Saturday 2 November 2013

०२ नवम्बर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के नामांकन पत्रों की जांच जारी। मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने अपने ६२ उम्मीदवारों के नाम घोषित किये।
  • उत्तरप्रदेश के मुजफ्‌फरनगर में स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में।
  • केरल में कन्नूर, देश का पहला जिला, जहां हर परिवार के पास अपनी जमीन।
  • पाकिस्तान में तहरीके तालिबान प्रमुख हकीमुल्ला महसूद को उत्तरी वजीरिस्तान में कहीं दफनाया गया।
  • सात एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के अन्तिम मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया।
----
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के नामांकन-पत्रों की जांच आज की जा रही है। सोमवार तक नाम वापिस लिए जा सकते हैं। इस चरण में ७२ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नौ सौ पैंसठ पर्चे दाखिल किए गए हैं। इनमें से चार सौ पैंतालीस पर्चे कल आखिरी दिन भरे गए। दूसरे चरण में १९ नवम्बर को वोट डाले जाएंगे। इस बीच पहले चरण की १८ सीटों के लिए चुनाव प्रचार तेज हो गया है। इस चरण में एक सौ पैंतालीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान ग्यारह नवम्बर को होगा।निर्वाचन आयोग ने जनजातीय बहुल बस्तर के एक सौ सड़सठ मतदान केन्द्रों के स्थान बदले जाने की अनुमति दे दी है, क्योंकि वहां तक पहुंचने और सुरक्षा को लेकर चिन्ता व्यक्त की गयी थी। माओवादियों ने बस्तर इलाके में चुनाव बहिष्कार की घोषणा कर रखी है।
----
मध्य प्रदेश में २३० सीटों वाली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों ने ही  ६२ और सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी ने अब तक कुल १४७ और कांग्रेस ने ११५ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा  कर दी है। राज्य में २५ नवम्बर को मतदान होगा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दोनों पार्टियां टिकट देने के काम में सावधानी बरत रही हैं।   

भाजपा और कांग्रेस ने उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची में कमोवेश पुराने चेहरो पर  भरोसा जताया है। दोनों ही दलों ने जातिगत समीकरणों, महिलाओं और युवा वोटरों और क्षेत्रीय दिग्गजों का ख्याल रखा है। बसपा और सपा क्रमशः १५३ और १२४ सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। इस बीच, चुनाव आयोग ने निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सभी २३० विधानसभा निष्पक्ष चुनाव क्षेत्रों में सामान्य पर्यवेक्षक को नियुक्ति कर दी है। ये पर्यवेक्षक अपने-अपने क्षेत्र में ८ नवम्बर को पहुंचेंगे। आकाशवाणी समाचार, शारिक नूर, भोपाल।
----
मध्य प्रदेश में ग्रामीण विकास राज्य मंत्री देव सिंह सय्‌यम ने आज भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। मंडला विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रहे श्री सय्‌यम को आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी ने टिकट नहीं दिया है।
----
मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए २५ नवम्बर को वोट डाले जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने ब्रु-समुदाय के मतदाताओं को डाक से वोट डालने की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं। ग्यारह हजार से अधिक ब्रु-शरणार्थी उत्तरी त्रिपुरा के छह राहत शिविरों में रह रहे हैं और नौ विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता हैं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से

ब्रू समुदाय के लोग अक्तूबर, १९९७ में बहुसंख्यक मिज+ो समुदाय के साथ संघर्ष के बाद पश्चिमी मिजोरम के मामित जिले के अपने गांवों को छोड़कर चले गये थे। तकरीबन ११ हजार बू्र मतदाता त्रिपुरा के विभिन्न राहत शिविरों में शरण लिये हुये है। उनके नाम मतदाता सूची में भी शामिल नहीं है। चुनाव आयोग ने इन्हें डाक से वोट डालने की सुविधा प्रदान करने के लिए कई कदम उठाये है। आईजोल से नंदो सिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं अशोक अगरोही।
----
असम में राभा हासोंग परिषद के चुनाव के लिए प्रचार अभियान चल रहा है, जबकि कई गैर राभा गुट विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। परिषद की ३६ सीटों के लिए १७६ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान तीन चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान १३ नवंबर को है। ग्वालपाड़ा और कामरूप जिलों के राभा हासोंग क्षेत्र में कई गुटों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए कड़ी सुरक्षा की गयी है। ये गुट मतदान से गैर राभा क्षेत्रों को हटाने की मांग कर रहे हैं। इस बीच राज्य के चुनाव आयुक्त बीरेन दत्ता ने बताया है कि १२ गैर राभा बहुल गांवों को परिषद क्षेत्र से हटा दिया गया है। इसके अलावा अन्य ६४ गांवों को भी राभा हसौंग परिषद क्षेत्र से आंशिक रूप से अलग कर दिया गया है।
----
उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर जिले के हाल की हिंसा से प्रभावित इलाकों में स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। बुधवार को जिन दो गांवों में गुटों की झड़पों में एक महिला सहित चार लोग मारे गए थे, वहां बड़ी संख्या में पुलिस और सुरक्षा बल तैनात हैं। मुजफ्फरनगर और आसपास के जिलों में गड़बड़ी की आशंका वाले इलाकों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पुलिस महानिरीक्षक आर के विश्वकर्मा, स्थिति पर नजर रखने के लिए मुजफ्फरनगर में मौजूद हैं।

