Wednesday 6 November 2013

दिनांक : ०६ नवम्बर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
------
मुख्य समाचार :
  • रांची से एक दस्तावेज बरामद कर राष्ट्रीय जांच एजेंसी का बोधगया विस्फोटों को सुलझाने का दावा।
  • सीबीआई ने आरटीआई कार्यकर्ता की हत्या के मामले में भारतीय जनता पार्टी के सांसद दीनू बोघा सोलंकी को गिरफ्तार किया।
  • वित्तमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि मौजूदा वित्त वर्ष में देश का चालू खाता घाटा ६० अरब डॉलर से कम रहेगा।
  • भारत और बंगलादेश के बीच पश्चिम बंगाल में पैत्रापोल-बेनापोल सीमा पर संयुक्त रिट्रीट समारोह आज से।
  • तारीख के बारे में सहमति न बन पाने के कारण सीरिया शांति सम्मेलन में विलम्ब।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला क्रिकेट मैच आज से कोलकाता में।
------
राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एन आई ए ने दावा किया है कि उसने रांची से एक दस्तावेज बरामद कर सात जुलाई को बोधगया में हुए विस्फोटों की साजिश का पता लगा लिया है, इस में पूरी साजिश का ब्यौरा है। दस्तावेज से पता चलता है कि इन विस्फोटों की साजिश इंडियन मुजाहिद्दीन के तहसीन अख्तर और हैदर अली ने रची और २७ अक्तूबर को पटना में हुए विस्फोटों में भी यही आतंकवादी शामिल थे। 

रांची पुलिस और एनआईए को शहर के १२० से भी अधिक युवकों की तलाश है जो इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी गतिविधियों के लिए काम करते हैं। पुलिस ने इनकी सूची तैयार कर ली है। इसी जांच को आगे बढ़ाने के लिए एनआईए के एक आईजी भी रांची पहुंच गये हैं। अब यह साफ हो गया है कि पटना सीरियल ब्लास्ट और गया के मंदिर सीरियत ब्लास्ट के अलावे अन्य कई जगहों के आतंकी घटनाओं के लिए रांची में बम बनाये जाते थे, ट्रेनिंग दी जाती थी और इसके लिए पैसे भी यहां लाये जाते थे। पटना बम धमाकों के  सिलसिले में गिरफ्तार संदिग्ध आतंकियों की पूछताछ में अब यह लगने लगा है कि रांची और आसपास के इलाके इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंक का एक बड़ा केंद्र बन गये हैं। राजेश सिन्हा, आकाशवाणी समाचार, रांची ।

इस वर्ष सात जुलाई को महाबोधि मंदिर परिसर में दस बम धमाके हुए थे जिनमें दो बौद्ध भिक्षुओं सहित पांच लोग घायल हो गए थे। तीन अन्य बम फट नही पाए थे।
------
भारतीय जनता पार्टी ने पटना में अपनी रैली के दौरान हुए सिलसिलेवार बम विस्फोटों को प्रधानमंत्री पद के पार्टी उम्मीदवार नरेंद्र मोदी सहित पार्टी नेतृत्व को गंभीर नुकसान पहुंचाने की एक कोशिश बताया है। पार्टी ने केंद्र से श्री मोदी को अचूक सुरक्षा उपलब्ध कराने के पर्याप्त उपाय करने की मांग की है। भारतीय जनता पार्टी संसदीय बोर्ड की कल शाम नई दिल्ली में हुई बैठक में २७ अक्तूबर को पटना रैली के दौरान हुए विस्फोटों को गंभीरता से लिया गया।
------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने आर टी आई कार्यकर्ता अमित जेठवा की हत्या के सिलसिले में भारतीय जनता पार्टी के जूनागढ़ सांसद दीनू बोघा सोलंकी को कल गिरफ्‌तार कर लिया। गुजरात पुलिस ने पहले इस मामले में उन्हें निर्दोष बताया था लेकिन गुजरात उच्च न्यायालय के निर्देश पर सी बी आई ने उनके खिलाफ एक मामला दर्ज किया था। 

