Thursday 7 November 2013

दिनांक : ७ नवम्बर, २०१३ 
समाचार प्रभात
०८००
------
मुख्य समाचार :
  • बिहार पुलिस का दावा-पटना और बोध गया के सिलसिलेवार विस्फोटों में इंडियन मुजाहिद्दीन का हाथ।
  • छत्तीसगढ़ में बस्तर क्षेत्र के एक सौ उनहत्तर मतदान केन्द्रों को सुरक्षित जगहों पर स्थानांतरित किया गया।
  • रिजर्व बैंक ने विदेशी बैंकों के सहायक बैंकों को घरेलू निजी क्षेत्र के बैंकों के अधिग्रहण की अनुमति दी।
  • मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव नौ नवम्बर को होंगे।
  • कोलकाता में वेस्टइंडीज के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन भारत पहली पारी में बिना किसी नुकसान के ३७ रन से आगे बल्लेबाजी करेगा।
------
बिहार पुलिस ने दावा किया है कि पटना और बोधगया के सिलसिलेवार बम हमलों में इंडियन मुजाहिदीन का हाथ था। कल शाम पटना में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बिहार के पुलिस महानिदेशक अभयानन्द ने कहा कि दोनों विस्फोटों का तरीका एक ही था। 

२७ अक्टूबर को भाजपा की रैली के दौरान पटना में और ७ जुलाई को बोधगया में हुए सीरियल बम धमाकों की गुत्थी को बिहार पुलिस ने सुलझाने का दावा किया है। बिहार के डीजीपी अभयानंद ने कहा है कि इन दोनों धमाकों में आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन के शामिल होने का प्रमाण मिला है और अब आगे की जांच का जिम्मा राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए को सौंप दिया गया है। उन्होंने कहा है कि जांच के दौरान यह पाया गया है कि दोनों धमाकों में एक ही तरह की घड़ी का इस्तेमाल किया गया है। उधर हाल के आतंकी घटनाओं के बाद पूरे बिहार में अलर्ट घोषित पहले से ही कर दिया गया है और छठ पूजा को देखते हुए सभी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से दिवाकर कुमार। 

------
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद औीर पाकिस्तान के विदेश मंत्री सरताज अज+ीज+ के बीच अगले सप्ताह बैठक होगी। बैठक से पहले भारत ने स्पष्ट किया है कि पाकिस्तान के साथ आपसी बातचीत में किसी भी प्रकार की प्रगति, नियंत्रण रेखा पर स्थिति पर निर्भर करेगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इस बातचीत में उठाए जाने वाले मुद्दे स्वतः स्पष्ट हैं। उन्होंने कहा कि सितम्बर में न्यूयॉर्क में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की बैठक से भी यही पता चलता है। श्री अज+ीज+ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र गुड़गांव में आयोजित एशिया-यूरोप के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए भारत आ रहे हैं। 
------
छत्तीसगढ़ में माओवाद प्रभावित जनजातीय बस्तर क्षेत्र में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रबंध किये गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बस्तर संभाग में सुरक्षा कारणों के चलते एक सौ उनहतर (१६९) मतदान केन्द्रों को दूसरी जगह पर स्थानान्तरित किया जा रहा है। 

यह मतदान केन्द्र स्कूल, पुलिस थानों, हाट, बाजार जैसे सुरक्षित स्थानों में खोले जाएंगे। बारूदी सुरंगों और माओवादियों के हमलों की आशंका के चलते करीब ३०० पोलिंग बूथों में मतदान दलों को हेलिकॉप्टर के जरिए पहुंचाया जाएगा। मतदान के दौरान कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए करीब २ हजार पोलिंग बूथों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी या माइक्रो आर्ब्जवर तैनात किए जायेंगे। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार रायपुर। 
-----
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने कल रात अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी। हमारे संवाददाता ने ख्+ाबर दी है कि कांग्रेस ने इससे पहले जारी सूची के छह उम्मीदवारों को बदल दिया है। 

कांग्रेस के पूर्व केन्द्रिय मंत्री और पूर्व कांग्रेस प्रदेशअध्यक्ष सुरेश पचौरी को भोजपुर से उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने पवई, दमोह, चंदेरी, धौह्‌नी, रामपुर, बघेलान और अशोक नगर में पूर्व में घोषित अपने उम्मीदवारों को बदल दिया हैं। वही आठ प्रत्याशियों वाली भाजपा की तीसरे सूची में राज्यसभा सांसद माया सिंह का नाम शामिल है। वें ग्वालियर पूर्व से चुनाव लड़ेंगी। २३० सदस्यीय विधानसभा के लिए भाजपा अब तक अपने २१८ और कांग्रेस २१७ कैंडिडेट घोषित कर चुकी हैं। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल। 

