Saturday 9 November 2013

९ नवम्बर, २०१३ 
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :
  • छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार अभियान आज शाम समाप्त, दिल्ली विधानसभा चुनाव की अधिसूचना के साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया आज से शुरू।
  • भारत और कुवैत के बीच संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग मजबूत करने के पांच समझौतों पर हस्ताक्षर।
  • विदेश मंत्री ने कहा- राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों के सम्मेलन में प्रधानमंत्री की भागीदारी के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं।
  • मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू।
  • भारत ने कोलकाता क्रिकेट टेस्ट वेस्टइंडीज से एक पारी और ५१ रन से जीता।
  • एशियाई चैंपियन्स ट्राफी हॉकी प्रतियोगिता के महिला वर्ग के फाइनल में आज भारत का मुकाबला जापान से।
-----
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के प्रचार का आज अंतिम दिन है। राज्य में प्रचार कार्य जोरो पर है। सोमवार को पहले चरण में १८ सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इनमें से १२ निर्वाचन क्षेत्र माओवाद प्रभावित बस्तर जनजातीय इलाके में है, जबकि बाकी छह सीटें राजनन्दगांव डिविजन में हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का रायपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की रैली संबोधित करने का कार्यक्रम है। 

छत्तीसगढ़ के दक्षिण में स्थित करीब ४ हजार वर्ग किलोमीटर में फैला अबूझमाड़ का इलाका ऐसा है जहां आजादी के बाद से अब तक राजस्व सर्वे भी नहीं हो पाया है। क्योंकि इसे कोई बूझ नहीं पाया इसलिए इसे अबूझमाड़ कहते हैं। माओवाद से प्रभावित अबूझमाड़ में कुल २३७ गांव हैं और करीब १५ हजार मतदाता लेकिन इस चुनाव के दौरान अब तक इन गांवों में न कोई प्रत्याशी पहुंचा और न ही किसी राजनैतिक दल का कार्यकर्ता। इन गांवों में ११ नवम्बर को होने वाले मतदान की सूचना प्रशासन ने मुनादी कराकर दे दी है। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार रायपुर 

आज दिल्ली विधानसभा चुनाव की अधिसूचना भी जारी होगी और इसके साथ ही नामांकन पत्र भरने का काम शुरू हो जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दिल्ली के निर्वाचन कार्यालय ने सभी मोबाइल सेवा कंपनियों को निर्देश दिया है कि मतदान से ४८ घंटे पहले राजनीतिक संदेश भेजना बंद कर दे।

अधिसूचना जारी होने के बाद प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र इस महीने की १६ तारीख तक दाखिल कर सकेंगे। छटाई प्रक्रिया १८ तारीख को होगी और संबंधित उम्मीदवार अपना नामांकन २० तारीख तक वापस ले सकेंगें। नामांकन प्रक्रिया सुचारू हो सके इसके लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा उचित प्रबंध किए गए हैं। कार्यालय द्वारा चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है और अब तक इस संबंध में विभिन्न राजनीतिक दलों के खिलाफ ३३८ एफआईआर दर्ज किए जा रहे है। दिल्ली के ७० विधानसभा सीटों के लिए मतदान ४ दिसम्बर को होना है। दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए आनंद कुमार 

मध्य प्रदेश और मिजोरम में आज नामांकन पत्रों की जांच की जएगी। इन दोनों राज्यों में सोमवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। मतदान इस महीने की २५ तारीख को होगा। मध्य प्रदेश में नामांकन पत्र भरने के अंतिम दिन कल दो हजार ८८६ पर्चे भरे गए। २३० सदस्यों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कुल चार हजार ८८७ नामांकन पत्र भरे गए हैं। राजस्थान में एक दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अब तक २४३ उम्मीदवार पर्चे भर चुके हैं। कल १५२ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र जमा किये। पर्चे भरने की अंतिम तारीख १२ नवम्बर है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों को बागी उम्मीदवारों की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। 