अमित जेठवा आर टी आई और पर्यावरण कार्यकर्ता था जिसने राज्य के गिर वन क्षेत्र में अवैध खनन के बारे में कई आर टी आई आवेदन दायर किये थे। जुलाई २०१० में गुजरात उच्च न्यायालय के बाहर गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई थी।
------
दिल्ली पुलिस ने बहुजन समाज पार्टी सांसद धनंजय सिंह और उनकी पत्नी जागृति सिंह को अपनी ३५ वर्षीय नौकरानी की हत्या के मामले में कल गिरफ्तार कर लिया। पहले से ही हत्या, फिरौती तथा गैंगस्टर कानून के तहत अन्य अपराधों के मामलों में मुकदमों का सामना कर रहे ३८ वर्षीय धनंजय सिंह को सबूतों को नष्ट करने, नौकरानी की मौत के तुरंत बाद पुलिस को सूचित नहीं करने और एक नाबालिग को घरेलू नौकर रखने के आरोपों में गिरफ्तार किया गया।
------
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने ८२ उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। पार्टी ने छह वर्तमान विधायकों को टिकट दिया हैं। कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह के पुत्र जयवर्द्धन सिंह को राघवगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिया गया है। कांग्रेस ने अब तक १९७ उम्मीदवारों की नामों की घोषणा की है। हमारे संवाददाता ने बताया कि २३० सदस्यों की विधानसभा के लिए इस महीने की २५ तारीख को मतदान होगा। 

कांग्रेस की दूसरी सूची में ४० से अधिक  नये चेहरे हैं, वहीं भाजपा अब तक १४७ उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। उसकी दूसरी सूची आज जा सकती है। राज्य में नामांकन आठ नवंबर तक भरे जायेंगे। अब तक कुल ३६१ प्रत्याशी अपने नामांकन दाखिल कर चुके हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल बुधनी से और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने चुरहट विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र भरा। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल। 
------
राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही सभी दो सौ विधानसभा सीटों पर नामांकन पत्र भरने का काम शुरू हो गया है। नामांकन १२ नवम्बर तक भरे जा सकेंगे। इनकी जांच १३ नवम्बर को होगी और १६ नवम्बर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। पहली दिसम्बर को वोट डाले जाएंगे।  

नामांकन पत्र भरने के पहले दिन कल दस उम्मीदवारों ने पर्चे भरे।
------
इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने राज्य विधानसभा चुनाव के लिए १७६ उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर दी है। पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वसुंधरा राजे अपनी परम्परागत सीट झालरापाटन से चुनाव लड़ेंगी। सूची में तीस महिला उम्मीदवार हैं। तीन पूर्व सांसद भी चुनाव लड़ेंगे, जबकि छह वर्तमान विधायकों को टिकट नहीं दिया गया है।  
------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
------
केंद्र, असम सरकार और अलग राज्यों की मांग कर रहे संगठनों के बीच त्रिपक्षीय बातचीत का दूसरा दौर आज नई दिल्ली में शुरू होगा। असम के गृहसचिव मुक्ति गोगोई ने बताया कि पहली बैठक स्वायत्त राज्य के लिए संयुक्त कार्रवाई समिति के साथ होगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह समिति संविधान के अनुच्छेद २४४ ए के तहत कार्बी आंगलांग और दीमा हसाओ जिले का विलय कर एक स्वायत्त राज्य बनाने की मांग कर रही है। 