-----
कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए ४२ उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में १३ विधायकों को फिर से टिकट दिए गए हैं, जबकि सात निवर्तमान विधायकों को टिकट नहीं मिले हैं। सूची में कांग्रेस ने उन १३ निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार बदल दिए हैं, जहां पिछले चुनाव में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था। 
-----
भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित कर दी है। इसमें कुल ६२ उम्मीदवारों के नाम हैं। कल शाम नई दिल्ली में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सूची को अंतिम रूप दिया गया। पार्टी के वरिष्ठ नेता अनंत कुमार ने बताया कि दिल्ली में अकाली दल, भाजपा की सहयोगी है, वह चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 
-----
अभिनेता से राजनेता बने विजयकांत के नेतृत्व वाली डी.एम.डी.के. पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए अपने पांच उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। तमिलनाडु विधानसभा में विपक्षी पार्टी डी.एम.डी.के. ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में पहली बार कदम रखा है। 
------
भारतीय रिजर्व बैंक ने विदेशी बैंकों के पूर्ण स्वामित्व वाले सहायक बैंकों को घरेलू निजी क्षेत्र के बैंकों के अधिग्रहण और देश में कहीं भी शाखाएं खोलने की अनुमति दे दी है। रिज+र्व बैंक ने विदेशी सहायक बैंकों को स्थानीय शेयर बाजारों में पंजीकरण करने की भी अनुमति दी है। हालांकि विदेशी सहायक बैंकों को अधिग्रहण किये जाने वाले निजी बैंकों में ७४ प्रतिशत से अधिक भागीदारी नहीं रखने दी जाएगी। 

भारतीय रिजर्व बैंक की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अगस्त, २०१० से पहले भारत में बैंकिंग कारोबार शुरू करने वाले विदेशी बैंकों को पूर्ण स्वामित्व वाले सहायक बैंक के रूप में बदलने का मौका दिया जाएगा। 
------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है। 
------
मालदीव में विवादास्पद राष्ट्रपति चुनाव के तीनों उम्मीदवारों के बीच इस बात पर सहमति बन गई है कि चुनाव नौ नवम्बर को कराए जाएं। पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद सहित तीनों उम्मीदवारों की एक बैठक के बाद मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद वाहीद ने यह जानकारी दी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नई दिल्ली से एक भारतीय दल और संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ९ नवंबर को चुनाव सुनिश्चित करने के लिए माले पहुंच गए है। 

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर चल रहा राजनीतिक गतिरोध समाप्त हो गया। प्रोग्रेसिव पार्टी के अबदुल्ला यमीन और जम्हूरी पार्टी के गासिम इब्राहिम ने अपने नुमाइंदों को निर्वाचन आयोग भेजा जबकि तीसरे उम्मीदवार एमडीपी के मोहम्मद नशीद ने खुद निर्वाचन आयोग जाकर मतदाता सूचियों पर हस्ताक्षर किए। माले पर भारत, संयुक्त राष्ट्र और यूरोपिय यूनियन का दबाव है कि देश में संविधान के अनुसार ११ नवंबर से पहले चुनाव करा लिए जाने चाहिए। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार। 
-------
संयुक्त राष्ट्र निगरानी संगठन, अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी- आई.ए.ई.ए., ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम के मुद्दे पर आज से जिनेवा में फिर से बातचीत शुरू कर रही है। बातचीत से पहले ईरान ने अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख युकिया अमानो को ग्यारह नवम्बर को तेहरान आमंत्रित किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ईरान और अन्तरराष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी के बीच कई दौर की बातचीत तो हुई है पर नतीजा सामने नहीं आया है। 

आइएईए ईरान के परमाणु कार्यक्रम के सैनिक पहलुओं के जांच के उद्देश्य से वहां निरीक्षण करने के हक में है। पश्चिमी देशों का आरोप है कि ईरान नागरिक परमाणु कार्यक्रम की आड़ में परमाणु तकनीक हासिल करने में जुटा है। आइएईए ने ईरान के परमाणु ठिकानों वैज्ञानिकों और दस्तावेजों की जांच के अलावा पारचीन के सैनिक अड्डें पर जाने की इजाजत मांगी है। आरोप है कि करीब १० साल पहले ईरान ने परमाणु तकनीक हासिल करने के लिए पारचीन में विस्फोट से जुड़े शोध किए थे। ईरान ने तमाम आरोपों से साफ इंकार किया है और उसका कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम उर्जा के शांतिपूर्ण उद्देश्यों पर ही आधारित है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई। 

------
पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज+ मुशर्रफ को कल लगभग छह महीने की नजरबंदी के बाद रिहा कर दिया गया। पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या सहित उन पर दर्ज चार प्रमुख मामलों में जमानत मिलने के बाद उन्हें रिहा किया गया। पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ को इस्लामाबाद के बाहरी इलाके में उनके फार्महाउस में नजरबंद रखा गया था। 
------
दिल्ली की एक अदालत ने नौकरानी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार बहुजन समाज पार्टी के सांसद धनंजय सिंह और उनकी पत्नी जागृति सिंह को कल पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया।