भाजपा ने १७६ उम्मीदवारों के नाम एक साथ घोषित कर दिए थे। लिहाजा वहां असंतोष ज्यादा है और पार्टी कम से कम २५ विधानसभा क्षेत्रों में टिकट वितरण से असंतुष्ट उम्मीदवारों के विरोध को झेल रही है। जयपुर में भाजपा के प्रदेश मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन के कारण पार्टी को कार्यालय में प्रवेश की व्यवस्था बदलने के साथ ही विरोध प्रदर्शनों की वीडियो ग्राफी करवाने का फैसला करना पड़ा है ताकि इन प्रदर्शनों में शामिल कार्यकर्ताओं की पहचान की जा सके। कांग्रेस ने भी सवाई माधोपुर, श्री गंगानगर और ताबुल शहर में पार्टी को असंतोष का सामना करना पड़ रहा है। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार जयपुर।

इस बीच, निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि चुनाव और उपचुनाव वाले राज्यों में इस महीने की ११ तारीख से अगले महीने की चार तारीख तक मतदान के बाद के सर्वेक्षण यानी एग्जिट पोल के नतीजों को प्रिंट या इलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से प्रकाशित या प्रचारित नहीं किया जा सकता। 
-----
हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपिन्दर सिंह हुड्डा ने कहा है कि राज्य में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ नहीं होंगे। उन्होंने कल चंडीगढ़ में अपने आवास पर पत्रकारों से ये बात कही। श्री हुड्डा ने कहा कि राज्य सरकार का कार्यकाल अगले वर्ष अक्टूबर में पूरा होगा। 
-----
तमिलनाडू में यरकॉड विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही पर्चे भरने का काम शुरू हो जाएगा । मतदान अगले महीने की चार तारीख को होगा। 
-----
भारत और कुवैत ऊर्जा तथा निवेश सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए राजी हो गए हैं। भारत यात्रा पर आए कुवैत के प्रधानमंत्री शेख जाबिर अल- मुबारक अल - हमाद अल- सबाह के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कल कहा कि उन्होंने ऊर्जा क्षेत्र में अधिक महत्वपूर्ण भागीदारी पर चर्चा की। 

भारत ने कुवैत को बुनियादी सुविधाओं के क्षेत्र में निवेश की आकर्षक पेशकश की है। भारत में कुवैत का निवेश लाने के लिए दोनों पक्ष निवेश के विशेष प्रस्तावों पर चर्चा करेंगे। कुवैत निवेश प्राधिकरण के प्रतिनिधिमंडल की इस संबंध में जल्द ही भारत आने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुवैत के प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया है कि भारतीय कम्पनियों को कुवैत में उचित और समान अवसर मिलेंगे।

दोनों देशों के बीच पांच समझौतों पर भी हस्ताक्षर हुए, जिनमें शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग के अलावा सजायाफ्ता लोगों को भेजने, खेल और युवा मामलों के क्षेत्र में सहयोग तथा सांस्कृतिक और सूचना कार्यक्रमों के आदान प्रदान के समझौते शामिल हैं।
-----
राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों की कोलंबों में प्रस्तावित बैठक-चोगम में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के हिस्सा लेने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने हमारे संवाददाता को बताया कि इस बारे में उचित समय पर निर्णय किया जाएगा। 

इससे पहले, मीडिया की खबरों में कहा गया था कि डॉ मनमोहन सिंह के इस शिखर सम्मलेन में भाग लेने की संभावना नहीं है। 
-----
आज राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो रहे है। मतदान समाप्त होने के आधे घंटे बाद मतगणना शुरू होगी और आज देर रात तक अंतरिम परिणाम आने की संभावना है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अगर आज पड़े कुल मतों में से कोई उम्मीदवार पचास प्रतिशत वोट हासिल नही कर पाता है तो कल मतदान का दूसरा दौर होगा। 

