दुचेरी से साबू कुरियन जॉन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से स्वाती रखेजा। 
----
बंगाल की खाड़ी में उठा समुद्री तूफान लहर और तेज होकर तथा  पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ेगा। यह कल दोपहर बाद मछलीपत्तनम के पास आंध्र तट को पार कर जाएगा। इसके प्रभाव से आज शाम से ५५ से ६५ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्‌तार से हवाएं चलेंगी और मध्यम दर्जे की बारिश होगी। हवाएं और तेज होंगी तथा इसके प्रभाव से आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों और ओड़ीशा के दक्षिणी तट पर भारी वर्षा होगी। तटीय जिलों में हवा की गति १६० से १७०  किलोमीटर प्रतिघंटा हो जाएगी। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि प्रशासन राहत और बचाव के पुख्ता इंतजाम करने में जुटा है। 
    
सभी नौ तटीय जिलों में जिला और मंडल स्तर पर कन्ट्रोल रूम खोल दिए गए हैं। विशेष रूप से नियुक्त अधिकारी राहत और बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं। निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों और राहत शिविरों में भेजा जा रहा है। राज्य के तटीय इलाकों और तटों से दूर समुद्र में आज शाम ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी। इन इलाकों में मछली पकड़ने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। विशाखापत्तनम, पूर्व तथा पश्चिम गोदावरी और कृष्णा जिलों में राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल के ३३ दल तैनात किये गए हैं, जिनमें से १६ दल केवल  पूर्व गोदावरी जिले के लिए हैं। विशाखापत्तनम्‌ से हेनरी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशांक। 
----
छत्तीसगढ़ के  बीजापुर जिले में आज सवेरे माओवादियों के हमले में सी आर पी एफ के चार जवान मारे गए और एक घायल हो गया। हमारे संवाददाता ने बताया कि ये जवान तलाशी अभियान में लगे थे तभी माओवादियों ने इन पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। 
सीआरपीएफ के जवानों का एक दल आज जब बीजापुर जिले के मोदकपाल इलाके में सर्चिंग कर रहा था उसी समय घात लगाकर बैठे माओवादियों ने इस दल पर हमला कर दिया। माओवादियों ने पहले बारूदी सुरंग का विस्फोट किया और उसके बाद जवानों को निशाना बनाकर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। हमले के दौरान नक्सलियों ने एक एके-४७ और दो एसाल्ट राइफल सहित जवानों के कुछ हथियार भी लूट लिए। ये जवान सीआरपीएफ की १६८वीं बटालियन के थे। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार रायपुर। 
----
आंध्रप्रदेश के विभाजन के तौर-तरीके निर्धारित करने के लिए गठित मंत्रिसमूह की आज नई दिल्ली में बैठक होगी। गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे की अध्यक्षता में मंत्रिसमूह ने सभी पक्षों के साथ विचार-विमर्श का काम पूरा कर लिया है और यह अपनी सिफारिशों को अंतिम रूप देने वाला है। श्री शिंदे ने भरोसा दिलाया कि मंत्रिसमूह सभी पक्षों की चिंताओं पर गौर करने के साथ-साथ उनकी भावनाओं का भी सम्मान करेगा। 
----
दिल्ली उच्च न्यायालय ने यौन उत्पीड़न मामले में तहलका के संपादक तरुण तेजपाल की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई आज दोपहर बाद साढ़े तीन बजे के लिए स्थगित कर दी है।इससे पहले न्यायालय ने गोवा पुलिस को आज के लिए नोटिस जारी किया था और गिरफ्‌तारी के खिलाफ तेजपाल की याचिका खारिज कर दी थी। तेजपाल ने अपनी याचिका में यौन उत्पीड़न के आरोपों से इंकार किया है और आरोप लगाया है कि गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर इस मामले में अनावश्यक रूचि ले रहे हैं।
----
तमिलनाडु में तिरूनेलवेली जिले में कुडनकूलम परमाणु बिजली संयत्र के पास इदिनतकराई में त्सुनामी कॉलोनी में देशी बम के फटने से मृतकों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। इनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दो घायलों को नागरकोइल के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
 