त्रिपक्षीय वार्ता का मूल मुद्दा अलग राज्य की मांग होगी। आज से शुरू हो रहा दूसरे दौर की वार्ता में केंद्र और असम सरकार वोडोलैंड और कामतापुर राज्य की मांग पर कई संगठनों के साथ चर्चा करेंगे। बैठक में भाग ले रहे संगठनों के नेता सरकार को यह सोचने की कोशिश करेंगे कि अलग राज्य की आवश्यकता क्यों है। वार्ता का पहला दौर सितंबर में शुरू हुआ था जो सभी पक्षों के लिए काफी सकारात्मक रहा। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समचार, गुवाहाटी । 
------
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने विश्वास व्यक्त किया है कि इस वित्त वर्ष में देश का चालू खाता घाटा साठ अरब डॉलर से कम रहेगा। पहले इसके ७० अरब डॉलर रहने का अनुमान था। एक निजी टीवी चैनल पर कल श्री चिदम्बरम ने कहा कि मुद्रा स्फीति एक समस्या है और अनाज, फल और सब्जियों जैसी खाद्य सामग्रियों के कारण इसमें वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार राजकोषीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद के चार दशमलव आठ प्रतिशत के बजटीय अनुमान के नीचे रखेगी।
------
योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के खराब हालात अब लगभग दूर हो गए हैं। उन्होंने कल नई दिल्ली में कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन बेहतर रहेगा।
------
भारत और बंगलादेश के बीच पश्चिम बंगाल में पैत्रापोल-बेनापोल सीमा पर आज संयुक्त रिट्रीट समारोह शुरू होगा। इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और बंगलादेश के गृह मंत्री डॉ. मोइउद्दीन खान आलमगीर मौजूद रहेंगे। यह समारोह अमृतसर में अटारी-वाघा सीमा पर होने वाली रस्म की तरह होगा। इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य भारत और बंगलादेश की जनता तथा सरहद की हिफाजत करने वाले दोनों देशों के सीमा सुरक्षाबलों के बीच बेहतर सौहार्दपूर्ण रिश्ते कायम करना है।
------
सीरिया में जारी संकट सुलझाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में अमरीका, रुस, फ्रांस , ब्रिटेन, चीन और सीरिया के चार पड़ोसी देशों की वार्ता के दौरान अंतर्राष्ट्रीय शांति सम्मेलन की तारीख तय नही हो सकी। सीरिया मामले पर संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत लख्दर ब्राहिमी ने हालांकि आशा व्यक्त की है कि अभी सब कुछ खत्म नहीं हुआ है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से । 

बैठक में दो मुद्दों पर साफ तौर पर मतभेद नजर आये। सीरिया के विपक्षी गठबंधन और पश्चिमी देशों का मानना है कि राष्ट्रपति असद पहले सत्ता छोड़ें और शांति सम्मेलन में ईरान के लिए कोई जगह नहीं होगी, जबकि सीरिया सरकार का कहना है कि राष्ट्रपति असद सत्ता नहीं छोड़ेंगे और रूस, ईरान को बैठक में शामिल करने के पक्ष में है। संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत पिछले जेनेवा सम्मेलन में पारित दोनों पक्षों की सहमति वाली अंतरिम सरकार के गठन और फिर चुनाव के फॉर्मूले पर अमल की कोशिश में जुटे हैं। ब्राहिमी ने सीरिया के पड़ोसी देशों, लेबनान, तुर्की, जॉर्डन और इराक के प्रतिनिधियों से भी चर्चा की, जहां भारी तादाद में सीरियाई शरणार्थी मौजूद हैं। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई। 
------
भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टैस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज कोलकाता के ईडन गार्डन्स में शुरू होगा। हमारी संवाददाता ने बताया कि सचिन तेन्दुलकर की विदाई श्रृंखला की शुरूआत ईडन गार्डन्स से हो रही है। मुम्बई में श्रृंखला का दूसरा और अंतिम क्रिकेट टेस्ट सचिन का अंतिम टेस्ट होगा। 