उत्तर प्रदेश के जौनपुर निर्वाचन क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी के सांसद धनंजय सिंह और उनकी पत्नी जागृति सिंह को कल महानगर दंडाधिकारी के समक्ष पेश किया गया था। 
------
राजस्थान में जोधपुर पुलिस ने कल आसाराम के खिलाफ जोधपुर की अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर दिया। आसाराम पर एक नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म के आरोप में पिछले दो महीने से जोधपुर जेल में बंद है। आरोप पत्र के अनुसार आसाराम को मुख्य आरोपी और शिल्पी, शरद, शिवा तथा प्रकाश को सह आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने कल आसाराम और सह-आरोपियों को अदालत में पेश किया। अदालत ने आसाराम की न्यायिक हिरासत इस महीने की १६ तारीख तक बढ़ा दी है। 
------
उच्चतम न्यायालय इस बारे में कानून तय करेगा कि किसी कर्मचारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई लंबित होने की स्थिति में उसके सेवानिवृत्त हो जाने के बाद नियोक्ता उसकी ग्रेच्युटी की राशि रोक सकता है या नहीं। इस मुद्दे पर अभी कोई अधिकृत निर्णय न होने के कारण न्यायालय ने यह मुद्दा तीन न्यायाधीशों की एक पीठ को सौंप दिया। 
-----
ृ कोलकाता में वेस्टइंडीज के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन आज भारत अपनी पहली पारी में बिना किसी नुकसान के ३७ रन से आगे बल्लेबाजी करेगा। कल का खेल समाप्त होने के समय शिखर धवन २१ और मुरली विजय १६ रन बनाकर क्रीज पर था। 

क्रिकेट प्रेमी आज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बल्ले से एक और यादगार पारी देखने की उम्मीद से बड़ी संख्या में ईडन गार्डन में आएंगे। वैस्टइंडीज ने पहली पारी में २३४ रन बनाये। 
-----
जापान में चल रही एशियाई हाकी प्रतियोगिता में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। भारत की युवा टीम टूर्नामेंट में ज्यादा सफल साबित नहीं हुई है और उसे तीन में से दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। 
------
असम सरकार ने विश्व धरोहर स्थल काजीरंगा राष्ट्रीय अभयारण्य में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं। अभयारण्य के फील्ड निदेशक एन.वी. बसु ने बताया कि गैंडों सहित राष्ट्रीय उद्यान के सभी जीवधारियों की सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से पहले चरण में इलैक्ट्रोनिक आई के नाम से मशहूर आठ उच्च सुरक्षा टॉवर स्थापित किये जा रहे हैं। 
-----
समाचार पत्रों से
दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी द्वारा सूची जारी किए जाने पर नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-पुराने के भरोसे भाजपा। जनसत्ता का कहना है-इस सूची ने बोए बगावत के बीज। भाजना द्वारा नरेन्द्र मोदी की प्रधानमंत्री जैसी सुरक्षा की मांग और केन्द्र सरकार का यह कहना कि मोदी को पहले ही पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध है परअमर उजाला का कहना है-मोदी की कड़ी सुरक्षा को लेकर गरमाई सियासत।
मंगलयान सही दिशा में जाने और उसे कक्षा से ऊपर उठाने खबर सभी अखबरों में है। अमर उजाला का कहना है-दुनिया की मीडिया में छाया मंगलयान का प्रक्षेपण।
आसाराम पर एक हजार से भी अधिक पन्नों की चार्जशीट दाखिल होने पर दैनिक भास्कर का कहना है-आसाराम चौदह मामलों में आरोपी, उम्र कैद संभव। 
हिन्दुस्तान की खबर है कि पांच किलो के एलपीजी सिलेंडर के बाद अब सरकार एक और दो किलो के सिलेंडर भी बाजार में उतारने की योजना बना रही हैं। अखबार लिखता है-इन छोटे सिलेंडरों को पारदर्शी बनाये जाने का विचार है ताकि लोग गैस की मात्रा को खुद ही देख सकें। 
बिजनेस भास्कर ने बढ़ेगी स्पेक्ट्रम की बेस प्राइस को पहली खबर बनाया है। स्टेट बैंक के लोन महंगे होने को अखबार ने इसी के साथ प्रकाशित किया है। 
लोकप्रिय महिला शेफ तरला दलाल के निधन की खबर कई अखबारों में है। दैनिक जागरण ने लिखा है कि उन्हें घरेलू व्यंजनों को अत्यंत स्वादिष्ट बनाने में महारत हासिल थी।
नवभारत टाइम्स की यह खबर ध्यान खींचती है कि-सरकारी आंकड़ों से जारी हुआ है कि महिला सशक्तिकरण से कोसों दूर हैं हम। अखबार ने इसे सुर्खी बनाया है-आधी आबादी : हम हैं वहीं, हम थे जहां। 
रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के नाम से लोगों के पास फर्जी ई-मेल भेजने पर अखबारों ने लोगों को सतर्क करते हुए लिखा है कि बैंक से संबंधित कोई भी संदिग्ध मेल मिलने पर आबीआई से तुरंत संपर्क करें।

No comments:

Post a Comment