मालद्वीप में आज सुबह सात बजे राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान एक बार फिर शुरू हुआ। अंतर्राष्ट्रीय दबाव के चलते पिछले तीन महीनों में चुनाव कराने की ये तीसरी कोशिश है। इस बार राजनैतिक दलों के बीच एक आम सहमति दिख रही है कि सोमवार को वर्तमान राष्ट्रपति के कार्यकाल समाप्त होने से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए ताकि संवैधानिक गतिरोध की स्थिति पैदा न हो जाए। आज के मतदान और मतगणना पर नजर रखने के लिए देश में भारत, जापान, राष्ट्रमंडल, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र के पर्यवेक्षक मौजूद हैं। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार 
-----
ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर जिनेवा में वार्ता आज भी जारी रहेगी। इससे पहले अमरीकी विदेश मंत्री ने कहा कि अब भी ईरान और विश्व के प्रमुख देशों के बीच कई महत्वपूर्ण मुद्दे बकाया हैं। 

इस बीच राष्ट्रपति ओबामा ने ईरान के साथ होने वाले समझौते को लेकर आशंकाएं दूर करने के लिए इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की। अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने बताया कि समझौते के तहत ईरान के लिए प्रस्तावित सीमित प्रतिबंध के बाद वह अपनी परमाणु गतिविधियों के विस्तार पर रोक लगा सकता है। 
-----
सूर्यदेव की आराधना का पर्व-छठ आज सूर्योदय के अर्य के साथ संपन्न हो गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु घाटों पर एकत्रित थे। पहले अर्य के तौर पर कल शाम डूबते सूर्य की पूजा की गई। 

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्य के अन्य प्रमुख नेताओं ने इस अवसर पर गंगा किनारे बने घाटों पर पूजा की।

सुबह से ही श्रद्धालू गंगा और दूसरी नदियों के घाटों पर उगते सूर्य को अर्य देने के लिए इकट्ठा होने शुरू हो गए थे। उगते सूर्य को अर्य अर्पित करने के साथ चार दिन का सूर्य उपासना और लोक आस्था का यह महापर्व सम्पन्न हो गया। छठ व्रतियों ने भी प्रसाद ग्रहण कर अपना ३६ घंटों का निर्जला और निराहार अनुष्ठान सम्पन्न किया। आशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार 

इधर राजधानी दिल्ली में यमुना सहित कई अन्य जगहों पर घाटों की रंग-बिरंगी बत्तियों से सजावट की गई थी। 
-----
हिमाचल प्रदेश में शीतलहर तेज हो गई है। जनजातीय जि+ले लाहोल स्पीति और किन्नौर तथा चम्बा जि+ले के सुदूर भरमौेर और पांगी इलाकों में कई जगहों पर बर्फ गिरना जारी है। हमारे शिमला संवाददाता शिशु शर्मा शांतनु ने बताया है कि पिछले २४ घंटों में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान तीन से चार डिग्री तक नीचे आ गया है।
-----
भारत ने वेस्टइंडीज को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में एक पारी और ५१ रन से हरा दिया है। कल तीसरे दिन छह विकेट पर ३५४ रन से आगे खेलते हुए भारत ने पहली पारी में ४५३ रन बनाये। वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में सिर्फ १६८ रन बना सकी । रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच १४ नवम्बर से मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। 
-----
एशियाई चैम्पियन्स ट्रॉफी हॉकी प्रतियोगिता के महिला वर्ग का फाइनल आज भारत और मेजबान जापान के बीच खेला जाएगा। यह मैच काकामिगारा में सुबह साढ़े ग्यारह बजे शुरु होगा। 
-----
समाचार पत्रों सें
  • केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो- सीबीआई के अस्तित्व पर गुवाहाटी हाईकोर्ट के फैसले पर सरकार का बयान अखबारों की पहली खबर है। जनसत्ता की सुर्खी है- सीबीआई पर फैसले को चुनौती देगा केन्द्र।
  • बिजनेस भास्कर की खबर है- सेवा निर्यात को बढ़ावा देने की तैयारी, छह क्षेत्रों के लिए रोडमैप जल्द। प्रामाणिक होंगे सेवा निर्यात के आंकड़े, जो अब तक अनुमान के आधार पर पेश किये जाते रहे हैं।

No comments:

Post a Comment