भारतीय टीम में शिखर धवन के साथ ओपनिंग जोडीदार के रूप में मुरली विजय या रोहित का चयन सबसे बडा सवाल रहेगा। गेंदबाजी में स्पिन का दारोमदार आर. अश्विन और प्रज्ञान ओझा पर रहेगा। उधर, डेरेन सैमी अपनी पेस बैटरी और स्पिनर वीरासामी पेरमौल के दम पर सचिन की कडी परीक्षा लेने उतरेंगे। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक ८८ मुकाबले हुए है, जिनमें भारत १४ जीते ३० हारे और ४४ ड्रा रहे हैं। टीम इंडिया ने पिछले कुछ महीनों में चैंपियंस ट्रॉफी, वेस्टइंडीज में त्रिकोणीय श्रृंखला, जिम्बाब्वे में वनडे सीरीज और हाल में ऑस्ट्रेलिया से एकदिवसीय श्रृंखला जीती हैं और कप्तान धोनी चाहेंगे कि विजय का रथ ईडन गार्डन्स में भी दौडे ताकि उस पर सवार होकर सचिन कोलकाता के खेल प्रेमियों को यादगार सलामी दे सकें। लवलीन निगम आकाशवाणी समाचार ।

आकाशवाणी से इस मैच का आंखो देखा हाल अब से कुछ देर बाद साढ़े आठ बजे से राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनलों पर सुना जा सकेगा। 
------
समाचार पत्रों से
आज प्रकाशित अधिकांश अखबारों ने वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत और करोड़ों भारतीयों की उम्मीदों से भरे, भारत के मंगल मिशन को सुर्खियों में दिया है। दैनिक जागरण के शब्द है-मंगल मिलन को चला यान। जनसत्ता ने इसे मंगलमय शुरूआत लिखा है। देशबंधु ने इसे मंगल का ऐतिहासिक मिशन बताया है। राष्ट्रीय सहारा की रंगीन सुर्खी है- मंगलमय मंगल। अमर उजाला कहता है-मंगल की ओर बढ़ा भारत। राजस्थान पत्रिका ने इसे इसरो की बड़ी कामयाबी बताया है। 
क्रिकेट और सचिन तेंदुलकर भी अखबारों के मुखपृष्ठ पर छाये हैं। हरिभूमि ने लिखा है-मैच से पहले ही उमड़ा भावनाओं का ज्वार। इकोनॉमिक टाइम्स ने शानदार विदाई शीर्षक से लिखा है-अगले १५ दिनों तक सिर्फ सचिन के रंग में डूबा रहेगा क्रिकेट। जनसत्ता ने लिखा है-एक मैदान पर सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड बनायेंगे सचिन।हिन्दुस्तान लिखता है- सचिन खेलेंगे १९९वां मैच। 
जनसत्ता और राजस्थान पत्रिका ने सुप्रीमकोर्ट के इस फैसले को अहमियत दी है जिसमें सुप्रीमकोर्ट ने अदालतों को निर्देश दिया है कि सजा सुनाते समय उन विशेष कारणों का जिक्र करना चाहिए जिसके लिए  उसे मृत्युदण्ड दिया जा रहा है। 
मिस एशिया पेसेफिक सृष्टि राणा का ताज कस्टम विभाग द्वारा जब्त करने को भी अख़बारों ने पहले पन्ने पर दिया है। हिन्दुस्तान ने दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की खबर दी है। 
केदारनाथ के कपाट कल शीतकाल के लिए बंद होने और गूगल के हेल्पआउट्स सर्विस शुरू करके विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों से लाइव विचार विमर्श करने का समाचार भी कुछ अख़बारों में है। 
राष्ट्रीय सहाराहिन्दुस्तान और देशबंधु ने हिन्दी साहित्य के विख्यात आलोचक और कवि परमानंद श्रीवास्तव के निधन का समाचार दिया है। 
दैनिक हिन्दुस्तान और अमर उजाला के पहले पन्ने की खबर ध्यान खींचती है कि लंदन में हुई नीलामी में महात्मा गांधी का चरखा एक करोड़ रूपए में बिक गया।

No comments:

Post a Comment