कुडनकुलम परमाणु बिजली संयंत्र के स्थल निदेशक  आर. एस. सुन्दर के अनुसार संयंत्र की सुरक्षा बढ़ा दी गयी हैं। पुलिस विस्फोट की जांच में जुट गयी है। तिरूनेलवेल्ली के पुलिस अधीक्षक विजेन्द्रबिदारी ने बताया कि परमाणु ऊर्जा का विरोध कर रहे एक संगठन के कार्यकर्ताओं एस. पी. उदय कुमार, पुष्पारयन, मुकिलन सहित कई अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। शुरूआती जांच के अनुसार देशी बम एक घर में छिपाकर रखे गए थे, जिनमें अचानक ही विस्फोट हो गया। पुलिस को विस्फोट स्थल से दो जिंदा बम मिले हैं, जिन्हें निष्क्रिय कर दिया गया है। तिरूचिरापल्ली से के. देवी पद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं सौरभ अग्रवाल। 
----
राजस्थान में चुनाव प्रचार जोरों पर हैं। कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के नेता चुनाव रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के कड़े उपाय किये हैं।
 
भरतपुर संभाग में चुनावी मुकाबला संघर्षपूर्ण होने के साथ-साथ रोचक भी है। इस क्षेत्र में पिछले चुनाव में १९ में से १० सीटों पर भाजपा, ५ पर कांग्रेस और तीन पर बहुजन समाज पार्टी को सफलता मिली थी। इस बार नेशनल पीपुल्स पार्टी के मैदान में आ जाने से स्थिति काफी बदली हुई है और इन नए उम्मीदवारों ने ज्यादातर स्थानों पर कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों के सामने चुनौती खड़ी कर दी है। अलवर,भरतपुर और धौलपुर जिलों में कम से कम १२ सीटों पर इस नए समीकरण के कारण मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। इस क्षेत्र से जिन उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होना है उनमें नेशनल पीपुल्स पार्टी के नेता डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा और उनकी पत्नी गोलमा देवी, स्वास्थ्य मंत्री एमाजुद्दीन अहमद खान और विश्वेन्द्र सिंह के नाम प्रमुख हैं। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार जयपुर। 
----
दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए अब केवल एक ही सप्ताह बचा है। इसे देखते हुए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को लुभाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं।   ७० सदस्यों वाली दिल्ली विधानसभा के लिए वोट चार दिसंबर को डाले जाएंगे। 
----
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव प्रकाश करात ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चुनाव में फायदे के लिए तनाव और साम्प्रदायिकता फैलाकर लोगों को साम्प्रदायिक आधार पर बांटने की कोशिश कर रहे हैं। आज केरल में श्री करात ने कहा कि बड़े औद्योगिक घराने प्रधानमंत्री पद के लिए भाजपा उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी को अपने निहित स्वार्थों के लिए समर्थन दे रहे हैं। 
----
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार को सभी सहकारी और निजी चीनी मिलों में तुरंत प्रभाव से गन्ने की पेराई शुरू करने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया है। मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति दिलीप गुप्ता की खंडपीठ ने राज्य सरकार को तीन दिसंबर तक अपना जवाब देने को कहा है। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन की याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायालय ने सरकार से पेराई मौसम शुरू करने और गन्ना किसानों को पिछले वर्ष के बकाए के भुगतान के बारे में उठाए गए कदमों की जानकारी देने को कहा है। 
----
मणिपुर में पुलिस ने कल रात दस करोड़ रूपये के मादक पदार्थों के साथ पांच लोगों को गिरफ्‌तार किया है, जिनमें से एक मणिपुर राइफल्स का अधिकारी है। पुलिस सूत्रों ने बताया है कि यह गिरफ्‌तारी इम्फाल-मोरेह मार्ग पर लीलुंग पुलिस थाना क्षेत्र में हुई। गिरफ्‌तार अधिकारी मणिपुर म्यामां सीमा के पास मोरेह में तैनात था। 