शुक्रवार को मुजफ्फरनगर में तीन अलग-अलग जगहों पर पंचायतों का आयोजन किया गया, जिनमें जुटे समुदाय के बड़े नेताओं ने हाल में फिर से हुई हिंसा के लिए प्रशासनिक लापरवाही को जिम्मेवार ठहराया। उन्होंने दिपावली के दौरान प्रशासन से कोई भी गिरफ्तारी न करने की मांग की। वहीं प्रदेश के पुलिस महानिदेशक देवराज नागर का कहना है कि हिंसा के लिए जिम्मेदार दोषियों की गिरफ्तारी समेत हर वो उपाय किये जाएंगे, जिनसे मुजफ्फरनगर में जल्द से जल्द स्थिति सामान्य हो सकें। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ। 
----
केरल में कन्नूर देश का ऐसा पहला जिला बन गया है, जहां हर परिवार के पास जमीन का एक टुकड़ा है। ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने नई दिल्ली में यह जानकारी दी। उन्होंने सभी राज्यों से अनुरोध किया है कि वे भूमि के वितरण में केरल के उदाहरण का अनुसरण करें। निर्धारित कार्यक्रम के अंतर्गत लाभार्थियों को चिन्हित कर लिया गया है और केन्द्र सरकार इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत मकानों के निर्माण के लिए राज्यों को सभी संभव सहायता प्रदान करेगी। श्री रमेश ने यह भी बताया कि देश में केरल ऐसा पहला राज्य बन जायेगा जहां खुले में कोई भी व्यक्ति शौच करता नजर नही आयेगा।
----
पाकिस्तान में तालिबान के प्रमुख हकीमुल्लाह महसूद को आज एक अज्ञात स्थान पर दफना दिया गया। महसूद देश के अशांत उत्तरी वजीरिस्तान इलाके में अमरीकी ड्रोन हमले में मारा गया था। मीडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि हमले में मारे गये हकीमुल्लाह, उसके चाचा, गाड़ी चालक और उसके अन्य साथियों को आज सुबह उत्तरी वजीरिस्तान में अलग-अलग जगहों पर दफनाया गया। हकीमुल्लाह के मारे जाने के बारे में कोई सरकारी बयान जारी नहीं किया गया है।
हकीमुल्लाह महसूद एक ताकतवर और क्रूर नेता था जिसने आत्मघाती हमले और गोलीबारी सहित हिंसा की कई गतिविधियों की अगुवाई की थी जिसमें देश भर के हजारों लोग मारे गए और घायल हुए। वह इसे राजनीतिक प्रणाली को उखाड़ फेंकने और उसकी जगह कठोर इस्लामी कानून लाने का जेहाद या धार्मिक लड़ाई मानता था।
----
पाकिस्तान में बोलन जिले के माच इलाके में कल शाम शिया हज+ारा समुदाय के छह लोग मारे गये और एक व्यक्ति घायल हो गया। ये घटना उस समय हुई जब चार बंदूकधारियों ने उनके वाहन पर अंधाधुंध गोलियां बरसाईं। समझा जाता है कि यह हमला सुन्नी आतंकवादी गुट लश्कर-ए-झांगवी ने किया, जो पहले भी हज+ारा शियाओं की हत्या की जिम्मेदारी लेता रहा है।
----
सीरिया के बारे में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत लख्दर ब्राहिमी ने कहा है कि सीरिया संकट का व्यापक राजनीतिक हल ढूंढने के लिए प्रस्तावित दूसरा जिनेवा शांति सम्मेलन, सीरियाई विपक्ष के शामिल हुए बिना नहीं हो सकता। वे बेरूत से जिनेवा रवाना होने से पहले दमिश्क में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। एक रिपोर्ट-

संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत लखदर ब्राहिमी ने अपने पश्चिमी एशिया दौरे का समापन इस उम्मीद से किया कि जिनेवा शांति सम्मेलन अगले कुछ हफ्तों में न कि अगले साल आयोजित हो पायेगा। ब्राहिमी ने दमिश्क में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद से बात की और कहा कि सीरिया सम्मेलन का हिस्सा होगा। उन्होंने कहा कि सीरियाई विपक्ष को सम्मेलन में लाने की कोशिशें जारी है। उनका बयान अहम है, क्योंकि सीरिया के प्रमुख विपक्षी गठबंधन ने कहा है कि वह राष्ट्रपति असद के सत्ता छोड़ने के बाद ही बैठक में शामिल होगा। विपक्षी गठबंधन ९ नवम्बर को इस्ताम्बुल में अपनी रणनीति को अंजाम देगा। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई। 
----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने दीपावली के अवसर पर राष्ट्र को शुभकामनाएं दी। अपने संदेश में राष्ट्रपति ने देशवासियों से कहा कि वे अपने आप को सद्भावना, प्रेम, भाईचारे और शांति का संदेश फैलाने के लिए समर्पित करें। उन्होंने यह भी आग्रह किया कि इस समारोह को इस प्रकार मनायें कि पर्यावरण को कोई नुकसान न हो। उन्होंने देश-विदेश में रह रहे सभी भारतीयों को अपनी शुभकामनाएं  भी दी। उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने अपने संदेश में कहा कि यह समारोह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और यही उचित समय है कि लोग जीवन में ऊंचे आदर्शों का पालन करने का संकल्प लें।
----
तमिलनाडु में दीपों का त्यौहार दिवाली आज पारंपरिक हर्षोल्लास और धार्मिक भावना के साथ मनाया जा रहा है। समयपुरम, मदुरै मीनाक्षी और पिल्लयारपट्टी जैसे मंदिरों में आज तड़के से लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई।
----
पश्चिम बंगाल में आज काली पूजा मनाई जा रही है। भारी संख्या में सामुदायिक पूजा के अलावा कई घरों में लक्ष्मी पूजा भी की जाती है। आज तड़के से ही कालीघाट और दक्षिणेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए लोगों की भारी भीड़ है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य सरकार ने कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए व्यापक व्यवस्था की है। अग्निशमन विभाग ने भी विशेष तैयारियां कर रखी हैं।
राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस साल तेज आवाज वाले पटाखें चलाने पर रोक लगा दी है। कोलकाता पुलिस ने कल रात शहर के विभिन्न हिस्सों से ७८० किलोग्राम प्रतिबंधित पटाखे जब्त किये। साथ ही पुलिस ने १२५ लोगों को विभिन्न आपराधिक मामलों में गिरफ्तार किया है। पुलिस और नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी शहर में ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिए निगरानी करेंगे। कोलकाता से अरिजीत चक्रवर्ती की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशांक कुमार।
----
बंगलौर में ऑस्ट्रेलिया के साथ सात एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के अंतिम और निर्णायक मैच में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक १२ ओवर में बिना कोई विकेट खोए ७९ रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। दोनों टीमों ने दो-दो मैच जीते हैं, जबकि रांची और कटक के मैच वर्षा के कारण रद्द हो गए थे।
----
अरुणाचल के मुख्यमंत्री नबाम तुकी ने खेलकूद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से फुटबॉल और वॉलीबाल प्रतियोगिताओं के लिए मुख्यमंत्री ट्रॉफी प्रदान करने की घोषणा की है। इन दोनों खेलों में पुरुषों और महिलाओं की प्रतियोगिताओं के विजेताओं को ये ट्रॉफियां दी जायेंगी।
----
अबु धाबी में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव संपन्न हो गया है। इस अवसर पर भारतीय सिनेमा के १०० वर्षों के समारोह भी मनाये गये और नये सिनेमा के वर्ग में तिलोत्तमा शोम को सर्वोत्तम अभिनेत्री का पुरस्कार प्रदान किया गया। फिल्म किस्सा में लड़के की तरह पाली जाने वाली लड़की की भूमिका में अपने भावपूर्ण अभिनय के लिए तिलोत्तमा ने समीक्षकों और दर्शकों दोनों से भरपूर प्रशंसा बटोरी। इसी फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए इरफान खान की भी तारीफ की गयी।
----
कश्मीर में गुलमर्ग में तापमान के शून्य से चार दशमलव दो डिग्री सेल्सियस नीचे चले जाने से वहां राज्य भर में सबसे ज्यादा ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इस साल समय से पहले शीत लहर की स्थिति आ जाने से राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रात का तापमान दो डिग्री नीचे आ गया। दक्षिण कश्मीर के पर्यटन स्थल पहलगाम में भी तापमान शून्य दशमलव आठ डिग्री सेल्सियस हो गया है। अधिकारी ने बताया  कि घाटी के अन्य स्थानों में भी तापमान में गिरावट आई है। 

No comments:

Post a Comment