----
बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में दोपहर बाद के कारोबार में २८ अंक की गिरावट दर्ज की गई। अब से कुछ देर पहले ये २२ अंक गिरकर बीस हजार ४०२ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ११ अंक की गिरावट के साथ ६ हजार ४७ पर था। अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले १५ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये ३५ पैसे बोली गई।
----
तुर्कमेनिस्तान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत ने चारों देशों की प्रस्तावित साझा गैस पाइपलाइन परियोजना (तापी) के सिलसिले में  अशखाबाद में पिछले सप्ताह तकनीकी सलाहकार सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किये। अफगान विदेश मंत्रालय ने कल एक विज्ञप्ति में बताया है कि सहयोगी देश एशियाई विकास बैंक को परियोजना के सचिवालय के रूप में कार्य करते रहने देने को भी राजी हुए। एशियाई विकास बैंक ने वादा किया है कि वह परियोजना को चलाने के लिए संचालन समझौते से संबंधित तमाम कागजात २९ नवंबर तक तैयार कर देगा। 
----
भारत और बेल्जियम नवीनीकरण ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन तैयार करने पर सहमत हो गए हैं। दोनों देश संयुक्त अनुसंधान तथा विकास कार्यक्रमों के जरिए इस क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं खोजने पर भी सहमत हुए हैं। यह फैसला इस हफ्‌ते के शुरु में नई दिल्ली में नवीनीकरण ऊर्जा मंत्री फारुख अब्दुल्ला और बेल्जियम के राजकुमार असट्रिड के बीच हुई बैठक में लिया गया। 
----
पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को गति देने के लिए तीन शीर्ष तालिबान नेताओं को रिहा कर दिया है, जिनमें एक तालिबान प्रमुख मुल्ला उमर का निकट सहयोगी है। कल रात पाकिस्तान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि छोड़े गए तालिबान नेताओं में मुल्ला उमर के पूर्व सलाहकार मुल्ला अब्दुल अहद जहांगीरवाल, हेलमंड प्रांत के पूर्व तालिबान गवर्नर मुल्ला अब्दुल मन्नान और एक पूर्व सैन्य कमांडर मुल्ला युनूस शामिल है। 
----
कानपुर में तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज ने भारत को २६४ रन का लक्ष्य दिया है। जवाब में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक २० ओवर में २ विकेट पर ११२ रन बना लिए हैं। इससे पहले वैस्टइंडीज ने ५० ओवर में पांच विकेट पर २६३ रन बनाये थे। 
----
गोवा में पणजी में चल रहे ४४वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिम्म समारोह में वृत्तचित्र निर्माताओं ने अपनी फिल्में दिखाने के लिए सिनेमा हॉल और कई तरह के टीवी चैनलों की मांग की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारतीय वृत्तचित्र निर्माता संगठन-आईडीपीए के महासचिव संस्कार देसाई ने कहा है कि सामाजिक मुद्दों को उठाने वाले वृत्तचित्र निर्माताओं को उचित सम्मान मिलना चाहिए।
 
वृत्तचित्र फिल्मों को विभिन्न खुले मंचों, कार्यशालाओं और सेमिनारों की व्यवस्था से देश के दुरूस्थ कोनों में ले जाने के लिए भारतीय वृत्तचित्र निर्माता एसोसिएशन प्रतिबद्ध है। इस काम में मुम्बई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के साथ टाई अप में फिल्म एसोसिएशन एक अच्छा मंच प्रदान कर रहा है। वृत्तचित्र स्क्रीन करने के लिए आईडीपीए दादा साहेब फाल्के चित्रनगरी और फुल देशपांडे कला अकादमी और नार्थ ईस्ट की फिल्म और सांस्कृतिक सोसाइटी के साथ निकट सहयोग में काम कर रहा है। बालाजी प्रभु गावकर आकाशवाणी समाचार पणजी। 

No comments:

Post a Comment